Monday, November 28, 2022
HomeMoney and businessTop 8 Small Business Ideas - घर बैठे कमाए 50,000+ महीना

Top 8 Small Business Ideas – घर बैठे कमाए 50,000+ महीना

क्या आप भी एक ऐसे Small Business Ideas in Hindi की तलाश कर रही है,जिसकी शुरुआत आप कम लागत(Investment) में कर सके और उस बिजनेस से अधिक मुनाफा कमा सके?लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा कौनसा Small Business Ideas है जो आपको कम खर्चे में अधिक मुनाफा कमा कर दे सके। यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो आज का यह लेख पूरी तरह से आपके लिए होने वाला है क्योंकि आज हम इस लेख के जरिए आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 8 ऐसे Small Business Ideas in Hindi देने वाले हैं, जिनकी शुरुआत आप कम Investment में आसानी से कर सकते हैं।

आज के समय में हर कोई बिजनेस करना चाहता है क्योंकि बिजनेस करके आप Financial Freedom के साथ-साथ Time Freedom भी हासिल कर सकते हैं लेकिन ऐसा तभी हो सकता है जब आपका बिजनेस Beneficial हो और Profitable हो। 

लोगों के दिल में बिजनेस करने की इच्छा इतनी तेजी के साथ में बढ़ रही है कि कोई भी किसी को भी देखकर बिजनेस कर रहा है लेकिन आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना है क्योंकि यह करना जोखिम से भरा होता है,इसलिए हमेशा उन्हीं बिजनेस को करने के बारे में सोचें, जिसकी शुरुआत आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में कर सके और उस बिजनेस से अधिक से अधिक पैसा कमा सके और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाले बिजनेस की सूची हम आपको आगे इस लेख में देने वाले हैं तो चलिए जानते हैं Small Business Plans in Hindi 2022 

Small Business Ideas in Hindi 2022 (Under 50,000 Rs) 

अब हम आपको New Business Ideas in Hindi, Business Ideas with Low Investment, Small Business Ideas in Hindi, की सूची देने जा रहे हैं,जिनको जानकर आप अपने लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान सेलेक्ट कर सकते हैं और उसकी शुरुआत आसानी से कर सकते हैं और मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यदि आप इन बिजनेस आइडिया को सही ढंग से करते हैं तो भविष्य के अंदर यह आपको कम समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दे सकते हैं। 

1) Digital Marketing Business Idea – 

small business ideas in hindi digital Marketing

  • ये एक ऐसा Small Business Ideas in Hindi है जो पुरे साल भर चलने वाले होता है और पिछले कुछ सालों में डिजिटल मार्केटिंग जितनी तेजी के साथ में बढ़ी है,उसके बारे में हम सभी को पता है और आज के समय में हर एक ऑफलाइन बिजनेस धीरे-धीरे ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट होता जा रहा है तो समय के साथ डिजिटल मार्केटिंग की वैल्यू बढ़ने ही वाली है क्योंकि चाहे कितना भी अच्छा बिजनेस क्यों ना हो जब तक वह बिजनेस ऑनलाइन नहीं है, तब तक वह एक सफल बिजनेस नहीं है। 
  • डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आप हर एक Business की Online Presense होती है। और आप एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनकर इस फील्ड में अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं और उसकी मदद से अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। 

2) E-commerce Website:

  • आज का युग पूरी तरह से डिजिटल युग है और हम सभी घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और आपने भी कभी ना कभी जरूर ऑनलाइन शॉपिंग की ही होगी तो आपके पास एक बहुत बड़ी बिजनेस opportunity है, जिसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 
  • यदि आपका कोई खुद का प्रोडक्ट है तो उसको आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं और ई-कॉमर्स वेबसाइट आप बहुत ही कम लागत के अंदर बना सकते हैं और उस वेबसाइट पर अपने सभी प्रोडक्ट के कैटलॉग बनाकर ऐड कर सकते हैं और उसके बाद जितने ज्यादा आप अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं उतना ही आप पैसा भी कमाते हैं। इस बिजने की सशुरुआत आप सिर्फ 5000 से लेकर 10000 के बीच में कर सकते हैं और इससे लाखों रुपए महीने के कमा सकते है। 

3)  Affiliate Marketing- 

  • एफिलिएट मार्केटिंग के बिजनेस के माध्यम से पैसे कमाना सबसे आसान होता है क्योंकि इसके अंदर आपको ना तो किसी भी प्रोडक्ट को बनाना पड़ता है और ना ही किसी भी प्रोडक्ट को स्टोर करना पड़ता है। एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अन्य किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और आप जितने भी प्रोडक्ट Sell करते हैं उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। तो affiliate marketing भी अपने आप में ही एक बहुत ही अच्छा small business ideas है और आगे जाकर आप इसे बहुत बड़ा बिज़नेस बना सकते हो|
  • Affiliate marketing के अंदर आप बड़ी- बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी जैसे Amazon,Flipkart के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उसके बाद आप इन कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

