Promo Code क्या होता है? Complete गाइड [2023]

Promo Code Kya Hota Hai | आज के इस डिजिटल युग के अंदर हर कोई घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको ना तो मार्केट जाना पड़ता है और ऑनलाइन आप प्रोडक्ट भी सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं। 

एक रिसर्च के अनुसार 2022 के अंदर 2.14 बिलियन Online Shoppers ने ऑनलाइन शॉपिंग की है और भारत के अंदर 300 मिलियन के करीब डिजिटल Buyer है तो आप इसी अंदाजा लगा सकते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग कितनी प्रभावशाली है और ऐसा इसलिए हो पा रहा है कि ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप Promo Code का इस्तेमाल करके कोई भी प्रोडक्ट ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं। 

ऐसे में दोस्तों आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान Promo Code का इस्तेमाल करके किसी भी प्रोडक्ट को कम दाम पर खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपने अभी तक Promo Code का इस्तेमाल नहीं किया है तो इस लेकर आखिर तक आप जान जाएंगे कि Promo Code का इस्तेमाल करके पैसे कैसे बचा सकते हैं क्योंकि हम इस लेख में आपको Promo Code से रिलेटेड पूरी जानकारी शेयर करने वाले हैं, जिसमें हम बताएंगे कि Promo Code Kya Hota Hai,  Promo Code Ka Matlab Kya Hota Hai, इसका इस्तेमाल कैसे करेंफायदे और कहां से मिलेगा? की पूरी जानकारी Step by Step शेयर करने वाले हैं तो चलिए जानते हैं – 

Promo Code Kya Hota Hai? फायदे,कहां से मिलेगा और इस्तेमाल कैसे करें?

  • Meaning of Promo Code in Hindi | Promo Code कुछ अंकों का एक ऐसा मिश्रण होता है, जिसकी मदद से कोई भी ग्राहक है किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय उसका इस्तेमाल करके डिस्काउंट ले सकता है और पैसे बचा सकते हैं और उस प्रोमो कोड के अंदर Numbers और Alphabets का मिश्रण होता है। 
  • Promo Code का इस्तेमाल जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है उस समय पर आप कर सकते हैं और बहुत से Promo Code  के अंदर आपको तुरंत डिस्काउंट का ऑफर मिलता है और कुछ प्रोमो कोड के अंदर आपको कैशबैक का ऑफर मिलता है यानि कि आप उस Promo Code की मदद से पैसे बचा सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको Promo Code का विकल्प जरूर देखने को मिला होगा। जिसके अंदर आप प्रोमो कोड डालते हैं और प्रोडक्ट का Price अपने आप ही कम हो जाता है, उसी को हम Promo Code कहते हैं। 

Promo Code के प्रकार (Types of Promo Code)

Promo Code मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है – 

1) – Private Code – बहुत सारी कंपनियां और ब्रांड्स इन प्राइवेट कोड का इस्तेमाल करती है और इनको सिर्फ पुराने ग्राहकों तक ही सीमित रखती है और इन कोड का इस्तेमाल सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जो उन कंपनी और ब्रांड के साथ में लंबे समय से जुड़े हुए हैं। यदि आप किसी भी कंपनी के साथ लंबे समय से जुड़े हैं तो आपको उस कंपनी के द्वारा कुछ Private Promo Code दिए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। 

2) – Public Promo Code – Public Promo Code ऐसे Code होते हैं, जिनका इस्तेमाल कोई भी ग्राहक कर सकता है। यानी कि कोई भी कंपनी नए ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए प्रोमो कोड का इस्तेमाल करती है। 

3) – Restricted Promo Code इस तरह के कोड सिर्फ कुछ लोगों तक ही सीमित होते हैं। यानी कि कंपनी के द्वारा कंपनी के लोगों को ही ऐसे कोड दिए जाते हैं। इन कोड का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता है। इसके अलावा यदि कोई ग्राहक लंबे समय से एक कंपनी के साथ जुड़ा होता है तो उस कंपनी के द्वारा सिर्फ उसी ग्राहक को Restricted Promo Code दिए जाते हैं। 

  Promo Code कैसे Work करता है?

  • किसी भी Promo Code का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है जैसे कि आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको मोबाइल रिचार्ज का एक Promo Code दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज करते समय आप कर सकते हैं और जब आप मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको उस प्रोमो कोड की मदद से डिस्काउंट मिल जाता है और हर कैटेगरी के लिए अलग-अलग Promo Code होते हैं और सभी Promo Code के अंदर राशि भी अलग-अलग होती है। जैसे कि कुछ प्रोमो कोड ₹100 के होती हैं तो कुछ प्रोमो कोड 1000 रुपए के होते है लेकिन इनका इस्तेमाल आप सिर्फ सीमित मात्रा में ही कर सकते है। 

Promo Code के फ़ायदे (Benefits of promo code in Hindi)

  • यहां तक आपने जान लिया होगा कि Promo Code Kya Hota Hai और Promo Code के कितने प्रकार होते हैं और Promo Code कैसे काम करता है? अब आगे इस लेख के अंदर हम आपको Promo Code के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको जानकर शायद आप इसका इस्तेमाल बेहतर ढंग से कर सकते हैं तो चलिए जानते है – 
  • Promo Code का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने पैसों को बचा सकते हैं जैसे कि आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं और उस प्रोडक्ट की कीमत ₹2000 होती है लेकिन यदि आपके पास प्रोमो कोड है और उस प्रोमो कोड के अंदर 10% का आपको डिस्काउंट मिलता है तो आप उस प्रोडक्ट पर ₹200 बचा सकते हैं। 
  • इसके अलावा Promo Code के अंदर आपको कैशबैक का ऑफर मिलता है, जिसके अंदर यदि आप कोई भी मोबाइल रिचार्ज करते हैं या फिर बिल का भुगतान करते हैं तो उस कैशबैक के अंदर आप प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके कुछ परसेंट का कैशबैक ले सकते हैं। 
  • अगर हम Promo Code के फायदों को आसान भाषा में समझे तो इसका इस्तेमाल ग्राहक अपने पैसों को बचाने के लिए कर सकता है। 

Promo Code कहाँ से मिलेगा?

  • जब भी आप किसी भी नई कंपनी से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो बहुत सारी कंपनियां आपको शुरुआत के अंदर ही Promo Code देती है और जब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को दोबारा से खरीदते हैं तो उस कंपनी के द्वारा आपको मैसेज या फिर ईमेल के जरिए प्रोमो कोड भेज दिए जाते हैं। इसके अलावा आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट पर प्रोमो कोड देने के लिए किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर यूट्यूब वीडियो देखकर भी उस कंपनी के प्रोमो कोड को हासिल कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ कंपनियों के नाम बता रहे हैं, जिसके जरिए आप Promo Code हासिल कर सकते हैं। 

1) Google से 

2) Youtube से 

3) Grabon.in

4) Coupondekho.co.in

5) Couponzguru.com

6) Desidime.com

Promo Code Kya Hota Hai से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – Promo Code का इस्तेमाल कहां किया जाता है

  • Promo Code का इस्तेमाल किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट के अंदर भुगतान करते समय इस्तेमाल करके पैसों को बचाया जा सकता है। 

2) – Promo Code कहां से मिलता है

  • Promo Code आप आपको कंपनी के द्वारा मिलता है या फिर आप यूट्यूब और वेबसाइट के जरिए उस प्रोडक्ट के प्रोमो कोड की तलाश कर सकते हैं। 

3) – Promo Code का मतलब क्या होता है

  • Promo Code एक ऐसा कोड होता है, जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग या फिर किसी भी बिल का भुगतान करते समय कर सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

आज हमने जाना है कि ” Promo Code Kya Hota Hai, Promo Code Ka Matlab Kya Hota Hai ” यदि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको Promo Code का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए और हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपको हर समय Promo Code नहीं मिल सकते हैं लेकिन किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले इंटरनेट पर या फिर यूट्यूब और वेबसाइट पर आपको उस कंपनी के Promo Code को एक बार अवश्य ढूंढना चाहिए क्योंकि Promo Code की मदद से आप अपने पैसों को बचा सकते हैं। 

आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी। यदि आपको Promo Code से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और हमको बताएं कि आपको इस आर्टिकल की जानकारी कैसी लगी, धन्यवाद। 

Leave a Comment