Mobile से नेट बैंकिंग कैसे चालू करें – पूरी जानकारी (2023)

Mobile Se Net Banking Kaise Kare in Hindi | आज के समय में आप बैंक से संबंधित कोई भी कार्य नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना, बिल भुगतान करना, पैसों के लेनदेन करना या फिर किसी भी प्रकार का भुगतान करना। यदि आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप आसानी से बैंकिंग कार्यों को नेट बैंकिंग के जरिए मोबाइल से मैनेज कर सकते हैं। लेकिन आज भी ज्यादातर लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं ।

यदि आप भी नेट बैंकिंग के लिए अप्लाई करना चाहते हैं लेकिन आपको जानकारी नहीं है कि ” Net Banking Kaise Kare “ तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। यदि आपको नेट बैंकिंग चालू करने में दिक्कत आ रही है तो यहां आप नेट बैंकिंग क्या है, मोबाइल से नेट बैंकिंग कैसे शुरू करें, नेट बैंकिंग के फायदे जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

नेट बैंकिंग क्या है? (What is Net Banking in Hindi?)

  • नेट बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग की एक ऐसी प्रक्रिया होती है। जिसके जरिए आप इंटरनेट की मदद से आप मोबाइल के जरिए ऑनलाइन अपने खाते को मैनेज कर सकते हैं। आप आसानी से बैंक से संबंधित कार्यों को अपने मोबाइल पर पूरा कर सकते हैं। यदि आप बैंक जाने में असमर्थ है तो आपके लिए इंटरनेट बैंकिंग एक बेहतर विकल्प है, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी सभी कार्यों को पूर्ण कर सकते हैं तो यदि आप भी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके बैंक खाते में नेट बैंकिंग एक्टिवेट होनी चाहिए। तो ” Account me Net Banking kaise Activate Kare”  की पूरी जानकारी आपको Step by Step Guide आगे मिलने वाले हैं। 

Mobile से Net Banking कैसे चालू करे? (2023)

  • आज के समय में सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा जारी कर दी गई है और यह सुविधा खासकर उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो बैंक आने में असमर्थ होते हैं तो यदि आप भी किसी भी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए Steps को Follow करना होगा। 
  • Step 1) – मोबाइल से नेट बैंकिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर आपको उस बैंक के मोबाइल ऐप पर विजिट करना होगा। जिसमें आपको होमपेज में New Registration पर क्लिक करना है। 
  • Step 2) – जैसे ही आप New Registration पर क्लिक करते हैं तो आपको नए पेज में बैंक अकाउंट से संबंधित कुछ जानकारी भरनी होती है। जैसे कि आपको बैंक खाता नंबर, रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर, IFSC code, country इत्यादि। 
  • Step 3) – उसके बाद में आपको तीन Option मिलते हैं। सबसे पहले विकल्प में Full Transaction Right मिलता है। जिसका मतलब आपका अपने अकाउंट पर पूरा Control रहता है। दूसरे विकल्प में Limit Transaction Right मिलता है है जिसका मतलब आपके अकाउंट में लिमिटेड सर्विस मिलती है। तीसरे  में View Right Option मिलता है।जहाँ आप सिर्फ अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस देख सकते हैं और सिर्फ लेनदेन कर सकते हैं। 
  • Step 4) – अब आपको Full Transaction Right पर क्लिक करना है। और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करना है और उसके तुरंत बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाता है। 

ATM Card से Net Banking कैसे Activate करे?

  • Step 1) – यदि आप अपने एटीएम कार्ड से नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Have My ATM Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको ₹1 का पेमेंट करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा। 
  • Step 2) – अकाउंट वेरीफाई करने के बाद में आपको अपने एटीएम की पूरी डिटेल डालनी होगी और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • Step 3) – जब आप ATM की पूरी जानकारी डाल देते हैं तो उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके खाते से ₹1 काट लिए जाते हैं और आपके मोबाइल नंबर पर सफलतापूर्वक नेट बैंकिंग एक्टिवेट हो जाती है। 
  • Step 4) – आखिर में आप अपने मोबाइल के जरिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड बदल सकते हैं और अपने अनुसार नए पासवर्ड और यूजर नेम क्रिएट कर सकते हैं। 

इस तरह से आप आसानी से अपने मोबाइल के जरिए नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं और अपने मोबाइल में सभी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं ।

नेट बैंकिंग एक्टिवेट करते समय ये बातें हमेशा ध्यान रखो – 

  • यदि आप अपने मोबाइल के जरिए नेट बैंकिंग ना करके अन्य बाहर किसी भी जगह से नेट बैंकिंग एक्टिवेट करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट की डिटेल लीक होने का खतरा होता है। जब आप नेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड जरूर बदल लेना चाहिए। 
  • किसी भी प्रकार का भुगतान करते समय आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल अकेले में करना चाहिए। 
  • अपने पासवर्ड को कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ में शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपके अकाउंट से पैसे कट सकते हैं। 
  • यदि आपको नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आपको तुरंत बैंक से संपर्क करना चाहिए।

 नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के फायदे – 

  • यदि आप अपने मोबाइल में नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर लेते हैं तो आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। आप सभी बैंकिंग सुविधाओं का आनंद अपने मोबाइल से ही ले सकते हैं। 
  • मोबाइल पर नेट बैंकिंग एक्टिविटी करने के बाद आप आसानी से अपने मोबाइल से ही अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं और साथ ही साथ स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • किसी भी आपातकालीन स्थिति में आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि मोबाइल पर नेट बैंकिंग 24 घंटे एक्टिवेट रहती है तो आप किसी भी समय पर ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 
  • मोबाइल से आप किसी भी प्रकार का मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, डीटीएच रिचार्ज इत्यादि। का पेमेंट कर सकते हैं 
  • मोबाइल से नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने पर आपके समय की बचत होती है। 
  • यदि आपके पास अपना खुद का मोबाइल मौजूद नहीं है तो आप अपने दोस्त या फिर परिवार के सदस्य के मोबाइल पर अपनी नेट बैंकिंग का यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की ऑनलाइन प्रक्रिया कर सकते हैं। 
  • आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पर पैसे भेज सकते हैं और ले भी सकते हैं। 
FAQs – 

1) – मोबाइल नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किस समय पर किया जा सकता है?

  • मोबाइल नेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप दिन रात किसी भी समय पर कर सकते हैं। यह एक ऐसी ऑनलाइन सुविधा है जो आपके मोबाइल पर 24 घंटे उपलब्ध होती है। यदि आपको किसी भी प्रकार की आपातकालीन जरूरत होती है तो आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन यदि किसी कारणवश इंटरनेट धीमा चल रहा होता है या फिर बैंक से संबंधित कोई समस्या होती है तो कुछ समय के लिए इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप नहीं कर सकते हैं। 

2) – ATM Card से Net Banking कैसे चालू करे?

  • यदि आप अपने एटीएम कार्ड से नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Have My ATM Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा। और अपने एटीएम की पूरी डिटेल डालनी होगी। जब आप ATM की पूरी जानकारी डाल देते हैं तो उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके खाते से ₹1 काट लिए जाते हैं और आपके मोबाइल नंबर पर सफलतापूर्वक नेट बैंकिंग एक्टिवेट हो जाती है। 

3) मोबाइल नेट बैंकिंग चालू करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या होने चाहिए। 

  • यदि आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट बैंकिंग के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास एटीएम कार्ड, बैंक की पासबुक, खाता नंबर और मोबाइल नंबर होना चाहिए। 

इन्हे भी पढ़े

सारांश (Conclusion) 
  • मोबाइल से नेट बैंकिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और  आपको होमपेज में New Registration पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको नए पेज में बैंक अकाउंट से संबंधित कुछ जानकारी भरनी होती है। जैसे कि आपको बैंक खाता नंबर, रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर, IFSC code, country इत्यादि। उसके बाद में आपको Full Transaction Right पर क्लिक करना है। और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसको बॉक्स में दर्ज करना है और उसके तुरंत बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाता है। 
  • आज हमने जाना है ” Mobile Se Net Banking Kaise Kare in Hindi, How to Activate Net Banking ”  उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिए सभी बैंकिंग सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं तो लेख में बताई गई तरीकों का इस्तेमाल करके आज ही अपने मोबाइल पर नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करें और सभी बैंकिंग सुविधाओं का आनंद लें। 
  • दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारी जानकारी के जरिए आप सभी को आज कुछ नया सीखने को मिला होगा। यदि आपके मन में नेट बैंकिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद। 

6 thoughts on “Mobile से नेट बैंकिंग कैसे चालू करें – पूरी जानकारी (2023)”

    • Agar unblock krna hi hai wo khud karenge. Agar aap koi jugad lagakar unblock ho jaoge to usaka koi fayda nhi hoga kyonki wo fir se aapko block kar denge.

      Reply

Leave a Comment