Sunday, November 27, 2022
HomeBiography50+ Quotes by Osho in Hindi | ओशो के जीवन के प्रेरणादायक...

50+ Quotes by Osho in Hindi | ओशो के जीवन के प्रेरणादायक विचार

ओशो को पूरी दुनिया के अंदर आध्यात्मिक गुरु के नाम से जाना जाता है क्योंकि ओशो खुले विचारों वाले थे और हर विषय में खुलकर बात करते थे। ओशो ने अपने जीवन काल में 1 लाख से भी ज्यादा किताबें पढ़ी थी और जीवन की सच्चाई को बेहद ही गहराई के साथ जाना भी था। ओशो हमारे भारत देश के एक प्रसिद्ध Philosopher और अध्यात्मिक गुरु थे और वे जितने ज्यादा मशहूर थे उतने ही ज्यादा विवाद में भी रहे थे। 

दोस्तों, हर इंसान के जीवन में कठिनाइयां और परेशानियां आती है लेकिन उन कठिनाइयों में कुछ लोग निखर जाते हैं तो कुछ लोग पूरी तरह से बिखर जाते हैं। यदि आप भी अपने जीवन में संघर्ष कर रहे हैं तो आपको ओशो के जीवन के कुछ प्रेरणादायक विचार जरूर पढ़ने चाहिए और वे सभी प्रेरणादायक विचार हम आपको इस लेख ‘ Quotes by Osho in Hindi ‘ के अंदर बताने वाले हैं। ओशो की मृत्यु के लगभग 30 वर्ष बाद भी उनके लिखे प्रेरणादायक विचार हमारे जीवन में नई ऊर्जा भर देते हैं और हम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करते हैं. इसलिए इन सभी प्रेरणादायक विचारों को हमको जरूर पढ़ना चाहिए। तो चलिए जानते हैं-

Quotes by Osho in Hindi: 

(ओशो की जीवन के प्रेरणादायक विचार)

सुविचार-

अनुशासन क्या है?

“अनुशासन का मतलब आपके भीतर एक व्यवस्था को निर्मित करना है क्योंकि तुम तो एक अव्यवस्था हो, एक बिखराव हो।” 

सुविचार-

“किसी के साथ भी प्रतियोगिता की कोई जरूरत नहीं है, तुम जैसे हो अच्छे हो, अपने आप को स्वीकार करो।”

सुविचार –

“कोई विचार नहीं, कोई बात नहीं, कोई विकल्प नहीं, शांत रहो, अपने आप से जुड़ो।”

सुविचार –

“तुम्हें अगर कुछ हानिकारक करना हो, तभी ताकत की जरूरत पड़ेगी, वरना तो प्रेम पर्याप्त है, करुणा पर्याप्त है।”

सुविचार –

“जब भी कभी तुम्हें डर लगे, तलाशने का प्रयास करो और तुमको पीछे छिपी हुई मृत्यु मिलेगी।”

सुविचार-

“सभी भय मृत्यु हैं, मृत्यु एकमात्र भय स्रोत है।”

सुविचार –

“एक भीड़, एक राष्ट्र, एक धर्म, एक जाति का नहीं पूरे अस्तित्व का हिस्सा बने, अपने को छोटी चीजों के लिए सीमित मत करना, जब तक संपूर्ण उपलब्ध है।” 

सुविचार –

“जितनी ज्यादा गलतियां हो सके उतनी ज्यादा गलतियां करो, बस एक बात याद रखना फिर से वही गलती मत करना और देखना तुम प्रगति कर रहे हो।”

सुविचार-

“कैद के अलावा कुछ भी दुख नहीं है।”

सुविचार – 10 

“इससे पहले कि तुम चीजों की इच्छा करो, थोड़ा सोच लो, हर संभावना है कि इच्छा पूरी हो जाए और फिर तुम कष्ट भुगतो।”

Quotes by Osho in Hindi 

सुविचार – 11 

“ये मायने नहीं रखता है कि आप गुलाब हैं या गमला हैं या मैरीगोल्ड हैं. मायने ये रखता है कि आप कुसुमित हो रहे हैं।”

–  ओशो

सुविचार – 12 

“खुद को खोजिये, नहीं तो आपको दुसरे लोगों के राय पर निर्भर रहना पड़ेगा जो खुद को नहीं जानते।”

ओशो

सुविचार – 13 

“कोई आपको नफरत के बारे में पढ़ाता नहीं है, इसलिए नफरत एकदम शुद्ध, बिना मिलावट के रह गयी है. जब कोई आपसे नफरत करता है, आप भरोसा कर सकते हैं कि वो आपसे नफरत करता है।”

सुविचार – 14 

“सच्चा प्रेम अकेलेपन से बचना नहीं है, सच्चा प्रेम बहता हुआ अकेलापन है. अकेले रहने में कोई इतना खुश रहता है कि वो इसे बांटना चाहता है।”

ओशो

सुविचार – 15 

“जब आप अलग हैं, तो पूरी दुनिया अलग है. ये दूसरी दुनिया बनाने का सवाल नहीं है. ये केवल एक अलग आप बनने का सवाल है।”

सुविचार – 16 

“अगर आप बिना प्रेम के काम करते हैं तो आप एक गुलाम की तरह काम कर रहे हैं. जब आप प्रेम के साथ काम करते हैं, तब आप एक राजा की तरह काम करते हैं. आपका काम आपकी ख़ुशी है, आपका काम आपका डांस है।”

सुविचार  – 17 

“जीवन नियमों के बिना अस्तित्व में है; खेल नियमों के बिना अस्तित्व में नहीं हो सकते. केवल झूठे धर्मों के नियम होते हैं, क्योंकि झूठे धर्म एक खेल हैं।”

सुविचार – 18  

“सत्य कुछ बाहरी नही है जिसे खोजा जाना चाहिए, ये कुछ अंदरूनी है जिसका एहसास किया जाना चाहिए।”

सुविचार  – 19 

“आप बाहरी रूप को बदलते हुए कई जिंदगियां लगा देंगे फिर भी कभी संतुष्ट नहीं हो पायेंगे, जबतक कि भीतर बदलाव नहीं होगा, बाहर से आप कभी भी परफेक्ट नहीं हो सकतें।”

सुविचार – 20 

“सच्चा प्रेम अकेलेपन से बचना नहीं है, सच्चा प्रेम बहता हुआ अकेलापन है. अकेले रहने में कोई इतना खुश रहता है कि वो इसे बांटना चाहता है।”

Osho Quotes in Hindi

सुविचार – 21 

“समर्पण तो वह करता है, जो कहता है की मेरे पास तो कुछ भी नहीं है, मै तो कुछ भी नहीं हु – जो दावा कर सकू की मुझे मिलना चाहिए। मै तो सिर्फ प्रार्थना कर सकता हु, मै तो सिर्फ चरणों में सिर रख सकता हु, मेरे पास देने को कुछ भी नहीं है।”

सुविचार – 22 

“यदि आप खुद अपनी कंपनी का आनंद नही लेते हो, तो कोई और उस से आनंदित कैसे हो सकता है?”

सुविचार – 23

“आपके जैसा इंसान दुनिया में कभी नही होंगा, दुनिया में अभी आपके जैसा दूसरा इंसान कही नही है और ना ही आपके जैसा कभी भविष्य में कोई होंगा।”

सुविचार – 24 

“बुद्धि कभी भी एक सीमा में रहने से नही बढती, बुद्धि तो प्रयोगों से बढती है। बुद्धि हमेशा चुनौतियों को अपनाने से ही बढती है।”

सुविचार – 25 

“वह इंसान जो भरोसा करता है वह जिंदगी में आराम करता है और वह इंसान जो भरोसा नही करता वह परेशान, डरा हुआ और कमजोर रहता है।”

सुविचार – 26 

“ये कोई मायने नही रखता है की आप किससे प्यार करते हो, कहा प्यार करते हो ,क्यों प्यार करते हो, कब प्यार करते हो और कैसे प्यार करते हो, मायने केवल यही रखता है की आप प्यार करते हो।”

सुविचार – 27 

“प्यार एक शराब है। आपने उसका स्वाद लेना चाहिये, उसे पीना चाहिये, उसमे पूरी तरह से डूब जाना चाहिये। तभी आपको पता चल पाएगा की वह क्या है।”

सुविचार – 28 

“जिस समय आपको आपके प्यार और आपके सच में से किसी एक को चुनना पड़ता है तब आपका सच ही आपके लिए निर्णायक साबित हो सकता है।”

सुविचार – 29 

“हमेशा सावधान रहे, अपने अंतकरण में झांके, आप पाओगे की आप नकारात्मक विचारो से जुड़े हो और ये नकारात्मक विचार आपका अहंकार ही है।”

सुविचार – 30 

“सिर्फ आपके पाप ही आपको दुखी कर सकते है। जो आपको अपने आप से दूर ले जाने की कोशिश करते है, ऐसी चीजो को अनदेखा करना ही बेहतर होगा।”

सुविचार – 31 

“तुम जीवन में तभी अर्थ पा सकते हो जब तुम इसे निर्मित करते हो. जीवन एक कविता है जिसे लिखा जाना चाहिए. यह गाया जाने वाला गीत, किया जाने वाला नृत्य है।”

Quotes by Osho in Hindi 

सुविचार – 32 

“अंधेरा, प्रकाश की अनुपस्थिति है. अहंकार, जागरूकता की अनुपस्थिति है।”

सुविचार – 33 

“स्त्री परिभाषा है प्रेम की। तुमने स्त्री को जान लिया, समझ लो प्रेम को जान लिया, प्रेम को पा लिया।”

सुविचार – 34 

“एक ही पाप है इस दुनिया में, किसी दूसरे की स्वतंत्रता को छीनना क्योंकि दूसरे को बदलना राजनीति है और स्वयं को बदलना धर्म है।”

सुविचार – 35 

“जितना शिक्षित व्यक्तित्व होगा, उतना संदेह बढ़ जाएगा। क्योंकि शिक्षा के साथ प्रश्न उठते ही है। उठने ही चाहिए, नहीं तो शिक्षा आगे नहीं बढ़ सकती।”

सुविचार – 36 

“पृथ्वी में, मिट्टी में गिरकर मरना जीवन का अंत नहीं प्रारंभ है। लेकिन सोने के डिब्बे में ही बंद पड़े रहना जीवन का वास्तविक अंत है। उसमें कहीं भी जीवन की आशा नहीं है।”

सुविचार – 37 

“स्वयं की खोज करें, अन्यथा आपको ऐसे लोगों की राय पर निर्भर रहना होगा। जो खुद को भी नहीं जानते है।”

सुविचार – 38 

“अधिक से अधिक बोले, कम ज्ञानी और बच्चों की तरह बनिए। जीवन को मज़े के रूप में लीजिये क्योंकि वास्तविकता में यही जीवन है।”

सुविचार – 39 

“तुम्हें अगर कुछ हानिकारक करना हो, तभी ताकत की जरूरत पड़ेगी। वरना तो प्रेम ही पर्याप्त है, करुणा पर्याप्त है।”

Quotes Osho in Hindi 

सुविचार – 40 

“कभी भी अपने आँसुओं पर शर्म न करें। गर्व करें कि आप अभी भी स्वाभाविक है। गर्व करें कि आप अपने आँसुओं के माध्यम से अनुभवहीन को व्यक्त कर सकते है।”

सुविचार – 41 

“श्रद्धा मूल्यवान है। पत्थर पर है या परमात्मा पर, यह गौण है। पत्थर पर भी हो सकती है और तब पत्थर भी परमात्मा का काम देने लगता है।”

सुविचार – 42 

“मौन का अर्थ वाणी का अभाव नहीं है मौन का अर्थ विचारों का अभाव है; मन जब निर्विचार होता है। तब ही अनंत से जुड़ता है।”

सुविचार – 43 

“आनंद आध्यात्मिक घटना है। यह खुशी या खुशी से पूरी तरह से अलग है। इसका बाहर के साथ, दूसरे के साथ कुछ भी लेना देना नहीं है, यह एक आंतरिक घटना है।”

सुविचार – 44 

“बिता हुआ कल एक स्मृति है, भविष्य एक कल्पना है। केवल वर्तमान ही समय है। अतीत नहीं है, वह पहले ही जा चुका है। भविष्य नहीं है, यह अभी तक नहीं आया है। केवल वर्तमान है।”

सुविचार – 45 

“जीवन एक उत्सव बन सकता है यदि आप जानते हैं कि चिंता के बिना कैसे जीना है। अन्यथा जीवन एक लंबी बीमारी बन जाता है, एक बीमारी जो केवल मृत्यु की तरफ ले जाती है।”

Quotes by Osho in Hindi 

सुविचार – 46 

“कल्पना का सीधा सा मतलब है कि आप एक निश्चित चीज़ की कल्पना करते हैं लेकिन आप उसमें इतनी ऊर्जा डालते हैं कि वह लगभग वास्तविक हो जाती है।”

सुविचार – 47 

“योग एक विधि है जो हमें सपनों से बाहर लाता है। योग एक विज्ञान है जो हमें यहाँ और अभी होना सिखाता है।”

सुविचार – 48 

“आपकी सभी परेशानियां आपके मन के कारण होती हैं। आपके विचार, आपका तर्क, बहस, आपका जुनून और आश्चर्य।”

सुविचार – 49 

“हर कोई रचनात्मक की शक्ति के साथ पैदा होता है, लेकिन बहुत कम लोग रचनात्मक बने रहते हैं।”

सुविचार – 50 

“सबसे बड़ा रोमांच चाँद पर जाना नहीं है बल्कि सबसे बड़ा रोमांच आपके अपने अंतरमन में जाना है।”

सुविचार – 51 

ध्यान से बड़ा कोई विलास नहीं है। ध्यान अंतिम विलासिता है क्योंकि यह परम प्रेम संबंध है।”

सुविचार – 52 

“जब अहंकार नहीं होता है, तो आप पहली बार अपने होने का अनुभव करते हैं। वह शून्य है। जब तुम समर्पण कर सकते हो, तब आपने आत्मसमर्पण कर दिया है।”

सुविचार – 53 – 

“ये दुनियां बहुत ही खूबसूरत है क्योंकि इसे ईश्वर ने बनाया है, जो इस दुनियां को गन्दा कहता है, वह ईश्वर का तिरस्कार कर रहा है।”

सुविचार – 54 

“खुद को वैसे स्वीकार करें जैसे आप हैं. और ये दुनिया का सबसे कठिन काम है, क्योंकि ये आपकी ट्रेनिंग, एजुकेशन, और कल्चर के खिलाफ है।”

सुविचार – 55 

“जीवन नियमों के बिना अस्तित्व में है; खेल नियमों के बिना अस्तित्व में नहीं हो सकते. केवल झूठे धर्मों के नियम होते हैं, क्योंकि झूठे धर्म एक खेल हैं।” 

निष्कर्ष (Conclusion) – Quotes by Osho in Hindi

आज के इस लेख ‘ Quotes by Osho in Hindi ‘ के माध्यम से हमने आपके साथ ओशो के जीवन के कुछ प्रेरणादायक विचारों के बारे में आपके साथ बात की है जिनको अपनाकर आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और अपने आप को मुश्किल समय में प्रेरित कर सकते हैधन्यवाद । 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments