झूठा प्यार क्या होता है – जानिए झूठे प्यार की 11 निशानियां

एक तरह से लोग सच ही कहते है की प्यार अंधा होता है, क्योंकि जब कोई इंसान प्यार में होता है तो उसे अच्छा और बुरा कुछ नहीं दिखता; दिखता भी तो सिर्फ वो एक इंसान जिसे वो मन ही मन अपनी पूरी दुनिया मान चूका होता है|ऐसे में उस इंसान से एक तरह की Attachment बन जाती है, ऐसा लगता है की उस इंसान के बिना हम एक पल भी नहीं रह पाएंगे| चलो यहाँ तक तो बात ठीक है लेकिन जैसा हम उस इंसान के लिए फील कर रहे है क्या वो भी हमारे लिए ऐसा फील करता है? और क्या वो इंसान भी हम से प्यार करता है; इस बात को जानना बेहद ज़रूरी है|

क्योंकि हम मन ही मन में जिसे प्यार करते है ज़रूरी नहीं है की वो भी इंसान आपसे प्यार करता हो| कभी कभी लोग हमारा फायदा उठाने के लिए हमसे झूठा प्यार करते है और बाद में जब उनका मतलब पूरा होता है तब ओ हमें छोड़कर चले जाते है|

लेकिन क्या हो अगर हम वक़्त रहते ही इस झूठे प्यार को समझ पाए जी हा झूठे प्यार की कुछ ऐसी निशानियां है जिन्हे पहचानकर आप झूठा प्यार करने वाले इंसान से दूर हो सकते है और उस झूठे प्यार से खुद को बाहर निकाल सकते है|

झूठा प्यार क्या होता है?

जहा पर कोई इंसान आपके साथ जीने मरने की कसमें खा लेता है लेकिन कुछ समय बाद वो आपकी और आपकी Feelings की बिलकुल भी कदर नहीं करता, आप को टाइम नहीं देता, आप को इग्नोर करता है और वो सिर्फ किसी खास मतलब के लिए आपसे जुड़ा हुआ है तो उसे झूठा प्यार कहते है।

झूठे प्यार को कैसे पहचाने?

झूठे प्यार को पहचानने के लिए नीचे दि गयी सभी निशानियों को अच्छे से Observe करो| अगर ये सभी निशानियां आपके रिलेशनशिप में दिख रही है तो सतर्क हो जाईये क्योंकि इसके ज्यादा Chances है की आपका प्यार झूठा है| लेकिन फिर भी कोई भी Decision लेने से पहले एक दूसरों के साथ खुलकर बात करना, एक दूसरे की Problems और situation को समझना बेहद ज़रूरी है|

झूठे प्यार की निशानियां:

1) वैल्यू न देना:

झूठा प्यार क्या है वैल्यू न देना

  • रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में तो वो ऐसे जताएंगे की आप से बेहतर इस दुनिया में कोई नहीं है लेकिन थोड़े समय बाद ही वो आप को वैल्यू नहीं देंगे। जैसे कि आपको टाइम नहीं देना, सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहकर भी आपके मैसेज का रिप्लाई न देना, आपका कॉल नहीं उठाना और आप को मिलने से इनकार करना अगर यह चीज़ें बार-बार आपके साथ हो रही है तो ये एक झूठे प्यार की बहुत बड़ी निशानी है।

2) बहाने बनाना:

  • अगर वो आपके सामने बार-बार तरह तरह के बहाने बना रहे हैं और आपसे दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं तो वो आपसे झूठा प्यार करते हैं।

3) इग्नोर करना:

  • अगर बिना किसी वजह के वो आपके कॉल और मैसेजेस को इग्नोर कर रहे हैं, वो अपना फ्यूचर प्लान आपके साथ Discuss नहीं कर रहे मतलब की आप दोनों के रिश्ते के बारे में और आप दोनों के फ्यूचर बारे में बात नहीं कर रहेऔर उस बारे में बात करने पर आप को टाल रहे है तो संभल जाइए क्योंकि ये भी एक झूठे प्यार की निशानी है।

जब कोई ignore करे तो क्या करे?

4) बातें छुपाना:

  • पहले की तरह जैसे वो आपसे खुल के बात करते थे, अपनी सारी बातों को शेयर करते थे वैसी बातें अब नहीं कर रहे है और उलटा आपसे कुछ बातें छुपा रहे है तो वो आपसे झूठा प्यार करते है।

5) झूठ बोलना:

झूठा प्यार क्या है झूठ बोलना

  • झूठा प्यार करने वाले लोग वक्त आने पर अपनी कुछ बातों को छुपाने के लिए आपसे झूठ भी बोलेंगे| इसके अलावा जब उनका झूठ पकड़ा जाए तो वो उल्टा आप को ही गलत साबित करेंगे।

6) कमियां निकालना:

  • आप दोनों चाहे जैसे भी हो लेकिन प्यार का पहला स्टेप होता है एक दूसरे को Accept करना लेकिन अगर वो हमेशा आप में कोई ना कोई कमी निकाल रहे हैं, आपको दूसरों के साथ Compare कर रहे हैं और आप को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं तो ये भी झूठे प्यार की निशानी है।

7) आपकी Feelings को ना समझना:

