Monday, November 28, 2022
HomeRelationshipKoi Block Kar De To Kya Kare? ब्लॉक होने पर ये 8...

Koi Block Kar De To Kya Kare? ब्लॉक होने पर ये 8 steps follow करें

  • आज लोगों के Social Media Platform पर हजारों friends है लेकिन उनमें से कुछ इंसान ऐसे भी होते है जिससे हम हर रोज़ बात करते है और यूँ ही बातों बातों में हमारी उनसे एक अच्छी bonding बन जाती है और हमें धीरे धीरे उस ख़ास इंसान की आदत हो जाती है। 
  • शुरू शुरू में तो सारी बातें ठीक चल रही होती है लेकिन अचानक से वो इंसान या तो हमें ignore करने लगता है या हमारा number block और जिस social media platform पे उनसे बात करते है वहा से हमें block कर देता है। तो अचानक से कोई block कर दे तो ऐसे में बहुत दुख होता है और बहुत से लोगों को क्या करे कुछ समझ नहीं आता है। 
  • तो इस आर्टिकल के ज़रिये हमने इसी topic के बारे में  बहुत detail में और अच्छी तरीके से बताया की जब हमें कोई block कर दे तो उस situation आपको क्या करना है। तो अगर आप को भी किसीने block कर दिया है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और इसमें बताई हुयी बातों को ज़रूर फॉलो करें इससे आप भी इस situation से अच्छे से deal कर पाएंगे।

कोई हमें Block क्यों करता है?

कोई Block कर दे तो उसके ये चार कारण हो सकते है… 

1) से इंसान को कोई respond ना करना और उस इंसान से हो सके उतना दूर रहना ही बेहतर है क्योंकि ऐसे इंसान को आपकी feelings के साथ खेलने में और Block करने वाला इंसान immature यानिकि थोडासा ना समझ हो सकता है या हो सकता है उसे आपकी कदर ही ना हो तो ऐसे इंसान से दूर ही रहना बेहतर है। 

2) हो सकता है वो आपसे किसी बात को लेकर नाराज़ हो ऐसे में आपको अपनी तरफ से एक बार माफ़ी मांग लेनी चाहिए। 

3) हो सकता है वो इंसान आप में अब interested ना हो या फिर उसकी life में आपकी जगह कोई और इंसान आ गया हो तो ऐसे situation में उस इंसान से रिश्ता तोड़ देना ही बेहतर है। 

4) अगर कोई आपको बिना किसी वजह के याफिर छोटी छोटी बात को लेकर block कर दे तो ऐसे में आपको बार बार दुखी और परेशान करने में मज़ा आता है इसलिए ऐसे इंसान से आप कोई वास्ता ही मत रखो।   

कोई Block कर दे तो इन Steps को ज़रूर Follow करें

1) कोई Reaction मत दो: 

कोई reaction मत दो

  • अगर अचानक से आपको कोई block कर दे तो ऐसे situation में आप उन्हें कोई reaction मत दें क्योंकि एक इंसान किसी को block तभी करता है जब वो आपसे कोई contact नहीं रखना चाहता तो ऐसे में अगर आप उसे तुरंत ही contact करने की कोशिश करोगे तो शायद और ज्यादा गुस्सा हो जाए और आपको हमेशा के लिए block कर दें इसलिए अगर कोई block कर दे तो उन्हें तुरंत कोई reaction मत दो। 

2) उन्हें थोडासा समय दो: 

  • देखो यार अब जब सामने वाला इंसान आपको ब्लॉक करता है तो ऐसे में आप कुछ नहीं कह सकतें की वो इंसान आपको फिर से आपको unblock करेगा भी या नहीं क्योंकि ये चीज़ आपके control से बाहर है। 
  • इसलिए ऐसे situation में सामनेवाले को कम से कम दो से तीन दिन का समय दो क्योंकि हो सकता है ऐसा करने पर सामनेवाले का गुस्सा शांत हो जाए या उसे अपनी खुद की गलती का भी एहसास हो जाए और वो खुद ही आपको unblock कर दें। इसलिए अगर कोई block कर दे तो सामनेवाले को थोड़ा समय देना बहुत ज़रूरी होता है।

3) ये चीज़ें मत करो: 

  • जब आपको कोई block कर दे तो आपको उनसे बात करने के लिए बेताब (Desperate), उतावले और  परेशान नहीं होना है क्योंकि अक्सर बहुत सारे लोग यही गलती कर देते है और इसी के चलते वो सामनेवाले से किसी न किसी तरह से contact करने की कोशिश करते है सारी situation और ज्यादा ख़राब हो जाती है। इसलिए कोई block कर दे तो आपको desperate और परेशान नहीं होना है।

4) उन्हें contact करने की कोशिश करो:  

उन्हें contact करने की कोशिश करो

  • दो से तीन दिन का समय देने के बाद भी उनकी तरफ से अगर कोई response न आए तो ऐसे में आपको उनसे contact करने की कोशिश करनी है लेकिन यहाँ पर आपको एक बात समझनी है की आपसे उनके साथ रिश्ता कैसा है।
  • मतलब अगर आप दोनों का रिश्ता इतना ख़ास नहीं है, दोनों की ज्यादा बात नहीं होती है और दोनों के बीच में वो इमोशनल बॉन्डिंग भी नहीं है तो ऐसे में उसी इंसान पर आपको सारी चीज़ें छोड़नी है मतलब अब वो आपको block रखेंगे या unblock करेंगे ये सभी चीज़ें उनपर ही छोड़ देनी है क्योंकि आप ज़बरदस्ती से किसीको अपने साथ नहीं रख सकतें।  
  • अगर आपका उनके साथ बहुत गहरा रिश्ता है,आप एक दूसरे को 6 महीने या एक साल से ज्यादा जानते हो और आप दोनों के बीच में बहुत अच्छी बॉन्डिंग भी है तो ही आप उन्हें contact करने की कोशिश करो।  

आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर उनसे Contact कर सकते हो… 

 a) आपको किसी common friend से बात करनी है यानिकि किसी ऐसे friend से जो आपका भी friend हो और उनका भी क्योंकि हो सकता है उन्होंने आपके बारे में उनसे कुछ बात की हो इससे आप जान सकते हो की उन्होंने आपको block क्यों किया है।

 b) दूसरे नंबर से contact करो और वो आपका फोन उठाते है तो उनसे सिर्फ ब्लॉक करने का reason पूछो एकदम नार्मल तरीके से बात करो मतलब उनके साथ ज्यादा emotional होकर या रो कर बात मत करो।

5) पीछे मत पड़ो: 

  • अगर contact करने के बाद वो आपसे बात करते है और block का reason भी बताते है तो ठीक; तो ऐसे में अगर आप की किसी गलती की वजह से नाराज़ होकर उन्होंने आपको block किया है तो आप उनसे उस बात के लिए माफ़ी मांगनी है। 
  • हा लेकिन यहाँ पर एक बात याद रखो की अगर कोई block कर दे तो unblock करने के लिए या फिर से रिश्ता जोड़ने के लिए आपको उनके सामने रोना धोना या गिड़गिड़ाना नहीं है ऐसा करने पर वो और ज्यादा आप पे गुस्सा हो सकते है या उनके भाव और बढ़ जाते है और ऐसे में उनके सामने आपकी value भी कम हो जाती है क्योंकि किसी के पीछे पड़कर या किसी के सामने गिड़गिड़ाकर आपका रिश्ता भलेही उनके साथ फिर से जुड़ जाए लेकिन उनके सामने आपकी value गिर जाएगी। 
  • इसलिए कोई block कर दे तो उसका reason पता करो आपके side से कोई गलती हुई तो माफ़ी मांगो और फिर सारी चीज़ें उन पर छोड़ दो मतलब अगर आप उनकी जिंदगी सच में मायने रखते है तो वो आपको unblock करेंगे और फिर से आपसे रिश्ता जोड़ेंगे और अगर नहीं जोड़े तो नहीं ही सही तो ऐसे में आपको भी emotional ना होकर practical way में सोचना होगा और अपनी लाइफ में आगे बढ़ना होगा।

6) Contact मत करो: 

  • अगर किसी ने आपको आपकी किसी गलती की वजह से block किया हो और ऐसे में आपने उस इंसान से माफ़ी भी मांगली हो लेकिन फिर भी वो आपको unblock नहीं करता है तो ऐसे में आप भी फिर कभी उन्हें  सामने से contact मत करो। हा लेकिन याद रखो की आपको उन्हें सामने से block नहीं करना है बस अब आगे की सारी चीज़ें उनके ऊपर सौंप देनी है मतलब अब आगे रिश्ता निभाना या ना निभाना सब उनके मर्जी पर छोड़ देना है और आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है

7) अगर वो Unblock करे तो:

  • अगर वो आपको कुछ दिनों बाद unblock करते है तो आपको उनसे normally बात करनी है मतलब की emotional होकर बात नहीं करनी है और हो सके तो कम बात करनी है। इसके अलावा ये भी याद रखो की जब भी वो आपको unblock करते है तो ऐसी कोई भी बात नहीं करनी है जिससे वो आपसे नाराज़ हो जाए और ”block क्यों किया था?” जैसे सवाल भी नहीं करने है।  

8) बार बार Block Unblock करे तो: 

बार बार block unblock करे तो

  •  अगर वो आपको बिना किसी वजह के block कर देते है और वो बार बार आपको block कर के फिर unblock कर रहे है तो ऐसे में आपको उन्हें कोई reaction नहीं देना है और उस इंसान से आपको दूर ही रहना है क्योंकि ऐसे इंसान आपके साथ सिर्फ time pass कर रहे होते है उन्हें ना रिश्तों की कदर होती है ना आपके feelings की वो बस आपको दुखी और परेशान करने के लिए ऐसा कर रहे होते है इसलिए ऐसे इंसान से दूर ही रहना बेहतर है।

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments