HomeMoney and businessNetwork Marketing Kya Hai - पूरी जानकारी हिंदी में 

Network Marketing Kya Hai – पूरी जानकारी हिंदी में 

  • Network Marketing का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि Network Marketing Kya Hoti Hai?  और यह किस तरह से काम करती है और आप नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आज हर कोई बात कर रहा है क्योंकि मार्केटिंग का यह एक ऐसा मॉडल है, जिसका इस्तेमाल आज बड़ी-बड़ी कंपनियां कर रही है और बिजनेस के क्षेत्र में नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं और अपने बिजनेस को बड़ा कर रहे हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कितनी महत्वपूर्ण हो गई है। 
  • नेटवर्किंग मार्केटिंग MLM (Multi-Level Marketing), Direct Selling, Chain System के नाम से भी जानी जाती है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनी अपने प्रोडक्ट को सीधे कस्टमर तक पहुंचाती है और इस बिजनेस की खास बात यह होती है कि इसका डिस्ट्रीब्यूटर ही इसका कस्टमर होता है यानी कि आपको प्रोडक्ट भी मिलता है और आप पैसे भी कमाते हैं और इसी वजह से नेटवर्क मार्केटिंग आज दुनिया की सबसे बड़ी मार्केटिंग Chain बन गई है जो आने वाले साल 2025 में डायरेक्ट सेलिंग की 62,500 करोड़ की कंपनी बन जाएगी। 
  • आज के समय में बहुत सी कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग का काम कर रही है, जिनमें से कुछ कंपनियां लीगल है तो कुछ फ्रॉड कंपनी है। फ्रॉड कंपनियां लोगों के पैसे लेकर फरार हो गई है। इसलिए यदि आप भी नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और आप इस लेख में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानने वाले हैं और इसके अलावा इसके अंदर हम आपको बताएंगे कि आप एक सही कंपनी का चुनाव कैसे कर सकते हैं? तो दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं कि Network Marketing Kya Hai ?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है? शुरू कैसे करे और पैसे कैसे कमाए?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है

  • यदि आपको अभी तक नहीं पता है कि ” Network Marketing in Hindi ” का मतलब क्या होता है तो आपके लिए इस बात को जानना काफी जरूरी है। नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केटिंग के जरिए डायरेक्ट उपभोक्ता तक पहुंचाना उसेही नेटवर्क मार्केटिंग कहलाता है। मार्केटिंग के इस तरीके के अंदर उपभोक्ता कंपनी के साथ जुड़ता है और प्रोडक्ट खरीदता है, बदले में कंपनी के द्वारा उपभोक्ता को प्रोडक्ट पर डिस्काउंट दिया जाता है। 
  • यदि आसान भाषा में समझे तो नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी Chain की तरह काम करती है, जिसके अंदर बहुत सारे लोग जुड़े होते हैं और बहुत से लोगों के समूह के द्वारा ही कंपनी के प्रोडक्ट को बेचा जाता है और इस समूह के अंदर जिस व्यक्ति के द्वारा सबसे ज्यादा प्रोडक्ट बेचे जाते हैं, उस व्यक्ति हर एक प्रोडक्ट पर कमीशन होता है और जब तक कोई कस्टमर उस व्यक्ति के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदते रहता है, तब तक उस व्यक्ति को ही कमीशन आता रहता है। नेटवर्क मार्केटिंग को सफल बनाने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत होती है। 
  • Network Marketing के अंदर प्रोडक्ट को सीधे कस्टमर तक पहुंचाया जाता है और वही Traditional Marketing के अंदर प्रोडक्ट को Customer तक पहुंचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर, एजेंट की जरूरत पड़ती है और साथ ही साथ कंपनी अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरह की विज्ञापन करती है और विज्ञापन के अंदर बहुत ज्यादा खर्चा करके अपने प्रोडक्ट को कंपनी कस्टमर तक पहुंचाती है लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर कंपनी कस्टमर को सीधे प्रोडक्ट बेचती है और साथ ही साथ कस्टमर को उस प्रोडक्ट को प्रमोट करने का पैसा भी देती और कस्टमर अपने साथ जितने ज्यादा लोगों को जोड़ता चला जाता है, उतना ही ज्यादा पैसा कमाता चला जाता है। 
  • यहां तक आपने जान लिया होगा कि Network Marketing Kya Hoti Hai है? आगे इस लेख के अंदर हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको जानकर आप अपने बिजनेस को एक अलग लेवल पर लेकर जा सकते हैं तो आइए जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग की फायदे क्या क्या है

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे (Benefits of Network Marketing)- 

1) – पैसे कमाने का मौका (Chance to earn money) – 

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

  • यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग के साथ में जुड़ते हैं तो आपको अतिरिक्त पैसे कमाने का मौका मिलता है और शुरुआत के अंदर आप इसको दिन में सिर्फ 1 या 2 घंटे कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप इसके अंदर कमाई करने लग जाते हैं वैसे-वैसे आप इसके अंदर अपने समय को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर सही दिशा में काम करते हैं तो इसके अंदर आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं और आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं  

2) – बात करने की कला (Communication Skill) – 

  • नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा फील्ड है, जिसके अंदर आप सफलता तभी प्राप्त कर सकते हैं, जब आपको लोगों से बातचीत करनी आती है और जब आप इस फील्ड के अंदर आते हैं तो आप धीरे-धीरे लोगों से बात करना शुरू कर देते हैं और कुछ समय बाद ही आप देखते हैं कि आपकी Communication Skill एक अलग लेवल पर होते हैं और यदि आपको कस्टमर को Satisfied करना आ जाता है तो आप इसके अंदर अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं 

3) – Time Freedom

  • नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर समय की कोई भी पाबंदी नहीं है आपको इस बिजनेस के अंदर पूरी तरह से समय की आजादी मिलती है। आप किसी भी समय इस बिजनेस को कर सकते हैं। यदि आप कहीं पर कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर चले जाते हैं, तब भी आप इस बिजनेस के माध्यम से कमाई कर सकते हैं और आप के समय में ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए कमाई कर रहे हैं और देश विदेश में घूम रहे हैं और अपना मनपसंद जीवन भी जी रहे हैं। 

4) – आत्मविश्वास बढ़ता है (Confidence Grows) –

आत्मविश्वास बढ़ता है

  • नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा कार्य है, जिसके अंदर आप सिर्फ अपने लिए कार्य नहीं करते हैं बल्कि दूसरों के लिए कार्य करते हैं और जब आप दूसरों के लिए कुछ अच्छा कार्य करते हैं तो आपको दिल से खुशी मिलती है आपका आत्मविश्वास एक अलग ही लेवल पर होता है और इस बिजनेस के अंदर आप अपने कार्य को तो एक नई दिशा देते ही है साथ ही साथ दूसरे लोगों के जीवन को भी सफल बनाते हैं। 

5) – नये लोगो से मिलते है (Meet New People)- 

  • नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आप हर दिन नए नए लोगों से मिलते हैं। हर रोज आपकी नए लोगों से मुलाकात होती है और नए मित्र बनते हैं और जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र के अंदर आगे बढ़ते चले जाते हैं। वैसे-वैसे ही आप की एक नई कहानी बनती चली जाती है और लोगों के बीच आपकी एक अलग पहचान होती है। 

Network marketing कैसे शुरू करे? (How to Start Network Marketing)- 

network marketing कैस -शुरू करे

  • नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं। शुरुआत में आपको नेटवर्क मार्केटिंग के लिए एक वेबसाइट बनानी चाहिए जो आप काफी आसानी से खुद बना सकते हैं या फिर आप किसी भी प्रोफेशनल से एक वेबसाइट बनवा सकते हैं। 
  • जब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है तो उसके बाद आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन करना चाहिए। 
  • विज्ञापन करने के लिए आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर ऐड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके बाद ज्यादा से ज्यादा लोग आपको जानने लग जाते हैं। 
  • इसके अलावा जब भी आप किसी से भी मिले तो अपनी कंपनी के बारे में लोगों को बताना चाहिए। जब आप अपने साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ते हैं तो आपकी एक चैन बन जाती है और धीरे-धीरे लोग आपके साथ जुड़ना शुरू हो जाते और जब आप पूरी ईमानदारी के साथ इस कार्य को करते हैं तो आपकी टीम अपने आप ही बढ़ने लग जाती। 

अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने?

(How to choose a good network marketing company?)

  • जब भी नेटवर्क मार्केटिंग को करने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों के मन में एक सवाल आता है कि एक अच्छी और बेहतरीन नेटवर्क मार्केटिंग का चुनाव कैसे करें क्योकि नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत सारी कंपनियां आई है और चली गई है। बहुत सारी कंपनियों ने लोगों के साथ में फ्रॉड किया है तो यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है तो वे बातें कौन-कौन सी है जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़े –
  • आप जिस भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करना चाहते हैं, सबसे पहले उस कंपनी के बारे में गूगल पर जाकर रिसर्च करें कि उस कंपनी की स्थापना कब हुई है, उस कंपनी का पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड क्या है, उस कंपनी का मालिक कौन है और वह कंपनी अपने प्रोडक्ट बेच कब से रही है। 
  • आप जिस भी कंपनी के साथ जुड़ना  चाहते हैं, उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च करें कि उस कंपनी के प्रोडक्ट कौन-कौन लोग खरीद रहे हैं। साथ ही साथ उस कंपनी के प्रोडक्ट की रेटिंग के बारे में भी ऑनलाइन पता करें। 
  • कंपनी के बारे में अच्छे से पता लगाएं कि कंपनी रजिस्टर्ड है या नहीं? यदि कंपनी रजिस्टर्ड होती है तो आप उस कंपनी पर विश्वास कर सकते हैं। 
  • कंपनी की क्या-क्या पॉलिसी है और कंपनी किस तरह से काम करती है, कंपनी के नियम क्या क्या है? इन सभी बातों के बारे में आपको पता होना चाहिए। 
  • कंपनी के हेड ऑफिस के अंदर जाकर भी आप उस कंपनी के बारे में पता लगा सकते हैं और साथ ही साथ मान्यता प्राप्त लाइसेंस होना अनिवार्य है। 
  • जब आप इन सभी बातों के बारे में अच्छे से पता लगा लेते हैं तो उसके बाद ही आपको किसी भी कंपनी को ज्वाइन करना चाहिए। यदि आपको किसी भी प्रकार का संदेह लगता है तो उस कंपनी को आपको ज्वाइन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसी कंपनी कभी भी आपके साथ फ्रॉड कर सकती है। 

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज की इस लेख के अंदर हमने आपके साथ नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है, जिसके अंदर हम ने बताया है कि ” Network Marketing Kya Hai “ और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या क्या होते हैं, साथ ही साथ हमने एक अच्छी कंपनी को ज्वाइन करने के बारे में भी आपको बताया है। यदि आप भी अपने करियर को एक नई दिशा देना चाहते हैं तो नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़कर आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए लाखों लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। यदि आप भी पूरी ईमानदारी के साथ और सही दिशा में काम करते हैं तो आपको भी सफलता मिल सकती है। 
  • दोस्तों आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख “ Network Marketing in Hindi ” आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि आपके मन में नेटवर्क मार्केटिंग से रिलेटेड किसी भी प्रकार के सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, धन्यवाद। 

Network Marketing in Hindi से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है

  • नेटवर्क मार्केटिंग का आने वाला भविष्य बहुत ही सुनहरा होने वाला है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आप लोगों को जोड़कर अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं और इस काम के अंदर समय की कोई भी पाबंदी नहीं है, आप कहीं से भी बैठकर इस काम को कर सकते हैं। 

2) – नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

  • नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब डायरेक्ट सेलिंग होता है। इसके अंदर आपको कंपनी के प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बेचने होते हैं और उसके बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है और उसके लिए आपको एक टीम बनाने की जरूरत होती है। आप जितनी ज्यादा लोग अपने साथ जोड़ते हैं, उतना ही आपको कमीशन मिलता है। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments