हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं? 6 टिप्स को ज़रूर फॉलो करो

हम सभी लोग अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते है, दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते है और अपने हर सपने को पूरा करना चाहते है लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो पैसे ना होने की वजह से परेशान है और उन्हें अपनी लाइफ में आगे कैसे बढ़ना है ये समझ नहीं आ रहा है और ऐसे में उनका एक ही सवाल है की “हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं?” और बात भी सही है क्योंकि अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

तो इसी बात को ध्यान में रखकर हमने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकें बताये है जिन्हें फॉलो कर के आप पैसे कमाना सीख जाओगे और साथ ही साथ अपनी जिंदगी में सफलता की उंचाईओं तक भी पहुँच पाओगे। एक बात और ये आर्टिकल थोड़ा लंबा है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ये पूरी तरह से समझ में आ जाएगा की अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपको क्या करना है।      

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करो

1) आत्मपरीक्षण करो: 

आत्मपरीक्षण करो

  • हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं? ये सवाल किसी और से पूछने से पहले आप खुद से पूछो और खुद का आत्मपरीक्षण (Introspection)  करो यानिकि आप देखो की ऐसी कौनसी गलतियां जो आपसे हो रही है और जिनकी वजह से आपके पास पैसे नहीं है जैसे की हो सकता है आपने खुद को अच्छी तरह से इम्प्रूव ही नहीं किया हो, आपके पास स्किल्स की कमी हो याफिर कुछ गलतियां हो जो आप बार बार दोहरा रहे हो जिसकी वजह से आपके पास पैसे नहीं है। साथ में ये भी देखो की आपमें ऐसी कौनसी स्किल या टैलेंट है जिससे की आप पैसे कमा सकते हो और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हो
  • तो इन सब बातों को ध्यान में रख कर शांत मन से अच्छे से सोचो और इससे आपको खुद से ही पता चल जाएगा की आपके पास पैसे क्यों नहीं है  और कैसे आप पैसे कमा सकते हो। तो एक बार आपको खुद से पता चल गया की पैसे कैसे कमाने है तो आप खुद को इम्प्रूव कर के खुद को पैसे कमाने के लायक बनाओ।

2) खाली मत बैठो: 

  • कुछ लोग तो अपने करियर में कुछ ख़ास ना कर पाने पर और अपने जिंदगी में सफल ना होने पर सिर्फ परिस्थितियों को याफिर दूसरों को दोष देते है और खाली बैठे रहते है तो ऐसे में ना उनके पास पैसा रहता है और ना ही जिंदगी में खुद से कुछ करने की हिम्मत होती है और फिर यही लोग बोलते है की हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं? 
  • लेकिन  आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है अगर आप किसी वजह से बार बार कोशिश करने के बाद भी अपने करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहे हो या जिस फील्ड में आपने पढ़ाई की थी उस फील्ड में आपकी जॉब नहीं लग पा रही है याफिर आपके पास कोई कमाई का जरिया नहीं है तो ऐसे में आप छोटी सी जॉब के साथ शुरुवात कर लो फिर चाहे वो जॉब आपके फील्ड से रिलेटेड हो ना हो क्योंकि यूँ ही खाली बैठकर अपना टाइम और एनर्जी जाया करने की बजाय आप काम कर के पैसे कमाओ क्योंकि सिर्फ खाली बैठकर आप पैसे नहीं कमा पाओगे, पैसे कमाने के लिए आपको खुद से ही एक्शन लेना ही पड़ेगा
  • इसलिए शुरुवात भले ही आप किसी छोटे काम से करो लेकिन उस काम से आये हुए पैसों का सही से इस्तेमाल करो, सही से इन्वेस्ट करो और साथ ही साथ अपने फील्ड से जुड़े जॉब भी ढूंढते रहो । अगर आपके फील्ड से रिलेटेड जॉब मिल जाए तो ठीक नहीं तो समय समय पर आप ऐसी स्किल्स सीखो जिनसे आप और पैसे कमा सकते हो और हो सकता है उन स्किल्स की वजह से आप किसी और फील्ड में अपना करियर बनाओ उसमें अपना खुद का बिजनेस शुरू करो याफिर जॉब करो।

3) अपनी नॉलेज और स्किल्स का इस्तेमाल करो:  

  • जो लोग कहते है की हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं? तो उन लोगों को मैं ये कहना चाहूंगा की वो अपनी नॉलेज का यानिकि आपने आज तक जितनी भी शिक्षा (Education) ली है उसका और अपने अंदर जो भी स्किल्स है उसका सही से इस्तेमाल करो। 
  • आपने जिस भी फील्ड की पढ़ाई की है उससे रिलेटेड कोई जॉब ढूंढो उससे आपके पास पैसे आ जायेंगे याफिर आपके अंदर कुछ स्किल्स है जैसे मानलो आपको अगर कंप्यूटर अच्छे से चलाना आता है, आपकी इंग्लिश अच्छी है या आप अच्छे से पढ़ा सकते हो  याफिर ऐसे और भी बहुत सारी स्किल्स आप में हो सकती है जिसकी मार्किट में डिमांड है और लोग उसे सीखना चाहते है तो उस स्किल्स के बेसिस पर भी आप कोई जॉब पा सकते हो और अपने लिए पैसे कमा सकते हो। 

4) अपनी नॉलेज और स्किल्स को बढ़ाओ:  

  • अगर आप चाहते हो की आपके पास पैसे आये तो एक बात याद रखो आपके पास जो स्किल्स और नॉलेज है उसका तो आपको सही से इस्तेमाल करना ही है लेकिन समय समय पर अपने नॉलेज को बढ़ाना है और नयी नयी स्किल्स को भी सीखना है ताकि आप खुद को अपडेटेड रख पाए, आपको लाइफ में नयी नयी opportunities मिलती रहे और आप पैसे कमा पाओ
  • आज इंटरनेट की हेल्प से आप जो चाहे वो सीख सकते हो तो आप ऐसी चीज़ों की नॉलेज लो और ऐसे स्किल्स सीखो जिसकी मार्किट में डिमांड हो ताकि आप उस स्किल्स और नॉलेज का सही से इस्तेमाल कर के अपने लिए पैसे कमा सकते हो।  कुछ high demanding skills है जिन्हें आप इंटरनेट के ज़रिये सीख कर पैसे कमा सकते हो जैसे की कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वीडियो एडिटिंग,   सोशल मीडिया मैनेजमेंट, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), एफिलिएट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग। 

5) इंटरनेट का सही से इस्तेमाल करो: 

इंटरनेट का इस्तेमाल करो

  • हम लोगों के पास बहुत सी ऐसी चीज़ें पहले से ही मौजूद होती है जिसका अगर हम सही से इस्तेमाल करे तो हम पैसे कमा सकते है जैसे की हमारे मोबाइल में मौजूद डेढ़-दो जीबी का इंटरनेट डाटा अगर इसी का हम सही ढंग से इस्तेमाल करे जैसे की इंटरनेट का इस्तेमाल कर के आप कुछ ऐसी नॉलेज लें याफिर कुछ ऐसी स्किल्स सीखें जिससे हम अपने लिए पैसे कमा सकते है। इंटरनेट पर फालतू की चीज़ें देखने में अपना वक़्त जाया ना करें।  

6) पार्ट टाइम जॉब करो: 

पार्ट टाइम जॉब करो

  • कुछ लोगों के पास जॉब तो होती है लेकिन उस जॉब से जो पैसे मिलते है उनसे उनका खर्चा नहीं चल पाता और इसलिए वो कहते रहते है की हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं? तो ऐसे में आपको अपने आय स्त्रोत (Source of income) को बढ़ाने की ज़रूरत है यानिकि आपको अपने पैसे कमाने के ज़रियों को बढ़ाने की ज़रूरत है। तो अगर आप जॉब कर रहे है और फिर भी पैसे पुरे नहीं पड़ रहे है तो ऐसे में पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है पार्ट टाइम जॉब करना। 
  • किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाना या खुद से कोचिंग लेना, किसी सुपर मार्किट में या मॉल में काम करना, फ्रीलांसिंग करना, डिलीवरी बॉय का काम करना याफिर अपने स्किल्स, टैलेंट, एजुकेशन या नॉलेज के बेसिस पर आप कोई पार्ट टाइम जॉब कर सकते हो याफिर आप अपने स्किल्स या नॉलेज के बेसिस पर अपने घर से ही कोई काम शुरू कर के आप अपने लिए पैसे कमा सकते हो। 
  •  मैंने अपने पिछले आर्टिकल में पार्ट टाइम जॉब के बारे में डिटेल में बताया है आप उसे ज़रूर पढ़ें। पार्ट टाइम जॉब के कारण आपके पास थोड़ा ज्यादा पैसा आने लगेगा इससे आपके खर्चे भी पुरे हो जाएंगे और आप कुछ पैसे सेविंग्स भी कर पाओगे और फिर बाद में वही सेविंग्स किये हुए पैसे किसी सही जगह इन्वेस्ट कर के जैसे की कोई छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर के आप अपने लिए और ज्यादा पैसे कमा सकते है और अमीर बन सकते हो।  

इन्हे भी पढ़े

Conclusion

  • तो आज “हमारे पास पैसा नहीं है क्या करूं?” इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की हमारे पास पैसे ना होने पर हमें क्या करना चाहिए जिसमें आत्मपरीक्षण करना, अपनी स्किल्स और नॉलेज का सही इस्तेमाल करना, समय समय पर नॉलेज को बढ़ाना और नयी नयी मार्किट डिमांडिंग स्किल्स को सीखना, खाली ना बैठना यानिकि पैसे कमाने के लिए अपनी तरफ से कुछ ना कुछ एक्शन लेना, पार्ट टाइम जॉब करना और इंटरनेट का सही से इस्तेमाल कर नए नए स्किल्स को सिखना और अपने नॉलेज को बढ़ाना।    
  • मैं आशा करता हु की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा; आपको ये आर्टिकल कैसे लगा ये कमेंट कर के ज़रूर बताना और आपका कोई पर्सनल सवाल हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com इस पर मेल कर देना।

This Post Has 10 Comments

  1. Kailash

    Mer pas me paise nhi he meri dadi maa ka elaj kerana he

    1. admin

      Agar ilaj ke liye paise chahiye to kisi karibi insan se help le sakte ho lekin bad me use paise lautane ka commitment do.

  2. Prajwal Gaikwad

    Me re pas phe se na hi he

    1. admin

      Aap is article me bataye gaye steps ko follow kare.

  3. Silochana devi

    Thanks yaar ye bahut achha laga

  4. Farman

    Aisa Nahin Hai Sar hamare pass

    1. admin

      इस आर्टिकल में जो बताया है उन चीज़ों को अच्छे से करो आप भी पैसे कमा पाओगे|

  5. Pragya

    Mera pass paise nahi hai mai 8 class mai padhti hu meri family mujhe job nahi karne deti mujhe koi aisi online job batao jismai mai drawing bana kar paise kama.saku mai ek bohot aachi artist hu

    1. admin

      Aap apni drawings instagram par post kar sakti hai aur waha se logon se aapke contact badhenge aur aap logon ke hisab se painting kar ke unhe wo paintings bhi bech paoge. Isake alawa aap facebook page bhi bana sakte ho usase bhi aap jyada se jyadalogon tak pahunch paaoge aur apni paintings ko bech paoge.

Leave a Reply