Monday, November 28, 2022
HomePersonality DevelopmentCommunication SkillsStudy Kaise Kare ? पढ़ाई करने के लिए अपनाएं ये 7 बेहतरीन...

Study Kaise Kare ? पढ़ाई करने के लिए अपनाएं ये 7 बेहतरीन टिप्स [2022]

  • आप चाहे स्कूल के Student हो याफिर कॉलेज के लेकिन student होने के नाते एक चीज़ आपके लिए बेहद ज़रूरी है और वो है आपकी पढ़ाई। वैसे देखा जाए तो सब अपने अपने हिसाब से पढ़ाई करते है जैसे की कोई हररोज़ पढ़ाई करता है और कोई सिर्फ exam के समय में पढ़ाई करता है। लेकिन यहाँ पर main बात ये जाती है की ऐसे बहुत सारे students है जिन्हें पता ही नहीं है की पढ़ाई कैसे करें? और पढ़ाई करते वक़्त कौनसी ज़रूरी चीज़ों का ध्यान रखें और इसी वजह से पढ़ाई के मामले में वो कही न कही पीछे रह जाते है। 
  • आज इस आर्टिकल के ज़रिये पढ़ाई से जुडी कुछ ऐसी ज़रूरी बातें बताने जा रहे है जिन्हें follow करने के बाद आपको पढ़ाई करने का सही तरीका पता चल जाएगा और जिसके कारण आप एक सही direction के पढ़ाई कर पाओगे,तो आईये जान लेते है की पढ़ाई कैसे करनी है।        

पढ़ाई करने से पहले इन चीज़ों को ध्यान में रखो:

1) पढ़ाई के लिए सही जगह चुनो: 

पढ़ाई के लिए सही जगह चुनो

  • सबसे पहले ये बात ज़रूरी है की आप की आप किस जगह पर पढ़ाई कर रहे हो। अगर आप किसी शोर शराबे वाली जगह पर या किसी जगह पर बैठे हो जहा  पर की लोगों का ज्यादा आना जाना है तो उस स्थिति में आप पढ़ाई कैसे कर पाओगे। 
  • इसलिए पढ़ाई करने के लिए हमेशा किसी शांत जगह का चुनाव करो जैसे की आप घर के टेरेस पर,खुद के रूम में, लाइब्रेरी में,या किसी ऐसी जगह पर पढ़ाई कर सकते हो जहा पर  लोगों का ज्यादा आना जाना ना हो और आपके आस पास शोर शराबा बिलकुल भी ना हो जैसे की किसी पार्क में।
  • अगर आप अपने घर में या खुद के रूम में पढ़ने बैठे हो तो ये भी ध्यान में रखो की जहा पर आप पढ़ने बैठे हो वहा चीज़ें अस्त व्यस्त तरीके से फैली न हो बल्कि सही ढंग से रखी गयी हो|

2) Negative चीज़ों से और Distractions से दूर रहो: 

  • पढ़ाई करते वक़्त या पढ़ाई करने से कुछ समय पहले आप ऐसी चीज़ों से बिलकुल दूर रहे जिससे आपका मूड ख़राब होता हो,आपको negative feel होता हो याफिर कुछ ऐसी चीज़ें जिससे आप अपनी पढ़ाई से distract  होते हो तो ऐसे में आप पढ़ाई कैसे कर पाओगे क्योंकि इन चीज़ों से पढ़ाई में मन नहीं लग पाता जैसे की वो कोई इंसान हो सकता है,मोबाइलऔर सोशल मीडिया हो सकता है याफिर कोई और चीज़ें भी हो सकती है। 
  • तो पढ़ाई करने से कुछ समय पहले और पढ़ाई के दौरान आपको ऐसी चीज़ों से दूर रहना है ताकि पढ़ाई से पहले आपका मूड अच्छा रहे और आप किसी चीज़ से distract न होकर focus के साथ पढ़ाई कर सकें।   

3) Study Time Table बनाओ: 

  • जब आप study time के table के हिसाब से अपनी पढ़ाई करोगे तो आपका अपना daily routine set  हो जाएगा और आप Discipline (अनुशासन) में रहकर अपनी पढ़ाई कर पाओगे। 
  • आप ये देखो की स्कूल / कॉलेज के अलावा आपके पास पढ़ाई के लिए कितना समय बचता है उस हिसाब से अपना study time table बनाये। Study time table बनाते वक़्त कौनसे subject कब study करने है और हर एक subject को कितना समय देना है इन बातों का ध्यान रखें।        

4) Proper Study Material रखो: 

proper study material रखो

  • आपको तो पता है की पढ़ाई करने के लिए आपके पास एक सही study material का होना कितना ज़रूरी है क्योंकि बिना study material के आप किसी भी subject को आप ना ढंग से समझ पाओगे ना ही ढंग से पाओगे तो ऐसे में आप पढ़ाई कैसे कर पाओगे। 
  • इसीलिए हर एक subject की proper study material अपने पास रखो जिसमे सारे subjects की किताबें, सारे subjects के proper notes,assignments,previous question papers और हर एक subject के video lessons जो की आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे,ये सभी चीज़ें आपके study material में शामिल होनी चाहिए।       

पढ़ाई  करने के लिए इन Steps को Follow करो:

1) Subjects को अच्छे से समझो: 

subjects को अच्छे से समझो

  • अब आप ही बताओ की बिना subject को अच्छे से जाने आप उस subject की पढ़ाई कैसे कर पाओगे। इसीलिए किसी भी subject की पढ़ाई शुरू करने से पहले उस subject को अच्छे से समझो इसके लिए आप हर एक subject की कुछ basic सी चीज़ें जानो जैसे की वो हर एक subject किस field से या किस चीज़ से related है, उस subject को practical way में कैसे काम में लिया जाता है,उस subject का दुनिया में कितना महत्व है और future scope क्या है,ये सारी चीज़ें आपको जान लेनी बहुत ज़रूरी है । 
  • क्योंकि इससे हर एक subject को पढ़ने के लिए आपको एक proper direction और point of view (दृष्टिकोण) मिल जाएगा इससे आप उस subject को अच्छी तरह से जान पाओगे और पढ़ पाओगे।     

2) सोच समझकर पढ़ो: 

  • पढ़ाई कैसे करनी है इसका simple सा जवाब है की आप जो भी पढ़ रहे हो वो सोच समझकर पढ़ो। जी हा आप हर एक concept को,definition को और बाकी सारी चीज़ों को अच्छे से और गहराई से समझकर पढ़ो तभी आपको सारी चीज़ें अच्छे से समझ आ जाएंगी और सारी चीज़ें अच्छे से याद भी रहेंगी। किसी भी चीज़ को रटने की या ऊपर ऊपर से पढ़ने की कोशिश मत करो क्योंकि इस में आपका समय भी चला जाएगा और आपको कुछ अच्छे से समझ नहीं आएगा इसलिए आप जो भी पढ़ रहे हो वो सोच समझकर पढ़ो।  

3) Revise करो: 

  • आपने जो भी पढ़ते हो उसे revise भी किया करो यानिकि उस चीज़ को कुछ दिन बाद दोबारा पढ़ा करो इससे आपने जो पढ़ाई की है वो और ज्यादा अच्छे से याद रह पाएगी और सभी चीज़ें और ज्यादा अच्छे से समझ आ जाएंगी। इसलिए किसी भी subject के chapter को पूरा पढ़ने के कुछ दिनों बाद उस chapter को अपने हिसाब से समय देकर फिर से पढ़ो।      

4) Internet का इस्तेमाल करो: 

internet का इस्तेमाल करो

  • आपको तो पता ही है की आज internet के ज़माने में आपको सारी चीज़ों की information एक click पर मौजूद हो जाती है बस इसी बात का आपको अच्छे से इस्तेमाल करना है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है की internet की मदद से पढ़ाई कैसे करनी है तो आप इन चीज़ों को follow कर सकते हो जैसे की जिन भी concept को आप पढ़ते हो उन सारी चीज़ों के आप images,video lessons देखो और हो सके तो उन्हें download करो या आप चाहो तो YouTube जैसी app में video lessons को save कर के रखो ताकि आपको जब भी ज़रूरत पड़ें आप उन video lessons को देख सकते हो। ऐसा करने से आपको हर एक concept अच्छे से और practical way में समझ आ जाएंगे|

5) शंकाएं (Doubts) पूछो: 

  • किसी concept को लेकर या किसी और चीज़ को लेकर आपके मन में अगर शंकाएं है तो उसे जल्द से जल्द अपने teachers से पूछ कर clear कर लिया करो इससे आपको सारी चीज़ें ठीक से समझ आ जाएंगी और पढ़ाई करते वक़्त कोई दिक्कत नहीं होगी।      

6) खुद का Taste लो: 

  • वैसे स्कूल / कॉलेज में तो समय समय पर एग्जाम होते ही है लेकिन आप भी हफ्ते या दो हफ़्तों में अपना खुद का test लिया करो। इसमें आप अपने हिसाब से दो या तीन दिन का समय देकर हर subject का test दो। 
  • आप जो test ले रहे हो वो छोटी होनी चाहिए मतलब हर एक test में हर एक subject के एक या दो chapters के ही questions include होने चाहिए और test में ज्यादा से ज्यादा उन questions को include करो जो की पिछली exams में पूछे गए है इससे आपके main exam की भी तैयारी हो जाएगी और जिन चीज़ों में आप कम पड़ रहे हो वो भी आप जान पाओगे।     

7) अपना एक लक्ष्य रखो: 

  • हमेशा पढ़ाई को लेकर अपना एक लक्ष्य रखो जैसे की आपको अपने main exam में कितने marks चाहिए और पढ़ाई करने के बाद आपके क्या लक्ष्य है ये सभी चीज़ें आपको पहले से ही decide करनी है और उसे हिसाब से योजना बनाकर पढ़ाई करनी है।  एक लक्ष्य के साथ पढ़ाई करने से आप अपनी पढ़ाई एक सही direction के साथ कर पाओगे जिससे की आप पढ़ाई को लेकर या अपने career को लेकर कभी भी भटकोगे नहीं|

Conclusion

  • आज इस आर्टिकल के ज़रिये हमने “पढ़ाई कैसे करें?” इस बारे में जाना जिसमें हर एक subject को अच्छे से समझना,बिना रटे हर एक concept को अच्छे से और गहरायी से समझना,जो पढ़ा हुआ है उसे revise करना, किसी भी concepts को पढ़ने के बाद internet की मदद से उस concepts के images और video lessons देखना,doubts होने पर अपने teachers से पूछना,समय समय पर खुद का test लेना और पढ़ाई को लेकर अपना एक लक्ष्य रखना ये सभी चीज़ें शामिल थी।  
  • इसके अलावा पढ़ाई के लिए आपको सही जगह चुननी है,एक सही time table बनाकर पढ़ाई करनी है, Proper study material अपने पास रखना है और पढ़ाई करते वक़्त आपको negative चीज़ों से या किसी भी तरह के distraction से दूर रहना है।     

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments