Wednesday, October 5, 2022
HomeMoney and businessShare Market Tips - Invest करने से पहले जानिए ये 8 तरीके

Share Market Tips – Invest करने से पहले जानिए ये 8 तरीके

Share market basically ऐसी जगह है जहा पर आप अपने पैसे लगाकर बदले में अपने लिए अच्छा प्रॉफिट बना सकते हो। लेकिन वो कहते है ना की हर चीज़ के दो पहलु होते है वैसे ही share market का भी है। कहने का मतलब ये है की आप share market के ज़रिये अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और इसमें कोई भी शक नहीं है लेकिन साथ ही साथ इसमें आप अपने पैसे गवा भी सकते हो।

बहुत से लोग ऐसे है जो बिना share market की जानकारी लिए सिर्फ दूसरों को देख कर share market में अपना पैसे इन्वेस्ट करते है और अपना नुकसान करा लेते है। इसीलिए हमने इस आर्टिकल में share market से जुड़े कुछ important tips बताये है जिनसे आपको पता चलेगा की आपको अपना पैसा share market में किस तरह से पैसा इन्वेस्ट करना है और पैसा इन्वेस्ट करते वक़्त किन किन चीज़ों का ध्यान रखना है। तो इन बताये गए tips को आप ज़रूर follow करें ताकि आपको share market के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सकें और आप होने वाले आर्थिक नुकसान से बच सकें।      

Share Market से जुड़े कुछ बेहतरीन Tips

1. रिसर्च करें –

रिसर्च करें

  • अगर आपको किसी भी कार्य को अच्छे से सीखना है तो सबसे पहले उसके बारे में आपको खुद से रिसर्च करनी होती है क्योंकि जब आप share market के अंदर खुद रिसर्च करते हैं तो आप जल्दी सीखते हैं और आप जल्द ही सफल होते हैं। 
  • लेकिन हम कभी भी मार्केट के अंदर रिसर्च नहीं करते हैं बल्कि कुछ ऐसे लोगों की वीडियो को देखते हैं जो कि share market के बारे में जानकारी देते रहते हैं और उस वीडियो को देखकर बहुत से लोग अपने पैसे को share market के अंदर लगा देते हैं और बहुत ही जल्द ऐसे लोग अपने पैसे को गवा देते हैं लेकिन अगर आपको अपने पैसों का नुकसान नहीं करना है तो सबसे पहले share market के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और फिर उसमें अपने पैसे निवेश करें।

2. शुरुवात में थोड़े पैसे लगाए: 

  • जब आपको share market के बारे में अच्छे से जानकारी हो गयी हो और आप share market में पैसे इन्वेस्ट करने की सोच रहे हो तो ऐसे में शुरुवात में ही ज्यादा पैसे इन्वेस्ट ना करें बल्कि कम से कम पैसे इन्वेस्ट करें वैसे देखा जाए तो आप 10 रूपये याफिर उससे भी कम रूपये इन्वेस्ट कर के भी share market कर सकते हो; अगर आप थोड़े ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आप 100 से 300 रूपये तक इन्वेस्ट करो लेकिन इससे ज्यादा नहीं क्योंकि share market में आप पैसे कमा भी सकते हो और गवा भी सकते हो। 
  • इसलिए शुरुवात में इतने ज्यादा पैसे इन्वेस्ट मत करो जिसे गवा देने पर आप परेशान हो जाओ बल्कि आप शुरुवात में इतने कम पैसे इन्वेस्ट करो की वो पैसे गवा देने पर आपको ज्यादा परेशानी ना हो और फिर जैसे जैसे share market में आपका experience बढ़े और उसकी बारीकियां समझ आये तब धीरे धीरे थोड़े बहुत ज्यादा पैसे लगाए।        

3. पूरी प्लानिंग के साथ ही निवेश करें 

पूरी प्लानिंग के साथ ही निवेश करें

  • Share market के अंदर अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है तो आपको सबसे पहले अच्छी प्लानिंग के साथ ही अपने पैसे को निवेश करना है क्योंकि जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता को पाने के लिए सबसे पहले आपको प्लानिंग करनी होती है। 

इसलिए आपको कितने पैसे इन्सेस्ट करने है, कब कौनसा share खरीदना है और कब कौनसा share बेचना है ये सभी चीज़ें आपको एक प्लानिंग के साथ ही करनी है और ये प्लानिंग आप अपने experience और share market की जानकारी के basis पर कर सकते हो।  

4. अच्छी कंपनियों के share पर ही निवेश करें

 बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी के कहने पर किसी भी कंपनी के अंदर निवेश कर देते हैं और वहां पर हम को   नुकसान हो जाता हैं इसलिए हर एक कंपनी के Product को अच्छे से समझे और उसके बाद ही उसके अंदर निवेश     करें।

5. एक्सपर्ट की सलाह लो –

एक्सपर्ट की सलाह लो

Share market में पैसे invest करने से पहले किसी expert की सलाह ज़रूर लें जिससे की आप एक सही मार्गदर्शन (Guidance) मिल सकें और आप अपने सही तरीके से इन्वेस्ट कर सकें और share market के बारे में गहरायी से समझ सकें| इसके अलावा जब जब आपको लगें तब तब आप expert की सलाह लेते रहें|

6. Long -Term के लिए निवेश करे

  • अगर आप share market के अंदर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने पैसे को लंबे समय के लिए ही निवेश करें, क्योंकि जब आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको इसका परिणाम बेहतर मिल पाता है। 
  • क्योंकि इसके अंदर कंपाउंडिंग की बहुत ही अहम भूमिका होती है इसलिए share market में लंबे समय के लिए निवेश करने का लक्ष्य रखें और उसके अंदर अच्छा profit कमाए।

7. अपने Emotions को नियंत्रण में रखे – 

  • बहुत बार ऐसे होता हैं कि हम अपनी भावनाओं में बहकर ज्यादा पैसे इन्वेस्ट कर देते है याफिर बिना ज्यादा सोचे समझें किसी भी कंपनी के अंदर निवेश कर देते हैं लेकिन share market एक ऐसा बाजार है, जहां पर अगर आप भावनाओं में बह जाते हैं तो आप को बहुत बड़ा नुकसान हो जाता हैं, share Market के अंदर भावनाओं में ना बहकर अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के अपने पैसों का निवेश करना होता है।

8. सीखते रहे और आगे बढ़ते रहे –

  • Share market में सारी चीज़ों को अच्छे से समझकर और अपने पैसों को इन्वेस्ट करें और धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे और जैसे की मैंने पहले ही कहा की शुरुवात में ही ज्यादा पैसे इन्वेस्ट ना कर के जैसे जैसे आप चीज़ों को गहराई समझते जाए वैसे वैसे आप अपनी इन्वेस्टमेंट को बढ़ाते जाए|    

Share Market कब घटता और बढ़ता है?

 एक बात हम को अच्छे से समझ लेनी है कि जब किसी भी Product की Demand और Supply बढ़ जाती है तो   उस प्रोडक्ट की वैल्यू भी बढ़ जाती है, ठीक उसी तरह से share market के घटने और बढ़ने के पीछे Demand   और Supply की बहुत ही अहम भूमिका होती है। 

FAQ –

  1. Share market के अंदर कितने पैसे से निवेश किया जा सकता है?

 यह कोई निश्चित नहीं है क्योंकि कंपनी का एक शेयर 10 रूपये से लेकर 75,000 रूपये तक हो सकता है|  

  1. क्या share market के Long-Term के लिए निवेश करना चाहिए?

   जी हा दोस्तों, अगर आप share market के अंदर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको लंबे समय के लिए ही       निवेश करना चाहिए। 

इन्हें भी पढ़ें:

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments