HomePersonality Developmentसबसे अलग कैसे दिखे? अलग दिखने के लिए 11 जबरदस्त तरीका अपनाएं

सबसे अलग कैसे दिखे? अलग दिखने के लिए 11 जबरदस्त तरीका अपनाएं

हम सब को लगता है की हम सब लोगों में सबसे अलग दिखे और हमारी Personality से हम लोगों पर अच्छा impression डाल सकें। बहुत से लोग खुद को सबसे से अलग हटके और stylish दिखाने की कोशिश करते है लेकिन उनको इसका सही तरीका मालूम नहीं होता और इसलिए कही न कही किसी बात की कमी रह जाती है और वो खुद को सबसे अलग नहीं दिखा पातें।  

यहाँ पर आपको एक बात समझनी होगी की सबसे अलग दिखने के लिए आपको सिर्फ बाहर की चीज़ों पर यानिकि अपने कपड़ों पर और शरीर पर ध्यान नहीं देना है बल्कि आपको अंदर से भी खुद को बदलना है जैसे की आपकी सोच,दूसरों की प्रति आपका बर्ताव और ऐसी और भी कई चीज़ों पर आपको काम करना पड़ेगा।      

तो अब सवाल ये आता है की हम सबसे अलग कैसे दिखे? और वो कौन कौन सी बातें है जिन्हें follow करने से हम सबसे अलग दिख सकते है।तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हम इन्ही सारी बातों को detail में जानने वाले है जिससे आप भी उन सभी बातों को follow कर के अपनी personality में चार चाँद लगा सकते है,लोगों पर अपनी एक अलग छाप छोड़ सकते है और सबसे अलग दिख सकते है।  

1) ड्रेसिंग सेंस पर काम करो: 

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी की “First impression is last impression”तो दूसरे लोगों पर हमारा first impression हमारे पहने हुए कपड़ों की वजह से पड़ता है इसलिए आपको सबसे पहले अपने ड्रेसिंग सेंस पर काम करने की ज़रूरत है। अब ड्रेसिंग सेंस का सीधा सा मतलब ये है की आपको ये पता होना चाहिए की किस situation में कैसे कपडे पहनने है और आप पर कौन से कलर ज्यादा जचते है बस अगर आपको ये समझ आ गया तो आप अपनी ड्रेसिंग सेंस को काफी improve कर पाओगे।        

2) कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारो: 

कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारो

आपने अच्छे कपडे तो पहने है लेकिन अगर आप लोगों से सही तरीके से बात नहीं कर पाओगे तो सोचो लोगों पर आपकी क्या छाप पड़ेगी। इसलिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को improve करो यानिकि लोगों से सही आवाज़ में और सही ढंग से बात करो बेवजह आवाज़ को ऊँची कर के मत बात  करो,वही बात करो जो ज़रूरी है बेवजह इधर उधर की बातें मत करो इससे लोग आप से bore जायेंगे और आपको ignore करने लगेंगे और साथ ही साथ लोगों की बातों को भी अच्छे से सुने उनकी बात को बीच में कांटने की कोशिश न करें। तो कम्युनिकेशन की ये सारी basic बातें आपको पता होनी बहुत ज़रूरी है।      

3) बॉडी लैंग्वेज को सुधारो: 

कुछ लोगों को ये पता ही नहीं होता की उनकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है यानिकि उनके उठने बैठने का तरीका, उनके चाल ढाल का तरीका ऐसी और  भी कई सारी चीज़ों पर वो ध्यान ही नहीं देते जिस वजह से कुछ चीज़ें गलत होती है और वो कभी कभी मजाक के पात्र बन जाते है।   

इसलिए चलते वक़्त अपने शरीर जी सीधा रख कर चलो और सही तरीके से चलो,बैठे होने पर या खड़े होने पर अपने कंधो मत झुकाओ,लोगों के साथ बात करते वक़्त उनसे नज़रे मिलाकर और सही हाव भाव के साथ बात करो,चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कान रख कर बात करो और भीड़ से बात करते वक़्त अपनी बात बताने के लिए हाथों का इस्तेमाल करें जैसे की बड़े बड़े मोटिवेशनल स्पीकर्स करते है।बस अगर इन basic चीज़ों को आप सही तरीके से follow करोगे तो आपकी बॉडी लैंग्वेज में सुधार आ जाएगा।  