4)  कपड़ों का बिज़नेस  

कपड़ों का बिज़नेस

  • पूरे साल भर चलने वाला यह बिजनेस सबसे सफल बिजनेस माना जाता है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी खत्म नहीं होने वाला है,समय के साथ इस बिजनेस की डिमांड बढ़ने वाली है और इस बिजनेस की शुरुआत आप कम लागत के अंदर कर सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। 
  • कपड़े के बिजनेस को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं,इस बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाना पड़ता है और उसको एक वेबसाइट के माध्यम से और अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

5)  कढ़ाई और सिलाई का बिज़नेस – 

  • ये एक ऐसा Small Business Ideas in Hindi है जो हमारी जरूरतों से जुड़ा है और यह बिजनेस दशकों से चला आ रहा है और आगे भी चलता ही रहेगा और इस बिजनेस की शुरुआत आमतौर पर लोग घर से ही करते हैं और आप भी इसकी शुरुआत घर से ही कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको कोई भी किराया देने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि घर से ही आपको आर्डर मिलने लग जाते हैं और जैसे-जैसे आपका यह बिजनेस बढ़ने लग जाता है,आप इसको गांव में या शहर में भी जाकर शुरू कर सकते हैं। 

6)  Blogging – 

  • हम सभी को पता है कि वर्तमान में ब्लॉगिंग और यूट्यूब कितना प्रसिद्ध है। ब्लॉगिंग की शुरुआत आप पूरी तरह से फ्री में भी कर सकते हैं लेकिन इसके अंदर आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी होना जरूरी है और आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना आवश्यक है,जहां पर आप प्रतिदिन एक विषय के अंदर बेहतर क्वालिटी के आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सके और लोगों के साथ में अच्छी जानकारी साझा कर सकें। इस बिजनेस के अंदर आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

7)  Photography Small Business Ideas in Hindi 

  • स्मार्टफोन तो आप सभी के पास है और उसके अंदर आपके पास कैमरा भी है। कैमरे के अंदर आप बेहतर क्वालिटी की फोटो क्लिक कर सकते हैं और उसको अपने किसी भी वेबसाइट या फिर अन्य किसी मार्केटप्लेस के माध्यम से Sell करके पैसे कमा सकते हैं। 
  • इस बिजनेस की शुरुआत आप सिर्फ 5000 से कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस के अंदर आपका इन्वेस्टमेंट शुरुआत में कम होने वाला है लेकिन जैसे-जैसे आपका काम चलने लग जाता है तो आप एक बेहतर क्वालिटी का कैमरा खरीद सकते हैं और उसकी मदद से अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। 

8)  फ़ूड का बिज़नेस – 

फ़ूड का बिज़नेस

  • 12 महीने चलने वाला बिजनेस यह एक ऐसा बिजनेस है,जिसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं और अपने Food को ऑनलाइन डिलीवर भी कर सकते है। वर्तमान में बहुत सारे ऐसे market places है जैसे Zomoto, Swiggy जिनकी मदद से आप अपने फूड को पूरे भारत के अंदर कहीं पर भी डिलीवर कर के अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। 

Conclusion – Small Business Ideas in Hindi 

  • आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ 8 Small Business Ideas in Hindi की बात की है,जिनकी शुरुआत आप कम लागत के अंदर कर सकते हैं और उसकी मदद से अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं। 
  • यदि आपको आपके हमारे इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना ना भूले और हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको इन बिजनेस आइडिया में से कौनसा Small Business Ideas in Hindi सबसे अच्छा लगा, धन्यवाद। 
Small Business Ideas in Hindi से जुड़े कुछ FAQs – 
1 – पूरे साल भर चलने वाला बिजनेस कौन सा है

डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस 

यूट्यूब का बिजनेस 

ब्लॉगिंग 

कपड़े का बिजनेस

2 – बिजनेस की शुरुआत करने में कितना खर्चा आता है
  • आज हमने इस लेख के अंदर आपको जो भी बिजनेस आइडिया बताए हैं, उनकी शुरुआत आप 5000 Rs से लेकर 50000 Rs के बीच में कर सकते हैं। 
3 – बिजनेस के अंदर सफलता को कैसे प्राप्त कर सकते हैं
  • किसी भी बिजनेस के अंदर यदि आप सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने ग्राहक के साथ में ईमानदार बनना पड़ेगा। यदि आप ईमानदारी और सच्चाई के साथ में कोई भी बिजनेस करते हैं तो उसके अंदर आपको सफलता जरूर मिलती है। 

इन्हें भी पढ़ें:

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ
suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments