Monday, September 26, 2022
HomeMoney and businessघर बैठे मोबाइल से कमाए लाखो रुपये - जानिए 7 आसान तरीका

घर बैठे मोबाइल से कमाए लाखो रुपये – जानिए 7 आसान तरीका

आज के समय में लगभग हर इंसान के पास मोबाइल है और मोबाइल का इस्तेमाल लोग हर तरह से कर रहे है जैसे की Entertainment के लिए, नयी नयी चीज़ों को सीखने के लिए, शॉपिंग करने के लिए, पैसे ट्रांसफर करने के लिए वगैरह वगैरह।  लेकिन क्या आपको पता है, की इसी मोबाइल का इस्तेमाल कर के आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो।  जी हा आज कल ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद है जहा पर की आप सिर्फ मोबाइल के इस्तेमाल कर के महीने के लाखों रूपये कमा सकते हो।  

लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में सही से जानकारी नहीं है की वो किन किन तरीकों से मोबाइल से पैसे कमा सकते है। तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हम मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ ऐसे बेहतरीन और भरोसेमंद (Trusted)  तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप Follow कर के बहुत ही जल्द मोबाइल से पैसे कमाना सीख जाओगे।      

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

1) YouTube के ज़रिये पैसे कमाए: 

YouTube के ज़रिये पैसे कमाए

  • दुनिया में गूगल के बाद यूट्यूब ही है जो तरह तरह की चीज़ों को सीखने के लिए, चीज़ों के बारे में जानने के लिए और मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  लेकिन इसके अलावा आप अपना खुद का YouTube channel बनाकर पैसे भी कमा सकते हो।  
  • जी हा ऐसे बहुत सारे तरीके है जिससे की आप YouTube के ज़रिये अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हो।  YouTube  से आप Google AdSense के ज़रिये, sponsorships के ज़रिये, affiliate marketing के ज़रिये, अपना खुद का कोई प्रोडक्ट या ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हो।        

2) Social Media के ज़रिये पैसे कमाए: 

Social media manager बनके पैसे कमाए

  • आपके मोबाइल में जो सोशल मीडिया Apps है जैसे की WhatsApp, Facebook और Instagram इनका इस्तेमाल कर के भी आप अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हो।  इन सोशल मीडिया apps से आप affiliate marketing के ज़रिये, sponsorships के ज़रिये| 
  • इसके अलावा आप सोशल मीडिया के ज़रिये खुद का प्रोडक्ट प्रमोट कर के ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हो और अपने लिए प्रॉफिट कमा सकते हो या आप या किसी और का प्रोडक्ट प्रमोट कर के आप कमीशन के बेसिस पर पैसे कमा सकते हो।     

3) Content Writing के ज़रिये पैसे कमाए:

  • यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल कर के पैसा कमाना चाहते है तो Content Writing आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि इसकी शुरुआत आप पूरी तरह से में कर सकते हैं और बिना कोई कोर्स किए आप इसको आसानी से सीख भी सकते हो। अब आप Content Writing दो तरीकों से कर सकते हैं, एक तो आप डायरेक्ट किसी भी ब्लॉग याफिर ब्रांड के लिए लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोचोगे की कैसे हमें content writing के लिए customer कहा से मिलेंगे तो ऐसे में आप Fiverr, Upwork या Guru जैसे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर के अपने लिए customer ला सकते हो। 
  • किसी भी वेबसाइट को चलाने के लिए, ब्लॉग पोस्ट के लिए content की जरूरत पड़ती हो। यदि आप बेहतर क्वालिटी का कंटेंट लिख पाते हैं तो आप सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल कर के कंटेंट राइटिंग कर सकते हो और मोबाइल से पैसे कमा सकते हो। 

4) ब्लॉग्गिंग के ज़रिये पैसे कमाए:

  • वर्तमान में ब्लॉगिंग से पैसे कमाना एक आम बात बन गई है। यदि आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है क्योंकि इसके अंदर आप अपने मनपसंद विषय पर लिख सकते हैं और उसको Blog के माध्यम से पब्लिश करके पैसे भी कमा सकते हैं; और यह सब आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर के कर सकते हो| ।
  • ब्लॉगिंग करने के लिए आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए। यदि आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो आप सीख सकते हैं और उसके बाद में ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ता है, जिसके लिए आप को एक डोमेन नेम और होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है और इसके अलावा यदि आप बिना पैसे खर्च किए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से आप फ्री में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं। अपने मनपसंद विषय का चुनाव करते हुए लगातार आपको आर्टिकल लिखने हैं और अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने है। ब्लॉग्गिंग से आप गूगल एडसेंस के ज़रिये और स्पॉन्सरशिप के ज़रिये पैसे कमा सकते है| आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते हो।

5) Social Media Manager बनके पैसे कमाए: 

  • ऐसे बहुत सारे content creator है जैसे की जो अपना content regularly बनाते है और social media पर post करते है और उनके social media followers भी ज्यादा होते है और ऐसे में content creator के लिए अपने social media platforms को manage करना बेहद ज़रूरी होता हो जाता है और उसके लिए social media manager की ज़रूरत पड़ती है। 
  • यहाँ पर भी आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर के अपने लिए customer ला सकते हो। इसके अलावा छोटी मोटी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए social media platforms का इस्तेमाल करती है तो उनके लिए भी आप काम कर सकते हो।    
  • Social media manager बनने के लिए  आप में कम्युनिकेशन स्किल्स, राइटिंग स्किल्स, डिजिटल मार्केटिंग, कस्टमर केयर, पब्लिक रिलेशन और सोशल मीडिया एनालिटिक्स ये सभी स्किल्स होनी चाहिए।  तो ये सभी स्किल्स को सीखकर एक social media manager बन सकते हो और अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हो। 
  • Social media management के लिए आप Hookle, Hootsuite, Buffer या Agorapulse जैसे paid applications का इस्तेमाल कर सकते हो|      

6) Online Teaching के ज़रिये पैसे कमाए: 

  • यह भी मोबाइल से पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है।  जैसे मानलो अगर आपको किसी particular subject का अच्छा knowledge है और आपको पढ़ाना पसंद है तो आप अपने मोबाइल के ज़रिये आप online teaching कर सकते हो।  आप Whatsapp वीडियो कॉल  के ज़रिये याफिर zoom या google meet जैसे applications का इस्तेमाल कर के online teaching कर सकते हो।  एक तरह से कहा जाए तो आप अपनी खुद की online tuition class शुरू कर सकते हो। 
  • इसके आलावा अगर आपको किसी subject के बारे में कोई ख़ास knowledge नहीं है लेकिन आप में कोई स्किल या टैलेंट है और जिसे लोग सीखना चाहते है तो उस चीज़ को सीखाने के लिए आप online teaching शुरू कर सकते हो। जैसे की सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, कोई musical instrument जिसे आप अच्छे से बजा लेते हो जैसे की गिटार या वायलिन या फिर कोई instrument इसके अलावा योगा और मैडिटेशन के भी online classes ले सकते हो।  आप UPI apps जैसे की google pay या phone pay के ज़रिये अपनी monthly fees collect कर सकते हो। 

7) Affiliate Marketing के ज़रिये पैसे कमाए:

मोबाइ Affiliate marketing क ज़रिये पैसे कमाए

  • मोबाइल से पैसे कमाने के लिए affiliate marketing भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।  इसके लिए आपको किसी ऐसी कंपनी से जुड़ना पड़ता है जो affiliate program provide  करती है जैसे की Amazon, Flipkart या Clickbankआप इन वेबसाइट पर रजिस्टर कर के वहा पर ऐसे प्रोडक्ट को चुनो जिनकी मार्किट डिमांड अच्छी हो ताकि आप अच्छा पैसा कमा पाए किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास में एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होना चाहिए जहां पर आप लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। जैसे कि आपके पास यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट इत्यादि होना आवश्यक है। यहाँ पर भी आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर के अपने लिए customer ला सकते हो। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है, जो पूरी तरह से फ्री में होता है और उसके बाद आप अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो बदले में आपको कमीशन मिलता है और वो कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट के अंदर जमा कर दिया जाता है। 
  • यदि हम कमीशन की बात करें तो यह पूरी तरह से प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि प्रोडक्ट की कीमत क्या है? यदि प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा होती है तो आपको कमीशन भी ज्यादा ही मिलता है लेकिन यदि प्रोडक्ट की कीमत कम होती है तो आपको कमीशन भी कम मिलता है। 

Conclusion

तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने जाना की कैसे हम online teaching के ज़रिये, कंटेंट राइटिंग के ज़रिये,ब्लॉग्गिंग के ज़रिये, सोशल मीडिया के ज़रिये, यूट्यूब के ज़रिये और सोशल मीडिया मैनेजर बनके घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है|  

इन्हे भी पढ़े  

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments