Web Hosting क्या है? Blog के लिए होस्टिंग खरीदे की जानकारी

Web Hosting Kya Hai in Hindi | नमस्कार दोस्तों Selfhelpinhind.com आप सभी का स्वागत है। यदि आप ऑनलाइन ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ” Web Hosting Kya Hoti Hai “ क्योंकि किसी भी Blog  को चलाने के लिए वेब होस्टिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है। 

आज के समय में नए ब्लॉगर अपना ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन उनको जानकारी नहीं होती है कि उनके ब्लॉग के लिए Best Web Hosting कौनसी होती है और बिना सही जानकारी के ज्यादातर ब्लॉगर गलत Hosting खरीद लेते हैं। जिसकी वजह से उनको बाद में काफी ज्यादा परेशानी आती है। 

आज के इस लेख में हम आप को न सिर्फ बताएंगे कि Web Hosting क्या होती है बल्कि हम आपको आपके ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कंपनी के बारे में भी बताने वाले हैं तो Web Hosting क्या है, Blog के लिए Web Hosting कहां से खरीदें, Web Hosting के प्रकार जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

Web Hosting क्या है? (What is Web Hosting in Hindi)

  • Web Hosting Meaning in Hindi | Web Hosting ऐसा Server होता है जो आपके ब्लॉग को इंटरनेट की दुनिया में एक जगह देता है। जिसकी मदद से आपके ब्लॉग को पूरी दुनिया में किसी भी जगह से किसी भी व्यक्ति के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। आसान भाषा में समझे तो जब आप अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाते हैं तो उस Blog में Images, Contacts, Videos, Posts, Products आदि को वेब सर्वर पर स्टोर किया जाता है। ताकि कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के जरिए उसको Access कर सके। 
  • वेब होस्टिंग एक ऐसी सर्विस होती है। जिसकी मदद से आप इंटरनेट किसी भी प्रकार की सर्विस को अपलोड कर सकते हैं। वेब होस्टिंग की मदद से आपका ब्लॉग और वेबसाइट बिना किसी रूकावट के 24 घंटे के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध होता है। 
  • मार्केट में आज के समय में अनेकों होस्टिंग कंपनियां है जो अपनी होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करवा रही है। लेकिन अभी तक की सबसे सस्ती और किफायती और भरोसेमंद वेब होस्टिंगBlueHost ” है। Bluehost एकमात्र ऐसी होस्टिंग कंपनी है। जिसको WordPress खुद इस्तेमाल करने के लिए खुद Recommend करता है। Bluehost के सभी प्लान मेंDomain Name फ्री मिलता है। जिसकी कीमत ₹1000 तक होती है जो ब्लूहोस्ट से खरीदने पर आपको बिल्कुल फ्री मिलता है। 

BlueHost भारत की सबसे सस्ती भरोसेमंद, किफायती, तेज चलने वाली वेब होस्टिंग 

  • इंटरनेट पर आपको अनेकों वेब होस्टिंग मिल जाती है जो एक से बढ़कर एक फीचर्स देने का वादा करती है लेकिन जब उनको इस्तेमाल करने की बारी आती है तो उन्हें किसी प्रकार का सपोर्ट तक नहीं मिलता है लेकिन Bluehost एकमात्र ऐसी कंपनी है जो अपने ग्राहकों को 24 * 7 का सपोर्ट देती है और यदि किसी Customer को इनकी सर्विस अच्छी नहीं लगती है तो 30 दिन में पूरा पैसा रिफंड हो जाता है। 
  • आज के समय में BlueHost के लाखों User काफी ज्यादा खुश है। जिन्होंने Bluehost का इस्तेमाल किया है। उनकी वेबसाइट और ब्लॉग को एक नई स्पीड मिली है। क्योंकि BlueHost तेज होने के साथ-साथ Bloggers को भरोसेमंद Web Hosting की सुविधा प्रदान करती है। अब आगे हम आपको एक एक करके BlueHost के फीचर्स के बारे में बताने वाले है। जिसका इस्तेमाल करके आसानी से अपने ब्लॉग को बिना रुकावट के चला सकते हैं। 

Hostinger buy now button

1) Free Domain Name – 

  • किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने के लिए Hosting और Domain Name दोनों की आवश्यकता होती है और डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का एक Address होता है। जिसकी मदद से कोई भी User उस वेबसाइट तक Access करते हैं। यदि आप Bluehost की होस्टिंग के किसी भी Plan से Hosting को खरीदते हैं तो आपको डोमेन नेम बिल्कुल फ्री में मिलता है। 
  • Bluehost के Basic Plan के अंदर आपको Domain Name 1 साल के लिए फ्री में मिलता है। इसके अलावा BlueHost के Pro प्लान में आपको Unlimited Domain Name मिलते है। 

2) Free SSL Certificate – 

  • SSL Certificate इंक्रिप्शन प्रोटोकॉल होता है जो आपकी वेबसाइट को हैकर्स से बचाता है। आज के समय में यदि आप SSL Certificate का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपकी वेबसाइट को हैकर्स किसी भी समय पर हैक कर सकते हैं। इसके अलावा SSL Certificate होने पर आपकी वेबसाइट को रैंकिंग भी मिलती है और विजिटर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित होता है। 

3) Unlimited Bandwidth – 

  • किसी भी नए ब्लॉगर के लिए Bandwidth का मतलब जानना काफी मुश्किल होता है लेकिन जब आपकी वेबसाइट पर Bandwidth कम होती है तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लग जाता है तो आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादा Slow हो जाती है। जिसकी वजह से विजिटर दूसरी वेबसाइट पर चले जाते हैं और आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ जाता है। यदि आप Bluehost Web Hosting को खरीदते हैं तो इसके सभी प्लान के अंदर आपको Unlimited Bandwidth मिल जाती है। जिसके बाद कभी भी आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम नहीं होती है। 

4) SSD Storage – 

  • यदि आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको इसके Basic Plan में ही 50 GB SSD Storage मिलता है और इसके Pro प्लन के अंदर आपको Unlimited SSD Storage मिलता है। 

5) Money Back Guarantee – 

  • यदि आप Bluehost के किसी भी प्लान को खरीद लेते हैं और आपको इस कंपनी की सर्विस पसंद नहीं आती है या फिर आपको फीचर्स पसंद नहीं आते हैं तो आप 30 दिन के अंदर ही अपने पैसे वापस ले सकते हैं। Bluehost आपको 30 Days Money Back Guarantee देती है और कंपनी दावा करती है कि उसके अंदर बताए फीचर्स यदि ग्राहक को नहीं मिलते हैं तो 30 दिन के अंदर ग्राहक अपने पूरे पैसे वापस ले सकता है। 

Bluehost Hosting Plan & Price – 

  • Bluehost में आपको मुख्य रूप से 4 प्रकार के Plan देखने को मिलते है। जी की इस प्रकार से है। 

1) – Shared Hosting 

2) – VPS Hosting 

3) – Dedicated hosting 

4) – WordPress Hosting 

अगर आप एक Beginner Blogger है तो आपको Shared Hosting खरीदनी चाहिए। क्योंकि इसमें आपको कम बजट में बेहतरीन फीचर्स मिलते है।

Hostinger buy now button

Bluehost Se Hosting Kaise Kharide 

हम आपको ब्लूहोस्ट कंपनी से हेस्टिंग खरीदने की पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीद सकते हैं तो ब्लूहोस्ट से Hosting खरीदने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स Follow करे। 

  • Bluehost से Hosting खरीदने के लिए सबसे पहले https://www.bluehost.in/ ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 
  • अब आपको Shared Hosting के प्लान मिल जाते हैं। जिनको आप अपनी आवश्यकता के अनुसार Select कर सकते हैं। 
  • Next Step में Plan को Select करके Free Domain Clam करे। इसके अलावा यदि आपने कोई Domain खरीद रखा है तो उसको Enter करे। 
  • इसके बाद आपको अपनी पर्सनल डिटेल जैसे(नाम, पता, मोबाइल नंबर) भरके Pay with Debit Cards / Credit Cards / Net Banking / UPI / Digital Wallets से पेमेंट पूरी कर देनी है। 
  • इस तरह से आप आसानी से सफलतापूर्वक होस्टिंग प्लान खरीद लेते हैं। जिसके बाद आपको Cpanel मिलता है। जहां से आप वर्डप्रेस को डाउनलोड करके अपना ब्लॉग डिजाइन कर सकते हैं। 

Hostinger buy now button

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष(Conclusion)- 
  • आज हमने जाना है ” Web Hosting Kya Hai in Hindi, Bluehost Se Hosting Kaise Kharide ” उम्मीद करते हैं कि लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी और यदि आप भी नए ब्लॉगर हैं और आपको नहीं पता है कि आपके Blog के लिए सबसे अच्छी Hosting कौन सी है तो इस लेख में हमने आपके साथ Bluehost के बारे में जानकारी शेयर की है। 
  • यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको ब्लूहोस्ट होस्टिंग जरूर खरीदनी चाहिए। क्योंकि इस Hosting के हर एक प्लान में आपको डोमेन नेम बिल्कुल फ्री मिलता है और वही इस Hosting की लोडिंग स्पीड 2 से 3 सेकंड है तो इस Hosting का इस्तेमाल एक बार अवश्य करें। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद |

Leave a Comment