Semrush Review in Hindi | ब्लॉगिंग के लिए बेहतरीन टूल

Semrush Review in Hindi | कहा जाता है कि Blogging is All About Keyword Research” लेकिन मेरे अनुसार Blogging is All About Right Keyword Research होती है क्योंकि आखिरकार आप आर्टिकल ऑडियंस के लिए ही लिख रहे हैं क्योकि जब आप High Volume पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपके ब्लॉग के रैंक होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि ऑडियंस उस कीवर्ड को गूगल पर सर्च कर रही होती है। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Keyword Research कैसे करें? तो आज के समय में Semrush Keyword Research के लिए सबसे बेहतरीन tool है, जिसकी मदद से आप किसी भी कीवर्ड का Volume, Difficulty और CPC को देख सकते हैं। 

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको Semrush Tool का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसीलिए आज इस लेख के अंदर हम जानेंगे कि Semrush Kya Hai, Semrush Features in Hindi, Semrush Review in Hindi और हम जानेंगे कि आप कैसे Semrush का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं। 

Semrush Kya Hai?

  • Semrush एक कीवर्ड रिसर्च और SEO Tool है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं और Semrush की मदद से आप अपने Blog के ट्रैफिक और कीवर्ड रिसर्च के अलावा Search Volume, Search Difficulty, SEO Audit, Backlink Check, Traffic Check भी कर सकते है। 
  • Semrush Tool की मदद से आप अपने competitor के Blog का Search Volume, Search Difficulty, SEO Audit, Backlink और Traffic भी Check कर सकते है। 

Semrush Features in Hindi 

  • इस टूल के अंदर आपको अनेकों Features देखने को मिल जाते हैं, तो चलिए एक एक करके जानते हैं “ Semrush Features in Hindi ” 

1) – Keyword Research – 

  • Semrush कीवर्ड रिसर्च के लिए एक बहुत ही बेहतरीन टूल है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं और उस कीवर्ड रिसर्च की मदद से आर्टिकल लिख सकते है। इस टूल की मदद से आप किसी भी कीवर्ड के वॉल्यूम के बारे में जान सकते हैं और साथ ही साथ उसकी Keyword की SEO Diffilculty और CPC के बारे में जान सकते हैं, इसके अलावा इस टूल की मदद से आपको सहायक कीवर्ड (LSI keyword) भी मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल आप आर्टिकल के अंदर कर सकते हैं और जब आप Main Keyword के साथ में सहायक कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपका आर्टिकल गूगल के अंदर जल्द से जल्द Rank करता है। 

2) – Semrush Backlink Checker – 

  • गूगल के सर्च इंजन के अंदर किसी भी ब्लॉग या फिर वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए Backlink सबसे महत्वपूर्ण Factor होता है। यदि आप अपनी वेबसाइट का बैकलिंक नहीं बनाते हैं तो आपकी वेबसाइट गूगल के अंदर जल्दी रैंक नहीं करती है। 
  • Semrush Backlink Checker टूल की मदद से आप अपने प्रतियोगी के वेबसाइट के Backlink की जांच कर सकते हैं और जहां से आपके प्रतियोगी ने Backlink लिया है, आप वहीं से इस Tool की मदद से Backlink ले सकते हैं है। जब आप अपने ब्लॉग के लिए Backlink बना लेते हैं तो आपका ब्लॉक अपने आप ही गूगल के अंदर करने लग जाता है। 

बैकलिंक दो प्रकार की होते हैं। 

1) – Dofollow Backlink 

2) -Nofollow Backlink 

  • यदि आप अपने ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक लेते हैं, जिसको Dofollow Backlink कहा जाता है तो आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक करती है और उसकी वजह से आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है। 

3) – Semrush Competitive Search – 

  • इस टूल की मदद से आप अपने प्रतियोगी की वेबसाइट की पूरी जानकारी रख सकते हैं। आप इस टूल की मदद से जान सकते हैं कि आपके प्रतियोगी की वेबसाइट किस पोजीशन पर रैंक कर रही है और उसकी कितने कीवर्ड गूगल के अंदर रैंक कर रहे हैं। 
  • इस Tool की मदद से आप जान सकते हैं कि आपके प्रतियोगी की वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है और किस देश से ट्रैफिक आ रहा है और जब आपको पता लग जाता है कि आपके प्रतियोगी की वेबसाइट किस कीवर्ड पर रैंक कर रही है तो आप भी उस कीवर्ड को टारगेट करके अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकते हैं। 

4) – Semrush Social Media – 

  • Semrush Social Media टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेहतर ढंग से लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग को पोस्ट कर सकते हैं और पोस्ट से संबंधित पूरी जानकारी रख सकते हैं। इसके अलावा इस टूल की मदद से सोशल मीडिया पर शेयर किए गए सभी पोस्ट की परफॉर्मेंस को समय-समय पर चेक कर सकते हैं और साथ ही साथ आप जान सकते हैं कि आपके पोस्ट पर कितने लाइक, कमेंट और शेयर हुए हैं। 

5) – Semrush Site Audit – 

  • यदि आपकी अपनी खुद की वेबसाइट है तो बहुत बार वेबसाइट के अंदर कुछ सर्च इंजन से रिलेटेड Error आ जाते हैं, जिसकी वजह से वेबसाइट की रैंकिंग काफी ज्यादा कम हो जाती है और उस वजह से उन सभी Error को Fix करना जरूरी होता है। यदि आप Semrush Site Audit  टूल का इस्तेमाल कर रहे है तो इसकी मदद से आप कुछ समय के अंदर ही सभी Error को फिक्स करके SEO के अंदर सुधार कर सकते है। 

Semrush Tool Price & Plan – 

Semrush Tol Price & Plan

Semrush Tool के अंदर आपको तीन अलग-अलग प्लान देखने को मिलते हैं जो कि इस प्रकार से है –

1) – Pro 

2) – Guru 

3) – Business 

Semrush Tool का 7 days Free Plan कैसे Use करे – 

  • Semrush Tool के Free प्लान को लेने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की details डालनी पड़ती है और यदि आपको इस टूल की सर्विस अच्छी नहीं लगती है तो आप 7 दिन के अंदर इस टूल के फ्री प्लान को Cancel कर सकते हैं, आपके अकाउंट से पैसे नहीं कटेंगे तो आइए जानते हैं कि Semrush Tool का 7 days Free Plan कैसे Use करे – 

Step 1) – सबसे पहले Semrush की ऑफिशल वेबसाइट semrush.com पर विजिट करें और उसके बाद Start Your Free trail पर क्लिक करें। 

Semrush Review in Hindi Semrush Tool का 7 days Free Plan कैसे Use करे Step

Step 2) – आपको अकाउंट क्रिएट करना है, जिसके अंदर अपनी जीमेल आईडी डाल कर एक अकाउंट बना ले और उसके बाद उस पर पासवर्ड सेट कर ले।

7 days Free Plan कैसे Use करे

Step 3) – जब आप अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डाल देते हैं तो उसी ईमेल पर एक कंफर्मेशन कोड आता है, जिसको फिल करके क्लिक करना है। 

Step 4) – इसके बाद आपके पास प्लान की पूरी सूची आ जाएगी और उसमें से अपने अनुसार Pro Plan का चुनाव करते हुए Get Free Trail पर क्लिक करना है। 

Semrush Tool का 7 days Free Plan कैसे Use करे

Step 5) – अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड की डिटेल डालनी है, जिसके बाद आप Semrush के 7 days free plan को यूज कर सकते हैं। Semrush के फ़ायदे – 

Semrush Tool का 7 days Free Plan कैसे Use करे

  • यह एक ऐसा Tool है, जिसकी मदद से आप अपने प्रतियोगी के Blog की पूरी जानकारी रख सकते हैं। 
  • इस टूल की मदद से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 
  • इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं। 
  • इस Tool की मदद से backlink बना सकते हैं। 
  • Semrush के अंदर आप Site Audit करके किसी भी प्रकार के SEO Error को फिक्स कर सकते हैं। 

Semrush की कमिया  

  • Semrush Tool बाकी के अन्य Tool की तुलना में थोड़ा ज्यादा महंगा है, जिसको हर एक ब्लॉगर Afford नहीं कर सकता है। 
  • यदि आप Beginner है तो इस Tool को सीखने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि शुरुआत में इसका इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। इस Tool का इस्तेमाल आप सिर्फ लैपटॉप के अंदर ही कर सकते हैं। 

FAQs – 

1) – Semrush Tool Kya Hai?

  • Semrush ब्लॉगिंग के लिए एक कीवर्ड रिसर्च और SEO Tool है, जिसकी मदद से आप ब्लॉग के लिए Search Volume, Search Difficulty, SEO Audit, Backlink Check, Traffic Check कर सकते है। 

2) – क्या Semrush Free है या Paid है?

  • Semrush एक Paid Tool है लेकिन आप इसके 7 Day Free trail का Use कर सकते है। 

3) – क्या Semrush से Backlink Check किया जा सकता है?

  • जी हा, आप Semrush से Backlink Check कर सकते है। 
आज क्या सीखा – Semrush Review in Hindi
  • आज हमने जाना है ” Semrush Review in Hindi, Semrush Kya Hai ” उम्मीद करते हैं कि आपको Semrush Tool से रिलेटेड पूरी जानकारी इस लेख के अंदर मिल गई होगी और आपने जान लिया होगा कि यह Tool ब्लॉगिंग के लिए कितना प्रभावशाली है और यदि आप ब्लॉगिंग के अंदर सफल होना चाहते हैं तो यह Tool आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शुरुआती समय में आपको इस टूल के 7 Day Free Trail को लेना चाहिए और उसके बाद ही आपको इसके Plan को खरीदना चाहिए। यदि आपको इस लेख Semrush Review in Hindi की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद। 

Leave a Reply