Tuesday, December 5, 2023
HomeLifestyleLife SkillsSelf dependent kaise bane? 7 तरीका सेल्फ डिपेंडेंट बनने के लिए

Self dependent kaise bane? 7 तरीका सेल्फ डिपेंडेंट बनने के लिए

  • एक बचपन का दौर होता है जहा पर हम हर चीज़ के लिए अपने माता पिता पर और हमारे परिवार के अन्य सदस्य पर निर्भर होते है लेकिन बचपन खत्म होने के बाद एक ऐसा दौर हमारी जिंदगी में शुरू हो जाता है की जहा पर हमें खुद अपनी जिंदगी अपने दम पर चलानी होती है और अगर ऐसा नहीं हुआ तो लोग हमारे बारे में तरह की तरह बातें बोलने लगते है जैसे की निकम्मा, नाकारा, ये जिंदगी में कुछ नहीं कर सकता / सकती वगैरह वगैरह।
  • खैर लोगों की बातों पर तो हमें ध्यान नहीं देना लेकिन खुद को काबिल बनाने के लिए कुछ ज़रूरी कदम उठाने है| तो अब सवाल ये आता है की हम आत्मनिर्भर कैसे बने? यानिकि self dependent kaise bane? तो इसी बात को ध्यान में रख कर हमने इस आर्टिकल में कुछ ज़रूरी बातें बताई है जिन्हें अगर आप अपनी लाइफ में अच्छे से फॉलो करोगे तो आप यक़ीनन self dependent बन पाओगे।
  • Self dependent यानिकि आत्मनिर्भर होने का मतलब है की बिना किसी के सहारे के अपनी जिंदगी अपने दम पर जीना। एक आत्मनिर्भर इंसान अपने सारे खर्चे खुद उठाता है और वो किसीके सहारे का या मदद को मोहताज नहीं होता।

Self dependent (आत्मनिर्भर) होने के फायदे

1) आप एक स्ट्रॉन्ग पर्सनालिटी कहलाते हो। 

2) आप अंदर से कॉंफिडेंट और मोटिवेटेड रह पाते हो। 

3) अपनी खुद की जिंदगी जीने के लिए आपको किसी और के सामने हाथ फैलाने की ज़रूरत नहीं होती। 

4) अपने जिंदगी के important फैसले आप खुद ले पाते हो। 

5) आप दूसरों के लिए एक प्रेरणास्थान बनते हो। 

6) आप अपने साथ साथ दूसरों की भी जिम्मेदारी ले पाते हो। 

7) लोगों के सामने आपको वैल्यू बढ़ जाती है। 

Self dependent होना क्यों ज़रूरी है?

1) इससे आपकी पर्सनल ग्रोथ होती है। 

2) आप अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जी पाते हो। 

3) जो लोग अपनी लाइफ में पीछे रह गए है उन्हें आप सही से गाइड कर सकते हो। 

4) आप शांति, ख़ुशी और मज़े के साथ अपनी जिंदगी जी पाते हो। 

Self dependent बनने के लिए इन चीज़ों को फॉलो करो

1) अपने आप पर भरोसा रखें:

self dependent kaise bane

  •  सबसे पहले आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए क्योंकि जब आपके अंदर कॉन्फिडेंस होगा तब आपके मन में खुद को लेकर कोई शंकाएं यानिकि self doubt उत्पन्न नहीं होगी और आप अपने आपको self dependent (आत्मनिर्भर) बनाने के लिए सारी चीज़ें सही से कर पाओगे।

    2) अपना करियर सही से बनाओ:

  • दोस्तों आपको तो पता ही है की हमारा करियर हमारे लाइफ का कितना important हिस्सा है और जब आप अपना करियर सही से बना पाते हो तो आप अपने आप ही self dependent बन जाते हो| इसलिए अपनी लाइफ में अपने करियर को सबसे ज्यादा importance दो और उसे सही से बनाने की कोशिश करो।

3) नयी स्किल्स को सीखो:

  •  आज के ज़माने कॉम्पिटिशन बहुत बढ़ गया है इसलिए अगर आपको भी ज़माने के साथ चलना है तो समय समय पर आपको ज़रूरी स्किल्स सीखने होंगे।  आप हमेशा ऐसे स्किल्स सीखते रहे जिससे की आपके करियर में ग्रोथ हो।  स्किल्स सीखने से आपको नयी नयी opportunities मिलती है और आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते चले जाते हो।

4) अपने इनकम सोर्स को बढ़ाओ:

self dependent kaise bane

  • अगर आपको self dependent बनना है तो एक बात हमेशा याद रखना की आप कभी भी एक ही इनकम सोर्स के भरोसे नहीं रहोगे क्योंकि भविष्य में आपके साथ कुछ ऐसा भी हो सकता है जिससे की आपका इनकम सोर्स बंद हो जाए इसलिए जब भी आपका एक इनकम सोर्स स्ट्रॉन्ग हो जाए तब आप उस इनकम सोर्स से थोड़े बहुत पैसे बचाकर दूसरे इनकम सोर्स के लिए लगा सकते है।
  • आपने जिस फील्ड में अपनी पढ़ाई पूरी की है उस फील्ड से हटकर मार्किट डिमांडिंग स्किल्स सीख सकते है इससे आपको नयी नयी opportunities मिलेंगी, पार्ट टाइम जॉब कर सकते है याफिर कोई छोटा मोटा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
  • लेकिन याद रखें दूसरा इनकम सोर्स शुरू करने के लिए एकदम से बहुत सारे पैसा लगाने के बजाय थोड़े थोड़े पैसे लगाकर अपना दूसरा इनकम सोर्स शुरू करे।  ऐसे ही आप अपने लिए चार से पाँच इनकम सोर्स बना सकते है।  ऐसा करने से जब ऐन वक़्त पर कोई इनकम सोर्स बंद हो भी गया तो आपके दूसरे इनकम सोर्स के ज़रिये पैसा आता रहेगा और आपको आगे क्या करना है ये आप अच्छे से सोच पाओगे।

5) पैसे बचाये:

  •  आप कम से कम इतना तो पैसा बचाकर रखे की आप बिना कोई काम किये 6 महीने अपना गुजारा कर सके; आप इससे ज्यादा भी पैसे बचाकर रख सकते है| क्योंकि कहा नहीं जा सकता की आपके सामने कब कौनसी परिस्थिति आ सकती है जैसे की अचानक आपकी जॉब जा सकती है, कोई बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है याफिर कोई इमरजेंसी कंडीशन आ सकती है; तो ऐसे में आपको दूसरे लोगों पर निर्भर (Depend) रहना पड़
    सकता है।
  • इसलिए आपके पास इतना तो पैसा होना चाहिए की आप 6 महीने तक अपना गुजारा कर पाए; अब जाहिर सी बात है की आप 6 महीने तक तो पैसे कमाने के लिए कुछ न कुछ कर ही लोगे|

6) अपनी आदतों को बदलो:

  • मैंने कुछ ऐसे लोगों को देखा है जिन्होंने अपनी बुरी आदतों के कारण अपनी खुद की जिंदगी बर्बाद कर ली और अब वो किसी और पर बोझ बनकर अपनी जिंदगी काट रहे है। दोस्तों इंसान अपनी जिंदगी में जो भी बनता है वो सिर्फ और सिर्फ अपनी आदतों के कारण ही बनता है फिर चाहे वो एक सफल इंसान हो या असफल इंसान।
  • इसलिए आप भी अपनी आदतों को बदले; आप देखें की कौसी ऐसी आदतें है जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए important है और कौनसी ऐसी आदतें है जो आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकती है।

7) खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाओ:

self dependent kaise bane

  • आप अच्छे लोगों की संगत में रहो, अपने बुरे अनुभवों से और अपनी गलतियों से सीख लो, अगर आपको कोई बात अंदर ही अंदर खाये जा रही है तो आप उस बात को अपने किसी करीबी या भरोसेमंद इंसान के साथ शेयर करो, किसी से ज्यादा उम्मीद मत रखो, किसी से हद से ज्यादा लगाव (Attach) भी मत हो, जो लोग आपको नीचा दिखाते है याफिर जिन लोगों के विचार आपको लेकर नेगटिव है उन लोगों से दूर रहो और हररोज़ कम से कम 15 मिनट मैडिटेशन करो।
  • इसके अलावा खुद की तुलना किसी और व्यक्ति से मत करो और खुद को कम मत समझो। एक सही योजना और एक सही लक्ष्य सामने रख कर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ो।

इन्हे भी पढ़े

Conclusion:

तो आज के self dependent kaise bane? इस आर्टिकल हमने जाना की कैसे हम खुद पर भरोसा रखकर, अपना करियर सही तरीके से बनाकर, अपनी इनकम सोर्स को बढाकर, 6 महीने तक बिना कोई काम किये हमारा गुजारा हो सकें इतने पैसे बचाकर, समय समय पर मार्किट डिमांडिंग स्किल्स को सीखकर, अपनी आदतों को बदलकर और खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाकर अपने आपको आत्मनिर्भर बना सकते है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

Most Popular