Friday, December 2, 2022
HomeMoney and businessPaise Kaise Kamaye? जानिए पैसे कमाने के 9 ज़बरदस्त तरीकें

Paise Kaise Kamaye? जानिए पैसे कमाने के 9 ज़बरदस्त तरीकें

  • कहते है की लाइफ की लगभग सारी problems पैसों की ज़रिये दूर की जा सकती है और ये बात काफी हद तक सच भी है क्योंकि पैसा सब कुछ तो नहीं है लेकिन बिना पैसे के आज कल जिंदगी जी पाना बहुत ही मुश्किल है इसलिए आज हर कोई इंसान पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में सोच रहा है और जिसके पास already पैसा है वो भी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के बारे में सोच रहा है।अब पैसे कैसे कमाए जाए ये तो सभी सोचते है लेकिन उनमे से बहुत ही कम लोग ऐसे होते है जो सही तरीका अपनाकर पैसे कमा पाते है और जिंदगी में अमीर बन पाते है।
  • इसलिए अगर आपको भी पैसे कमाने है तो आपको भी पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है। उसके साथ ही सिर्फ पैसे कैसे कमाए ये जानना काफी नहीं है बल्कि उसके साथ पैसों को मैनेज  कैसे करना है ये भी जानना बेहद ज़रूरी है। तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हम इन्हीं सारे बातों को अच्छे से जानने की कोशिश करेंगे ताकि आप भी सही तरीकों को अपनाकर पैसे कमाए और उन्हें सही से मैनेज भी कर पाए।

पैसे कैसे कमाए ये जानने से पहले इन चीज़ों को ज़रूर ध्यान में रखें:

  • सबसे पहले तो आपको ये समझना ज़रूरी है की पैसे कमाने के लिए आपको अपना knowledge बढ़ाना ज़रूरी है और साथ ही साथ आपको skills को भी सीखना ज़रूरी है। तो पैसे कमाने के लिए आप जिस भी field में काम कर रहे हो फिर चाहे आप उस field में job करो या खुद का business लेकिन आपको उस field की अच्छी knowledge होना बेहद ज़रूरी है और इसके अलावा पैसे कमाने के लिए आपको उस field से related जो skills है उनको सीखना भी ज़रूरी है।   

पैसे कमाने के तरीके

देखिये पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके है लेकिन जैसे की मैंने आपसे कहा की आप जिस भी तरीके को अपनाकर या जिस भी field में काम कर के पैसे कमाना चाहते हो उस field की पूरी knowledge आपको लेनी है और उससे related skills भी सीखने है|तो आईये जानते है पैसे कमाने के कुछ ज़बरदस्त तरीकें…

1) बिजनेस से पैसे कैसे कमाए : 

बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

  • आपने अपनी पढ़ाई जिस भी field में पूरी की है उस field में कुछ साल job कर के आप अच्छा knowledge और अच्छा experience लो फिर धीरे धीरे खुद का बिज़नेस शुरू करो याद रखो जब तक आपका बिज़नेस successful नहीं होता  तब तक आपको job नहीं छोड़नी है।
  • इसके अलावा अगर आपकी job ना लगे तो उस condition में आप ये देखो की मार्किट में कौन सी चीज़ें चल रही है, किस skills को सीख कर और किस चीज़ की knowledge लेकर आप job या business कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

2) अपने स्किल्स और टैलेंट के ज़रिये पैसे कमाए : 

  • अगर आप में कोई स्किल या टैलेंट जिसे लोग सीखना चाहते हो जैसे की आपको कोई musical instrument बहुत अच्छे से बजाना आता हो,आपको computer की अच्छी जानकारी हो,आप अच्छे से English बोल पाते हो और आपको English के बारे में अच्छी knowledge हो,आप singing अच्छा करते हो और उसकी अच्छी knowledge हो, आप किसी sports game में अच्छे हो और उसकी अच्छी knowledge हो,आपको योगा की अच्छी knowledge हो और आप लोगों को योगा अच्छे से सीखा सकते हो या फिर ऐसा और भी कोई talent या skill आप में हो तो आप उसकी भी classes लेकर वो चीज़ लोगों को सीखा सकते हो और उसके बदले लोगों से पैसे चार्ज कर सकते हो।  

3) टयूशन से पैसे कैसे कमाए : 

  • अगर आपको कम से कम एक subject की अच्छी knowledge है और आप में teaching skills भी है मतलब की आप students को अच्छी तरीके से पढ़ा सकते हो तो आप अपनी खुद की टयूशन क्लासेस शुरू कर के पैसे कमा सकते हो।
  • अगर आप  टयूशन क्लास शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप अपने घर से ही टयूशन क्लासेस शुरू कर सकते हो। शुरुवात में आपको अपनी टयूशन क्लासेस की अच्छी मार्केटिंग करनी होगी और हो सकता है शुरुवात में आपके पास कम बच्चे आये लेकिन अगर आप उन बच्चों को अच्छे से पढ़ाते हो और वो अच्छे मार्क्स से पास भी हो तो इससे धीरे धीरे आपके पास ज्यादा बच्चे पढ़ने के लिए आएंगे और आप अच्छा पैसा भी कमा पाओगे और आगे चलकर अपने टयूशन क्लासेस को बड़ा भी बना पाओगे। इसके अलावा आप students को online पढ़ाकर भी टयूशन क्लासेस ले सकते है।                 

4) सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए : 

  • Facebook Audience Network से पैसे कमाए : इसमें आपको Facebook पर अपने videos post करने होते है और जब भी लोग आपके videos को देखते है तो वो video में आयी ads को भी देखते है जिससे आपको पैसे मिलते है। तो इस तरह से आप Facebook से पैसे कमा सकते हो। 
  • YouTube से पैसे कमाए: आप अपना खुद का YouTube channel बनाकर उसमें अपने videos post कर के पैसे कमा सकते हो| YouTube से आप Google AdSense के ज़रिये,sponsorships के ज़रिये याफिर affiliate marketing के ज़रिये पैसे कमा सकते हो। 
  • Instagram से पैसे कमाए: आप खुद का Instagram account बनाकर उसमें अपने videos post कर के पैसे कमा सकते हो। Instagram से भी आप sponsorships के ज़रिये याफिर affiliate marketing के ज़रिये पैसे कमा सकते हो।

5) सोशल मीडिया मैनेजर बनकर पैसे कमाए :  

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

  • एक content creator के लिए अपने social media platforms को manage करना बेहद ज़रूरी होता है और उसके लिए social media manager की ज़रूरत पड़ती है। 
  • आप अपने लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर के  customer ला सकते हो। इसके अलावा छोटी मोटी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए social media platforms का इस्तेमाल करती है तो उनके लिए भी आप काम कर सकते हो।    
  • Social media manager बनने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज होनी चाहिए,आप में राइटिंग स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए,कस्टमर केयर पब्लिक रिलेशन और सोशल मीडिया एनालिटिक्स ये सभी स्किल्स होनी चाहिए। तो इस तरह से इन सभी स्किल्स को सीखकर आप भी एक social media manager बन सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

6) ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए : 

  • अगर आपको किसी विषय की अच्छी knowledge हो तो आप अपना एक ब्लॉग बनाकर उस विषय में पोस्ट लिख सकते हो और उसके ज़रिये पैसे कमा सकते हो। ब्लॉग्गिंग से भी आप Google AdSense के ज़रिये, sponsorships के ज़रिये याफिर affiliate marketing के ज़रिये पैसे कमा सकते हो।

7) Freelancing से पैसे कैसे कमाए : 

  • अगर आप में कोई skill हो तो उस basis पर आप लोगों को अपनी service दे सकते हो और उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो| Freelancing में copywriting, content writing, website designing,Search Engine Optimization (SEO), graphic designing,logo designing और video editing जैसे skills की बहुत demand है। Freelancer बनाने के लिए आपको fiverr,upwork जैसे website पर register करना होगा और वहा से आपको customers मिल जाएंगे याफिर आप social media platforms के ज़रिये भी अपने लिए customers खोज सकते हो।    

8) Affiliate marketing से पैसे कमाए : 

affiliate marketing से पैसे कमाए

  • Affiliate marketing में किसी particular company के प्रोडक्ट या सर्विसेस के बारे में बताया जाता है,उसे promote किया जाता है और उस product की लिंक अपने वेबसाइट पर, यूट्यूब चैनल पर या और किसी सोशल साइट्स पर देते है। 
  • अगर लोग उस product link पर क्लिक करके उस product को खरीदते है तो उसका commission कंपनी के द्वारा आपको मिलता है  और इस तरह से आप affiliate marketing के ज़रिये पैसे कमा सकते हो।

9) Quora से पैसे कमाए : 

  • Quora एक ऐसा platform है जहा पर लोग अलग अलग विषयों पर सवाल पूछते है और जिन लोगों को उन सवालों के जवाब मालुम होते है वो जवाब देते है। तो Quora से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले वहा पर अपना account बनाना होता है और जिस विषय में आपको knowledge उस विषय से जुड़े सवालों का जवाब देना होता है। अगर आप कुछ दिनों बाद Quora Partner Program के योग्य हो जाते है तब Quora की तरफ से आपको पैसे मिलते है। तो इस तरह से Quora के ज़रिये भी आप पैसे कमा सकते है।

इन्हें भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments