Successful Youtuber बनने के लिए अपनाये 9 बेहतरीन टिप्स 

आज के समय में हर कोई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है और जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो यूट्यूब का नाम सबसे पहले लिया जाता है। पिछले कुछ सालों से यूट्यूब का प्रचलन काफी ज्यादा बढ़ा है। आज हर कोई एक सफल Youtuber बनना चाहता है। इसीलिए हर कोई गूगल पर Successful Youtuber Kaise Bane सर्च कर रहा है। 

भारत के अंदर वर्तमान समय में यूट्यूब के 470 मिलियन यूजर्स है और 2022 में यूट्यूब ने 7.5 लाख भारतीय Youtuber को 10000 करोड़ की धनराशि दी है। तो ऐसे में आपके पास भी एक Youtuber बनकर कमाई करने का अच्छा मौका है। लेकिन ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ” Youtuber Kaise Bante Hai “ तो दोस्तों आज हम आपको एक सफल Youtuber बनने की 9 Tips शेयर करने वाले है। 

How to Become Youtuber in Hindi? एक सफल यूटूबर कैसे बने

  • आज के समय में एक Youtuber बनना काफी मुश्किल कार्य हो गया है क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। सफल यूट्यूब पर बनने के लिए सिर्फ यूट्यूब चैनल बना लेना ही काफी नहीं होता है। बल्कि आपको कुछ और महत्वपूर्ण Points पर ध्यान देना भी जरूरी होता है और उन सभी Points को एक-एक करके हम आगे आपके साथ में शेयर करने वाले हैं तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Famous Youtuber Kaise Bane तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

1) – आखिर आप Youtuber ही क्यों बनना चाहते हैं – 

  • यदि आप किसी भी काम के अंदर सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह क्लियर होना चाहिए कि आप वह काम क्यों कर रहे हैं। ठीक उसी तरह से एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपको यह क्लियर होना चाहिए कि आप Youtuber क्यों बनना चाहते हैं और इसके पीछे का क्या कारण है, क्या आप Youtuber बनकर पैसे कमाना चाहते हैं या नाम कमाना चाहते हैं या फिर अपने टैलेंट को लोगों के सामने लेकर जाना चाहते हैं या फिर आप अपने कंटेंट की मदद से लोगों की प्रॉब्लम का समाधान करना चाहते हैं। 
  • यदि आपके पास इन सभी सवालों के जवाब होते हैं तो आपके लिए एक Youtuber बनना काफी आसान होता है। यूट्यूब के अंदर ज्यादातर लोग इसीलिए सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि उनको पता ही नहीं होता है कि वे यूट्यूब क्यों स्टार्ट करना चाहते है। 

2) – Youtube के लिए सही विषय (Niche) का चुनाव करे – 

  • जब आप यह पता लगा लेते हैं कि आप यूट्यूब क्यों शुरू करना चाहते हैं तो उसके बाद अगला Step अपने यूट्यूब के लिए एक सही विषय (Niche) का चुनाव करना होता है। वर्तमान समय में पूरी दुनिया के अंदर 10 बिलियन के करीब यूट्यूब के यूजर है और यूट्यूब के अंदर हर एक कैटेगरी के अंदर लाखों-करोड़ों वीडियो भी है तो आपको एक ऐसी विषय का चुनाव करना है। जिसकी भविष्य के अंदर काफी ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है। और ऐसी कैटेगरी जिसको ज्यादा से ज्यादा लोग देखना भी पसंद करते हो। 
  • Niche के अंदर जैसे Health, Game, Motivation इत्यादि आती है। आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही एक विषय का चुनाव करना चाहिए। ताकि आगे चलकर आप उस विषय से रिलेटेड क्वालिटी कंटेंट बना सके। 

3) – Niche से रिलेटेड Audience का पता करे। 

  • यूट्यूब के अंदर हर दिन लाखों-करोड़ों वीडियो अपलोड की जाती है लेकिन आपको अपने विषय से रिलेटेड वीडियो अपलोड करनी है और पता लगाना है कि किस प्रकार की ऑडियंस उस वीडियो को देखना चाहती है क्योंकि सभी लोग सभी प्रकार की वीडियो देखना पसंद नहीं करते हैं। 
  • आपको अपनी Niche से रिलेटेड Targeted Audience का चुनाव करना है और जब आप पता लगा लेते हैं कि आपकी Targeted Audience कौन सी होती है तो आपके लिए क्वालिटी कंटेंट बनाना काफी आसान हो जाता है और जब तक आप सही ऑडियंस का पता नहीं लगा पाते हैं, तब तक आप चाहे कितना भी क्वालिटी कंटेंट क्यों ना बना ले, आपके कंटेंट पर View ज्यादा नहीं आते हैं। 

4) – Youtube Channel बनाये – 

  • अपने यूट्यूब चैनल के लिए सही ऑडियंस का पता लगाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी से एक यूट्यूब चैनल बना लेना है और यूट्यूब चैनल बनाना काफी सरल होता है। आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक ऐसा यूनिक नाम रखना है जो आपकी विषय से रिलेटेड हो क्योंकि विषय से रिलेटेड नाम रखने पर आप अपने कंटेंट का SEO बेहतर ढंग से कर पाते है।

5) – Quality Video Upload करे – 

  • जब बात कंटेंट की आती है तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर क्वालिटी कंटेंट ही अपलोड करना है। आपको सबसे ज्यादा ध्यान वीडियो की क्वालिटी पर करना है और वीडियो के अंदर आपको अपनी ऑडियंस को विषय से रिलेटेड ही जानकारी प्रदान करनी है। 
  • आपको वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी रखनी है और साथ ही साथ सबसे ज्यादा फोकस वीडियो एडिटिंग पर करना है क्योंकि जब तक आप की वीडियो बेहतर ढंग से एडिट नहीं होती है। तब तक ज्यादा लोग उस वीडियो को देखना पसंद नहीं करते हैं, फिर चाहे आपका कंटेंट कितना भी क्वालिटी क्यों ना हो। 
  • अपनी वीडियो को एडिट करने के लिए आप वीडियो एडिटिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही साथ वीडियो की क्वालिटी को भी बेहतर बनाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके वीडियो की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। 

6) – SEO करे – 

  • वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि SEO की मदद से ही आप सही ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं। क्योंकि SEO की मदद से आप Right keyword Targeting करते हैं और आप सिर्फ उन्हीं कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। जिनको यूट्यूब के अंदर लोग सर्च कर रहे होते हैं वैसे यूट्यूब का SEO काफी सरल होता है। 
  • आपको सिर्फ ऐसे Keyword का चुनाव करना है। जिसको ऑडियंस के द्वारा यूट्यूब पर सर्च किया जा रहा है और आपको उन कीवर्ड को अपने वीडियो के अंदर ज्यादा से ज्यादा बार इस्तेमाल करना है। 

7) – नियमित Video Upload करे – 

  • आज के समय में हर दिन यूट्यूब पर लाखों लोग अपना चैनल बनाते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ प्रतिशत लोग ही यूट्यूब के अंदर सफल हो पाते हैं तो उसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है कि लोग यूट्यूब चैनल तो बना लेते हैं लेकिन उस चैनल पर नियमित रूप से कंसिस्टेंसी के साथ में वीडियो अपलोड नहीं करते हैं। 
  • जिसकी वजह से उनका यूट्यूब चैनल कभी भी ग्रो नहीं कर पाता है तो यदि आप एक सफल यूट्यूब पर बनना चाहते हैं तो आपके वीडियो पर चाहे View आ रहे है या फिर ना आ रहे हैं। शुरुआती समय में आपको नियमित रूप से अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहना है और यदि आपका क्वालिटी कंटेंट होता है तो धीरे-धीरे लोग आपके चैनल पर आना शुरू हो जाते हैं। 

8) – Social Media पर शेयर करे – 

  • यूट्यूब चैनल बनाने की शुरुआती कुछ महीने के अंदर आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उसके लिए आप अपने यूट्यूब चैनल को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप के अंदर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ में ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा View मिल सके। 
  • आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है तो आपके पास अपने यूट्यूब चैनल को Famous करने का सबसे अच्छा मौका है। आप जिस भी दिन अपनी वीडियो अपलोड करते हैं, उस वीडियो के लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या फिर आपकी कोई वेबसाइट है तो उस पर आप शेयर कर सकते हैं। 

9) – Youtube से पैसे कमाए – 

  • यूट्यूब चैनल बनाने के बाद में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए? दोस्तों जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का टाइम पूरा हो जाता है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • जिसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है। इसके अलावा यदि आपको यूट्यूब चैनल थोड़ा प्रसिद्ध है तो आप स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से खुद के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

FAQs – 

1) – यूट्यूबर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
  • यूट्यूबर बनने के लिए किसी भी योग्यता की कोई जरूरत नहीं है। बल्कि आप किसी भी विषय का चुनाव करते हुए अपना यूट्यूब चैनल बनाकर एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं। 
2) – यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या सर्च की जाती है?
  • यूट्यूब पर सबसे ज्यादा Song की Playlist सर्च की जाती है। 
3) – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
  • यूट्यूब से आप गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज हमने जाना है ” Youtuber Kaise Bane, How to Become Youtuber in Hindi ” दोस्तों यदि आप भी अपने जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आप Youtube पर वीडियो अपलोड करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऊपर इस लेख के अंदर हमने Youtuber Kaise Bante Hai की पूरी जानकारी आपके साथ आसान भाषा के अंदर शेयर कर दी है। जिसको अपनाकर आप एक Youtuber बन सकते हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी और यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ में जरूर शेयर करें ताकि उनको भी पता लग सके कि यूट्यूबर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? धन्यवाद। 

Leave a Reply