Secrets of the Millionaire Mind Book Summary in Hindi

नमस्कार दोस्तों SelfhelpinHindi.com पर आपका स्वागत है। आज इस लेख में हम आपको एक विश्व प्रसिद्ध पुस्तक ” Secrets of the Millionaire Mind Book in Hindi “ के बारे में कुछ रहस्यमई बातें शेयर करने वाले हैं। इस पुस्तक में अभी तक लाखों लोगों के जीवन को बदला है और यदि आप भी इसको पढ़ते हैं तो आप न सिर्फ अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आ सकते हैं बल्कि अमीर लोगों की गिनती में भी आ सकते हैं। 

सीक्रेट ऑफ मिलेनियर माइंड” पुस्तक हमको सिखाती है कि अमीर बनने के लिए अमीरो वाली सोच कैसे विकसित करते हैं और कैसे अमीर लोग और अमीर बनते चले जाते हैं और गरीब लोग, गरीब ही बनकर रह जाते हैं। 

आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों को देखा होगा जो अमीर बन जाते हैं लेकिन फिर से गरीब हो जाते हैं। वहीं एक अमीर इंसान अमीर बनता चला जाता है और कुछ लोग गरीब होने के बावजूद भी अमीर बन जाते हैं। 

इन सभी सवालों के जवाब आपको “Secrets of the Millionaire Mind Book Summary in Hindi “ में मिलने वाले हैं। 

अमीर बनने की इच्छा हर किसी की होती है तो अमीर कोई भी बन सकता है। यह खुला आसमान है लेकिन फिर भी 99% लोग अपनी सोच के पिंजरे में बंद है। तो आज इस लेख के आखिर तक आप गरीबी के पिंजरे से आजाद होकर अमीरी के खुले आसमान में उड पाएंगे। तो उसको जानने के लिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़े। 

Secrets of the Millionaire Mind बुक के लेखक के बारे में – 

  • Secrets of the Millionaire Mind बुक के लेखक “T Harv Eker है। जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर, सफल बिजनेसमैन होने के साथ-साथ एक कामयाब इंसान भी है। उन्होंने पिछले कई सालों से अमीर लोगों के जीवन को महसूस किया है और समझा है कि अमीर लोगों में क्या खास बात होती है जो उनको अमीर बनाती है और उन्होंने अपने इस अनुभव को Secrets of the Millionaire Mind in Hindi पुस्तक के माध्यम से शेयर किया है। जिसमें उन्होंने अमीर बनने की ट्रेनिंग दी है। 
  • पुस्तक के लेखक यह सिखाते हैं कि अमीर बनने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं होता है। अमीर बनने के लिए अमीर लोगों की सोच को अपने जीवन में अपनाना होगा और इस बात का जिक्र लेखक ने अपनी इस पुस्तक में भी किया है तो आगे हम आपके साथ इस पुस्तक का पूरा ब्लूप्रिंट शेयर करने वाले हैं। जिसकी मदद से आप भी एक अमीर इंसान बन सकते हैं। 

Secrets of the Millionaire Mind Book (Hindi): अमीर बनने का सफर 

धन का Blueprint – 

दोस्तों इस पुस्तक में लेखक बताते हैं कि अमीर बनने के लिए सबसे पहले अपने अंदर अमीरों वाली सोच विकसित करनी होगी। जब तक कोई इंसान अमीरों की तरह सोचने में सक्षम नहीं होता है, तब तक उसके अमीर बना असंभव होता है। जैसे कि आप एक आम का पेड़ उगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जमीन में आम का बीज बोना जरूरी है। उस बीज का समय पर पालन-पोषण करना जरूरी है। तब एक समय बाद आप उस पेड़ से मीठे फल की उम्मीद कर सकते हैं। ठीक उसी तरह से जब आप अपने अंदर अमीरों वाली सोच विकसित करते हैं। तब आप वास्तविकता में अमीर बनने की कल्पना कर सकते हैं। इस बात को लेखक ने TFAR फार्मूला के माध्यम से बताने की कोशिश की है। 

T (Thought) > F (Feeling) > A (Action > R (Results)

  • अमीर बनने के लिए सबसे पहले अमीर बनने का विचार होना चाहिए। जब अमीर बनने का विचार पैदा होता है तो हमारे अंदर भावनाएं उत्पन्न होती है और उन भावनाओं की मदद से हम उस कार्य की शुरुआत करते हैं। जिसकी मदद से हमको परिणाम मिलता है। 
  • अब आप सभी के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि धन का ब्लूप्रिंट किस तरह से बनता है. किस तरह से अमीरों वाली सोच विकसित होती है और किस तरह से हम परिणाम लेकर आ सकते हैं तो चलिए जानते है। 

1) सारा खेल सोच का है – 

सारा खेल सोच का है

  • दोस्तों इस दुनिया में हर इंसान का जीवन चुनौतियों से भरा होता है लेकिन कामयाब ही होता है जो अपनी जिंदगी की डोर अपने हाथ में लेकर आगे बढ़ता है। एक अमीर इंसान हमेशा अपने जीवन का निर्माण खुद करता है। वही एक गरीब इंसान हमेशा अपनी किस्मत को दोष देता रहता है, बहाने बनाता रहता है। जीवन में अमीर बनने के लिए आपका खुद पर पूरा नियंत्रण होना चाहिए। 
  • यदि आप अपने जीवन के हर एक फैसले खुद लेते हैं तो आप सफलता का निर्माण करते हैं फिर चाहे आपको उसमें सफलता मिले या फिर ना मिले। आप कभी भी दूसरे लोगों पर दोषारोपण नहीं करते हैं। आप अपने जीवन के हर एक पहलू के खुद निर्माणदाता होते हैं ऐ.से इंसान का व्यक्तित्व बाकी लोगों से बिल्कुल अलग होता है। ऐसा आप सिर्फ तभी कर सकते हैं, जब आपके अंदर अमीरों वाली सोच होती है। 

2) हमेशा बड़ा सोचे – 

  • इस पुस्तक में हम आपको अमीर बनने के गुण के बारे में बता रहे हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है “अमीर लोगों की तरह बड़ा सोचे” अमीर लोग हमेशा अपने जीवन में बड़ा सोचते हैं चाहे फिर वो बिजनेस हो, चाहे फिर पैसा हो चाहे, फिर जीवन के कुछ बड़े निर्णय हो। लेकिन गरीब व्यक्ति हमेशा बड़ा सोचने से डरता है। गरीब व्यक्ति डरता है कि कहीं उसके साथ कुछ गलत ना हो जाए और इस वजह से वह कभी भी बड़ा नहीं सोच पाता हिअ। जब तक आप बड़ा नहीं सोचेंगे, तब तक आप बड़े कैसे बनेगे। इसलिए अपने जीवन में हमेशा बड़ा सोचे। 

3) Wealth बनाने पर ध्यान दे – 

  • अमीर लोग हमेशा अमीर बनने के तरीकों की तलाश करते हैं। जबकि गरीब व्यक्ति हमेशा कठिनाइयों को दोष देता रहता है। अमीर लोग सोचते हैं कि कैसे जीवन में निरंतर बढ़ा जाए। जबकि गरीब लोग हमेशा हानियों को देखते हैं। 
  • एक अमीर इंसान बनने के लिए जब तक हम अपने जीवन की कठिनाइयों और समस्याओं पर ध्यान देते रहते हैं। तब तक आप का ध्यान बड़ी चीजों पर नहीं जा पाता है तो कुछ समय के लिए आपको अपनी कठिनाइयों और समस्याओं को पूरी तरह से भूल जाना है और सोचना है कि आप क्या कर सकते हैं। इस तरह से आपके दिमाग में कुछ विचार आने लग जाते हैं और उन विचारों से की मदद से आप एक्शन लेना शुरू कर देते हैं और सही दिशा में लिया वह एक्शन आपको सही परिणाम जरूर दिलाता है। 

4) अमीर लोगो के साथ रहे

अमीर लोगो के साथ रहे

  • Secrets of the Millionaire Mind Book (Hindi) बुक में लेखक बताते हैं कि जो इंसान अपने से ज्यादा अमीर लोगों के साथ में रहता है, उस इंसान के अंदर अमीर बनने की इच्छा जागृत होने लग जाती है। लेकिन यदि कोई इंसान अपने से गरीब व्यक्ति या फिर नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति के साथ रहता है तो ना चाहते हुए भी उस इंसान की सोच नकारात्मक होती चली जाती है तो आपको भी अमीर बनने के लिए अमीर लोगों के साथ में रहना चाहिए। ताकि आपके अंदर सकारात्मक सोच का विकास हो सके और आप अपने जीवन अमीर बनने के कुछ तरीकों की तलाश कर सके। 
  • दोस्तों लेखक कहते हैं कि एक इंसान का सफल होगा होना और असफल होना पूरी तरह से उसकी सोच के ऊपर निर्भर करता है। यदि वह इंसान अमीर बनने की ठान लेता है तो उसको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है और यदि वह इंसान गरीबी में ही रहना चाहता है तो उस इंसान को कोई भी अमीर नहीं बना सकता है। 

5) पैसे सही जगह निवेश करें – 

  • अमीर लोग पैसे का प्रबंधन बेहतर तरीके से करना जानते हैं और साथ ही साथ पैसो को सही जगह पर निवेश करना भी जानते हैं। लेकिन एक गरीब इंसान अपने पैसों का न तो बेहतर तरीके से प्रबंधन जानता है और ना ही उन पैसों का सही जगह पर निवेश करना जानता है। दोस्तों आप अपनी नेटवर्थ को पैसे को सही जगह पर निवेश करके ही बढ़ा सकते हैं। 
  • इसके अलावा अमीर बनने का और कोई भी तरीका नहीं है। आप चाहे कितना भी पैसा कमा ले लेकिन यदि आपको पैसों को सही जगह पर निवेश करने का तरीका नहीं पता होता है तो आप अपने पैसों को व्यर्थ की में चीजों में बर्बाद करते रहते हैं। इसीलिए अपने पैसों को सही जगह पर निवेश करना सीखें। 

6) निडर होकर कार्य करें

  • दोस्तों अमीर लोगों में यह खास बात होती है कि उनके अंदर किसी भी कार्य को पूरा करने का कोई भी डर नहीं होता है। उनके रास्ते में चाहे कितनी भी कठिनाइयों और परेशानियां क्यों ना हो जाए, उनको अपने कार्य को पूरा करना ही होता है लेकिन एक गरीब इंसान अपने कार्य को कठिनाइयों के डर से बीच में ही छोड़ देता है और उनको कभी भी पूरा नहीं कर पाता है। 
  • एक अमीर इंसान और एक गरीब इंसान में सबसे बड़ा फर्क यही होता है गरीब इंसान कार्य की शुरुआत तो करता है लेकिन जैसे ही उस कार्य में कोई बाधा आती है तो उस कार्य को वहीं पर छोड़ देता है। शायद ही कारण होता है कि एक गरीब इंसान कभी भी अमीर नहीं बन पाता है। 

7) लगातार सीखते रहे – 

लगातार सीखते रहे

  • जीवन में आगे बढ़ने का पर एक कामयाब इंसान बनने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लगातार सीखते रहे और अपने कार्य पर फोकस रखें। आप जिस फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं। आपको उस फील्ड से रिलेटेड लगातार चीजें सीखते रहनी चाहिए। 
  • जैसा की आप सभी को पता है कि आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है। यदि आप अपने फील्ड में लगातार कुछ नया सीखते नहीं है तो आप पीछे रह जाते हैं, यदि आप एक बिजनेसमैन है तो आपके अपने बिजनेस में हर समय कुछ ना कुछ नया करते रहना होगा। तब जाकर आप अपने बिजनेस में कुछ बेहतर कर पाते हैं। 
  • अधिकांश लोग अपने जीवन में अमीर इसलिए नहीं बन पाते हैं क्योंकि वे बीच में ही सीखना बंद कर देते हैं और अपने कार्य में कुछ नया नहीं करते हैं। तो दोस्तों जीवन में कामयाब होने का सिर्फ यही तरीका है कि आप लगातार सीखते रहें और आगे बढ़ते रहें। यदि आप सीखना बंद कर देते हैं तो आप एक जगह पर अटक जाते हैं और बाकी के लोग आप से आगे निकल जाते है। इसलिए अमीर बनना है तो लगातार सीखते रहना होगा। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज इस लेख में हमने जाना है ” Secrets of the Millionaire Mind Book(Hindi) ” उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आपको इस पुस्तक को एक बार अवश्य खरीद कर पढ़ना चाहिए। इस पुस्तक को खरीदने का लिंक हमने नीचे दिया है। जिसकी मदद से आप इस पुस्तक को खरीद सकते हैं और अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। 
  • इस पुस्तक में अमीर बनने के हमने 7 महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में आपके साथ बात की है। जिनको यदि कोई अपनाता है तो उसका सफल होना निश्चित होता है। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख “Secrets of the Millionaire Mind Book Summary in Hindi” को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। 

Leave a Comment