HomeStudy and CareerNEET Kya Hai | योग्यता से लेकर तैयारी कैसे करे पूरी जानकरी

NEET Kya Hai | योग्यता से लेकर तैयारी कैसे करे पूरी जानकरी

  • NEET Kya Hai | NEET का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में डॉक्टर बनने का ख्याल आता है और आप सोचते हैं कि NEET एग्जाम पास करने के बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है यदि आप NEET एग्जाम को पास करते हैं तो आप एक डॉक्टर तक ही सीमित नहीं रहते हैं बल्कि आप और भी बड़े लेवल पर जा सकते हैं तो उस लेवल पर पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको NEET के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि एक डॉक्टर बनने के लिए  NEET एग्जाम सबसे पहला पड़ाव होता है। 
  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मेडिकल क्षेत्र के अंदर बहुत सारे ऐसे कोर्सेज है, जिनको करने के लिए नीट एग्जाम सबसे अनिवार्य होता है और जब आप नीट एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज अपनी डिग्री पूरी करने के लिए मिल जाता है और उसके बाद आप एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 
  • नीट के पेपर को क्लियर करने के लिए स्टूडेंट्स को काफी पढ़ना पड़ता है,मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि नीट का एग्जाम पैटर्न काफी कठिन होता है,जिसकी वजह से बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं और पूरी तरह से डिमोटिवेट हो जाते हैं। यदि आप भी NEET एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और आपको इसकी तैयारी में काफी कठिनाई आ रही है तो आज का यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज इस लेख में हम आपको NEET से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं कि “NEET Kya Hai” योग्यता,Meaning of NEET in Hindi “ फायदे,Neet  की तैयारी कैसे करें? की पूरी जानकारी Step by Step देने वाले हैं तो आइए जानते हैं  – 

NEET Kya Hai – Meaning of NEET in Hindi

  • NEET जिसकी Full Form “National Eligibility Entrance Test” है जो मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए एक अनिवार्य एग्जाम है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप सबसे बड़ी मेडिकल यूनिवर्सिटी एम्स के अंदर दाखिला पा सकते हैं और नीट की परीक्षा हर वर्ष करवाई जाती है,जिसके अंदर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे सभी अंडरग्रेजुएट अभ्यर्थी को सरकारी कॉलेजों के अंदर एडमिशन पाने का मौका देती है। 
  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 2016 से पहले किसी भी मेडिकल के अंदर प्रवेश लेने के लिए AIPMT एग्जाम को क्लियर करना पड़ता था और जो अभ्यर्थी इस एग्जाम को क्लियर करता था उसको MBBS,BDS,MS के अंदर प्रवेश करने का मौका मिलता था लेकिन 2016 के बाद एआईपीएमटी को हटाकर नीट परीक्षा को पास करना अनिवार्य कर दिया है और यदि आप मेडिकल क्षेत्र के अंदर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको नीट एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य होता है।

NEET देने के लिए योग्यता (Eligibility) – 

  • यदि आप मेडिकल के अंदर प्रवेश पाना चाहते हैं और नीट का एग्जाम देना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ मापदंड निर्धारित किए गए हैं,जिनको पूरा करने के बाद ही आप नीट का एग्जाम दे सकते हैं जो इस प्रकार है –
  • NEET का एग्जाम देने के लिए 12वीं कक्षा के अंदर आपके पास केमिस्ट्री,फिजिक्स,बायोलॉजी विषय का होना अनिवार्य है और 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 
  • NEET का एग्जाम देने के लिए आप की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा की छूट दी गई है। 

NEET के फायदे (Benefits of NEET) –

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस आने के बाद मेडिकल क्षेत्र की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है और समय के साथ इसकी डिमांड बढ़ने ही वाली है तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे नीट एग्जाम को पास करके मेडिकल क्षेत्र के अंदर अपना करियर बना सकते हैं और NEET करने के क्या-क्या फायदे हैं – 
  • यदि आप नीट एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप एमबीबीएस बीडीएस और एमडी जैसे कोर्स कर सकते हैं और इन कोर्स को आप सरकारी कॉलेजों के अंदर निशुल्क कर सकते हैं। 
  • पहले आपको मेडिकल कॉलेजों के अंदर प्रवेश लेने के लिए अलग-अलग एग्जाम देने पड़ते थे लेकिन अब आप नीट एग्जाम को क्लियर करके मेडिकल कॉलेज के अंदर प्रवेश ले सकते हैं। 
  • मेडिकल क्षेत्र के अंदर यदि आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप को सिर्फ नीट एग्जाम का टेस्ट देना पड़ता है। 
  • यहां तक आपने जान लिया होगा कि नीट क्या है?(Meaning of NEET in Hindi) और NEET करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।अब आगे इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे नीट की तैयारी कर सकते हैं और इस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं?

NEET की तैयारी कैसे करे? (How to prepare for Neet):

neet की तैयारी कैसे करे

1) – अपनी सिलेबस की जानकारी रखें- 

     (Be aware of your syllabus)- 

  • यदि आप 2023 में आयोजित होने वाले नीट पेपर को क्लियर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होनी आवश्यक है। 2023 में आयोजित होने वाले नीट पेपर के का पाठ्यक्रम एनसीईआरटी के ऊपर आधारित है तो आपको एनसीआरटी के पाठ्यक्रम के आधार पर ही नीट की तैयारी करनी चाहिए। 

2) – पढ़ाई का सही टाइम टेबल निर्धारित करें

      (Set the right study time table)

  • अंदर यदि आप नीट के पेपर को क्लियर करना चाहते हैं तो आपको शुरुआती दिनों में ही अपना टाइम टेबल निर्धारित करना चाहिए क्योंकि NEET का पाठ्यक्रम काफी कठिन होता है और इस पेपर के लिए कंपटीशन भी काफी जोरदार होता है तो यदि आप बिना टाइम टेबल पढ़ाई करते हैं तो आप कभी भी इस पेपर को क्लियर नहीं कर सकते है लेकिन जब आप एक टाइम टेबल निर्धारित कर लेते हैं तो आपके पास पढ़ाई का एक लक्ष्य होता है और शुरुआती समय में आप कम घंटों का टाइम टेबल निर्धारित कर सकते हैं और धीरे-धीरे उस टाइम टेबल की अवधि को बढ़ा सकते हैं। 

3) – मॉक टेस्ट हल करें –

      (Solve mock tests)

  • किसी भी कंपटीशन पेपर की तैयारी के दौरान सबसे जरूरी मॉक टेस्ट को हल करना होता है।आप जितना ज्यादा मॉक टेस्ट क्लियर करते हैं,उतना ही आपका अभ्यास होता है और आपकी स्पष्टता बढ़ती है।मॉक टेस्ट देने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको समय सीमा का भी अभ्यास हो जाता है और आपके अंदर निर्धारित समय के अंदर पेपर को हल करने की आदत का भी विकास होता है। 

4) – खुद का अवलोकन करें

      (Do Self-Evaluation)

  • जब आप किसी भी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करती हैं तो आपको खुद को तैयार करने के लिए समय-समय पर खुद का अवलोकन करना अनिवार्य होता है।खुद का अवलोकन करने से आपको पता लग जाता है कि कहां पर आप गलतियां कर रहे हैं और किस विषय के अंदर आप कमजोर है और किस विषय के अंदर आप की पकड़ अच्छी है, जिससे आप अपने कमजोर विषय की और अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और खुद को पेपर के लिए तैयार कर सकते हैं। 

NEET का सिलेबस (Neet Syllabus) – 

Time – 3 Hours 

Number of Question – 180 Question 

Total Marks – 720 Marks 

Subjects – Physics(180 Marks), Chemistry(180 Marks), Biology(Botany, Zoology) (360 Marks)

आज आपने क्या सीखा (Conclusion)- Meaning of NEET in Hindi 

  • आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा लेख “NEET Kya Hai” जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के अंदर हमने नीट से रिलेटेड पूरी जानकारी आपके साथ आसान भाषा में शेयर की है। यदि आप भी नीट के अभ्यर्थी हैं और नीट की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख के अंदर हमने “नीट की तैयारी कैसे करें”से रिलेटेड कुछ पॉइंट्स बताए हैं,जिनको समझकर आप नीट की तैयारी कर सकते हैं। यदि आपके मन में नीट से रिलेटेड कोई और सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। हम आपके उस सवाल का जवाब कम समय में देने की कोशिश करेंगे। 
  • यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख ‘Meaning of NEET in Hindi ” अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले,धन्यवाद। 

NEET Kya Hai से रिलेटेड कुछ FAQs – 

1) – नीट की फुल फॉर्म क्या है?

  • नीट की फुल फॉर्म “National Eligibility cum Entrance Test” जिसको हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा कहा जाता है। 

2) – नीट एग्जाम को संचालित किसके द्वारा किया जाता है

  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी(NTA) के द्वारा नीड का संचालन किया जाता है। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments