HomePersonality DevelopmentCommunication SkillsIAS Officer Kaise Bane? जानिये योग्यता से लेकर सैलरी तक की पूरी...

IAS Officer Kaise Bane? जानिये योग्यता से लेकर सैलरी तक की पूरी जानकारी

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं IAS भारत के अंदर सबसे सम्मानित पद है और इस पद के लिए उसी अभ्यर्थी का चयन किया जाता है जो असल में इसके योग्य होता है।आईएएस के पद पर बहुत से अभ्यर्थी पहुंचना चाहते हैं लेकिन सिर्फ कुछ ही अभ्यर्थी इस पद पर पहुंच पाते हैं। 
  • भारत के अंदर हर साल लगभग 10 लाख के करीब अभ्यार्थी आईएएस के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 180 अभ्यर्थी ही आईएएस ऑफिसर बन पाते हैं तो इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं आईएएस अधिकारी बनना कितना मुश्किल होता है लेकिन आप मेहनत और हार्ड वर्क के दम पर भारतीय सिविल सेवा के इस पद के गौरव को हासिल कर सकते हैं। 
  • यदि आप भी इस गौरव को हासिल करना चाहते हैं आज हम इस लेख के अंदर आपको IAS Officer Kaise Bane से लेकर सैलरी,योग्यता और IAS Topper Students Strategy  के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आईएएस से रिलेटेड पूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख के आखिर तक बने रहे। 
  • IAS Kaise Bane? ये जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आईएएस ऑफिसर कौन होता है? तो आइए सबसे पहले जानते हैं आईएएस ऑफिसर के बारे में – 

IAS Officer कौन होता है?

  • सिविल सर्विस के अंदर आईएएस ऑफिसर को सबसे सर्वोच्च पद के रूप में जाना जाता है। भारतीय प्रशासन के अंदर आईएएस को सबसे उच्च कोटि का दर्जा दिया जाता है क्योंकि भारत के अंदर फिर चाहे सुरक्षा के लिए या फिर डिफेंस के लिए हमेशा एक अनुभवी आईएएस ऑफिसर को ही चयन किया जाता है।
  • यदि हम बात करें तो अधिकतर लोग एक आईएएस ऑफिसर को सिर्फ कलेक्टर और डिस्टिक मजिस्ट्रेट तक ही सीमित रखते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है भारत के केंद्रीय मंत्रालय के सचिव भी आईएएस ऑफिसर ही होते हैं और साथ ही साथ कैबिनेट सचिव और किसी भी स्टेट के सचिव के रूप में भी आईएएस ऑफिसर को ही सेलेक्ट किया जाता है। 
  • भारतीय सिविल सेवा की बात करें तो इसके अंदर 24 अलग-अलग तरह की परीक्षाएं करवाई जाती हैं,जिसके अंदर आईएफएस(IFS),आईआरएस(IRS),आईपीएस(IPS) जैसे पद शामिल है। 
  • एक आईएएस अधिकारी भारत की सरकार के साथ प्रशासन को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक साथ मिलकर कार्य करते हैं। जिले के अंदर किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर एक आईएएस का ही चुनाव किया जाता है। 

IAS की Full Form in Hindi – 

  • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज(Indian Administrative Services) जिसको हिंदी के अंदर भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। 

Types of IAS Officers  – 

जब भी आईएएस ऑफिसर के पदों की बात की जाती है तो आईएएस अधिकारी के जो प्रोफाइल कुछ इस प्रकार से होते हैं – 

डिविजनल कमिश्नर 

सब डिविजनल अफसर 

डिस्टिक मजिस्ट्रेट 

कैबिनेट सैकेटरी 

चीफ सैकेटरी 

IAS बनने के लिए योग्यता –

  • अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के माध्यम से किसी भी विषय के अंदर बैचलर डिग्री का होना अनिवार्य है। 

IAS बनने के लिए Age Limit – 

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम के अंदर हर एक पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है लेकिन यदि हम आईएएस अधिकारी की बात करें तो इसके अंदर न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष की उम्र सीमा निर्धारित की गई है लेकिन अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है जो कि इस प्रकार है – 

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 32 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है। 

-OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 35 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है। 

एससी एसटी के उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है। 

इसके अलावा विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 42 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। 

  • यहां तक हमने आईएएस से जुड़ी कुछ बातें पूरी तरह से जान ली है लेकिन अब आगे इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि एक IAS अधिकारी Kaise Bane  तो आइए जानते हैं – 

IAS Officer Kaise Bane?

1) – यदि आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी 12वीं की कक्षा को किसी भी विषय के अंदर किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरी करनी है ताकि आप आसानी से अपने आगे की पढ़ाई कर सकें। 

2) – बारहवीं कक्षा को पूरा करने के बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार एक विषय का चुनाव करें और उस विषय के अंदर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करें। 

3) – ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करने के साथ-साथ आप यूपीएससी के एग्जाम के लिए अप्लाई करें। यूपीएससी की फुल फॉर्म Union Public Service Commission होती है जिसके अंदर आईएएस,आईपीएस जैसे बड़े-बड़े एग्जाम कंडक्ट करवाए जाते हैं। 

4) – यूपीएससी के प्रारंभिक एग्जाम को क्लियर करते हुए आपको मुख्य परीक्षा को भी क्लियर करना होता है। प्रारंभिक एग्जाम 200-200 मार्क्स के होते हैं,जिनके अंदर 2 पेपर होते हैं और उन पेपर के अंदर मल्टीपल सवाल पूछे जाते हैं। 

5) – जब आप प्रारंभिक एग्जाम और एग्जाम दोनों को क्लियर कर लेते हैं, उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उस इंटरव्यू के अंदर सामान्य ज्ञान,करंट अफेयर और आपकी विषय से संबंधित सवाल और साथ ही साथ मनोवैज्ञानिक संबंधित सवाल पूछे जाते है। 

6) – जब आप इंटरव्यू को सफलतापूर्वक क्लियर कर लेते हैं तो आपके LBSNAA ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग की अवधि 6 से 8 महीने के बीच होती है,जिसके अंदर आपको आईएएस ऑफिसर कैसे बनते हैं की पूरी जानकारी दी जाती है। ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपको आपकी ड्यूटी दे दी जाती है। 

12 वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें? 

  • यदि आप अभी 12वीं कक्षा के अंदर है और आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तैयारी करनी जरूरी होती है क्योंकि बिना तैयारी के आप इस एग्जाम को क्लियर नहीं कर सकते हैं तो हम आपके लिए 12वीं के अंदर आईएएस ऑफिसर की तैयारी कैसे करें से रिलेटेड कुछ टिप्स लेकर आए हैं,जिनकी मदद से आप इस पद की तैयारी कर सकते हैं। 
  • जब भी आप आईएएस के पद की तैयारी करते हैं तो सबसे पहले आपको एक संस्थान को ज्वाइन करना जरूरी होता है यानी कि आपको एक कोचिंग सेंटर के अंदर सही शिक्षण कर लेना आवश्यक होता है।
  • आईएएस की तैयारी करते समय आपको सही किताबों का चुनाव करना होता है, जिस अभ्यर्थी ने आईएएस की तैयारी की है उस अभ्यर्थी के आप नोट्स ले सकते हैं और उन नोट्स कि आप अपने अनुसार शॉर्ट नोट्स बना सकते हैं। 
  • आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझना होता है,जब एक बार आप एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझ जाते हैं तो आप पता लगा सकते हैं कि किस तरह के सवाल पेपर के अंदर पूछे जाते हैं,जिनकी मदद से आप आसानी से तैयारी कर पाते हैं। 
  • आईएएस ऑफिसर की तैयारी करते समय आपको अपने लिए उस समय का चुनाव करना चाहिए जिस समय आपका मंद तेजी के साथ में काम करता है,उस समय पर आप अपनी पढ़ाई की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। 
  • जिन अभ्यर्थियों ने आईएएस के पेपर को क्लियर किया है उन अभ्यर्थी से आप जाकर बात कर सकते हैं,उनकी सलाह ले सकते हैं। 
  • यदि आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं और आईएएस के पेपर के अंदर अच्छे मार्क्स लेकर आना चाहते हैं, उसके लिए आप प्रीवियस ईयर के पेपर को पढ़ सकते हैं,उनको समझ सकते हैं और हर दिन उनको सॉल्व कर सकते हैं,ऐसा करने पर आपको काफी मदद मिलेगी। 

UPSC का सिलेबस – 

Pre Exam -1) – 200 Marks 

1) History of India and the Indian national movement

2) Current events of national and international importance

3) Indian and world geography

4) Indian polity and governance

5) Economic and social development

6) General issues on environmental ecology, biodiversity, and climate change

7) General Science

Paper -2) – 200 marks

Time – 2 Hours

1) Comprehension

2) Interpersonal skills including communication skills

3) Logical reasoning and analytical ability

4) Decision-making and problem-solving

5) General mental ability

Main Paper – Time- 3 hours/ Descriptive

Paper A- Compulsory Indian language- marks 300/ 

Paper B- English- marks 300/ Time-3 hours Paper 1st- Essay-marks 250/Time-3 hours

Paper 2nd- General studies 1st- 250 marks

Paper 3rd- General Studies 2nd- 250 marks

Paper 4th- General studies 3rd- 250 marks

IAS की सैलरी – 

  • आज के समय में हर भारतीय युवा का सपना होता है कि वो एक ऐसी सरकारी जॉब पाए जिसके अंदर उसको अच्छी तनख्वाह मिले। यदि हम आईएएस अधिकारी की बात करें तो इस पद के लिए काफी सारी सुविधाएं सरकार की तरफ से दी जाती है और साथ ही साथ अच्छी तनख्वाह भी दी जाती है। 
  • यदि हम बात करें तो एक आईएएस अधिकारी की तनख्वाह की शुरुआत 56 हजार प्रतिमा से शुरू होती है और धीरे-धीरे बढ़ती बढ़ती एक लाख तक पहुंच जाती है और इसके अलावा एक आईएएस ऑफिसर अधिकारी को सरकार की तरफ से एक अलग से गाड़ी दी जाती है,बंगला,रहने खाने की पूरी सुविधा दी जाती है। 

IAS को क्या-क्या सुविधा दी जाती है – 

  • यहां तक आपको समझ आ गया होगा कि एक IAS अधिकारी Kaise Bane? आईएएस अधिकारी को सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है,जिनमें से कुछ इस प्रकार से है – 
  • एक आईएएस अधिकारी को सरकार की तरफ से अलग से बंगला दिया जाता है, जिसके अंदर कम से कम चार से पांच कमरे होते हैं। 
  • सरकार की तरफ से खाना बनाने के लिए एक अलग से कुक दिया जाता है जो आईएएस अधिकारी के लिए तीनों समय का खाना बनाता है। 
  • सरकार की तरफ से आईएएस अधिकारी को अलग से एक गाड़ी दी जाती है और उस गाड़ी का इस्तेमाल अधिकारी अपने पर्सनल काम के लिए भी कर सकता है। 
  • आईएएस अधिकारी की सुरक्षा के लिए 5 बॉडीगार्ड और 2 से 3 सिपाही सरकार के द्वारा दिए जाते हैं ताकि आईएएस अधिकारी की सुरक्षा पूरी की जा सके। 
  • आईएएस अधिकारी को पूरे देश के अंदर फ्री में घूमने की सुविधा प्रदान की जाती है। इस सुविधा के अंदर अधिकारी अपने मन के अनुसार पूरे देश के अंदर कहीं पर भी मुफ्त में ट्रेवल कर सकता है। 

आज क्या सीखा (Conclusion) – 

  • दोस्तों,आज के इस लेख के अंदर हमने आईएएस से जुड़ी पूरी जानकारी आपके साथ में Step by Step शेयर की है,जिसके अंदर हम ने बताया है कि एक IAS अधिकारी Kaise Bane? साथ ही साथ योग्यता आयु सीमा और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी दी है। 
  • यदि आप भी एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इस लेख के अंदर हमने पूरी जानकारी शेयर की है, जिसको पढ़कर और समझकर आप आईएएस ऑफिसर की तैयारी कर सकते हैं। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ इस लेख को शेयर करना ना भूले। 
  • इसके अलावा अगर आपके दिमाग में आईएएस से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। हम आपके उस सवाल का जवाब कम समय के अंदर देने की कोशिश करेंगे,धन्यवाद। 
IAS Kaise Bane से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – आईएएस अधिकारी की तैयारी करने में कितना खर्चा आता है

  • यदि आप एक आईएएस ऑफिसर की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको एक कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करना होगा, जिसकी कम से कम फीस 10 हजार के करीब होती है, इसके अलावा आपको किताबें खरीदने होंगी नोटबुक खरीदनी होगी,जिसका पूरा खर्चा 20000 के करीब होता है। 

2) – 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें

  • अभ्यर्थी को अपनी 12वीं की कक्षा और ग्रेजुएशन मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरी करनी चाहिए। इसके बाद यूपीएससी के एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहिए। 

3) – आईएएस अधिकारी बनने के लिए कितने घंटे की पढ़ाई करनी चाहिए

  • आईएएस बनने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं होता है,आप अपनी योग्यता के अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से 5 घंटे की पढ़ाई हर दिन करते हैं,तब भी आप आईएस के पेपर को क्लियर कर सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments