Think And Grow Rich Book Summary | जानिए अमीर बनने का रहस्य

Think And Grow Rich Summary in Hindi | जीवन में सफलता (Success) को हासिल करने के लिए सफल लोगों की सोच को अपने अंदर विकसित करना होता है। यदि आपकी सोच अमीरों वाली होती है तो एक ना एक दिन आप अमीर बन ही जाते हैं। 

एक रिसर्च के अनुसार पूरी दुनिया में सिर्फ 5% लोग ही ऐसे हैं जो अमीर है। बाकी के 95% लोग औसतन पैसे कमाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अमीर लोग और अमीर क्यों बनते चले जाते हैं, जबकि एक औसत व्यक्ति कभी भी अमीर नहीं बन पाता है?

एक अमीर व्यक्ति अपनी ” बड़ी सोच ” के दम पर अमीर बनता है। जबकि एक गरीब व्यक्ति कभी भी बड़ा सोच ही नहीं पाता है। एक अमीर व्यक्ति और एक गरीब व्यक्ति में सिर्फ सोच का फर्क होता है। 

अब सवाल यह उठता है कि अपने अंदर बड़ी सोच का विकास कैसे करें? क्योंकि जितनी बड़ी आपकी सोच होती है, आपकी सफलता भी उतनी ही बड़ी होती है।  यदि आप अमीर बनने का बिल्कुल आसान रास्ता जाना चाहते हैं तो आपको Think And Grow Rich in Hindi Book एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए। क्योंकि इस पुस्तक में अमीर बनने के सभी तरीके आसान भाषा में बताये गए है। जिनको यदि आप अपनाते हैं तो आपका अमीर बनना निश्चित होता है। 

Think And Grow Rich Book क्यों पढ़नी चाहिए?

  • Think And Grow Rich Book आपको इसलिए पढ़नी चाहिए क्योंकि इस पुस्तक के लेखक ने 20 साल तक अमीर लोगों पर रिसर्च की थी और पता लगाया था कि कैसे एक सामान्य व्यक्ति जीवन में बड़े लक्ष्य को हासिल करके अमीर बनता है। लेखक ने बताया है कि सफलता किसी भी कैरियर में मिल सकती है फिर चाहे आप अनपढ़ ही क्यों ना हो। इस पुस्तक को यदि आप पढ़ते हैं तो आपको इस बात का स्पष्ट जवाब मिलता है कि कैसे एक कम पढ़ा लिखा इंसान या फिर अनपढ़ इंसान अमीर बन सकता है. इसके अलावा इस पुस्तक में लेखक ने बताया है कि अमीर बनने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। 

Think and Grow Rich Book Summary in Hindi 

  • यदि आप बिजनेस करने की इच्छा रखते हैं और बिजनेस के जरिए जीवन में Financial Freedom and Time Freedom को हासिल करना चाहते हैं। तो Think And Grow Rich Book in Hindi में आपको दोनों चीजें कैसे हासिल करें? के बारे में स्पष्ट रूप से बताया गया है तो आपको इस बुक को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए तो चलिए अब हम इस बुक के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर गौर करते हैं। जिनको अपनाकर एक सामान्य व्यक्ति अमीर बन सकता है। 
  • इस पुस्तक के लेखक नेपोलियन हिल जब बहुत छोटे थे। तब एक व्यक्ति एंड्रयू कार्नेजी ने उनको सफल होने का एक ऐसा रहस्य बताया था। जिसकी मदद से 500 से भी ज्यादा लोग अमीर बने और उन्होंने अपनी किस्मत को खुद लिखा था और उस रहस्य को नेपोलियन ही नहीं अपनी पुस्तक Think And Grow Rich में रीडर्स के लिए बताया है तो यदि आपका भी सपना अमीर बनने का है तो आपको इस पुस्तक को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए। 
  • लेखक ने इस पुस्तक में 13 स्टेप्स बताए हैं। जिनको अपनाकर कोई भी व्यक्ति जीवन में सफलता को हासिल कर सकता है। लेकिन आगे इस लेख में हम आपको उन 13 स्टेप में कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिन पर लेखक में सबसे ज्यादा फोकस किया है तो उन Steps को जानने के लिए लेखक को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Step- 1) – प्रबल इच्छा (Desire)- 

  • Think And Grow Rich Summary in Hindi के लेखक नेपोलियन हिल बताते हैं कि मैंने 20 वर्षों तक 500 से भी ज्यादा लोगों पर रिसर्च की थी और उनमें से मैंने कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निकाले हैं। जो बताते हैं कि एक अमीर व्यक्ति कैसे अमीर बनता है और उन महत्वपूर्ण बिंदुओं में से जो सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है वह है ” इच्छा(Desire)  किसी भी काम में सफलता पाने की इच्छा “ 
  • यदि आप जीवन में बड़ी कामयाबी को हासिल करना चाहते हैं तो आपके अंदर कामयाब होने की इच्छा होनी चाहिए और फिर चाहे कामयाब होने के लिए आपको जितनी भी कठिनाइयों को सहन करना पड़े, आपको उसके लिए तैयार रहना चाहिए। जीवन में अधिकतर लोग इसीलिए कामयाब नहीं हो पाते हैं क्योंकि उनके पास बड़े लक्ष्य को हासिल करने की इच्छा नहीं होती है। वही अमीर लोगों के पास बड़े लक्ष्य  होते हैं और उन लक्ष्यों को पूरा करने की चाहत होती है तो यदि आप भी और अमीर लोगों की गिनती में आना चाहते हैं और जीवन में बड़ी कामयाबी को हासिल करना चाहते हैं तो आपने कामयाब होने की इच्छा होनी चाहिए। 
  • यदि आपके अंदर सफलता को पाने की इच्छा नहीं है तो आप कभी भी कामयाब नहीं हो सकते हैं और आपके इस सवाल का जवाब सिर्फ आप खुद ही दे सकते हैं। आपको खुद से पूछना होगा कि क्या आप असल में अमीर व्यक्ति बनना चाहते हैं या फिर अपना जीवन औसतन ही जीना चाहते हैं। 

Step -2) – Believe in Yourself 

  • इस पुस्तक के लेखक बताते हैं कि आपको सभी कामयाब इंसान में एक बात Common देखने को मिलती है और वह होती है ” खुद पर विश्वास ” यदि आप इतिहास में किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन को उठाकर देखते हुए तो आप देखेंगे कि उस व्यक्ति में खुद पर विश्वास करने की खासियत नजर आएगी। बिना आत्मविश्वास के कोई भी व्यक्ति जीवन में सफलता को हासिल नहीं कर सकता है। 
  • यदि आप एक बिजनेसमैन है तो आपको भविष्य के बारे में सोचना होता है आपको सोचना होता है कि आने वाले 10 साल बाद क्या होने वाला है और उसके अनुसार ही आपको मार्केट में प्रोडक्ट लॉन्च करना होता है और उसके लिए आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए कि भविष्य में इस प्रोडक्ट की वैल्यू कितनी होती है। ठीक उसी तरह से कामयाब होने के लिए आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए। यदि आपने यह क्वालिटी होती है तो आप कामयाब इंसान बन सकते हैं। 
  • इस बात को हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं आप सभी ने थॉमस अल्वा एडिसन का नाम जरूर सुना होगा। थॉमस एडिसन बल्ब बनाने में एक दो बार नहीं बल्कि 10000 बार असफल हुए थे लेकिन फिर भी उनको खुद पर विश्वास था और उन्होंने अपने आत्मविश्वास के बल पर बल्ब बनाने में सफलता प्राप्त की। तो भरोसा एक ऐसी ताकत होती है, जिसके दम पर दुनिया को जीत सकते हैं। 

3) – Specialized Knowledge – 

  • नेपोलियन हिल बताते हैं कि जीवन में कामयाब होने के लिए आपके अंदर प्रबल इच्छा के साथ-साथ आत्मविश्वास भी होना चाहिए। लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इन दोनों की बदौलत जीवन में असफल हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके पास कार्य को करने की सही जानकारी नहीं होती है। जब तक आप के पास सही जानकारी नहीं होती है, तब तक आपका सफल होना निश्चित नहीं होता है। 
  • यदि आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत कर रहे है तो आपको उस बिजनेस की सामान्य जानकारी होनी चाहिए और उसके लिए आप मार्केट को रिसर्च कर सकते हैं या फिर आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं। जहां से आप जानकारी ले सकते हैं कि किसी भी बिजनेस को कैसे करते हैं 
  • नेपोलियन हिल की लिखी इस पुस्तक में आपको किसी भी काम को कैसे करते हैं कि बारे में नहीं बताया गया है। बल्कि आपको बताया गया है कि सही जानकारी की मदद से आप कैसे बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। हमने अब तक जो कुछ भी स्कूल में सीखा है, उसका इस्तेमाल जीवन में बहुत ही कम होता है लेकिन जब आप किसी कार्य की शुरुआत करते हैं तो आप उस कार्य में जितना सीखते हैं, उतना आप कहीं पर भी नहीं सीख सकते हैं इ.सलिए धीरे-धीरे अपनी जानकारी बढ़ाते रहें। ताकि आप आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर सके। 

4) – निर्णय ले (Decision) –

  • Think And Grow Rich Summary में लेखक बताते हैं कि सही समय पर लिए गए निर्णय ही इंसान को जीवन में कामयाब बनाते हैं। इस दुनिया में हर सफल इंसान में आपको सही समय पर सही निर्णय लेने की क्वालिटी मिलती है जो व्यक्ति सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाता है। वह इंसान कभी भी कामयाब नहीं बन सकता है। यदि आप किसी भी कार्य को करने का निर्णय लेते हैं और उस कार्य की शुरुआत नहीं करते हैं तो नतीजा भी आप के पक्ष में नहीं होता है लेकिन आप किसी भी कार्य की शुरूआत करने का निर्णय तुरंत लेते हैं और उस कार्य को उसी वक्त शुरू कर देते हैं तो आपको कामयाबी जल्दी मिलती है । 
  • अमीरव्यक्ति कभी भी फैसले लेने में वक्त बर्बाद नहीं करते है। बल्कि एक बार फैसले ले लेते हैं और उस फैसले में धीरे-धीरे बदलाव करते रहते है। ठीक उसी तरह से आपको भी कामयाब होने के लिए निर्णय लेने चाहिए और समय के अनुसार निर्णय में बदलाव भी करनी चाहिए। यदि आप दूसरे व्यक्ति से अपने कार्य के बारे में सलाह देते रहते हैं तो आप अपना समय बर्बाद करते हैं। 

5) – काम के प्रति दृढ़ निश्चय – 

  • जो व्यक्ति जीवन में कामयाब नहीं हो पाता है, उसमें आपको एक बात नजर आती है कि वह व्यक्ति अपने जीवन में बड़े लक्ष्य तो निर्धारित कर लेता है लेकिन उस कार्य को बीच में ही करना छोड़ देता है। क्योंकि उस व्यक्ति के पास उस कार्य को करने का दृढ़ निश्चय नहीं होता है लेकिन सफल व्यक्ति चाहे जीवन में धीरे-धीरे काम करते हो लेकिन उस काम को लगातार करते रहते हैं। जिसकी बदौलत उनको 1 दिन सफलता जरूर मिलती है। 
  • यदि आप लगातार अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते रहते हैं और सही जानकारी इकट्ठा करते रहते हैं तो आपको सफलता मिलती है। आपको हमेशा अपनी Skill के ऊपर फोकस करना चाहिए। आपको समय के साथ खुद के अंदर बदलाव करने चाहिए। आपको समय पर अपने निर्णय में बदलाव करने चाहिए और आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आप अपने कार्य के प्रति संकल्पित रहते हैं। आपको पता होता है कि जीवन में मुझे सफलता तभी मिल सकती है, जब मैं अपने कार्य के प्रति दृढ़ निश्चय रहूंगा। इसीलिए दोस्तों कामयाब होने के लिए दृढ़ संकल्प सबसे जरूरी होता है। 

इन्हे भी पढ़े

आखिर में (Last Words)- Think And Grow Rich Review in Hindi 
  • आज इस लेख में हमने ” Think And Grow Rich Hindi Book Summary “ जाना है। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको नेपोलियन हिल की लिखी पुस्तक थिंक एंड ग्रो रिच पढ़कर जरूर अच्छा लगा होगा और यदि आपके अंदर भी कामयाब होने की इच्छा है तो इस पुस्तक में सफलता प्राप्त करने के सभी नियम बताए गए हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से बिना बहुत ज्यादा मेहनत की सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। 
  • नेपोलियन हिल ने जितने भी सफल लोगों पर रिसर्च की थी उन्होंने जीवन में बहुत ज्यादा मेहनत नहीं की बल्कि अमीर बनने के तरीके खोजे और उनकी मदद से जीवन में सफलता को प्राप्त की। तो आप भी इस पुस्तक में अमीर बनने के तरीके जान सकते हैं और कामयाब बन सकते हैं। इस पुस्तक को आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए भी खरीद सकते हैं, धन्यवाद |

amazon buy now button

Leave a Comment