Tuesday, December 5, 2023
HomeEducationStudy and CareerOnline Coding कैसे सीखे - जानिए मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

Online Coding कैसे सीखे – जानिए मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

आज के समय में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कोडिंग सीख सकते हैं। ऑफलाइन कोडिंग सीखने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना होगा। लेकिन आप ऑनलाइन आसानी से घर बैठे कोडिंग सीख सकते है। क्योंकि आज अनेकों Coding Sikhane Wala App मौजूद है। जिनकी मदद से आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां से Coding सीखने पर आपको Pay करना होता है। आप इन सभी Free Me Coding Sikhne Wala Coding App Download करके किसी भी भाषा में प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं। 

मोबाइल से कोडिंग सीखने के लिए इन स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें:-

1) सबसे पहले सही Programming Language का चुनाव करे – 

सबसे पहले सही Programming Language का चुनाव करे

  • यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल से कोडिंग सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक सही लैंग्वेज का चुनाव करना होगा कि आपको कौन सी कंप्यूटर लैंग्वेज सीखनी है। उदाहरण के लिए यदि आप एप डेवलपमेंट का चुनाव करते हैं तो आपको J++, Python, Java जैसी लैंग्वेज का चुनाव करना होगा और आप इन लैंग्वेज के साथ में आसानी से एप डेवलपमेंट कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा यदि आप वेबसाइट डिजाइनिंग करना चाहते है तो आपको Java script, C++, PHP, HTML लैंग्वेज सीखनी होगी। इसके अलावा यदि आप किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सही लैंग्वेज का चुनाव करना होगा। एक बार जब आप अपनी फील्ड से रिलेटेड सही लैंग्वेज का चुनाव कर लेते हैं तो आपके लिए कोडिंग सीखना बेहद ही आसान हो जाता है। 

2) Coding Sikhane Wala App की मदद से कोडिंग सीखे – 

  • एक बार अपनी फील्ड से रिलेटेड लैंग्वेज का चुनाव करने के बाद अगली Steps में आपको कोडिंग सिखाने वाले ऐप या फिर वेबसाइट की मदद लेनी चाहिए। जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी मनपसंद कोडिंग सीख सकते हैं तो आइए आप जानते हैं कि कोडिंग सिखाने वाले ऐप से कोडिंग कैसे सीखे –

Learn Coding/Programming Mimo – 

  • Programming Mimo एक बहुत ही बेहतरीन Free Online Coding Sikhane Wala App है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी मनपसंद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको अलग-अलग तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि J++, Python, MYSQL, Java script, C++, PHP, HTML मिल जाती है। 
  • इस ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं और किसी भी भाषा में कोडिंग सीख सकते हैं। यदि हम इस ऐप के डाउनलोड की बात करें तो अभी तक 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है और 4.7 की रेटिंग मिली हुई है। तो आप आसानी से घर बैठे इस ऐप की मदद से फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं। 

Learn Coding/Programming Mimo से Coding कैसे सीखे – 

  1. सबसे Google Play Store से Learn Coding/Programming Mimo App को डाउनलोड करना होगा। 
  2. डाउनलोड करने के बाद भी अपना खुद का ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर के रजिस्टर करना होगा। 
  3. रजिस्टर करने के बाद में आपको Sign Up करना होगा। 
  4. Signup के लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट या फिर गूगल अकाउंट की मदद ले सकते हैं। 
  5. रजिस्टर करने के बाद में आप इस ऐप में मौजूद अपनी मनपसंद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का चुनाव कर सकते हैं और उसको आसानी से सीख सकते हैं। 

3) खुद का App या Website बनाये – 

खुद का App या Website बनाये

  • जब आप ऊपर बताई गई ऐप का इस्तेमाल करके कोडिंग सीखना शुरू कर देते हैं तो उसके बाद आपको अपनी खुद की वेबसाइट या फिर ऐप बनाना शुरु कर देना चाहिए। जो कुछ भी आप सीख रहे होते हैं, जब आप उसकी प्रैक्टिस करने लग जाते हैं तो आप कम समय में ही कोडिंग को सीख सकते हैं और कोडिंग की मदद से कोई भी सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन आसानी से बना सकते हैं और ऐसा आप तभी कर सकते हैं जब आप अपनी खुद की वेबसाइट या फिर सॉफ्टवेयर बनाने की प्रैक्टिस करते हैं। 

4) Youtube की मदद से Coding कैसे सीखे – 

  • यदि आप बिल्कुल फ्री में कम समय में कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आपके लिए यूट्यूब एक बहुत ही बेहतरीन Coding Sikhane Wala App साबित हो सकता है। आप यूट्यूब की मदद से आसानी से किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं और उसके लिए आपको पैसे देने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यूट्यूब की मदद से आप अलग-अलग चैनल पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं। साथ ही साथ आप किसी भी ऑनलाइन कोर्स को ज्वाइन करके भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते है। 

Coding के फ़ायदे –

  • आज के इस डिजिटल युग में हर एक चीज डिजिटल हो चुकी है तो किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता होती है तो भविष्य में कोडिंग की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है। 
  • कोडिंग को सीखने के बाद में आप अपना खुद का सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन, वेबसाइट डिजाइनिंग कर सकते हैं। 
  • कोडिंग अपने आप में एक ऐसी स्किल है। जिसकी मदद से आप भविष्य में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 
  • यदि आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती है तो आप टेक्नोलॉजी का बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने कार्यों को आसान बना सकते हैं। 
FAQs – 

1) कोडिंग का कोर्स कितने दिन तक का होता है?

  • यदि आप बिल्कुल शुरुआत से कोडिंग सीखना शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 2 से 3 साल का समय लग जाता है। लेकिन यदि आपको कोडिंग की बेसिक जानकारी होती है तो आप 6 महीने से लेकर के 12 महीने में कोडिंग अच्छे से सीख जाते हैं। 

2) कोडिंग को कौन सीख सकता है?

  • आज के समय में कोई भी व्यक्ति आसानी से कोडिंग सीख सकता है क्योंकि कोडिंग सीखने के लिए वर्तमान समय में आपको किसी भी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आसानी से किसी भी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट की मदद से कोडिंग सीख सकते हैं। 

3) मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे

  • यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल से किसी भी प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल पर आने को कोडिंग सिखाने वाली वेबसाइट मिल जाएंगी और उसके अलावा आपको गूगल प्ले स्टोर पर भी अनेकों कोडिंग सिखाने वाले ऐप मिल जाएंगे। जिनकी मदद से आप बिल्कुल फ्री में अपनी मनपसंद कोडिंग भाषा को सीख सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन किसी भी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करके भी कोडिंग सीख सकते हैं। 
सारांश (Conclusion)- 
  • आज हमने जाना है ”  मोबाइल से ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे,  How to Learn Coding in Hindi “ उम्मीद करते हैं इस लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप अभी घर बैठे कोडिंग सीखना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी मनपसंद कोडिंग भाषा को सीख सकते है। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करना ना भूले धन्यवाद। 
RELATED ARTICLES

2 Comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

Most Popular