Monday, September 26, 2022
HomeStudy and CareerResume Kaise Banaye - सीखें सिर्फ 9 Steps में 

Resume Kaise Banaye – सीखें सिर्फ 9 Steps में 

जब भी हम कहीं जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो हमसे Resume की मांग सबसे पहले की जाती है क्योंकि किसी भी जॉब को पाने का सबसे पहला संसाधन Resume ही होता है। Resume के अंदर आपके बारे में हर एक चीज लिखी होती है, जैसे आपकी योग्यता Work Experience, Skills,  कार्य करने का तरीका, इत्यादि।

हम सभी को पता है कि एक अच्छा रिज्यूम ही व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाता है लेकिन बहुत से लोगो होते हैं, जिनके पास एक अच्छा Resume न होने की वजह से वंचित रखा जाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताने वाले हैं कि ” Resume kaise Banate Hain ” इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें –

Resume Kya Hota Hai

Resume Kaise Banaye इसके बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ” Resume Kya Hota Hai”  

  • Resume मुख्य रूप से एक डॉक्यूमेंट होता है जो आपके व्यक्तित्व, व्यवहार, आचरण या फिर कहे तो उस इंसान की प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ तक के बारे में सबकुछ बताता है, उस इंसान ने अपने जीवन में क्या हासिल किया है, किस कंपनी के साथ पहले कार्य किया है, अभी वर्तमान स्थिति क्या है, इन सभी की व्याख्या Resume के अंदर मिलती है।
  • किसी भी कंपनी के HR द्वारा जब Resume देखा जाता है तो वह उसको देखकर निर्धारित करता है कि आपको किस प्रकार की जॉब देना उचित हैऔर किस प्रकार की जॉब देना अनुचित है।
  • अगर हम Job के नजरिये से देखे तो Resume हमारी पहचान होती है, अगर आपकी पहचान एक बार अच्छी बन जाती है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है, ठीक उसी तरह होता है अगर आपका Resume अच्छा होता यही तो HR आपको इंटरव्यू के लिए जरूर बुलाता है और आपके अनुसार आपको Job भी देता है।
  • इसलिए आपको पता होना चाहिए कि एक अच्छा ” Resume Kaise Banate Hain ” यदि आपको नहीं पता है तो आगे इस लेख के अंदर हम आपको Step by Step बताने वाले है कि एक अच्छा “Resume Kaise Banaye “

Resume में क्याक्या होना चाहिए?

एक अच्छे Resume को बनाते समय उसके अंदर आपकी शिक्षा के बारे में, आपके कौशल के बारे में, आपके व्यक्तित्व के बारे में, आपके प्रोफेशनल जीवन के बारे में संपूर्ण जानकारी होना चाहिए। आप अपने Resume के अंदर इन सभी Add कर सकते है।

1) आपने अब तक जितनी भी शिक्षा प्राप्त की है उसके बारे में लिखिए|

2)  Personal Information लिखिए उसमें आपका पूरा नाम, Email id, आपका मोबाइल नंबर और आपके घर का पता|    

3)  अपने अनुभव के बारे में लिखिए|

4) आप में जो भी स्किल्स है उनके बारे में लिखिए|

5) Awards और achievements के बारे में लिखिए|

Resume Kaise Banaye – सिर्फ 9 Steps में 

Resume को बनाने के दो तरीके होते हैं या तो आप इसको मोबाइल के माध्यम से बना सकते हैं या फिर आप इसको कंप्यूटर पर बना सकते हैं। आज हम आपको कंप्यूटर के अंदर Google Docs में रिज्यूम बनाकर दिखाने वाले हैं तो बिना देरी किए जानते हैं –

Google Docs में Resume Kaise Banate Hai?

Google docs open kare

1) सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Google Docs Open करे। इसके बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा और सभी Templets की List आपके सामने आ जायेगी।

2) – Resume के Option पर Click करे या सर्च करे। 

Resume ke option par click kare

जब आप Google Docs Open कर लेते है तो आपके सामने एक सर्च बॉक्स का विकल्प आ जाता है वहाँ पर आपको Resume लिखकर सर्च करना है, जब आप सर्च करते हैं तो आपको आगे अनेक प्रकार की टेंपलेट मिल जाती है, जिसका चुनाव आप अपने अनुसार कर सकते हैं।

3) Template पर Click करे और Resume Edit करे। 

Template par click kare

आप अपने अनुसार किसी भी टेंप्लेट पर क्लिक करें और उसके बाद आपके सामने रिज्यूम को एडिट करने का बॉक्स खुल जाता है, जिसके अंदर आप किसी भी Text Area को अपने अनुसार एडिट कर सकते हैं और अपनी प्रोफाइल को वहां पर ऐड कर सकते हैं।

4) अपनी पूरी जानकारी Add करे – 

Apni puri jankari add kare

जब भी आप Resume के अंदर अपने बारे में लिखते हैं तो आपको एक बात याद रखनी है आपको बहुत ही ज्यादा शब्दों के अंदर अपने बारे में नहीं लिखना है बल्कि कम शब्दों के अंदर अच्छी जानकारी अपने Resume के अंदर डालनी है क्योकि किसी भी कंपनी के HR के द्वारा सबसे पहले यही देखा जाता है कि आपने कम शब्दो में अपने बारे में कितना अच्छा लिखा है।

5) फोटो Add करे – 

अपने Resume के अंदर आपको एक बेहतर क्वालिटी की पासपोर्ट साइज फोटो डालनी है|

6) अपनी Education के बारे में लिखे – 

Apni education ke bare me likhe

नीचे दिए गए Education के Section के अंदर अब तक आपने जितनी भी शिक्षा प्राप्त की है उसके बारे में लिखना है|

7) Skills में बारे में लिखे  

skills ke bare me likhe

आपके अंदर जितने भी स्किल्स है जैसे की कम्युनिकेशन स्किल्स, लीडरशिप स्किल्स और आप जिस पोस्ट के लिए आप Apply कर रहे हो उस पोस्ट से Related जो कुछ भी स्किल्स ज़रूरी है वो सब आप को इस Skills के Section में लिखना है| हा लेकिन एक बात याद रखें उन्हीं स्किल्स के बारे में लिखें जो सच में आपके अंदर है नहीं किसी भी तरह की झूठी Information लिखने की कोशिश न करें|

8) अपने अनुभव के बारे में लिखे:

यदि आप इससे पहले भी कही जॉब कर चुके है तो उसके बारे में भी अच्छे से लिखिए| जैसे की आप किस कंपनी में किस पोस्ट पर काम करते थे और कितने साल आपने वहा पर काम किया ये सारी Information आप लिखिए|

9) Awards और Achievements के बारे में लिखे – 

Awards and achievements ke bare me likhe

आपको जिस भी कार्य के अंदर जो भी awards मिले है और जिस भी Field के अंदर आपने सफलता हासिल की है, उसके बारे में award section में लिखे।

10) Resume को Download करे – 

एक बार जब आप अपने बारे में संपूर्ण जानकारी इसके अंदर भर देते हैं, अब आपको इसको डाउनलोड करना होता है जो आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेफ्ट साइड में फाइल के बटन पर क्लिक करना है, जहां पर आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा और वहां से आप इसको अपने कंप्यूटर के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं।

Resume बनाने के लिए आप और भी तरीके अपना सकते है जैसे की

यदि आप गूगल डॉक्स के माध्यम से Resume नहीं बनाना चाहते हैं तो आप अन्य अलग-अलग तरीकों से Resume बना सकते हैं, जैसे कि आप किसी भी वेबसाइट के माध्यम से बना सकते हैं और इसके अलावा आपको प्ले स्टोर पर अनेकों एप्लीकेशन मिल जाएंगे,जहां पर आप आसानी से Resume बना सकते हैं लेकिन रिज्यूम बनाने का तरीका हमने आपको इस लेख के अंदर जो बताया है, उस तरीको को आप अप्लाई करके आसानी से कहीं पर भी Resume बना सकते है।

Resume बनाने के लिए कुछ websites

1) www.Canva.com

2) www.Cvmkr.com

3) www.Myperfectresume.com

4) www. Resume.com

 

Resume बनाने के लिए कुछ applications

1) Free resume builder

2) Canva app

3) Resume builder app

4) CV maker resume builder

 

ये भी पढ़ें:

Job Interview Tips in Hindi

अपना करियर कैसे चुने

अपना करियर कैसे बनाए

निष्कर्ष (Conclusion)-  Resume Kaise Banaye –

आज इस आर्टिकल के अंदर हमने आप को बताया की ” Resume Kaise Banaye ” जिसके अंदर हमने आपको 10 Steps के अंदर बताया है कि आप एक अच्छा रिज्यूम कैसे बना सकते हैं। साथ ही साथ लेकर हमने आपको बताया है कि आपके कंप्यूटर के अंदर एक अच्छा Resume Kaise Banate Hain.  दोस्तों, यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद।

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments