Online Pan Card कैसे बनाएं | मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं 2023

Mobile Se Pan Card Kaise Banaye in Hindi | जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में पैन कार्ड हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी मदद से आप बैंक में खाता खुलवा सकते हैं, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की पैसों की लेनदेन से संबंधित कार्य कर सकते हैं। तो ऐसे में आप सभी के पास पैन कार्ड होना बेहद ही जरूरी है और आप पैन कार्ड फ्री में बना सकते हैं। 

अपने सभी जरूरी कार्यों को पूरा करने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी होता है। क्योंकि पैन कार्ड की मदद से आप लोन भी ले सकते हैं। पैन कार्ड बनाने के वैसे तो अनेकों तरीके हैं। जहां पर आप कुछ फीस देकर पैन कार्ड बनवा सकते हैं लेकिन आप अपने मोबाइल की मदद से भी फ्री में आसानी से पैन कार्ड बना सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है कि ” मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं?”।  आज इस आर्टिकल में मोबाइल से पैन कार्ड बनाने का तरीका जानने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें। 

मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं | Mobile Se Pan Card Kaise Banaye in Hindi 

  • जब भी मोबाइल से पैन कार्ड बनाने की बात आती है तो आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और आपको पैन कार्ड बनाने वाली वेबसाइट की जानकारी होनी चाहिए। हम आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनाएं? इसके बारे में जान लेते है। 
  • यदि आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर विजिट करना होगा और होम पेज को ओपन करना होगा। 
  1. Home page को open करने के बाद में आपको Quick Links में जाकर Instant e-pan के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। 
  2. इसके बाद में नए page में आपको Get new e-PAN के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  3. अब आपको अगले page में अपना आधार नंबर डालकर बॉक्स में क्लिक करना होगा। 
  4. आधार नंबर डालने के बाद में आपको Terms को पढ़ते हुए Continue के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  5. उसके बाद में आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करना होगा और आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होगी। उसके बाद में Accept पर क्लिक करना होगा। 
  6. उसके बाद Continue पर क्लिक करते हुए आपके मोबाइल नंबर पैन कार्ड बन जाता है और आपके पास पैन कार्ड बनने का सफलतापूर्वक मैसेज भी आ जाता है। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड बना सकते हैं। 

पैन कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज – 

  • यदि आप पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कुछ जरूरी दस्तावेज निर्धारित की है। जिनकी मदद से ही आप पैन कार्ड बना सकते हैं जो कि इस प्रकार से है। 

1) आधार कार्ड 

2) पासपोर्ट साइज फोटो 

3) आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंक

पैन कार्ड बनवाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। 
  • आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। 

पैनकार्ड Download/Status Check कैसे करे?

  • यदि आप घर बैठे मोबाइल से पैन कार्ड Download/Status Check चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर विजिट करना होगा। 
  • होम पेज को ओपन करने के बाद में आपको Quick Links में जाकर Instant e-pan के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। 
  • अब अगले पेज में आपके सामने Download/Status Check Pan का ऑप्शन मिलता है। 
  • अब आपको अपना आधार नंबर डालकर बॉक्स में क्लिक करना होगा। 
  • उसके बाद आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करना है और उसके बाद आपको डाउनलोड e-pan का option मिलता है। जिस पर click करके आप pan card को download कर सकते हैं। 
  • यदि आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर विजिट करना होगा और Quick Links में जाकर Instant e-pan के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। अब आपको नए पेज में आपको Get New e-PAN के लिंक पर क्लिक करना होगा। अगले पेज में अपना आधार नंबर डालकर बॉक्स में क्लिक करना होगा। उसके बाद में आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करना होगा और आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होगी। ऐसा करने पर आपके मोबाइल नंबर पैन कार्ड बन जाता है और आपके पास पैन कार्ड बनने का सफलतापूर्वक मैसेज भी आ जाता है। 

FAQs – 

1) – फ्री में पैन कार्ड कैसे मिल सकता है?

  • यदि आप फ्री में पैन कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको NDSL की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जहां से आप फ्री में पैन कार्ड ले सकते हैं। 

2) – पैन कार्ड बनाने के लिए कितने का खर्चा आता है?

  • यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड बनवाने की फीस भरनी होती है। जोकि सभी कर सहित ₹110 होते हैं। इसके अलावा विदेशी नागरिकों को पैन कार्ड बनवाने के लिए ₹1000 का भुगतान करना होता है। 

3) – पैन कार्ड बनवाने के लिए क्या जरूरी होता है?

  •  यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर इत्यादि। इन सभी जरूरी दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से घर बैठे मोबाइल से पैन कार्ड बना सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की ” Mobile Se Pan Card Kaise Banaye in Hindi, मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं?” यदि आप भी घर बैठे मोबाइल से पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप आसानी से पैन कार्ड बना सकते हैं। 
  • आपको ये आर्टिकल कैसे लगा ये आप हमें comment कर के ज़रूर बताना और अपने दोस्तों के साथ भी share करना Thank you… 

Leave a Reply