Motivational speaker kaise bane? 9 टिप्स सफल प्रेरक बनने के लिए

  • दोस्तों आपने कभी न कभी किसी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियो देखी होगी और बहुत से लोग तो ऐसे भी है जो हर रोज़ किसी न किसी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियोस देखते है।  उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते है जो किसी मोटिवेशनल स्पीकर को अपना आइडल मानकर और उनसे inspire होकर खुद भी एक मोटिवेशनल स्पीकर बनने का ख्वाब देखते है और सोचते है की “Motivational speaker kaise bane?” लेकिन यहाँ पर दिक्कत ये है की बहुत से लोग ये सोचते है की सिर्फ अच्छा बोलने से, मोटिवेशनल बातें बताने से और मोटिवेशनल स्टोरीज सुनाने से वो motivational speaker बन सकते है लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता। 
  • क्योंकि एक motivational speaker बनने से पहले आपको खुद एक सक्सेसफुल इंसान बनना होगा क्योंकि मोटिवेशनल स्पीकर लोगों को सक्सेसफुल बनाने के लिए और जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट करता है लेकिन जब आप खुद ही अपनी लाइफ में सक्सेसफुल नहीं हो और अपनी लाइफ में उतना आगे नहीं बढ़े हो तो आप दूसरे लोगों को कैसे मोटीवेट कर पाओगे और लोग भी ये देखते है की जो इंसान सक्सेस और मोटिवेशन की बातें कर रहा है वो अपनी लाइफ में कितना सक्सेसफुल है।  
  • इस आर्टिकल में हमने इसी बात को ध्यान में रख कर एक सक्सेसफुल मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बना जाता है?  इसके बारे में बहुत ही आसान तरीके से बताया है तो अगर आप भी एक मोटिवेशनल स्पीकर बनना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें…          

एक सक्सेसफुल मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

1) खुद को सक्सेसफुल बनाओ:

motivational speaker kaise bane

  • सबसे पहले आपको एक बात समझनी होगी की अगर आप एक motivational speaker बनकर दूसरों को motivate करना चाहते हो, उन्हें सही से गाइड करना चाहते हो और उनके लाइफ में सुधार लाना चाहते हो तो इसके लिए आपको पहले खुद अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बनना पड़ेगा यानिकि अपने लाइफ में कुछ ऐसा कर दिखाना होगा जिससे की लोग आपसे inspire और impress हो जाए। अगर आप ये सोच रहे हो की सिर्फ अच्छी अच्छी मोटिवेशनल बातें करने से आप एक बड़े motivational speaker बन जाओगे तो ये बिलकुल गलत सोच है।  
  • अगर आप पहले अपने लाइफ में बहुत सारे challenges और problems का सामना कर के successful बनते हो तो आप लोगों को अच्छे से motivate कर पाओगे, उन्हें उनकी problems का अच्छे से solution दे पाओगे, अपने अच्छे और बुरे experiences उनसे share कर पाओगे और इससे लोग भी आपकी बात समझ पाएंगे और आपसे अच्छे से जुड़ पाएंगे इसलिए सबसे पहले खुद को सक्सेसफुल बनाओ। 

2) पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स सीखो: 

  • एक बार आपने अपने लाइफ में सक्सेस हासिल कर ली और आप चाहते हो की आप दूसरों को भी एक सही राह दिखाए, उन्हें मोटीवेट कर सके और उनके लाइफ में problems और challenges का सही से solution दे सकें तो आप में लोगों से बात करने की कला यानिकि पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स होनी चाहिए। हमने अपने पिछले आर्टिकल में पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स के बारे में बहुत डिटेल में और अच्छे से जानकारी दी है तो आप उस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें।   
  • पब्लिक स्पीकिंग में सही आवाज़ में बोलना, अपनी आवाज़ को कम ज्यादा यानिकि modulate कर के बात करना, कहानी सुनाना (Story telling), अपने लाइफ के अनुभव शेयर करना, मंच (Stage) का सही से इस्तेमाल करना,  अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना, अपनी बातों से लोगों को हसाना और आप जिस भी बारे में लोगों से बात कर रहे हो उसका उद्देश्य बताना ये सभी चीज़ें पब्लिक स्पीकिंग में शामिल होती है।     
  • पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स से आप लोगों से अच्छी तरह से interaction (पारस्परिक विचार-विमर्श) कर पाओगे, अपनी बातें उन्हें अच्छे से बता पाओगे इससे लोगों पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ेगा और लोग आपको पसंद भी करने लगेंगे। 

3) प्रैक्टिस करो: 

  • एक बार आपको पब्लिक स्पीकिंग में शामिल सभी चीज़ें अच्छे से मालुम हो गयी तो अब आपको बस निरंतर प्रैक्टिस करनी है ताकि आपकी पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स ज्यादा से ज्यादा बेहतर बन पाए। आप अपने फ्रेंड्स या फॅमिली के सामने याफिर खुद mirror के सामने खड़े होकर पब्लिक स्पीकिंग की प्रैक्टिस कर सकते हो। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और फिर धीरे धीरे आप लोगों के सामने जाकर बोलना शुरू कर सकते हो।    

4) खुद को एक ब्रांड बनाओ:

  • एक बार आपने पब्लिक स्पीकिंग अच्छे से सीख ली तब आप खुद को एक ब्रांड बनाने की कोशिश करो और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचो और अपनी पर्सनालिटी, स्किल्स और नॉलेज के दम पे उन पर एक अलग छाप छोड़ो इससे लोगों में आप की अलग पहचान बन जायेगी, लोग आपको आपके काम से और नाम से जानने लगेंगे और इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे| जैसे की मैंने अपने पिछले पॉइंट में कहा है की यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना कंटेंट डालकर आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हो तो इसी तरीके से आप खुद को एक ब्रांड बना सकते हो यानिकि अपनी एक अलग पहचान बना सकते हो|

5) यूट्यूब चैनल बनाओ:

motivational speaker kaise bane

  • आपको तो पता ही है की यूट्यूब चैनल बनाकर लोग दूसरों को अपनी स्किल्स या टैलेंट दिखाते है याफिर नॉलेज शेयर करते है और इनमें से कुछ यूट्यूबर तो इतना फेमस है की वो अब एक सेलेब्रटी बन चुके है।  इसलिए अगर आप भी एक मोटिवेशनल स्पीकर बनकर लोगों को मोटीवेट करना चाहते है, अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस लोगों के साथ शेयर करना चाहते है और आप चाहते है की कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोग आपको जाने तो आपको एक यूट्यूब चैनल तो बनाना ही पड़ेगा।       
  • अपने यूट्यूब चैनल पर आप वीडियोस के ज़रिये अपनी knowledge और experiences को शेयर कीजिये, लाइफ में कैसे सफल होना है इसके बारे में बताईये और भी कई सारे टॉपिक्स है जिनपर आप वीडियोस बना सकते है, हा लेकिन एक बात याद रखना की आपको अपने यूट्यूब चैनल पर consistency यानिकि निरतंरता के साथ वीडियोस डालनी है और लोगों की डिमांड याफिर प्रोब्लेम्स क्या है इन सब को पहचानकर उसके रिलेटेड वीडियोस डालनी है इससे आपका यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रो हो जाएगा।      

6) सोशल मीडिया अपना कंटेंट डालो: 

  • यूट्यूब चैनल की तरह जो दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक और इंस्टाग्राम तो आप इन पर भी अपनी वीडियोस डाल सकते हो जिससे की बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके बारे में पता चल जाएगा। 

7) बुक्स लिखो: 

  • आपने अपनी लाइफ में सक्सेस किस तरह से हासिल की, किन किन परिस्थितियों का सामना कर के आप लाइफ में आगे बढ़ें, कैसे कैसे अनुभव (Experiences) आपको आये, अब तक आपने क्या क्या हासिल किया इसके अलावा आपको जिन जिन चीज़ों की नॉलेज है और जो जो स्किल्स आप में है इन सभी बातों को अगर आप लिखित स्वरुप में लोगों तक पहुंचाना चाहते हो तो आप बुक्स लिख सकते हो। आप अपनी बुक Amazon या Flipcart जैसी वेबसाइट पर बेच सकते हो याफिर आप अपने बुक को अपने यूट्यूब चैनल के ज़रिये प्रमोट कर के भी बेच सकते हो।     

8) सेमिनार्स दो: 

  • जब आप अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बनोगे और आप अपने यूट्यूब चैनल के ज़रिये, अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के ज़रिये और बुक्स के ज़रिये लोगों को अपनी सक्सेस जर्नी शेयर करोगे, उन्हें मोटीवेट करोगे और उन्हें सही तरीके से गाइडेंस दो गे तो जाहिर सी बात है की ज्यादा से ज्यादा का आपको जानने लगेंगे।  
  • फिर  आगे जाकर लोग आपको सेमिनार्स देने के लिए अपनी कंपनी में, स्कूल या कॉलेजेस में बुलाने लगते है और साथ ही साथ आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर और अपने अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने सेमिनार की जानकारी दे सकते है और वहा पर अपने कांटेक्ट डिटेल्स शेयर कर सकते है ताकि जो लोग भी आपका सेमिनार arrange करवाना चाहते है वो आपको कांटेक्ट कर सकते है। तो इस तरह से आप एक सक्सेसफुल मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते है।       

9) पर्सनल ट्रेनिंग दो: 

motivational speaker kaise bane

  • जब आपको बहुत से लोग जानने लगेंगे तब उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो आपसे पर्सनल ट्रेनिंग लेकर कुछ ज़रूरी चीज़ें सीखकर अपनी लाइफ में आगे आगे बढ़ना चाहते है, तो ऐसे लोगों को आप पर्सनल ट्रैनिंग दे सकते हो और उनके लाइफ में जो भी प्रोब्लेम्स आ रही है उनका solution दे सकते हो और उन्हें उनकी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए हेल्प कर सकते हो और बदले में उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो।   
  • उदाहरण के तौर पर मानलो की अगर आप एक सक्सेसफुल बिज़नेस मैन है तो दूसरे लोगोंको जो की एक सक्सेसफुल बिज़नेसमैन बनना चाहते है उन्हें आप पर्सनल ट्रेनिंग दे सकते हो और उसके बदले उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो।      

तो अगर इन ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स को आप अच्छे से फॉलो करते हो तो आप भी एक motivational speaker बन सकते हो…    

इन्हे भी पढ़े

Conclusion

तो आज “Motivational speaker kaise bane? इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की एक मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए क्या क्या चीज़ें ज़रूरी है जिसमें लाइफ में खुद पहले सक्सेसफुल होना, पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स को सीखना, लगातार प्रैक्टिस करना, अपना यूट्यूब चैनल बनाना और उस पर consistently informative वीडियोस डालना, अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी अपनी वीडियोस डालना, बुक्स लिखना, सेमिनार्स देना और लोगों को पर्सनल ट्रेनिंग देना ये सभी चीज़ें शामिल थी। तो अगर आप इन सभी चीज़ों को सही से फॉलो करते हो तो आप भी एक सक्सेसफुल मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हो।   

आपको ये आर्टिकल कैसे लगा ये हमें कमेंट कर के ज़रूर बताना और अगर आपका कोई पर्सनल सवाल हो तो आप हमें selfhelpinhindi@gmail.com पर ज़रूर मेल करें, धन्यवाद। 

Leave a Comment