4) पर्सनल हाइजीन पर ध्यान दो

सोचो अगर आप किसी से मिलने जा रहे हो लेकिन आपके बाल गंदे है,नाख़ून बढे हुए है,आपके कपडे गंदे है याफिर आपके शरीर से बदबू आ रही है तो सोचो सामने वाला आपके बारे में क्या सोचेगा। इसलिए पर्सनल हाइजीन पर ध्यान दो जैसे की हर रोज़ ब्रश करना और नहाना,अपने कान और नाक को साफ़ रखना,समय समय पर बाल और नाख़ून काटना,अपने शरीर के अनचाहे बालों को साफ करना,अपने चेहरे,स्किन और अपने बालों की देखभाल करना अच्छे और साथ ही साथ साफ सुथरे कपडे पहनना। तो अगर इन सब चीज़ों को आप अच्छे से follow करोगे तो आप सबसे अलग दिख पाओगे क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग है जो पर्सनल हाइजीन को सही ढंग से follow नहीं करते है।       

5) अपनी एक style maintain करो: 

style maintain करो

आप अपनी एक अलग style maintain करो और ऐसी style maintain करो जो आपको suit हो|  जिससे की आप सबसे अलग दिख सको इसके लिए आप बड़े बड़े celebrities को देख कर उससे idea ले सकते हो हां लेकिन याद रखो की आप को किसी की copy नहीं करनी है बल्कि आपको अपनी एक unique style maintain करनी है|इसके अलावा आपको दिखावे से बचना है और बिलकुल लोगों के सामने बिलकुल normal तरीके से पेश आना है और अपनी style को भी normal तरीके से carry करना है|    

6) खुद को फिट रखो: 

खुद को फिट रखने के लिए रोज़ाना कम से कम 45 मिनट तक एक्सरसाइज करें इससे ना सिर्फ आपका शरीर मजबूत बल्कि आपका शरीर आकर्षक भी जिससे की आप उन सबसे अलग दिखोगे जो रोज़ाना एक्सरसाइज नहीं करते या अपने शरीर का सही से ख्याल नहीं रखते।इसके अलावा आपको रोज़ अच्छा और हेल्थी खाना खाना है। एक्सरसाइज के साथ साथ आप मैडिटेशन और योगा को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हो।    

7) अच्छा व्यवहार रखो: 

लोगों के प्रति नम्रता से पेश आओ बेवजह किसी को परेशान मत करो और ना ही बेवजह किसी से झगड़ा करो।इसके अलावा ज़रूरत पड़ने पर लोगों की मदद करो इससे लोगों के मन में आपके प्रति एक अच्छी इमेज बन जायेगी और लोग आपकी इज्जत भी करेंगे।  

8) स्मार्ट बनो: 

एक बात याद रखो की आपको लोगों से अच्छा व्यव्हार तो करना है और ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करनी है लेकिन साथ ही साथ आपको ये भी देखना है की आपका बेवजह कोई गलत फायदा तो नहीं उठा रहा या किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं कर रहा अगर क्योंकि अगर ऐसा है तो आपको सतर्क हो जाना है और उसके खिलाफ आवाज़ उठानी है।कहना का मतलब ये है की आपको चालाक बनना है ताकि आपके अच्छा का कोई गलत तरीके से फायदा ना उठा सकें या आपका किसी प्रकार से नुकसान ना कर सकें।  

9) हटके सोच रखो: 

हटके सोच रखो

बहुत से लोग दूसरों की सोच को खुद पर हावी होने देते है और उनके हिसाब से जिंदगी जीते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना बल्कि आपको इस भीड़ भरी दुनिया से हटके सोचना है,अपने दिल की सुननी है और आप अपने जिंदगी में क्या करने वाले हो ये आपको खुद से decide करना है तभी आप सबसे अलग कहलाओगे।  

10) स्किल्स को सीखो: 

अपनी जिंदगी सिर्फ formal education के भरोसे मत बैठो नहीं तो आप हमेशा एक average ज़िंदगी ही जिओगे तो अगर आपको सबसे अलग दिखना है तो समय समय पर आपको ज़रूरी skills को सीखना होगा और अपने talent का सही से इस्तेमाल करना होगा तभी आप अपनी जिंदगी में सही से आगे बढ़ पाओगे, success को achieve कर पाओगे और अपनी एक अलग पहचान बना पाओगे

11) अपने आप पर काम करो: 

आपकी जो भी कमजोरियां है उन पर आपको काम करना है और साथ ही साथ past में आपसे जो भी गलतियां हुयी है उन्हें सुधारना  है इससे आप खुद को improve कर पाओगे और खुद को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बना पाओगे।   

इन्हें भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना,साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments