Sunday, November 27, 2022
HomeLife Skillsजानिए एक सफल Entrepreneur कैसे बने-2022

जानिए एक सफल Entrepreneur कैसे बने-2022

 

  • एक Entrepreneur कैसे बने?  यह एक ऐसा सवाल है, जिसका लोग न सिर्फ जवाब जानना चाहते हैं बल्कि एक सफल Entrepreneur बनना भी चाहते हैं। 
  • हर कोई अपना बिजनेस करना चाहते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि बिजनेस करके एक इंसान बहुत ज्यादा पैसे कमा सकता है और उसके पास बहुत ज्यादा समय होता है, इसी वजह से लोग बिजनेस करना चाहते हैं। 
  • जब से कोरोना आया है, तब से लोगों का रुझान बिजनेस की तरफ और भी बढ़ा है और बहुत सारे बिजनेस शुरू भी हुए हैं और बहुत बुरी तरह से फेल भी हो गए है लेकिन क्या आपको पता है कि बिजनेस Fail क्यों हो जाते हैं? अगर आपको नहीं पता है, तो इस सवाल का जवाब हम आपको इस article में देने जा रहे हैं। 
  • जब भी Business का नाम आता है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहला शब्द Entrepreneur ही आता है, अगर आपको जानना है कि एक Entrepreneur कैसे बने? तो आपको जानना होगा कि Entrepreneur का मतलब क्या होता है?

 Entrepreneur का क्या मतलब होता है?

(Meaning of  Entrepreneur in Hindi)

  • Entrepreneur का हिंदी में मतलब उद्यमी होता है, बहुत से लोग Entrepreneur का मतलब व्यवसाय को समझते हैं और एक बिजनेस आइडिया को समझते हैं, लोग अलग-अलग तरह से Entrepreneurship को परिभाषित करते हैं लेकिन असल में Entrepreneur का मतलब यह होता है कि कोई भी एक ऐसी समस्या जिसका आप सामना करते हैं और उसका कोई भी समाधान नहीं होता है। 
  • लेकिन आप उस समस्या को अपने किसी आइडिया के माध्यम से Solve करने की कोशिश करते हैं और जब आप उस समस्या का अच्छे तरीके से समाधान निकाल पाते हैं, तो उसका मतलब Entrepreneurship होता है। 
  • अगर हम किसी भी Business Ideas की बात करें, जो कि अभी तक सफल हुआ है, जैसे कि Amazon, Flipkart, Oyo, Ola, Nirma और ऐसे बहुत सारे सफल startup है, ये सभी सफल बिजनेस है; जिन्होंने लोगों की समस्या का समाधान दिया है और अभी भी बेहतर तरीके से दे रहे हैं, इसी को Entrepreneurship कहते हैं। 
  • अब हम बात करते है कि एक सफल Entrepreneur के अंदर कौन-कौन से गुण होते हैं, जिसकी वजह से वह एक सफल Entrepreneur कहलाता है, तो चलिए जानते हैं की एक Entrepreneur के अंदर कौन कौन से गुण होते है। 

Entrepreneur के गुण 

(Characteristics of Successful Entrepreneur)

  • हम आपके साथ एक सफल उद्यमी(Entrepreneur) की कुछ विशेषताओं के बारे में बात करने जा रहे हैं, इन सभी विशेषताओं की मदद से आप एक सफल उद्यमी की पहचान कर सकते हैं और अगर आप भी एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं, तो आप अपने अंदर इन सभी गुणों को अपना सकते हैं, इसलिए इन सभी गुणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें- 

1) एक Entrepreneur कभी भी जोखिम लेने से नहीं डरता है –

  • जो एक सफल उद्यमी होता है या दूसरे शब्दों में कहें कि जो एक सफल बिजनेसमैन होता है, वह कभी भी अपने कार्य के अंदर जोखिम लेने से नहीं डरता है क्योंकि उसको पता होता है कि जो लोग बड़ा Risk लेते हैं, वही लोग बड़े बनते हैं। एक सफल उद्यमी को पता होता है कि जितना बड़ा रिस्क होता है उतना ही बड़ा reward भी होता है; इसलिए वो हमेशा सोच समझकर छोटे बड़े risk लेते है।
  • वहीं दूसरी तरफ जो लोग बिजनेस के अंदर सफलता नहीं पाते हैं, ऐसे लोग कभी भी अपने कार्य के अंदर जोखिम नहीं लेते हैं और कोई भी जोखिम लेने से हमेशा डरते हैं, जिसकी वजह से वे कभी भी अपने बिजनेस को Next Level पर नहीं लेकर जाते हैं। जोखिम लेने की यह आदत ही एक इंसान को सफल Entrepreneur बनाती है।

2) Entrepreneur Problem को Solve करते है

  • जैसा कि हमने इस article के शुरुआत में बात की थी, कि अगर कोई इंसान किसी प्रॉब्लम का समाधान बेहतर तरीके से या एक आईडिया के माध्यम से कर पाता है, तो वह एक असल Entrepreneur होता है। 
  • लेकिन किसी भी समस्या का समाधान निकालने से पहले आपको समस्या को खोजना होता है और उसके ऊपर पूरी तरह से प्लानिंग करनी होती है, उसके बाद ही आप उस समस्या के ऊपर कार्य कर सकते हैं लेकिन यह कार्य हर इंसान के बस का नहीं होता है, इसको करने के लिए आपका दिमाग पूरी तरह से खुला होना चाहिए।  जिससे आपकी नजर हर तरफ जा सके और आप किसी भी समस्या को देख सकेंऔर उसका सही और सटीक तरीके से समाधान निकाल सकें
  • एक सफल Entrepreneur का दिमाग पूरी तरह से खुला होता है और वह किसी भी समय और किसी भी जगह, किसी भी समस्या को आसानी के साथ देख पाता है और उसका समाधान निकाल पाता है। 

3) Entrepreneur Creative होते है

entrepreneur creative होना चाहिए (be creative)

  • एक सफल उद्यमी की यह खास बात होती है कि वह कचरे को भी सोना बना देता है और इस खासियत की वजह से ही वह एक सफल उद्यमी होता है, इस दुनिया में जितने भी सफल उद्यमी हुए हैं, अगर आप उनके जीवन की शुरुआत देखते हैं, तो बहुत ही सामान्य तरीके से हुई थी। लेकिन उन्होंने अपने आसपास कुछ ऐसी समस्याओं को देखा और उनका बेहतर तरीके से समाधान निकाला। 
  • अपने आईडिया या कल्पना (Imagination) के ज़रिये किसी नयी चीज़ का अविष्कार (Invention) करने की क्षमता को ही रचनात्मकता (Creativity) कहते है। Creative इंसान बनने के लिए आपको बहुत प्रयास करने की जरूरत होती है और शायद यही वजह होती है कि हर इंसान क्रिएटिव इंसान नहीं होता है लेकिन जो सफल उद्यमी होते हैं, उनके अंदर यह कला पाई जाती है।

4) Entrepreneur के पास आत्मविश्वास (Confidence) होता है

entrepreneur के पास आत्मविश्वास (confidence) होता है

  • एक सफल उद्यमी के पास आत्मविश्वास के अलावा और कुछ नहीं होता है, जब कोई भी इंसान एक कार्य की शुरुआत करता है, तो उस कार्य का परिणाम किसी को भी नहीं पता होता है। 
  • लेकिन आत्मविश्वास के साथ एक इंसान किसी भी कार्य के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकता है और जीवन में आगे बढ़ सकता है, ठीक उसी तरह से एक उद्यमी भी आत्मविश्वास के साथ ही अपने कार्य में आगे बढ़ता है और जब उसको सफलता नहीं मिलती है, तो अपने आत्मविश्वास के बल पर ही उस कार्य को दोबारा से करने की कोशिश करता है और बार-बार करने की कोशिश करता है और एक न एक दिन सफलता को जरूर प्राप्त करता है लेकिन जिनके पास आत्मविश्वास की कमी होती है, वे कभी भी एक सफल उद्यमी नहीं बन पाते है।
  • ये सफल उद्यमी के कुछ विशेष गुण, अब तक हमने जान लिया है कि एक उद्यमी का क्या मतलब होता है और उसके क्या-क्या गुण होते हैं लेकिन अब आगे हम जाने वाले हैं, एक सफल Entrepreneur कैसे बने