  • झूठा प्यार करनेवाला इंसान आपकी फीलिंग्स की कद्र नहीं करेगा क्योंकि वक्त के साथ आपके लिए जो उनके मन में जो फीलिंग्स थी वो खत्म हो जाती है। फिर चाहे आप उनको अपनी कोई भी परेशानी बताओ या फिर उनके सामने रोओ गिड़गिड़ाओ लेकिन उन्हें कोई खास फर्क नहीं पड़ता।

8) आपको कंट्रोल में रखने की कोशिश करना:

झूठा प्यार क्या है आपको कंट्रोल में रखने की कोशिश करना

  • वो आपको हमेशा कंट्रोल में रखने की कोशिश करेंगे, एक तरह से आपके ऊपर दबाव बनाने को कोशिश करेंगे, आप को शारीरिक संबंध बनाने के लिए फोर्स करेंगे, छोटी छोटी बातों पर आप पर गुस्सा करेंगे या फिर याफिर बात बात पर आपसे झगड़ा करेंगे और ज्यादा रोक टोक करेंगे; तो ये भी एक तरह से झूठा प्यार ही है।

9) सिर्फ काम पड़ने पर याद करना:

  • वो तभी आप को याद करेंगे जब उनको आपसे कोई काम निकलवाना हो या फीर जब भी उन्हें कोई हेल्प चाहिए हो और बाकी टाइम वो अपने लाइफ में मस्त रहते हो और जब आप को किसी भी तरह की मदद की जरूरत हो तो उस टाइम वो कोई ना कोई बहाना बनाकर आप को टालने की कोशिश करते हो तो ये झूठे प्यार की निशानी है और वो इंसान आपसे झूठा प्यार करता है।

10) टाइम न देना:

झूठा प्यार क्या है टाइम न देना

  • अगर वो आपके साथ ज्यादा टाइम नहीं बिताते और पूछने पर आप को बिजी रहने का बहाना बताते हो; लेकिन अगर असल में वो अपने दोस्तों के साथ या किसी और के साथ टाइम बिता रहे हो और सिर्फ आपके साथ ही बिजी होने का बहाना बना रहे हो तो ये भी एक झूठे प्यार की निशानी है और वो इंसान आपसे झूठा प्यार करता है।

11) बहुत अच्छा बर्ताव करना:

  • उनका झूठ पकड़ लेने पर या फीर उनका झूठ आपके सामने ना आ जाए इस डर से वो आपके साथ अचानक से बहुत अच्छा बर्ताव करेंगे और आप को इमोशनल बातों में फसाने की कोशिश करेंगे। तो आप को उनके इस बर्ताव को भांप लेना है और उसके पीछे की सच्चाई जानने की कोशिश करनी है|

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion

तो इस आर्टिकल के जरिये हमने जाना की झूठा प्यार क्या होता है और झूठे प्यार की निशनियाँ क्या होती है| जिन में की इग्नोर करना, झूठ बोलना, हर बार कोई न कोई बहाने बनाना, आप को टाइम न देना, सिर्फ काम पड़ने पर याद करना, आप को कण्ट्रोल में रखने की कोशिश करना और आपकी फीलिंग्स की कदर ना करना ये सभी चीज़ें शामिल थी| तो इन सारी निशानियों को पहचानो और वक़्त रहते ही उस झूठे प्यार से खुद को दूर कर लो|

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

6 thoughts on “झूठा प्यार क्या होता है – जानिए झूठे प्यार की 11 निशानियां”

    • Actually, at this age, lots of hormonal changes happen in the body and because of that, we are attracted to the opposite gender and it’s natural. But don’t take it this attraction seriously because 17 is not the right age for love first of all focus on your study and career. All the best for your future.

      Reply
  1. My gf blocked me from everywhere… We had a physical relationship too… And now she says that she hasn’t have any feelings for me what should I do please suggest me because I am unable to move on I really loved her😐😐

    Reply
    • अगर किसी तरह उनसे बात हो पाए तो कीजिये और आप दोनों के बिच में जो भी problem हुयी है उसके बारे में शांति से discuss करिये लेकिन अगर वो आपसे किसी भी तरह की बात ही नहीं करना चाहते तो ऐसे में बेहतर होगा की आप भी move on कर ले।

      Move on करने के लिए आप अपने लाइफ में अपने ज़रूरी काम में बिजी हो जाईये; ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी उनसे जो attachment है वो कम हो जायेगी और आप भी उन्हें भुला पाओगे।

      Move on करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आर्टिकल पढ़ें

      https://www.selfhelpinhindi.com/breakup-se-bahar-kaise-nikle/

      Reply
  2. Sir my gf hum ek mahine se sath me ha leki n mujhse koi baat nahi chhupai lekin aaj chhupai ek ladke ki Instragram pe story lagai mene puchha kon ha bol rahi thi mama ka ladka ha fir baad me bola aap ko chidane ke liye lagai ha fir baad me pata chala ki uski gf ha fir bhi mujhe bola time paas ha fir bola ki block kar rahi hu aab pata nahi kya chhahati ha aap hi batao kya karu plz bara do

    Reply
    • Agar aapko pata chal gaya hai ki wo ladaki ka koi aur boyfriend hai to aap usase dur ho jao. Kyonki aise log kisi ko sirf time pass ke liye khud ke pass rakhte hai aur mauka milte hi dhokha dete hai. To unke sath rehkar dukhi hone ke bajay unse dur ho jao.

      Reply

Leave a Comment