Top 7 New Technology (2023) | ये टेक्नोलॉजी जो बदलेगी दुनिया

New Technology Trends in Hindi (2023) | जैसा कि आप सभी जानते हैं की टेक्नोलॉजी नहीं मनुष्य के जीवन को बेहद ही सरल बना दिया है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर दिन नए-नए आविष्कार किए जा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI), 5G, इंटरनेट, ऑटोमेटिक मशीन जैसी टेक्नोलॉजी तेजी के साथ में  उभरती नजर आई है और आने वाले साल टेक्नोलॉजी के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं। 

2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का काफी दबदबा रहा है। Chatgpt जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस tool ने क्रिएटर के काम को काफी हद तक आसान बना दिया है और बहुत से एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले साल सिर्फ टेक्नोलॉजी के होने वाला है और 2023 में भी कुछ टेक्नोलॉजी Trend में रहने वाली है तो आगे हम आपको एक-एक करके Top 7 New Technology Trends in Hindi(2023) के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं। 

Top 7 New Technology in Hindi (2023): भविष्य में ये 7 टेक्नोलॉजी ट्रेंड में रहेगी 

  • आज के समय में टेक्नोलॉजी के बिना मानव जीवन अधूरा है। टेक्नोलॉजी की मदद से हम अपने सभी जरूरी कार्यों को समय पर पूरा कर सकते हैं। यदि हम इन टेक्नोलॉजी की बात करें तो इन टेक्नोलॉजी में आने वाले फीचर्स पूरी दुनिया को बदलने वाले हैं और ऐसे फीचर्स अभी तक किसी भी टेक्नोलॉजी में नहीं आए हैं। तो आगे जिन टेक्नोलॉजी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इनके फीचर्स मनुष्य जीवन को बेहद ही आसान बना देंगे। 

1) – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) – 

New Technology in Hindi

  • यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बात करें तो यह इस साल काफी ज्यादा चर्चा में बनी हुई थी और हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अलग-अलग तरह के टूल्स को मार्केट में लॉन्च किया है जिन्होंने पूरे के पूरे इतिहास को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जिसको मशीन लर्निंग भी बोला जाता है। मशीन लर्निंग में मानव बुद्धि की क्षमता का आकलन करना, भाषा को समझना, मानव निर्मित पैटर्न को समझना, निर्णय लेने की क्षमता जैसे सभी कार्य आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आसानी से कर पा रही है। 
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगभग 1956 से कार्य कर रही है लेकिन पिछले कुछ सालों से यह व्यापक रूप से दुनिया में फैल रही है और आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल तेजी के साथ बढ़ने वाला है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) का दबदबा तेजी से बढ़ने वाला है। 

2) – BlockChain – 

BlockChain एक ऐसी Technology है। जिसका इस्तेमाल ट्रांजैक्शन को कम करने के लिए किया जाने वाला है। BlockChain की मदद से किसी भी प्रकार की लेनदेन के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा क्रिप्टोकरंसी और अन्य Important Data की सुरक्षा के लिए Important है। 

3) – Self Driving Car – 

  • आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ला कंपनी ने सबसे पहले सेल्फ ड्राइविंग फंक्शन वाली कार बनाई थी। लेकिन उसका इस्तेमाल सीमित था क्योकि सेल्फ ड्राइविंग कार वर्चुअल फंक्शन पर निर्भर करती है। जिसके लिए सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है। इस तकनीक का इस्तेमाल विदेशों में चल रहा है और धीरे-धीरे यह तकनीक भारत में विकसित होती जा रही है और बहुत ही अच्छी कंपनी है जो सेल्फ ड्राइविंग कार बना रखी तो इसके इस्तेमाल से आपका काफी ज्यादा समय बच सकता है और आप अपने जरूरी कार्यों को ड्राइविंग करते समय बचा हुआ पूरा कर सकते हैं।

4) – 5G Technology – 

New Technology in Hindi

  • 5G के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा और हर कोई इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा है। 5G के बारे में तो आप सभी को बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। अभी तक के इतिहास में 5G नेटवर्क सबसे तेज स्पीड का डाटा प्रदान कर रहा है। जिसकी मदद से आप कोई भी फुल एचडी वीडियो को सिर्फ दो या 3 सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हैं। 5G के इस्तेमाल से इंटरनेट की दुनिया में एक नई क्रांति आने वाली है। 

5) – Superapps Technology – 

  • Superapps Technology की मदद से आप आसानी से सिर्फ एक एप्लीकेशन से ही बहुत सारी चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी कंपनी के मुताबिक आने वाले समय में 50% से ज्यादा लोग सुपर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे और इसके जरिए अपने सभी कार्यों को आसानी से मैनेज कर पाएंगे। इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, स्टॉक मार्केट, इंश्योरेंस और पॉलिसी को भी आसानी से मैनेज कर सकेंगे। 

6) – Metaverse – 

New Technology in Hindi

  • Metaverse टेक्नोलॉजी पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में बनी हुई है और यदि आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आपको पता होगा यह टेक्नोलॉजी किस तरह से कार्य करते करते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग जिनको अभी इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। Metaverse एक ऐसी दुनिया है जो पूरी तरह से वर्चुअल दुनिया पर आधारित है। जहां पर आप टेक्नोलॉजी के जरिए पूरी दुनिया में घूम सकते हैं लेकिन आप उन चीजों को छू नहीं सकते हैं, सिर्फ महसूस कर सकते हैं और ऐसा सिर्फ इंटरनेट के जरिए ही संभव हो सकता है। जिसके लिए हाई स्पीड का के डाटा की जरूरत होगी। 
  • Metaverse के जरिए आप एक ऐसी आभासी दुनिया में प्रवेश करते हैं। जहां पर घूमने के लिए किसी भी प्रकार के गैजेट्स की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत होगी। जिसके जरिया आप पूरी दुनिया का अनुभव ले पाएंगे। 

7) – Green Technology – 

  • आज के समय में कार्बन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है जो हमारे पर्यावरण के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है और यदि हम कार्बन के उत्सर्जन पर ब्रेक नहीं लगा पाए तो हमारा वातावरण कुछ समय में ही पूरी तरह से दूषित हो जाएगा। इसी बात पर काफी सारे देश कार्बन उत्सर्जन को लेकर परेशान है क्योंकि यदि इसका उत्पादन ज्यादा बढ़ाया गया तो पूरी दुनिया को काफी ज्यादा खतरा हो सकता है। कार्बन उत्सर्जन से निपटने के लिए ग्रीन टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा असरदार हो सकती है। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” Top 7 New Technology in Hindi(2023) “ उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई सभी टेक्नोलॉजी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी इन टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में हमने आपको बताया है कि किस तरह से टेक्नोलॉजी दुनिया को बदल रही है  तो ऐसे में आपको भी समय के साथ अवश्य बदलना चाहिए। क्योंकि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ही आप आगे बढ़ सकते हैं। 

अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद और हमको कमेंट करके बताएं कि आपको इनमें से कौन सी टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा पसंद आई है। 

Leave a Reply