Monday, November 28, 2022
HomeMoney and businessShare Market में नुकसान कैसे होता है | जानिए 7 बड़े कारण

Share Market में नुकसान कैसे होता है | जानिए 7 बड़े कारण

  • यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपने देखा होगा कि शेयर मार्केट के अंदर अधिकतर लोगों को नुकसान ज्यादा और फायदा कम होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता हैहम सभी शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को कम समय के अंदर दोगुना करने के लिए निवेश करते हैं लेकिन 80% से ज्यादा लोगों के पैसे शेयर मार्केट के अंदर डूब जाते हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग होते हैं जो सिर्फ शेयर मार्केट में निवेश करके ही अरबपति बन जाते हैं,जैसे कि राकेश झुनझुनवाला,वॉरेन बफेट,विजय कोडिया इत्यादि। 

  • यदि आप भी इन लोगों की तरह शेयर मार्केट से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ही समझना होगा कि शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है? क्योंकि जब आपको ये समझ आ जाएगा कि शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है तो आप आसानी से सही तरीकों से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। 
  • आज के इस लेख के अंदर हम आपको शेयर मार्केट में नुकसान होने के 7 बड़े कारणों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको पढ़कर आप एक निवेश के तौर पर सही तरह से निवेश कर सकते हैं तो आइए जानते हैं। 

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है

वैसे तो शेयर मार्केट के अंदर जो व्यक्ति बिना सही इंफॉर्मेशन और बिना रिसर्च के किसी के कहने पर निवेश करता है तो उसको हमेशा नुकसान ही होता है,इस तरह की अनेको गलतियां होती है जो हम एक निवेशक के तौर पर करते हैं तो आइए एक- एक करके गलतियों को जानते हैं। 

शेयर मार्केट में नुकसान होने के 7 बड़े कारण

1) शेयर मार्केट को बिना अच्छे से समझे निवेश करना – 

Share Marशेयर मार्केट को बिना अच्छे से समझे निवेश करना

  • अक्सर लोग एक दूसरे को देखकर शेयर मार्केट के अंदर बिना किसी इंफॉर्मेशन और बिना रिसर्च के निवेश कर देते हैं और कुछ समय बाद ही अपने सभी पैसों को गवा देते हैं। यदि आप भी शेयर मार्केट के अंदर बिना सोचे समझे इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आप भी अपने पैसों को गवाने वाले हैं। 
  • शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को बिना सोचे समझे लगाना आपके लिए भविष्य के अंदर गलत साबित हो सकता है। यदि आप शेयर मार्केट के अंदर पैसे लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले शेयर मार्केट के बेसिक्स को अच्छे से समझे और उसके बाद पूरी रिसर्च करके ही इसके अंदर पैसे लगाए। यदि आप सोच समझकर सही ढंग से अपने पैसों को शेयर मार्केट के अंदर निवेश करते हैं तो आप लंबे समय के अंदर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

2) Price बढ़ने पर Share खरीदना – 

  • मार्केट के अंदर हर दिन उतार-चढ़ाव होता रहता है,कुछ समय पहले शेयर की कीमत कुछ होती है और कुछ समय बाद ही उस शेयर की कीमत कुछ हो जाती है,इसी दौरान निवेशक बिना सोचे समझे अपने पैसों को शेयर मार्केट के अंदर लगा देते हैं और जब उस शेयर की कीमत घट जाती है तो निवेशकों के पैसे भी घट जाते है। 
  • शेयर मार्केट के अंदर शेयर के दाम को देखकर इसके अंदर पैसे लगाना सही तरीका नहीं होता है बल्कि शेयर मार्केट के अंदर आपको लंबे समय के लिए शेयर खरीद के रखना चाहिए और उसके बाद जब उसे शेयर की कीमत बढ़ जाती है तब उसको बेचना चाहिए। 

3) Research न करना – 

  • शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को गवाने के पीछे सबसे मुख्य कारण यही होता है कि लोग कभी भी खुद से कोई भी रिसर्च नहीं करते हैं बल्कि दूसरे व्यक्ति के कहने पर शेयर मार्केट के अंदर अपने पूरे पैसे लगा देते हैं और जब कुछ समय बाद उनके सारे पैसे डूब जाते हैं तो उसके बाद शेयर मार्केट को दोष देते हैं। 
  • शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को निवेश करने से पहले आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदने चाहते हैं, उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। जैसे कि उस कंपनी की हिस्ट्री को देखें, बैलेंस शीट देखें,उस कंपनी के 10 साल का रिटर्न देखें,उसके बाद ही उस कंपनी के अंदर अपने पैसों को निवेश करें। 

4) Share में गिरावट होने पर बेच देना – 

Share में गिरावट होने पर बेच देना

  • जब भी शेयर मार्केट के अंदर गिरावट आती है तो ज्यादातर लोग डर की वजह से नुकसान में अपने पैसों को बीच में ही निकाल लेते हैं, ऐसा करना निवेशक को कभी भी फायदेमंद नहीं होता है। शेयर मार्केट के अंदर एक समय ऐसा आता है,जब मार्केट पूरी तरह से गिर जाता है लेकिन कुछ समय बाद मार्केट के अंदर एक ऐसा समय आता है, जब सभी शेयर के दाम बढ़ जाते हैं। यदि आप शेयर मार्केट के गिरावट के समय धैर्य रख पाते हैं और अपने शेयर बेचते नहीं हैं तो आपको भविष्य के अंदर बहुत अधिक मुनाफा हो सकते हैं। 

5) पैसो को Diversify न करना – 

  • शेयर मार्केट के अंदर लगाये गये पैसों को गवाने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण यह होता है कि अक्सर लोग अपने सारे इन्वेस्टमेंट को एक ही कंपनी या एक ही सेक्टर के अंदर लगा देते हैं और उसके बाद जब उस एक कंपनी से उनको रिटर्न नहीं मिलता है तो उनकी सारे पैसे धीरे-धीरे डूबते चले जाते हैं लेकिन शुरुआत में ही निवेशक अपने पैसों को डायवर्सिफाई करके निवेश करता है तो कभी भी उसको नुकसान नहीं होता है क्योंकि डायवर्सिफाई करने से आपके पैसे अलग-अलग कंपनियों के अंदर निवेश जाते हैं,जहां पर किसी भी एक कंपनी के बंद होने पर आपको ज्यादा घाटा नहीं होता है बल्कि दूसरी जगह से आपको अच्छा रिटर्न मिल जाता है। 

6) कम अवधि के लिए निवेश करना – 

  • इन्वेस्टमेंट का सीधा सा एक Rule है कि यदि आप लंबी अवधि के लिए अपने पैसों को निवेश करते हैं तो आपको भविष्य के अंदर मुनाफा ही मुनाफा मिलने वाला है लेकिन यदि आप कम अवधि के लिए अपने पैसों को निवेश करते हैं तो वहां पर आपको नुकसान के सिवाय और कुछ भी नहीं मिलता है, ठीक उसी तरह से यदि आप शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसों को लंबी अवधि यानी कि 5 साल 10 साल या फिर 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको मुनाफा जरूर मिलता है लेकिन यदि आप कुछ महीनों के लिए अपने पैसों को निवेश करते हैं तो आपको मुनाफा नहीं बल्कि नुकसान मिलता है। 

7) निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में न जानना – 

Share Market मनिवेश करने से पहले कंपनी के बारे में न जानना

  • निवेशक अक्सर निवेश करने से पहले सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि जिस भी कंपनी के अंदर शेयर खरीदना चाहते हैं, उस कंपनी के बारे में कुछ भी रिसर्च नहीं करते हैं बल्कि सीधे ही उसके अंदर अपने पैसों को लगा देते हैं। अपने पैसों को शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने से पहले आपको किसी भी कंपनी के बारे में कुछ बातों का पता होना जरूरी होता है। जैसे कि – 

– कंपनी किस तरह के प्रोडक्ट बनाती है? 

– क्या प्रोडक्ट की मार्केट के अंदर अभी डिमांड है?

– पिछले 10 सालों के अंदर कंपनी की क्या ग्रोथ रही है? 

– कंपनी का रिवेन्यू मॉडल क्या है? 

यदि आपको इन सभी सवालों के जवाब पता होता है, तब आप किसी भी कंपनी के अंदर निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। 

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है से जुड़े कुछ FAQs- 

1) – शेयर मार्केट के अंदर नुकसान कैसे होता हैं

  • शेयर मार्केट के अंदर जब आप बिना किसी रिसर्च के और बिना सही जानकारी के किसी भी कंपनी के अंदर दूसरे व्यक्ति के कहने पर निवेश करते हैं,तब आपको शेयर मार्केट के अंदर नुकसान होता है। 

2) – शेयर मार्केट के अंदर नुकसान होने से कैसे बचे

  • यदि आप चाहते हैं कि शेयर मार्केट के अंदर आपको नुकसान ना हो तो आपको सबसे पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए,जिसके अंदर आप निवेश करना चाहते हैं जैसे कि आप उस कंपनी के रिटर्न के बारे में, बैलेंस शीट और साथ ही साथ उस कंपनी की हिस्ट्री के बारे में जान सकते हैं।

3) – शेयर मार्केट के बारे में कैसे सीखे

  • शेयर मार्केट के अंदर सीखने के लिए किसी भी ऑनलाइन कोर्स या फिर एक सलाहकार की मदद ले सकते हैं और साथ ही साथ शेयर मार्केट से जोड़ी बुक्स को पढ़कर शेयर मार्केट को सीख सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments