HomePersonality DevelopmentCommunication SkillsInstagram Par Follower Kaise Badhaye - 9 Real तरीको से फॉलोवर्स बढ़ाये 

Instagram Par Follower Kaise Badhaye – 9 Real तरीको से फॉलोवर्स बढ़ाये 

  • वर्तमान में पूरे संसार के अंदर इंस्टाग्राम की 1.36 बिलियन एक्टिव यूजर है और वही भारत के अंदर 264 मिलियन इंस्टाग्राम पर एक्टिव अकाउंट है और निश्चित ही आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि इंस्टाग्राम की मदद से पैसे भी कमाए जा सकते हैं? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छी संख्या में Followers होने चाहिए। 
  • यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या अच्छी नहीं है तो आप न तो पैसे कमा सकते हैं और ना ही आपके द्वारा डाली गई वीडियो और फोटो पर कोई रिएक्शन देगा तो अब सवाल यह उठता है कि “Instagram Par Follower Kaise Badhaye” 
  • यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने की टिप्स शेयर करने वाले हैं,जिनको अपनाकर आप रियल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं तो आइए जानते हैं “Instagram Par Follower Kaise Badhaye” 

Instagram क्या है? (What is Instagram in Hindi)

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है,जिसकी मदद से आप फोटो और वीडियो को पब्लिश कर सकते हैं और साथ ही साथ शेयर भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को 2010 के अंदर Kevin Systrom और Mike Kreiger के द्वारा लांच किया गया था और धीरे-धीरे इस ऐप की लोकप्रियता को देखते हुए 2012 के अंदर फेसबुक में इसको खरीद लिया था। 
  • जब इंस्टाग्राम को 2010 के अंदर लांच किया गया था तब यह महज एक फोटो शेयरिंग ऐप था लेकिन आज के समय में इस ऐप के अंदर अनेकों ऐसे फीचर्स है,जिनकी मदद से आप फोटो को फिल्टर कर सकते हैं,कैप्शन लिख सकते हैं। साथ ही साथ इसके अंदर वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं जैसे-जैसे इंस्टाग्राम पर लोगों की संख्या बढ़ती चली जा रही है,वैसे-वैसे ही इंस्टाग्राम भी अपने यूजर के लिए बेहतरीन-बेहतरीन फीचर लेकर आता रहता है। 

Instagram Par Follower Kaise Badhaye 

1) – Instagram Account को Professional Account में बदले – 

instagram account को professional account में बदले

  • इंस्टाग्राम के ऊपर Followers  की संख्या को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Normal Account को Professional Account के अंदर स्विच करना होगा।आप वर्तमान में यदि इंस्टाग्राम के Normal Account का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसको आप प्रोफेशनल अकाउंट में बदलकर प्रोफेशनल फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • प्रोफेशनल अकाउंट के अंदर आप अपनी हर एक पोस्ट के अंदर View की जानकारी रख सकते हैं, कितने Visitor आ रहे हैं,कितने लोग आपकी पोस्ट और वीडियो को पसंद कर रहे हैं।साथ ही साथ आप अपने प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐड भी चला सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी प्रोफाइल को भेज भी सकते है। 

2) – Profile को Customize करे – 

  • अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट के अंदर कन्वर्ट करने के बाद आपको अगला काम अपनी प्रोफाइल को बेहतर से बेहतर ढंग से कस्टमाइज करना है। जब आपकी प्रोफाइल बाकी के प्रोफाइल से प्रोफेशनल लगती है,तब आपके अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ने लग जाते हैं। यहां पर अपनी प्रोफाइल को कस्टमाइज करने का मतलब है कि आपको अपनी फोटो बेहतर क्वालिटी की ऐड करनी है,साथ ही साथ डिस्क्रिप्शन में अपने बारे में या अपनी सर्विस के बारे में अच्छे शब्द लिखने हैं,कुछ आकर्षक शब्द लिखने हैं। इसके अलावा यदि आप कोई भी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चला रहे हैं तो उसका लिंक आप इंस्टाग्राम अकाउंट के अंदर दे सकते हैं। आखिर में कहने का मतलब है कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट एकदम प्रोफेशनल अकाउंट लगना चाहिए। 

3) – एक Niche का चुनाव करे और Post डाले – 

  • इंस्टाग्राम अकाउंट के अंदर यदि आप अच्छी संख्या में Followers बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी एक विशेष कैटेगरी का चुनाव करना होगा और उस कैटेगरी के अंदर नियमित रूप से पोस्ट करने होंगे जैसे कि आप फिटनेस के अंदर रुचि रखते हैं और फिटनेस कंटेंट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पूरी प्रोफाइल के अंदर Fitness से रिलेटेड ही चीजें लिखे और उसके बाद Fitness से रिलेटेड ही पोस्ट पब्लिश करें। ऐसा करने से आपके अकाउंट पर Followers बढ़ने लग जाते हैं और जब आप Genuine Content पब्लिश करते हैं तो कम समय के अंदर ही लोग आप से कनेक्ट करना शुरू कर देते है। 

4) लोगो से Connect करना शुरू करे – 

  • यदि आप भी चाहते है कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye तो आप जिस भी विषय के अंदर पोस्ट पब्लिश करते हैं,उस विषय से रिलेटेड इंस्टाग्राम अकाउंट को आप Follow भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको फॉलो बैक मिलता है और साथ ही साथ आपके पोस्ट को भी लाइक और शेयर किया जाता है। यदि आपके Content की क्वालिटी अच्छी होती है तो आपकी विषय से रिलेटेड इंस्टाग्राम यूजर आपकी प्रोफाइल को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करते है। 

5) – User Engagement बढ़ाये – 

user engagement बढ़ाये

  • यूजर इंगेजमेंट बनाने का तात्पर्य है कि आपको इंस्टाग्राम अकाउंट को जितने भी लोग फॉलो करते हैं,आप उन सभी के सवालों के जवाब दे सकते हैं,साथ ही साथ आप हर एक कमेंट का रिप्लाई कर सकते हैं,कमेंट को लाइक कर सकते हैं,ऐसा करने पर आप और यूजर के बीच में एक इंगेजमेंट बना रहता है,जिसकी बदौलत आपके अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लग जाती है। इसके अलावा जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइव जाते हैं तो आपके यूजर को आपके ऊपर और भरोसा होने लग जाता है। 
  • Live Session के अंदर आप अपनी विषय से रिलेटेड कुछ और अच्छी जानकारी अपने यूजर के साथ में शेयर कर सकते हैं, ऐसा करने का आपको फायदा जरूर मिलता है। 

6) – Instagram Story का Use करे – 

  • आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि Instagram Story की मदद से “Instagram Par Follower Kaise Badhaye”तो आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम के अंदर सबसे ज्यादा स्टोरी का इस्तेमाल किया जाता है। इंस्टाग्राम स्टोरी की मदद से आप अपनी किसी भी पोस्ट या वीडियो को कम समय के अंदर ज्यादा वायरल कर सकते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल आज के समय में सभी इंस्टाग्राम यूजर कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आपको भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आपको हर दिन अपनी विषय से रिलेटेड इंस्टाग्राम स्टोरी डालनी चाहिए। 

7) – Social Media Platform का इस्तेमाल करे – 

  • कहते हैं कि यदि आपको अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है तो सोशल मीडिया से अच्छा कोई प्लेटफार्म नहीं है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक,व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम इन सभी के ऊपर पोस्ट के वायरल होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। यदि आप अच्छी क्वालिटी की पोस्ट पब्लिश करते हैं तो निश्चित रूप से ही उसके ऊपर रिएक्शन भी आता है और यदि आप उस पोस्ट को अपने बाकी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं तो आपकी Followers तेजी के साथ बढ़ते हैं। 

8) – नियमित Content Publish करे – 

नियमित content publish करे

  • यदि आप इंस्टाग्राम के ऊपर एक्टिव है तो आपने देखा होगा कि जो इंस्टाग्राम यूजर लगातार कॉन्टेंट पब्लिश करता है, उसके अकाउंट के ऊपर फॉलोअर्स की संख्या अच्छी होती है। यदि आप भी अपने अकाउंट पर Followers की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अपने अकाउंट पर पोस्ट और वीडियो पब्लिश करने ही होंगे आपको पोस्ट का एक शेड्यूल निर्धारित करना होगा और उस शेड्यूल के अनुसार ही लगातार पोस्ट करने होंगे। 
  • यदि आप एक पोस्ट आज करते हैं और दूसरा पोस्ट दो दिन बाद करते हैं तो आपके Followers कभी भी नहीं बढ़ने वाले है। Followers को बढ़ाने के लिए शेड्यूल के अनुसार पोस्ट पब्लिश करें। 

9) – #Hashtag का Use करे – 

  • इंस्टाग्राम पर जब भी किसी भी पोस्ट की वायरल होने की बात आती है तो सबसे पहले #Hashtag का इस्तेमाल किया जाता है।#Hashtag की मदद से पोस्ट तेजी से वायरल होती है और साथ ही साथ फॉलोअर्स की संख्या भी बढ़ती है। यदि आप भी अपने फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी हर एक पोस्ट के अंदर #Hashtag का इस्तेमाल जरूर करें। जैसे कि आप फिटनेस से रिलेटेड पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आपको #Fitness, #Bodybuilding का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब भी कोई Fitness से रिलेटेड कुछ भी सर्च करेगा तो उसको आपकी पोस्ट जरूर मिलेगी जिसके बाद आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती है। 

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आशा करते हैं कि आपको इस लेख के अंदर इंस्टाग्राम से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी क्योंकि इस लेख के अंदर हमने बताया है कि “Instagram Par Follower Kaise Badhaye और इसके अंदर हमने 9 तरीकों के बारे में आपको बताया,है जिनकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers की संख्या को बढ़ा सकते हैं। 
  • यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें और हमको कमेंट करके बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा,धन्यवाद। 

Instagram Par Follower Kaise Badhaye से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – Instagram Par Follower Kaise Badhaye?

  •  इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए सबसे पहले एक विषय का चुनाव करें और उस विषय के अंदर लगातार इंस्टाग्राम पर पोस्ट और वीडियो नियमित रूप से पब्लिश करते रहें। इसके साथ साथ आप ऐड चलाकर भी Followers बढ़ा सकते हैं। 

2) – इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए पोस्ट कैसे डालें

  • जब आप ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालते हैं तो लोग तुरंत आपकी पोस्ट को देखते है,इसके साथ-साथ आप किसी भी विषय के अंदर अच्छी क्वालिटी की पोस्ट पब्लिश करके Followers बढ़ा सकते है।

3) – 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

  • यदि आप 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम पर Paid ऐड चलाएं और इसके साथ ही साथ ज्यादा से ज्यादा स्टोरी का इस्तेमाल करें,#Hashtag का उपयोग करें,लोगों के साथ इंगेजमेंट करें। 

इन्हे भी पढ़े

यदि आपको हमारा यह लेख Instagram Par Follower Kaise Badhayeपसंद आया तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको इनमें से सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा,साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना |

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments