सच्चा प्यार क्या होता है? ऐसे पहचाने सच्चे प्यार को

  • सच्चा प्यार क्या होता है? वैसे देखा जाए तो  प्यार इस दुनिया का सबसे बेहतरीन एहसास है और जब किसी इंसान को किसी से प्यार हो जाता है तो उसकी दुनिया ही बदल जाती है, वो मन ही मन उसे चाहने लगता है, उसकी ख़ुशी में अपनी ख़ुशी और उसके गम में अपना गम मानने लगता है।
  • लेकिन साथ में ये भी जानना बहुत ज़रूरी है की जिस किसी भी इंसान से हम सच्चा प्यार करते है वो भी हमें सच्चा प्यार करता है या नहीं क्योंकि कई बार हम तो किसी इंसान को जी जान से प्यार करते है और उसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते है पर वही दूसरी तरफ वो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता ही नहीं।
  • तो इस आर्टिकल के ज़रिये हम जानने की कोशिश करेंगे की आख़िरकार सच्चा प्यार होता क्या है? और सच्चे प्यार की पहचान क्या है? ताकि आप भी अगर किसी के प्यार में हो तो आप जान पाए की वो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता भी है या नहीं।

सच्चा प्यार क्या होता है?

  • जब कोई इंसान बिना किसी स्वार्थ के और बिना किसी अपेक्षा (Expectation) के किसी को दिल से अपना मानने लगता है, उसे चाहने लगता है, उसके हर सुख दुख में उसका साथ देता है, उसकी हर मुमकिन मदद करने को तैयार हो जाता है, उसे हमेशा खुश देखना चाहता है और जीवन के ख़राब से ख़राब परिस्थिति में भी उसका साथ देता है उसी को सच्चा प्यार कहा जाता है।

सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है?

  • जितनी चाहत आपके दिल में उनके लिए है उतनी ही चाहत उनके दिल में भी आपके लिए होनी चाहिए और तभी वो एक सच्चा प्यार कहा जाएगा; नहीं तो वो प्यार एक तरफा कह लाया जाएगा।

ये होती है सच्चे प्यार को पहचान के टिप्स

  • जितनी भी बातें नीचे बताई गयी है वो सभी बातें दोनों तरफ से होनी चाहिए मतलब अगर वो आपका साथ दे रहे है, आपके लिए समय निकाल रहे है, आप पर विश्वास कर रहे है तो आप को अपनी तरफ से भी प्रयास (Efforts) करने ही होंगे क्योंकि प्यार हमेशा एक संतुलन से बनता है इसलिए अगर दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए सच्चा प्यार है तो दोनों एक दूसरे के लिए ये सभी चीज़ें करेंगे।

1) एक दूसरे को समय देना:

सच्चा प्यार क्या होता है एक दूसरे को समय देना

  • अगर कोई आपसे सच्चा प्यार करता है तो वो आप को अपना समय ज़रूर देंगे मतलब की वो आपके साथ वक़्त ज़रूर बिताएंगे| क्योंकि जब भी किसी से सच्चा प्यार होता है तब दोनों में एक Emotional Attachment बन जाती है और दोनों में एक तरह की Bonding बन जाती है इसलिए दोनों एक दूसरे के साथ समय ज़रूर बिताते है और इसीलिए एक दूसरों के समय देना सच्चे प्यार की निशानी है।

2) हर परिस्थिति में साथ निभाना:

  • आपको तो पता है की हमारी लाइफ में अच्छी और बुरी दोनों तरह की situations आती है तो चाहे आपके लाइफ में बुरे से बुरे situation क्यों ना आयी हो लेकिन जो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है वो आपके उस बुरे हालात में कभी आपको छोड़कर नहीं जाएगा। लेकिन वही अगर कोई इंसान आपके अच्छे दिनों में आपका साथ रहता है और जैसे ही आप बुरे दिनों का सामना करते हो तो आपको छोड़कर चला जाता है तो ऐसा इंसान आपसे कभी सच्चा प्यार नहीं कर सकता इसलिए ऐसे इंसान से हमेशा दूर रहना चाहिए।

3) आप जैसे हो वैसे अपनाना:

  • आपने देखा होगा की कई सारे रीलेशनशिप में पार्टनर की कुछ कमियां और खामियांओ को देख कर उनसे रिश्ता तोड़ दिया जाता है लेकिन जो इंसान आपको दिल से सच्चा प्यार करता है वो इंसान आपको आपके कमियों को साथ भी स्वीकार करेगा और आपकी कमियाँ या कमजोरियों को सुधारने की कोशिश करेगा। वही एक सच्चे प्यार का दिखावा करने वाला इंसान आपको आपकी कमियों के कारन आपको नीचा दिखायेगा और आपसे दूर जाना चाहेगा।

4) झूठ न बोलना:

  • वो हर बात आपके साथ शेयर करेंगे, किसी भी बात को आपसे छुपाने की कोशिश नहीं करेंगे और वो कभी आपसे झूठ नहीं बोलेंगे| क्योंकि किसीसे सच्चा प्यार करने वाला इंसान हमेशा अपनी हर बात को क्लियर रखता है और वो अपने पार्टनर से भी यही उम्मीद रखता है।

5) धोखा न देना:

सच्चा प्यार क्या होता है धोखा न देना

  • अगर कोई इंसान किसी से सच्चा प्यार करता है तो वो उसको धोखा देने की सपने में भी नहीं सोच सकता और वो हमेशा आपसे ईमानदार और प्रतिबद्ध (Committed) रहेगा।

6) पर्सनल स्पेस देना:

  • अगर कोई आपसे सच्चा प्यार करता है तो वो आपको कंट्रोल में रखने की कोशिश नहीं करेंगे, वो आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव बनाने को कोशिश नहीं करेंगे, वो आप को शारीरिक संबंध बनाने के लिए फोर्स नहीं करेंगे, छोटी छोटी बातों पर आप पर गुस्सा नहीं करेंगे या फिर बात बात परआपसे झगड़ा नहीं करेंगे और किसी भी चीज़ के लिए ज्यादा रोक टोक नहीं करेंगे।
  • लेकिन यहा पर आपको एक बात समझनी होगी की अगर आप भी उनसे सच्चा प्यार करते हो तो आपको भी अपनी पर्सनल स्पेस या फ्रीडम का गलत फायदा नहीं उठाना है मतलब आपको उनको धोखा नहीं देना है याफिर उनका किसी भी तरह का नुकसान नहीं करना है और आपको भी समझदारी से काम लेना है और अगर वो कोई बात आप को समझना चाह रहे है याफिर कुछ बताना चाह रहे है तो उनक बातों को भी आपको रेस्पेक्ट करनी है।

7) एक दूसरे की बुराई न करना:

  • अगर वो आपसे सच्चा प्यार करते है तो वो आपके पीठ पीछे किसी के साथ आपकी बुराई नहीं करेंगे| अगर आपकी कोई बात उनको गलत लगती है याफिर पसंद नहीं आती है तो वो सामने से उस बात को बताएँगे लेकिन वो आपके पीठ पीछे आपकी बुराई नहीं करेंगे।

8) एक दूसरे पर विश्वास करना:

  • जैसे की आप जानते ही हो की प्यार एक दूसरे के विश्वास के ऊपर टिका हुआ होता तो अगर कोई इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है तो उसका आप पर पूरा विश्वास होगा और वो आपका विश्वास कभी नहीं टूटने देगा यानिकि वो कभी आपके साथ विश्वासघात नहीं करेंगे।

9) एक दूसरे की देखभाल करना:

सच्चा प्यार क्या होता है एक दूसरे की देखभाल करना

  • अगर आपकी तबियत वगैरह ख़राब है या आप को किसी भी तरह की तकलीफ है तो ऐसी हालत में वो आपकी बहुत देखभाल (Care) करेंगे, बार बार आपकी हालचाल के बारे में पूछेंगे और आपकी हर मुमकिन मदद करेंगे| इसके अलावा वो आपको हमेशा खुश रखने की कोशिश करेंगे।

10) एक दूसरे की क़दर करना:

  • आपसे सच्चा प्यार करने वाला इंसान हमेशा आपकी, आपके भावनाओं की क़दर करेगा और हमेशा आपको इज्जत और सम्मान देंगे| वो कभी भी आप को दुःख नहीं पहुंचाएंगे और आपकी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे।

इन आर्टिकल्स को भी ज़रूर पढ़ें –

जब कोई इग्नोर करे तो क्या करे -ये 9 बातें जानलो ऐसे व्यक्ति से डील करने के लिए

जब कोई Reply ना करे तो क्या करें – जानिए 7 जबरदस्त टिप्स

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये | 10 Tips जो आपकी वैल्यू बढ़ा देगी

Conclusion –

  • तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की सच्चा प्यार क्या होता है? और सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है? जिसमें एक दूसरे का साथ देना, एक दूसरे को समय देना, झूठ न बोलना, धोखा न देना, एक दूसरे पर विश्वास करना, एक दूसरे की देखभाल करना, एक दूसरे की फीलिंग्स को अच्छे से समझना और गलती और कमियों के साथ एक दूसरे को स्वीकार करना ये सभी चीज़ें मुख्य तौर पर शामिल थी तो इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखकर आप एक सच्चे प्यार की पहचान कर सकते हो।

This Post Has 2 Comments

  1. Arun Vaishnav

    Bahut achha laga sache pyaar ke bare me jankar
    Thank you

Leave a Reply