Youtube चैनल कैसे बनाये : यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2023 

Youtube Channel Kaise Banaye| नमस्कार दोस्तों SelfHelpinHindi.com पर आपका स्वागत है। आज के समय में हर कोई यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करता है और यूट्यूब पूरी दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म भी बन चुका है। यूट्यूब पर आपको हर तरह की नई पुरानी वीडियो देखने को भी मिल जाती है। 

एक रिसर्च के अनुसार वर्तमान समय में 2.5 बिलियन के करीब पूरी दुनिया में यूट्यूब के यूजर्स हैं। वहीं अगर हम बात करें तो 225 मिलियन भारत में यूट्यूब के यूजर हैं। लेकिन इनमें से कुछ प्रतिशत लोग ही यूट्यूब से पैसे कमा रहे हैं। 

2022 की एक रिपोर्ट में यूट्यूब में भारतीय Youtube Creator को करीबन 7.5 हज़ार करोड़ रुपए दिए हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप यूट्यूब से कितनी कमाई कर सकते हैं। 

यूट्यूब से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको Youtube Channel क्रिएट करना पड़ता है लेकिन ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि Youtube Channel Kaise Banaye तो यहां हम आपको ना सिर्फ यूट्यूब चैनल बनाना बताएंगे। बल्कि आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं तो इसलिए इस आर्टिकल को ज़रूर पूरा पढ़ें। 

 Youtube Channel Kaise Banaye | मोबाइल से युटुब चैनल बनाने का आसान तरीका 

Step1) अपने मोबाइल से Youtube Channel बनाने के लिए सबसे पहले एक नयी Email-id Create कर ले। ताकि आप उस Email-id की मदद से Google Account बना सके। 

Step 2) आप जिस भी Email-id की मदद से Youtube Channel बनांना चाहते है। उस Email-id से Google Account में Sign in करे। 

Step 3) अपने Mobile में Chrome में Https://youtube/account Open करे। जहाँ पर आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। (Mobile में Open करने के लिए आपको 3 Dot पर Click करके Desktop Site Open कर लेनी है।)

Youtube Channel Kaise Banaye

Step 4) आपको नया Youtube Channel बनाने के लिए Create a new channel पर Click करना होगा।

Youtube Channel Kaise Banaye
 

Step5) इसके बाद अगले Step में आपको अपने Channel का Name डालना है। 

Youtube Channel Kaise Banaye

Step6) अब आपके गूगल अकाउंट से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है, उस नंबर पर एक मैसेज भेजा जाता है। जिसके जरिए आपको वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होता है। 

जब आप अपने मोबाइल नंबर से वेरीफाई कर देते हैं तो उसके बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाता है। जिसको आप आगे चलकर कस्टमाइज कर सकते हैं।

जहां तक आप आसानी से एक Brand यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। जिसका मतलब होता है कि आप उस चैनल के URL को बदलकर उसमें अपना यूट्यूब चैनल का नाम डाल सकते हैं। इसके अलावा आप आगे अपने यूट्यूब चैनल को customize कर सकते हैं और जब तक आप अपने यूट्यूब चैनल को customize नहीं करते हैं। तब तक आप उसकी मदद से पैसे नहीं कमा सकते हैं और ना ही कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज कैसे करते हैं?

Youtube Channel customize कैसे करे?

एक बार जब आप अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं तो अगले Step में आपको अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है। जिसके लिए आपको Channel Description, Logo, banner लगाने पड़ते है। 

Step 1) Channel को प्रोफेशनल Look देने के लिए Studio.youtube.com पर जाये। 

Step 2) इसके बाद Channel में सोशल मीडिया लिंक (जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, टि्वटर, वेबसाइट इत्यादि) Activate करे ले।  

Step 3) Setting में Feature Eligibility के Option में Mobile Number से Channel को Verify कर ले। 

साथ ही साथ Youtube Studio एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले ताकि वीडियो पर आने वाले Like, View और वीडियो पर टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को आसानी से चेंज कर सकते है। 

1) Youtube Channel से पैसे कैसे कमाए?

  • Youtube Channel से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पुरे होने चाहिए। उसके बाद ही गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन हाल ही में यूट्यूब के नए अपडेट के अनुसार युटुब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ 500 सब्सक्राइबर और 3000 घंटे का टाइम पूरा करना होगा। उसके बाद आप यूट्यूब चैनल से कमाई कर सकते है। 
  • इसके अलावा आप अपने यूट्यूब चैनल की मदद से किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करके या फिर एफिलिएट मार्केटिंग से भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

2) Youtube Channel पर View कैसे बढ़ाये?

  • Youtube Channel पर View बढ़ाने के लिए Title में Keywword डाले। 
  • अच्छा सा Attractive Title बनाये। 
  • अपने चैनल को सोशल मीडिया पर शेयर करें। 
  • यूट्यूब चैनल से रिलेटेड एक ब्लॉग बनाएं। 
  • हर एक कमेंट का रिप्लाई देने की कोशिश करें। 
  • मेटा डिस्क्रिप्शन में Keyword जरूर डालें। 
  • ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाने की कोशिश करें।  
  • वीडियो अपलोड करते समय आकर्षक Thumbnail का इस्तेमाल करें। 

3) Youtube Channel कैसे Manage करे?

  • Youtube Channel को Manage करने के लिए Youtube Studio एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले। ताकि वीडियो पर आने वाले Like, View और वीडियो पर टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को आसानी से चेंज कर सकते है। 

4) Youtube Channel पर लोगो को कैसे लेकर आये?

  • यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लेकर आने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना होगा क्योंकि आज के समय में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक मौजूद है और यदि आपके किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्रैफिक है तो वहां से आप उस ट्रैफिक को युटुब चैनल पर लेकर आ सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं ज्यादातर यूट्यूब, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक लेकर आते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज हमने जाना है ” Youtube Channel Kaise Banaye “ उम्मीद करते हैं कि इस लेख में यूट्यूब चैनल बनाने से रिलेटेड पूरी जानकारी आप सभी को मिल गई होगी और इस जानकारी की मदद से आप आसानी से अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। अगर आपके मन में फिर भी यूट्यूब चैनल बनाने से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि उनको भी यूट्यूब चैनल बनाने में मदद मिल सके धन्यवाद। 

Leave a Comment