एक सफल Entrepreneur कैसे बने

(How to Be a Successful Entrepreneur in Hindi)

1) Problem Solver बने (Be Problem Solver):

  • अगर आप एक Entrepreneur बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले Problem Solver बनना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी समस्या को खोजना होगा और उसको अपने आइडिया के अनुसार Solve करना होगा
  • अगर आप समस्याओं का बेहतर तरीके से समाधान करते हुए आगे बढ़ते रहते हैं, तो यह एक लीडर की विशेषता होती है। 
  • बहुत बार लोग एक ऐसे आईडिया के ऊपर काम करने लग जाते हैं, जो कि असल में किसी की भी समस्या नहीं होती है और अगर आप ऐसे किसी आइडिया के ऊपर काम कर रहे हैं, तो आप उसके अंदर सफल नहीं हो सकते क्योंकि वह आपकी एक अपनी सोच होती है। 
  • लेकिन अगर आप मार्केट की समस्या को या लोगों की समस्या को समाधान करने की कोशिश करते हैं, तो वहां पर पूरी संभावना होती है, कि आप उसके अंदर सफल हो, इसके लिए आपको अच्छे से रिसर्च करनी होती है और उसके बाद उस समस्या के अनुसार प्लानिंग करनी होती है और फिर उसके ऊपर कार्य करना होता है, अब वहां पर पूरी संभावना होती है कि आपका कार्य सफल होगा। 

2) जोखिम लेना आना चाहिए (Be a Risk Taker):

एक-entrepreneur कभी भी जोखिम लेने से नहीं डरता है

  • आप एक बिजनेस के अंदर तब तक सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते हैं, जब तक आप को उसके अंदर जोखिम लेना नहीं आता है, अगर हम बात करें सफल Entrepreneurs की जिन्होंने सफलता को प्राप्त किया है, उन्होंने अपने जीवन में कभी ना कभी जोखिम जरूर लिया था। 
  • लेकिन जो लोग जोखिम लेने से डरते हैं, वे कभी भी एक सफल लीडर नहीं बन पाते हैं लेकिन अगर आपको एक सफल लीडर बनना है, तो आपको अपने कार्य के अंदर जोखिम लेना ही होगा। 
  • लेकिन जोखिम लेने की भी एक सीमा होती है, अगर आप पूरी प्लानिंग के साथ और समझदारी के साथ अपने कार्य के अंदर जोखिम लेते हैं, तो आपका सफल होना निश्चित होता है, इसलिए सोच समझकर ही जोखिम ले। 

3) Creative होना चाहिए (Be Creative):

  • जैसे की हमने आपको पिछले आर्टिकल में बताया था की Businessman kaise bane? तो अगर आप एक बिजनेस कर रहे हैं, तो उसके अंदर क्रिएटिविटी सबसे जरूरी होती है क्योंकि क्रिएटिविटी के साथ आप एक कार्य के अंदर बेहतर परिणाम निकाल पाते हैं और उस कार्य को बेहतर तरीके से कर पाते हैं। 
  • क्रिएटिविटी का असल में यह मतलब होता है कि अपने आईडिया या कल्पना के ज़रिये किसी नयी चीज़ का अविष्कार कर के किसी समस्या को हल करना, अगर आपके अंदर यह कला होती है, तो Entrepreneurship आपके लिए ही होती है। 

4) हमेशा सीखने के लिए तैयार रहना (Always Ready for Learning):

  • अगर आपके अंदर सीखने की कला होती है, तो आप एक सफल उद्यमी होते हैं और अगर आपके अंदर सीखने की कलर नहीं होती है, तो आप कभी भी एक सफल उद्यमी नहीं बन सकते हैं। 
  • क्योंकि बिजनेस के अंदर आपको अपने कार्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ ना कुछ नया करते रहने की जरूरत होती है और उसको सीखने की जरूरत होती है और जब आप कुछ नया सीखने के लिए तैयार नहीं रहते हैं, तो आप कभी भी उस कार्य के अंदर सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते इसलिए अपने कार्य के अंदर बेहतर परिणाम लाने के लिए हर समय सीखने के लिए तैयार रहें। 

5) हमेशा बड़ा सोचो (Always Think Big):

  • क्या आपको पता है, एक Entrepreneur की सबसे बड़ी क्वालिटी क्या होती है, एक Entrepreneur हमेशा बड़ा सोचता है क्योंकि बड़ी सोच ही एक इंसान को बड़ा बनाती है, अगर आप एक बिजनेस कर रहे हैं और बिजनेस के अंदर अगर आप बड़ा सोच सकते हैं और अपने कार्य को बड़ा बना सकते हैं तो आप एक Entrepreneur होते हैं।
  • लेकिन एक बात हम सभी को पता है, कि हर इंसान Entrepreneur नहीं होता है, कुछ ही ऐसे गिने चुने लोग होते हैं, जिनके अंदर Entrepreneur की क्वालिटी पाई जाती है लेकिन हम यहां पर एक Entrepreneur की क्वालिटी के बारे में बात कर रहे हैं, जिसको आप अपना कर एक Entrepreneur बन सकते हैं। 

6) हमेशा कुछ अलग सोचे (Think Something Beyond):

entrepreneur हमेशा कुछ अलग सोचे (think something beyond)

  • अगर आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं और अपने बिजनेस के अंदर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बाकी लोगों से अलग सोचना होगा। अगर आप एक बिजनेस कर रहे हैं और वहां पर आपके बहुत सारे प्रतिद्वंदी होते हैं, तो आपको उनको पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना होता है, इसके लिए आपको सोचना होता है कि किस तरह से आप अपने उन प्रतिद्वंदी से अलग सोच सकते हैं और अपने बिजनेस को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। 
  • इसके लिए आपको हर समय नई-नई चीजें करते रहना होता है और अपने आइडिया के ऊपर कार्य करते रहना होता है, कुछ अलग समझने के लिए आपको क्रिएटिविटी की जरूरत होती है और कुछ अलग करने के लिए भी आपको क्रिएटिविटी की जरूरत होती है, अगर आप इन सभी को मिलाकर अपने कार्य के अंदर कुछ अलग कर सकते हैं, तो आप एक सफल उद्यमी होते हैं 

निष्कर्ष (Conclusion) – एक सफल Entrepreneur Kaise Bane?

  • आज के इस लेख एक सफल Entrepreneur कैसे बने “ के अंदर हमने बात की है कि एक सफल उद्यमी का क्या मतलब होता है और एक सफल उद्यमी के अंदर ऐसी कौन-कौन सी विशेषताएं होती हैं? जिसकी वजह से वह एक सफल इंसान होता है और इस लेख के अंदर हमने एक सफल उद्यमी बनने के लिए कौन-कौन से गुणों की आवश्यकता होती है, उनके बारे में भी बात की है। 
  • अगर आप भी एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं, तो आप इन सभी तरीकों को अपने जीवन में अपना सकते हैं क्योंकि आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है और अपने अनुसार अपने जीवन को जीना चाहता है। 
  • लेकिन दोस्तों यह कार्य इतना सरल नहीं होता है लेकिन यह कार्य बहुत कठिन भी नहीं होता है, अगर आप इसको सही तरीके से करना जानते हैं, तो आप बहुत ही कम समय के अंदर एक सफल उद्यमी बन सकते हैं। इसलिए इन सभी तरीकों को अपने जीवन में जरूर अपनाएं। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments