Sunday, November 27, 2022
HomePersonality DevelopmentBest 11 Places to Visit in Nainital | नैनीताल में घूमने की 11...

Best 11 Places to Visit in Nainital | नैनीताल में घूमने की 11 बेहतरीन जगह

अपने रेगुलर रूटीन से बाहर आकर आपको पुरे साल में कम से कम एक बार तो किसी अच्छी जगह पर घूमने के लिए जाना चाहिए क्योंकि घूमने से हमारा मानसिक विकास और हमारा मानसिक तनाव भी कम होता है और हम नई नई चीजों का आनंद ले पाते हैं। जब भी सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस की बात आती है तो नैनीताल का नाम पांचवें नंबर पर आता है क्योंकि नैनीताल में खूबसूरत झीले,Snowfall,पैराग्लाइडिंग,साफ वातावरण,प्राकृतिक सौंदर्य,एडवेंचर आपको देखने को मिलते हैं, जिसके कारण यहां पर पर्यटकों की सख्या बढ़ती ही जा रही है। 

अगर आपके आसपास का दृश्य ऐसा हो जहां पर बर्फ से ढके पर्वत, साफ पानी से बहती झीले, पहाड़ों से गिरते झरने और हरे-भरे वृक्ष हो तो आप अपने आप ही इस नजारे की तरफ आकर्षित हो जाएंगे। यदि आप ऐसे नजारे का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको नैनीताल का दौरा करना होगा और अगर आप नैनीताल का दौरा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको नैनीताल में घूमने की जगह के बारे में अवश्य पता होना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखकर और आपकी यात्रा को आसान बनाने के लिए हम आपको बताने वाले हैं नैनीताल घूमने की कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थल के बारे में – 

नैनीताल में घूमने की 11 जगह 

(11 Places to Visit in Nainital in Hindi) 

अब हम आपको नैनीताल में घूमने की कुछ बेहतरीन जगह उनके बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी यात्रा को सरल बना सकते हैं। 

1 – Tiffin Top  

  • नैनीताल का यह एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है जो Dorothy’ s Seat के नाम से जानी जाती है,जहां पर एक अंग्रेजी महिला डोरोथी बैठकर पेंटिंग किया करती थी। 
  • समुंदर तल से इसकी ऊंचाई 7500 फिट है जहां से ग्रामीण परिदृश्य के साथ-साथ सुंदर पर्वतमाला का दृश्य देखने को मिलता है और यह दृश्य पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यह दृश्य नैनीताल टाउन से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है 

2 – Naina Peak 

  • नैना पीक नैनीताल का सबसे ऊंचा शिखर है,जिसको चाइना पीक के नाम से भी जाना जाता है। नैना पीक से पूरे नैनीताल का प्रभावशाली और सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। नैना पीक नैनीताल से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस स्थान तक पहुंचने के लिए यात्री घुड़सवारी या ट्रैकिंग करके पहुंचते हैं। बर्फ से ढकी हुई पर्वतमाला और पेड़ पौधों का सुंदर नजारा यहां से पर्यटकों को देखने को मिलता है। 

3 – Snow View Point 

  • समुद्र तल से लगभग 2300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह नैनीताल का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जो नैनीताल से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है,जहां पर आप ट्रैकिंग करके पहुंच सकते हैं और यहां से हिमालय पर्वत माला का दृश्य एकदम स्पष्ट रूप से दिखाई देता है और जब हिमालय पर्वत माला पर सूर्य की किरणें गिरती है तो वह दृश्य बहुत ही खूबसूरत होता है और इस पॉइंट का सबसे खूबसूरत नजारा अक्टूबर और नवंबर के महीने में रहता है,जब पूरा क्षेत्र बर्फ से ढक जाता है। 

4 – Naini Lake 

  • यह झील नैनीताल का सबसे लोकप्रिय आकर्षण है जो हरी-भरी घाटियों और पर्वतमाला से गिरी हुई है। कथाओं के अनुसार आंख के आकार की बनी इस झील का निर्माण उस स्थान पर हुआ था जहाँ पर हिंदू देवी सती की बाई आंख गिरी थी। 
  • इस झील को तीन संतों की झील के नाम से भी जाना जाता है। शायद यही कारण है कि यह हमेशा आकर्षण का केंद्र बना रहता है और लाखों की संख्या में पर्यटक इस झील को देखने के लिए देश-विदेश से आते हैं। 
  • जब आप इस झील के दृश्य को देखते हैं तो आप इसकी तरफ खिंचे चले जाते हैं क्योंकि इस झील के आसपास सुंदर पेड़ पौधे और पर्वतमाला है। जब भी आप नैनीताल घूमने के लिए जाए तो इस स्थान को अपनी सूची में शामिल जरूर करें। 

5 – G. B. Pant Zoo 

  • समुद्र तल से लगभग 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थल माना जाता है जो नैनीताल बस स्टैंड से केवल 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अगर आप एनिमल लवर है तो आपको इस स्थान पर जरूर आना चाहिए क्योंकि इस जू के अंदर आपको हिरण,चीता,बाघ,शेर,गोरिल्ला,तेंदुआ आदि देखने को मिलता है। जानवरों की कुछ प्रजातियां धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है,उसका दृश्य आपको इस चिड़िया घर के अंदर देखने को मिलता है। 

6 – Cave Garden 

  • नैनीताल के अंदर स्थित यह एक बहुत ही सुंदर और हरा भरा गार्डन है,जिसके अंदर आकर आपको एक अलग ही सुकून महसूस होता है और यहां पर अलग-अलग प्रकार की गुफाओं का समूह है,जिसका दृश्य देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। इसके अंदर आपको टाइगर गुफा और पैंथर गुफा देखने को मिलती है। इसलिए जब भी नैनीताल घूमने के लिए आए तो इस परिदृश्य को देखना ना भूलें। 

7 – Naina Devi Temple 

  • जब भी आप किसी स्थान पर घूमने के लिए जाते हैं और उस स्थान पर आपको कोई धार्मिक स्थल ना मिले तो आपकी यात्रा फीकी पड़ जाती है लेकिन हमारे भारत के अंदर हर जगह मंदिरों का समूह होता है। ठीक उसी तरह से नैनीताल में देवी माता का मंदिर है जो कि पूरे भारत में प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है। पहाड़ों के बीच बसा हुआ यह मंदिर पर्यटकों को हमेशा अपनी तरफ आकर्षित करता है और इसके खूबसूरत नजारे को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं 

8 – Mall Road 

  • अगर आपकी यात्रा में आपको अच्छे पकवान और अच्छे कपड़ों की दुकान नहीं मिलती है तो आपकी यात्रा मैं कहीं ना कहीं और कोई ना कोई कमी जरूर रह जाती है लेकिन नैनीताल के अंदर इस माल रोड के अंदर आपको हर चीज देखने को मिलती है। माल रोड पर आप अलग-अलग तरह के पकवान खा सकते हैं और अपने पसंदीदा कपड़ों का चुनाव कर सकते है। इसलिए जब भी नैनीताल घूमने के लिए जाएं तो माल रोड का दौरा अवश्य करें। 

9 – Mukteshwar Dham 

  • जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यहां पर इसको मुक्ति का धाम कहा जाता है और इस स्थान का उल्लेख हमारे पुराणों में भी किया गया है। पुराणों के अंदर भगवान शिव के दर्शन पर्वतों के आसपास ही देखने को मिलते थे इसलिए यह उनका ही धाम नाम माना जाता है। नैनीताल के अंदर यह स्थल काफी प्रसिद्ध है,जिसका लुफ्त आप यहां पर आकर उठा सकते हैं। 

10 – Kilbury Bird Sanctuary 

  • समुद्र तल से लगभग 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यह एक बहुत ही खूबसूरत स्थल है, जहां पर आपको 580 से भी ज्यादा पक्षी प्रजातियां देखने को मिलती है। यहां पर विभिन्न पक्षियों की प्रजातियों के बारे में जानने के लिए अलग-अलग प्रकार के गाइडर भी है, जिनकी मदद से आप पक्षियों की प्रजाति के बारे में जान सकते हैं, इसके अंदर घूमने के लिए अप्रैल से लेकर जून तक का समय सबसे बेहतरीन समय माना जाता है। 

11 – Bhimtal Lake 

  • समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह जगह नैनीताल की और आसपास के इलाके में स्थित सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है। इस झील का नाम पांच पांडव में से एक भीम के नाम पर रखा गया था जो नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 
  • इस झील के अंदर आप अलग-अलग प्रकार की एक्टिविटी कर सकते हैं और यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के पक्षियों की प्रजाति भी देखने को मिलती है जो अब धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रही है,इसलिए अगर आप नैनीताल में जा रहे हैं तो आपको इस झील के दृश्य का नजारा जरूर लेना चाहिए। 

निष्कर्ष (Conclusion) – 

  • आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने जाना है कि नैनीताल में घूमने की जगह कौन-कौन सी है और अगर आप नैनीताल घूमने जा रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन पर्यटक स्थल कौन-कौन से हो सकते हैं? मैं आशा करता हूं कि आपको इस लेख की जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

FAQs  

1 – नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

  • नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से लेकर जनवरी के बीच में होता है क्योंकि इस समय यहां पर बर्फबारी होती है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। शायद यही कारण है कि इन महीनों के दौरान पर्यटकों की भीड़ यहां पर जमकर होती है। 

2 – नैनीताल के अंदर पर बर्फ़बारी कब होती है?

  • दिसंबर से लेकर जनवरी के आखिर तक नैनीताल के अंदर बर्फबारी होती है,जिससे सभी पर्वत मालाएं और पेड़ पौधे बर्फ से पूरी तरह से ढक जाते हैं और वो नजारा देखने लायक होता है। 

3 – भीमताल झील का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

  • नैनीताल के अंदर स्थित भीमताल झील करना का नाम पांच पांडव में से भीम के नाम पर रखा गया है और यह झील पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है,जिससी वजह से यह प्रसिद्ध झीलों में से एक मानी जाती है। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना,साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments