HomeStudy and CareerIPS Officer Kaise Bane-योग्यता,सैलरी से लेकर पूरी जानकारी (2023)

IPS Officer Kaise Bane-योग्यता,सैलरी से लेकर पूरी जानकारी (2023)

  • IPS की पोस्ट भारत के अंदर IAS के बाद दूसरी सबसे प्रतिष्ठित पोस्ट होती है, जिसकी जिम्मेदारी देश की आंतरिक रक्षा की होती है।आईपीएस ऑफिसर बनने की प्रक्रिया काफी लंबी होती है। IPS बनने के लिए सबसे पहले सिविल सर्विस सेवा की परीक्षा को पास करना होता है जो कि काफी कठिन होती है क्योंकि हर वर्ष आईपीएस के लिए 8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी अप्लाई करते हैं और उनमें से सिर्फ 5000 ही करीब अभ्यर्थी ही Select होते हैं,जिनमें 3300 Direct Post  होती है और 1700 Promotional Post होती है। 
  • यदि आप भी आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि IPS Officer Kaise Bane “ तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योकि आज इस लेख में हम आपको आईपीएस से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं कि एक आईपीएस ऑफिसर कैसे बनते हैं,योग्यता,सैलरी पूरी जानकारी आपको मिलने वाली है तो आइए जानते हैं – 

IPS किसे कहते है

(What is IPS in Hindi?)

  • Meaning of IPS Officer in Hindi | इंडियन पुलिस सर्विस भारत सरकार द्वारा संचालित एक ऐसा पद है, जिसकी जिम्मेदारी जिले और क्षेत्र के अंदर कानूनी व्यवस्था को बनाए रखने की है। आईपीएएस जिले के अंदर उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों का अध्यक्ष होता है,जिसकी जिम्मेदारी देश की आंतरिक रक्षा करनी होती है। 
  • जब अभ्यर्थी UPSC की परीक्षा को पास कर लेता है तो उसको अलग-अलग पद मिलते हैं जैसे DSP,DIG,IG,SP और ACP,इसके अलावा अभ्यर्थी को उसकी योग्यता के अनुसार आईपीएस ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाता है। यदि हम आसान भाषा में कहें तो एक आईपीएस ऑफिसर का कार्य देश के अंदर सही ढंग से कानूनी व्यवस्था को बनाए रखना होता है। 

Full Form of IPS – 

  • IPS की फुल फॉर्म Indian Police Service होती है,जिसको हिंदी के अंदर भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है। 

IPS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) – 

  • शैक्षिक योग्यता के आधार पर आईपीएस अधिकारी बनने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अपनी 12वीं कक्षा और स्नातक की परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है।यदि कोई अभ्यर्थी स्नातक की पढ़ाई के अंदर आखिरी वर्ष में होता है,तब भी इस परीक्षा के अंदर अभ्यर्थी शामिल हो सकता है। 

IPS बनने के लिए Age Limit – 

  • आईपीएस अधिकारी बनने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए अभ्यर्थी को आयु सीमा की छूट दी जाती है। 

IPS बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Fitness) –

  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एक पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा एक महिला अभ्यर्थी की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए और वही आरक्षित पुरुष अभ्यर्थी के लिए 160 सेंटीमीटर लंबाई निर्धारित की गई है और आरक्षित महिला अभ्यर्थी के लिए 145 सेंटीमीटर लंबाई निर्धारित की गई है। 
  • पुरुष का सीना कम से कम 84 सेंटीमीटर का होना अनिवार्य है और वही महिला अभ्यर्थी के लिए 79 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 
  • यहां तक आपको समझ आ गया होगा की एक आईएएस ऑफिसर किसे कहते हैं और आईएएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए। आगे इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि एक “IPS Officer Kaise Bane”और साथ ही साथ आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें? तो आइए जानते हैं – 

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने ?इसकी तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी-

(How to become IPS officer?)

  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको शुरुआत से आखिर तक क्या-क्या करना पड़ता है,इसकी संपूर्ण जानकारी आगे इस लेख के अंदर हमने विस्तार से आपके साथ में शेयर की है,जिसको पढ़ कर आप आईपीएस बनने की पूरी प्रक्रिया को जान सकते हैं। 

1) – 12वीं  कक्षा पास करे – 

  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अपनी 12वीं की कक्षा अच्छे अंकों के साथ में पास करनी है,इसके अलावा आपकी अपने सभी विषय के अंदर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ताकि आगे चलकर आप अपनी पढ़ाई को आसानी से पूरा कर सकें। 

2) – Graduation पूरी करे –

  • जब आप अपनी 12वीं की कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है। ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए आपको रेगुलर होना अनिवार्य है। 

3) – UPSC के लिए Apply करे – 

  • जब आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आपको यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई करना होता है,जिसको आप उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और यूपीएससी के द्वारा तीन स्तरों में इस परीक्षा को करवाया जाता है जो इस प्रकार है – 

1- प्रीलिम्स परीक्षा (Prelims Exam)

2 –मुख्य परीक्षा (Mains Paper)

3- साक्षात्कार (Interview)

4) – प्रीलिम्स परीक्षा (Prelims Exam) – आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी के प्रथम एग्जाम को देना होता है, जिसके अंदर दो पेपर होते हैं,जिसमें एक सामान्य अध्ययन और दूसरा सीसैट का पेपर होता है। इस परीक्षा के अंदर प्राप्त होने वाले अंगों की गिनती मेरिट लिस्ट के अंदर नहीं होती हैं। इसलिए इसको स्क्रीनिंग परीक्षा कहा जाता है। 

5) – मुख्य परीक्षा (Mains Paper) – जब आप एक बार प्रथम परीक्षा को क्वालीफाई कर लेते हैं तो उसके बाद आप दूसरे चरण के अंदर शामिल हो जाते हैं, जिसके अंदर आप से सामान्य अध्ययन और निबंध से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं और इस पेपर की गिनती मेरिट लिस्ट के अंदर की जाती है क्योंकि यह आईपीएस बनने के लिए सबसे मुख्य एग्जाम होता है। 

6) – साक्षात्कार (Interview) – दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद आप आईपीएस बनने के आखिरी पड़ाव के अंदर आ जाते हैं,जिसके अंदर आपका इंटरव्यू लिया जाता है और यह इंटरव्यू 200 अंकों का होता है जो मेरिट लिस्ट के अंदर शामिल किए जाते हैं। 

7) – LBSNAA ट्रेनिंग करे –जब आप प्रथम परीक्षा पूर्व मुख्य परीक्षा और साथ ही साथ इंटरव्यू को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको लबसना ट्रेनिंग के अंदर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और जब आप इस ट्रेनिंग को पूरा कर लेते हैं तो आपको आईपीएस रैंक के अनुसार नियुक्त किया जाता है। 

IPS का Syllabus – प्रीलिम्स परीक्षा (Prelims Exam) का Syllabus – 

1)- 1st Paper – Indian History, General Science, Indian Politics, Current Events, Social Development, Economic Development, General Issues, Indian Geography. 

2) – 2nd Paper – Communication Skills, English Skills, English Comprehension, Language skills,Decision-making skills,Problem-solving ability,Mental Ability, etc. 

मुख्य परीक्षा (Mains Paper) का Syllabus – 
General studies Indian Heritage,Culture,Geography,Constitution,Governance, Social Justice,Ethics,Integrity,and Aptitude Technology,Environment, 

Paper 1 – Indian Language 

Paper 2 – English Language 

निष्कर्ष (Conclusion)- 

आज के इस लेख में हमने आपके साथ ” IPS Officer Kaise Bane”  योग्यता,तैयारी कैसे करें से रिलेटेड पूरी जानकारी शेयर की है। यदि आप भी आईपीएस ऑफिसर की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख में हमने आपके साथ A -Z जानकारी Step by Step शेयर की है,जिसको पढ़कर आप आसानी से आईपीएस की तैयारी कर सकते हैं। अगर आपके मन में आईपीएस से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब कम समय में देने की कोशिश करेंगे और इस लेख को अपने दोस्तों को रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले,धन्यवाद। 

IPS Officer Kaise Bane से रिलेटेड कुछ FAQs –1) – आईपीएस अधिकारी बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी चाहिए

  • आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ले और उसके बाद सिविल सर्विस का एग्जाम दे?

2) – आईपीएस में चयन कैसे होता है?

  • आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होता है,उसके बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू होता है और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। 

3) – आईपीएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती हैशुरुआत की अंदर एक आईपीएस अधिकारी की सैलरी ₹56002 से शुरू होती है और उसके बाद डीजीपी बनने तक ₹225000 तक हो जाती है। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी को अन्य सुविधाएं भी दी जाती है। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you,stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments