Sunday, November 27, 2022
HomeMoney and businessRich Dad Poor Dad Summary in Hindi

Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi

कहा जाता है कि ” यदि कोई व्यक्ति अमीर बनना चाहता है तो उसके सपने बड़े होने चाहिए।इस दुनिया में अमीर बनने की ख्वाहिश तो हर किसी के अंदर होती है लेकिन हर कोई अमीर नहीं बन पाता है और जो व्यक्ति अमीर होता है वो और अमीर बनता चला जाता है और जो व्यक्ति गरीब होता है वो हमेशा अमीर बनने के लिए प्रयास ही करता रह जाता है लेकिन कभी भी अमीर नहीं बन पाता है तो ऐसा इन दोनों व्यक्ति के बीच में क्या फर्क होता है जो एक को तो अमीर बनाता है और दूसरे को गरीब बना था चला जाता हैइस बात पर मैंने काफी विचार किया तो मुझे इस सवाल का जवाब Robert Kiyosak की लिखी वर्ल्ड फेमस Book ” Rich Dad Poor Dad ” के अंदर पूरे प्रमाण के साथ मिला है। 

इस Book अंदर बताया गया है कि कैसे एक व्यक्ति अपने समय के साथ-साथ पैसों को मैनेज कर सकता है और साथ ही साथ इस बुक के अंदर Money Management, Investment, Money Saving से रिलेटेड पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है। यदि आपको पढ़ने में और खरीदने में असमर्थ है तो यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योंकि इस लेख के अंदर हमने Rich Dad Poor Dad Summery in Hindi से महत्वपूर्ण टॉपिक/बातों का चुनाव किया है जो आगे इस लेख के अंदर विस्तार से जानने वाले हैं। 

Rich Dad Poor Dad Book Summery in Hindi को जानने से पहले हम इस बुक के लेखक के बारे में जान लेते हैं… 

  • Rich Dad Poor Dad Book अमेरिका के एक लेखक Robert Kiyosak ने लिखी है,जिनका जन्म 8 अप्रैल 1947 के अंदर अमेरिका के हुवाई शहर में हुआ था और उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा न्यूयोर्क के अंदर पूरी की थी। 
  • 1985 के अंदर इन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ते हुए बिजनेस और इन्वेस्टमेंट से रिलेटेड चीजों को सीखना शुरू किया और 1997 के अंदर रिच डैड पुअर डैड बुक लिख डाली,जिसको आज पूरी दुनिया के अंदर इतनी प्रसिद्धि मिली है कि हर कोई इस बुक को पढ़ रहा है क्योंकि इस बुक के अंदर रॉबर्ट कियोसकी ने बताया है कि किस तरह से एक व्यक्ति अपने पैसों को सही तरीके से मैनेज करके एक अच्छा जीवन जी सकता है।
  • इस बुक को लिखने का मकसद रॉबर्ट कियोसकी का यह था कि जो व्यक्ति अपने करियर की शुरुआत करने जा रहा है,वह किस तरह से अपने पैसों को मैनेज कर सकता है और साथ ही साथ अपने पैसों को सही जगह पर निवेश कर सकता है। 
  • यदि आप भी अपने पैसों को सही जगह पर निवेश करना चाहते हैं और मनी मैनेजमेंट से रिलेटेड चीजें सीखना चाहते हैं तो आगे इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख के अंदर हमने रॉबर्ट कियोसकी की इस बुक से पांच ऐसी बातें निकाली है,जो इस बुक का पूरा निचोड़ है,तो चलिए जानते है – 
  • इस बुक के अंदर लेखक अमीरी और गरीबी की बीच के फर्क को समझाने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने इस बुक के माध्यम से बताया है कि किस तरह से एक व्यक्ति कम समय के अंदर अमीर बन सकता है और साथ ही साथ इन्होंने एक अमीर व्यक्ति और एक गरीब व्यक्ति के बीच में यह फर्क भी बताया है कि अमीर व्यक्ति अमीर बनने के लिए क्या काम करता है और गरीब व्यक्ति अपने पैसों को कहां पर बर्बाद करता है
  • लेखक ने अपने सभी विचार 2 लोगों के जरिए प्रस्तुत की है,जिसमें एक व्यक्ति तो बहुत ज्यादा अमीर होता है और दूसरा व्यक्ति गरीब होता है। इन दोनों व्यक्ति के माध्यम से लेखक ने इस बुक के अंदर मनी मैनेजमेंट से रिलेटेड सभी बातें बताइए जो आपको इस लेख में मिलने वाली है। 

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

1 – सकारात्मक सोच (Positive Thinking) – 

सकारात्मक सोच

  • लेखक कहते हैं कि एक व्यक्ति असल में अमीर बाद में बनता है लेकिन अपने माइंड में वह व्यक्ति अमीर पहले बनता है।यदि एक व्यक्ति का mind positive होता है तो वह व्यक्ति जीवन में आने वाली किसी भी प्रकार की मुसीबतों का सामना आसानी से कर सकता है। 
  • एक अमीर व्यक्ति और एक गरीब व्यक्ति के बीच में सिर्फ सोच का ही फर्क होता है।अमीर व्यक्ति हमेशा अमीर बनने के लिए सकारात्मक सोच रखता है लेकिन वही गरीब व्यक्ति हमेशा बहाने बनाते रहता है।जिस व्यक्ति की सोच सकारात्मक होती है, उसका दिमाग प्रश्नों से भरा होता है लेकिन जिस व्यक्ति की सोच नकारात्मक होती है,उसके पास हर तरह के सवालों के जवाब होते हैं और जब किसी के पास सभी सवालों के जवाब होते हैं तो वह इंसान सीखना बंद कर देता है और कभी भी अपनी मंजिल को हासिल नहीं कर पाता है। 
  • लेखक कहते हैं कि सकारात्मक सोच के साथ एक व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत बन पाता है और अपने जीवन में आने वाली सभी समस्याओं के लिए हल भी खोज पाता है।लेखक कहते हैं कि एक व्यक्ति को जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी समस्या के अंदर भी सकारात्मक सोच रखनी चाहिए क्योंकि सकारात्मक सोच के साथ एक व्यक्ति विपरीत परिस्थिति में भी सही फैसले ले सकता है। 

2 – अपनी सभी गलतियों से सीख ले – 

  • जीवन में महान व्यक्ति वही होता है जो अपनी गलतियों से समय रहते सबक लेता है। गलतियां करके सीख लेना एक समझदार व्यक्ति की निशानी होती है और उस गलती को दोबारा जीवन में कभी भी न दोहराना भी समझदारी होती है। लेखक कहते हैं कि एक व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारी गलतियां करता है लेकिन यदि उन गलतियों से वह समय रहते सीख ले लेता है तो उसका एक दिन सफल होना तय होता है। 
  • जैसे कि कोई व्यक्ति अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वह अपने जीवन में अनेकों गलतियां करता है लेकिन यदि वह व्यक्ति और गलतियों से समय रहते सीख नहीं लेता है तो कभी भी अपने उस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता है जो उसने निर्धारित किया है लेकिन यदि व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी गलतियों से सीख लेकर उनको सुधार लेता है तो एक ना एक दिन सफलता उसके कदमों में होती है। 

3 – समय के महत्व को जाने – 

समय के महत्व को जाने

  • ” Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi ” के अंदर सबसे महत्वपूर्ण बात लेखक के द्वारा यही कही गई है कि जिस इंसान को समय के महत्व के बारे में पता होता है, उस इंसान का सफल होना निश्चित होता है। 
  • लेखक कहते हैं कि एक इंसान को पैसे के महत्व के बारे में तो पता होता है लेकिन समय के महत्व के बारे में किसी को नहीं पता होता है।एक व्यक्ति कुछ पैसों के लिए अपने पूरे समय को बर्बाद कर देता है और अमीर बनने की कल्पनाकरता है। 
  • यदि कोई व्यक्ति समय के महत्व को जान लेता है तो उसके पास पैसे खुद चलकर आते हैं। इस दुनिया में सभी सफल व्यक्ति ने अपने समय के महत्व को जाना और समय पर सभी कार्यों को पूरा किया, जिसकी बदौलत उन्होंने सफलता को प्राप्त किया। समय के महत्व को समय पर जान लेना ही एक महान व्यक्ति की निशानी होती है। 

4 – पैसो को सही जगह पर निवेश करे – 

  • एक अमीर व्यक्ति और एक गरीब व्यक्ति के बीच में सबसे बड़ा फर्क यह होता है कि अमीर व्यक्ति हमेशा अपने पैसों को सही जगह पर निवेश करने के बारे में सोचता है और निवेश किये गए पैसों से जो भी प्रॉफिट आता है,उस पैसों से अपने खर्चों को पूरा करता है और वहीं दूसरी तरफ एक गरीब व्यक्ति हमेशा अपने पैसों को ऐसी जगह पर खर्च करता है, जहां से उसको किसी भी प्रकार का रिटर्न नहीं मिलता है,इसलिए एक गरीब व्यक्ति गरीब बनता चला जाता है और एक अमीर व्यक्ति अपने पैसों को सही जगह पर निवेश करके अमीर बनता चला जाता है। 
  • लेखक का कहना है,यदि कोई व्यक्ति समय पर अपने पैसों को निवेश करने लग जाता है तो आने वाले कुछ सालों के अंदर वह व्यक्ति करोड़पति बन सकता है। यदि आप एक अमीर व्यक्ति बनना चाहते हैं तो अपने पैसों को निवेश करना सीखें। 

5 – Risk लेने से डरना नहीं – 

risk लेने से डरना नहीं

  • जीवन में चाहे कोई काम छोटा हो या फिर बड़ा हो कभी भी जोखिम लेने से डरना नहीं चाहिए। इस दुनिया में असफल लोग हमेशा जोखिम लेने से डरते हैं और अपने पूरे जीवन भर बहाने बनाते रहते हैं लेकिन एक सफल व्यक्ति कभी भी जोखिम लेने से नहीं डरता है क्योंकि उसको पता होता है कि इस दुनिया में बिना जोखिम के कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है। 
  • जोखिम लेने में खतरा जरूर होता है लेकिन यदि आप समझदारी के साथ जोखिम लेते हैं तो आपका सफल होना निश्चित ही होता है। Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi के अंदर यही बताया गया है कि आप कैसे सही तरीके से जीवन में जोखिम लेकर आगे बढ़ सकते हैं। 
  • इस Book के अंदर बताया जाए कि जोखिम लेना बुरा नहीं होता है लेकिन सोच समझ कर लिया गया जोखिम आप को सही राह पर लेकर जाता है और बिना सोचे समझे लिया गया जोखिम आपको एक गरीब इंसान बना सकता है। 

Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi से जुडी कुछ और बातें – 

  • लेखक के द्वारा इस बुक के अंदर बताया गया है कि एक इंसान को हमेशा कुछ ऐसे कार्य जरूर करने चाहिए जो उसको खुशी दे सके और साथ ही साथ उस कार्यों से पैसा भी कमा सकें। 
  • यदि कोई व्यक्ति एक ऐसी जॉब करता है जो करना उसको बिल्कुल भी पसंद नहीं है फिर भी यदि उस व्यक्ति के मन में कुछ करने की जिज्ञासा होती है तो उस जॉब के साथ-साथ भी वह व्यक्ति अपना एक बिजनेस खड़ा कर सकता है। 
  • एक सफल व्यक्ति कभी भी जीवन में पैसों के लिए कार्य नहीं करता है बल्कि अपने काम की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए कार्य करता है और जब किसी व्यक्ति के द्वारा काम की क्वालिटी को बढ़ाया जाता है तो पैसा उस व्यक्ति के पास खुद चलकर आता है। 

निष्कर्ष (Conclusion) – 

  • आज के किस डे के अंदर हमने आपके साथ वर्ल्ड फेमस बुक ” Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi ” के बारे में आपको महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, जिनको अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में एक अमीर इंसान बन सकता है। अमीर बनने के लिए आपको अपनी सोच के अंदर बदलाव करना होगा और कुछ बड़ा सोचना होगा। 
  • जब तक आप अपने जीवन में कुछ बड़ा नहीं सोचते हैं और आपके Actions बड़े नहीं होते हैं, तब तक आप एक सफल इंसान नहीं बन सकते और ये सभी बातें इस बुक के अंदर बताई गई है, जिनको अपनाकर आप एक अमीर इंसान बन सकते हैं और साथ ही साथ अपने पैसों को भी सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं। 

इन्हें भी पड़ें:

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

Most Popular

Recent Comments