Monday, September 26, 2022
HomeMoney and businessShare Market क्या होता है - शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने...

Share Market क्या होता है – शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के फायदे

इस दुनिया में लोग अलग अलग तरीके से पैसे कमाते हैं जैसे कि जॉब करके पैसे कमाते हैं, बिजनेस से पैसे कमाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने पैसे दांव पर लगाकर पैसे कमाते हैं और बहुत ही कम समय के अंदर बहुत अधिक पैसा कमा लेते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे लोग कहां पर पैसा लगाते हैं? जहां से इनको कम समय के अंदर बहुत अधिक पैसा मिल जाता है और वो जगह है ” Share Market या Stock Market “ जहां से लोग पैसा कमाते हैं; तो Share Market में लोग अपना पैसा लगाते है और बहुत अधिक पैसा कमाते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यह Share Market Kya Hota Hai? और इसके अंदर कैसे पैसे कमाए जाते हैं? तो अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है तो “What is Share Market in Hindi ” इस Article में आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

What is Share Market in Hindi

(शेयर मार्केट क्या होता है?)

What is Share Market in Hindi शेयर मार्केट क्या होता है

  • Share Market या Stock Market एक ऐसा मार्केट होता है, जहां पर बहुत सी कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं, यह एक ऐसा मार्केट होता है जहां पर एक बार में बहुत अधिक पैसा कमाया भी जा सकता है और एक बार में ही बहुत अधिक पैसा गवाया भी जा सकता है।
  • किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने का मतलब है कि एक तरह से उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाना क्योंकि आप उस कंपनी के जितने भी शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के उतने ही हिस्से के मालिक भी बन जाते है। कहने का मतलब है कि भविष्य के अंदर अगर कंपनी को किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ होता है तो वह लाभ आपको भी होता है और अगर उस कंपनी को कोई नुकसान होता है तो नुकसान आपका भी होता है।
  • लेकिन एक बात याद रखो की आप Share Market में पैसे तो कमा सकते हो लेकिन साथ ही साथ Share Market में गिरावट आने पर आप पैसे गवा भी सकते हो| तो ये बात ध्यान में रख कर ही आप Share Market में अपना पैसा invest करो|

Share Market के अंदर गिरावट क्यों आती है?

Share Market के अंदर गिरावट आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन उनमें से मुख्य कारण हम आपको बताने जा रहे है । 

1) जब भी कोई बड़ी घटना घटित हो जाती है तो share market के अंदर गिरावट आ जाती है, जिस तरह से 2020 के अंदर कोरोनावायरस ने मार्केट के अंदर बहुत ही बड़ा बदलाव किया था। जिसकी वजह से शेयर मार्केट के अंदर बहुत बड़ी गिरावट आई थी और कंपनियों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था और जिसकी वजह से लोगों ने अपने शेयर Earnings के लिए बेच दिये थे।

2) Listing Agreement के अंदर जुडी हुई शर्तो का अगर कोई Company पालन नहीं करती है तो SEBI उस कंपनी को Delisted कर देती है तरह से तो यानिकि उस कंपनी का नाम Share Market के लिस्ट में से हटा दिया जाता है।

3) किसी भी कंपनी को जब कोई Order मिलता है तो उस Order का मिलना, उसके अंदर लाभ का होना या हानि का होना इसके आधार पर किसी भी कंपनी का मूल्यांकन किया जाता है और ये सभी Listed Companies होती है जिस की कीमतों में बढ़ोतरी और उतार चढ़ाव होता रहता है।

Shares कब और कैसे खरीदने चाहिए?

  • किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको Share Market के बारे में अनुभव होना बहुत ही जरूरी होता है। आपको अनुभव होना चाहिए कि किस कंपनी के अंदर कब निवेश करना चाहिए और कब कंपनी के अंदर Share को खरीदने चाहिए और कब बेचने चाहिए जिससे कि आपको मुनाफा हो सके।
  • Share Market पूरी तरह से जोखिमों से भरा होता है क्योंकि अगर आपको किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने का अच्छा ज्ञान नहीं है तो आप उस Share के अंदर अपने पैसे गवा सकते हैं और आपको नुकसान हो सकता है।
  • इससे बचने के लिए आप शुरुआत में Share Market के बारे में और कंपनियों के बारे में अच्छे से जानकारी एकत्रित करें और जब आपको धीरे-धीरे इस क्षेत्र में अनुभव होने लग जाए तो उसके बाद ही आप इसके अंदर निवेश करें क्योंकि जब आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो जाता है तो आप share market में अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट के अंदर पैसे कैसे इन्वेस्ट करे ?

What-is-Share-Market-in-Hindi शेयर मार्केट के अंदर पैसे कैसे इन्वेस्ट करे

1) India के अंदर दो Stock Market है एक तो Bombay Stock Exchange और दूसरा National Stock Exchange है| इसमें National Stock Exchange सबसे बड़ा Exchange Market है, आप इन दोनों में से किसी में भी अपने पैसे लगा सकते है।

2) Share market के अंदर निवेश करने के लिए आपको एक Demat account की जरूरत होती है, जिस तरह से आपके बैंक खाते में पैसे रखे होते हैं, ठीक उसी तरह से आपके Demat account के अंदर आपके shares रखे होते हैं। आपका सेविंग अकाउंट आपके डीमेट अकाउंट के साथ में जुड़ा हुआ होता है और जब भी आप मार्केट के अंदर अपने कोई भी शेयर बेचते हैं तो सारा पैसा आपकी सेविंग अकाउंट के अंदर आ जाता है।

3) Share market के अंदर पैसे लगाने का दूसरा तरीका भी है जिससे की आप सीधे बैंक के अंदर जाकर अपना एक Demat account खुलवा सकते हैं और उसके बाद आप share में अपने पैसे लगा सकते हैं इस में आप किसी भी Broker या दलाल की सहायता से share खरीद सकते हैं और बेच सकते है। Broker आपको सलाह देता है कि आप किस कंपनी के अंदर निवेश कर सकते हैं और आप उसकी सलाह के अनुसार shares को खरीद सकते हैं और बेच सकते है।

इन्हें भी पढ़ें

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments