HomeHealth and FitnessSkin Care Tips - 9 टिप्स स्किन ग्लोइंग पाने के लिए

Skin Care Tips – 9 टिप्स स्किन ग्लोइंग पाने के लिए

सुन्दर और निखरी त्वचा (Skin) पाना हर किसी का सपना होता है और इसको पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते  क्योंकि हर कोई चाहता है की वो ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखें। बहुत से लोग ऐसे है जो skin care मतलब अपनी त्वचा की देखभाल ठीक से नहीं करते और इसीलिए उनकी skin रूखी और बेजान हो जाती है। लेकिन देखा जाए तो एक सुंदर और glowing skin पाना इतनी भी मुश्किल बात नहीं है,हा लेकिन उसके लिए आपको अपनी lifestyle में थोडेसे बदलाव करने होंगे। वैसे तो बाजार में skin के लिए बहुत से treatment और products available है लेकिन उनसे हमारी skin को नुकसान पहुंचता है।   

इसीलिए इस article के ज़रिये हम कुछ ऐसे आसान और असरदार skin care tips बताने जा रहे है जिन्हें आप follow कर के घर बैठे बिना ज्यादा पैसे खर्च किये सुंदर और glowing skin पा सकते है।         

इन Skin care tips को हररोज़ follow करें:

1) प्राकृतिक भोजन (Natural food) खाये: 

प्राकृतिक भोजन (natural food) खाये

ये सबसे ज़रूरी skin care tip है क्योंकि हमारे skin की health हमारे खाना पाना निर्भर करती है मलतब की जैसे हम भोजन करते है वैसी ही हमारी त्वचा बन जाती है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक भोजन खाये जैसे की हरी पत्तेदार सब्जियां,रसदार फल और dry fruits खाये। Vitamin C वाले फल हमारी skin को बेहद फायदेमंद होते है जैसे की संतरा,निम्बू,और आंवला,इन फलों से हमारी skin की health अच्छी होती है और skin में निखार आ जाता है। Junk food से दूर रहे क्योंकि इससे आपकी skin पर मुंहासे (Achene) और काले धब्बे (Dark spots)आ जाते है।      

2) पर्याप्त मात्रा में पानी पीये:

पानी में हमारे शरीर को अंदर से साफ कर के हमारे skin पर glow लाता है। पानी में antioxidant properties होती है इसलिए वो हमारे शरीर में से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। हमें हररोज़ कम से कम 2 से 3 लीटर पानी तो ज़रूर पीना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी की वजह से हमारी skin रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीये और ये दूसरी सबसे ज़रूरी skin care tip है।  

3) गरम पानी से ना नहाये: 

गरम पानी की वजह से हमारी skin dry और dull बन जाती है और skin के अंदर की natural moisture खत्म कर देती है इसलिए गरम पानी से नहाने की बजाय ठन्डे पानी से नहाये।     

4) नींद पूरी लें: 

नींद पूरी लें

दिनभर काम कर के हमारा शरीर थक जाता है और इसको आराम की ज़रूरत होती है अगर हमारे शरीर को सही से आराम नहीं मिला तो इसका असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है और साथ ही साथ पर्याप्त नींद लेने से हमारी skin भी refresh हो जाती है और glow करने लगती है। इसलिए हमें रोज़ाना कम से कम 7 से 8 घंटों की नींद तो लेनी ही है।    

5) Face exercises करें: 

ये भी एक बेहद ज़रूरी skin care tip है क्योंकि face exercises यानिकि चेहरे के व्यायाम से आपकी चेहरे की मांसपेशियों में कसाव आ जाता है और इस वजह से चेहरे पर जो महीन रेखाएं और झुर्रियां आ गयी है वो कम हो जाती है, चेहरे पर एक निखार आ जाता है और आपकी skin tight हो जाती है इससे आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक दिखता है। इसलिए अपने daily routine में face exercises को ज़रूर शामिल करें।  

6) व्यायाम करें: 

व्यायाम ना सिर्फ हमारे शरीर को फिट और तंदुरुस्त बनाता है बल्कि इससे हमारे शरीर में रक्त संचार (Blood flow) बढ़ता है और व्यायाम करते वक़्त पसीने के ज़रिये हमारे शरीर में से विषैले तत्व भी बाहर निकलते है इसलिए हमारी skin पर एक निखार आ जाता है। इसलिए व्यायाम करना शरीर के साथ साथ हमारी skin के लिए भी बेहद फायदेमंद है।     

7) Skin को हररोज़ साफ करें: 

धूल,मिटटी, प्रदूषण और चहरे पर लगा मेकअप हमारी skin को dull कर देता है और इससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। तो ऐसे में हर रोज़ अपनी skin को कच्चे दूध से साफ करें क्योंकि दूध एक natural cleanser की तरह काम करता है और skin पर निखार लाता है। इसके अलावा बाहर जाने से पहले अपने चेहरे पर sunscreen ज़रूर लगाए इससे सूरज की किरणों से आपकी चेहरे की skin बची रहेगी।  

8) धूम्रपान (Smoking) ना करें: 

वैसे धूम्रपान करना हमारे शरीर के लिए तो हानिकारक है ही लेकिन साथ ही साथ ये हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है। धूम्रपान करने से हमारी त्वचा काली और भद्दी हो जाती है और तो और धूम्रपान से हम वक़्त से पहले ही बूढ़े दिखने लगते है इसलिए ये भी skin care tip आप ज़रूर याद रखें और धूम्रपान (Smoking) जैसी बुरी आदत से दूर रहे।    

9) खुश रहें: 

खुश रहें

तनाव (Stress) हमारे शरीर को अंदर से खोखला और कमजोर कर देता है और इसका हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी skin की health पर भी बुरा असर पड़ता है।इसलिए बेवजह किसी बात का ज्यादा तनाव ना लें, जिन चीज़ों की वजह से आप तनाव महसूस करते है या negative feel करते है उनसे दूर रहे और ज्यादा से खुद को खुश रखने की कोशिश करें क्योंकि जब आप अंदर से खुश रहोगे तब आपका शीरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही लेकिन इससे आपकी skin पर भी एक निखार आ जायेगा।  

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you,stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments