Thursday, October 6, 2022
HomeBiographyभारत के 9 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर - Top Hindi Motivational Speakers

भारत के 9 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर – Top Hindi Motivational Speakers

हम सभी के जीवन में एक मोड ऐसा आता है, जब हमको लगता है कि अब सब कुछ खत्म हो गया है और मेरा जीवन पूरी तरह से बर्बाद हो गया है दोस्तों ये  समय हर इंसान के जीवन में एक न एक दिन जरूर आता है और यदि आप इस समय के अंदर कुछ बेहतरीन लोगों की मोटिवेशनल वीडियो को देखते हैं और उनकी बातों को समझते हैं तो आपको निश्चित ही आगे बढ़ने की हिम्मत मिलती है और आपको एक आशा की किरण भी नजर आती है। 

अब सवाल यह उठता है कि हम किस मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियो देखें जो हमारे लिए फायदेमंद रहे? इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए भारत के कुछ Best Indian Motivational Speakers की List लेकर आए हैं, जिनकी वीडियो को अगर आप देखते हैं तो आपके अंदर आगे बढ़ने का एक जुनून जागृत होगा और इन सभी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित जरूर करेंगी। इसलिए बिना देरी किये जानते हैBest Motivational Speaker in Indian” 

Hindi Motivational Speaker- भारत के 9 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर 

अब हम आगे आपको भारत के Best Hindi Motivational Speakers के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वीडियो को आप देख सकते हैं और उनके द्वारा कही गई बातों को आप अपने जीवन में अपना सकते हैं और मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि अगर आप इन सभी मोटिवेशनल स्पीकर की बातों को ध्यान से सुनते और समझते हैं तो आप अपने जीवन को पूरी तरह से बदल सकते हैं। 

1) Sandeep Maheshwari – 

sandee pmaheshwari motivational speak hindi

  • संदीप महेश्वरी को आज के समय में कौन नहीं जानता है, ये एक Best Indian Motivational Speaker है। इन्होंने लाखों-करोड़ों लोगों के जीवन को प्रेरित किया है और ये अभी भी कर रहे हैं। 
  • Sandeep Maheshwari जी जीवन की हर एक पहलू के अंदर सफलता को प्राप्त की हैं, फिर चाहे वो career हो या फिर रिलेशनशिप हो और फिर चाहे spirituality की दुनिया हो, इन्होंने spirituality को भी बहुत ही बारीकी से समझा है और जो उन्होंने अपने जीवन में सीखा है और समझा है, वो सब कुछ अपने पूरे दिल के साथ में लोगों के साथ शेयर भी कर रहे हैं। 
  • अगर शिक्षा की बात करें तो यह कॉलेज ड्रॉपआउट है, इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई को बीच में छोड़ते हुए अपना मनपसंद काम फोटोग्राफी को चुना और आज इनकी एक वेबसाइट है जो Imagesbazaar के नाम से प्रसिद्ध है, और वहां से यह करोड़ों की Earning भी कर रहे है। 
  • वर्तमान में इनके यूट्यूब पर दो Channel है, जहां पर उनकी 25 मिलियन के करीब सब्सक्राइबर है और ये इन दोनों चैनल के माध्यम से लोगों को प्रेरित करने का और आगे बढ़ने का कार्य कर रहे है। 

2) Dr. Vivek Bindra – 

vivek bindra motivational speaker hindi

  • डॉ विवेक बिंद्रा जी एक जाने-माने Entrepreneur और Hindi Motivational Speaker है। 5 अप्रैल 1978 को इनका जन्म दिल्ली के अंदर हुआ था और जीवन के संघर्षों और कठिनाइयों को पार करते हुए ये आज इस मुकाम पर है कि जहां पर इनके बारे में जितना कहा जाए उतना ही कम है। 
  • यदि आप कोई भी बिजनेस करना चाहते हैं या फिर आपको भी बिजनेस कर रहे है और उसके अंदर अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है तो आप इनकी बातों को सुन सकते हैं और समझ सकते हैं क्योंकि इन्होंने बिजनेस के अंदर काफी सफलता हासिल की है। 
  • ये BadaBusiness.com के CEO है और इनका एक प्रोग्राम है “Everything About Entrepreneurship ”  जिसके अंदर ये बिजनेस के बारे में सभी बातें बहुत ही बारीकी के साथ में बताते हैं। डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी का यूट्यूब पर एक चैनल है, जहां पर यह मोटिवेशनल वीडियो और साथ ही साथ कुछ बेहतरीन Case Study लेकर आते रहते हैं, जिनको आप देख कर बिजनेस को समझ सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। 

3) Sonu Sharma –

sonu sharmam motivational speaker hindi

  • Sonu Sharma भारत के Best Motivational Speakers में से एक माने जाते है। सोनू शर्मा एक लेखक होने के साथ-साथ एक सफल बिजनेस कोच भी है और एक सफल यूट्यूब पर भी है| 
  • इन्होंने अपने करियर  की शुरुआत एक टीचर के रूप में की थी और वर्तमान में इनके यूट्यूब के अंदर 10 मिलियन के करीब सब्सक्राइबर है और लाखों लोग इनकी वीडियो को देखना और इनको सुनना पसंद करते हैं क्योंकि ये अपनी वीडियो के अंदर बताते हैं कि कैसे आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं  और साथ ही साथ आगे बढ़ने की मोटिवेशन भी देते हैं। 
  • यदि आपने अभी तक इनकी वीडियो को नहीं देखा है तो आपको इनकी वीडियो जरूर देखनी चाहिए। इनकी वीडियो आपको आपको लाइफ में आगे बढ़ाने के लिए  जरूर प्रेरित करेंगी। 

4) Himeesh Madaan –

himeesh madaan madaan speaker hindi

  • Himeesh Madaan एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर है और आप सभी को पता होगा कि इनके पिताजी भी एक प्रसिद्ध Hindi Motivational Speaker है, जिनका नाम है ‘ TS Madaan  और आपने कभी ना कभी इन दोनों की वीडियो को जरूर देखा ही होगा। 
  • हिमेश मदान ने अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना किया है उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ट्रैवल कंपनी के अंदर की थी और उसके बाद यूनाइटेड एयरलाइंस के अंदर भी इन्होंने कुछ समय के लिए काम किया था। 
  • शुरुआती समय में हिमेश ने बहुत सारे बिजनेस करने की कोशिश की थी लेकिन किसी भी बिजनेस के अंदर उनको सफलता  नहीं मिली लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि महिंद्रा, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स, एसबीआई इन सभी कंपनियों के अंदर इनके क्लाइंट्स है और यह वहां से अच्छा पैसा कमा रहे हैं, इसके साथ ही साथ इनका एक यूट्यूब चैनल भी है जहां पर इनके मिलियन के करीब सब्सक्राइबर है, यूट्यूब के अंदर ये लोगों को कम समय के अंदर इंग्लिश कैसे बोल सकते हैं और बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं और अपनी वीडियो के माध्यम से अलग-अलग तरीके से लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। 

5) Ujjwal Patni –

ujjawal patni motivational speaker hindi

  • Ujjwal Patani जी का नाम तो आपने कभी ना कभी जरूर सुना ही होगा और यूट्यूब के अंदर आप आपने इनकी वीडियो को भी जरूर देखा ही होगा। Hindi Motivational Speaker होने के साथ-साथ यह अंतरराष्ट्रीय ट्रेनर के रूप में भी जाने जाते हैं, इन्होने अपने जीवन में 7 किताबें प्रकाशित की है जोकि 25 देशों के अंदर 10 से 12 भाषाओं के अंदर प्रकाशित हुई है, इनके द्वारा लिखी गई किताबों को जब आप पढ़ते हैं तो आपके अंदर एक नई ऊर्जा भर जाती है और साथ ही साथ आपकी सोच भी पूरी तरह से बदल जाती है। 
  • उज्जवल पटानी जी का यूट्यूब चैनल भी है, जहां पर 7 मिलियन के करीब सब्सक्राइबर है, जब आप इनकी वीडियो को देखते हैं तो आपको इनकी वीडियो के अंदर एक स्पष्टता नजर आती है, जिसकी मदद से आप जीवन में सफलता को हासिल कर सकते है। 

6) Shri Sadguru (Jaggi Vasudev) 

sadguru jaggi vasudev motivational speaker hindi

  • जब भी Hindi Motivational Speaker का नाम आता है तो लोगो के दिमाग़ में इनका नाम जरूर आता है। सदगुरूजी के नाम से जाने वाले जग्गी वासुदेव जी का जन्म 5 सितंबर 1957 में हुआ था। सदगुरूजी एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जाने जाते हैं। जीवन के हर एक पहलू को इन्होंने बड़ी ही बारीकी से समझा है और इनकी बातों में आपको एक अलग ही आनंद आता है। 
  • अपनी अलग-अलग वीडियो के माध्यम से सदगुरूजी लोगों को प्रेरित करते हैं और साथ ही साथ आध्यात्मिकता का ज्ञान भी देते है। 
  • सदगुरूजी ने लोगों को आध्यात्मिकता का सही ज्ञान बताया है क्योंकि वर्तमान समय में लोग आध्यात्मिकता के नाम पर पता नहीं क्या क्या कर रहे हैं, जिसकी वजह से उनका जीवन और भी मुश्किल बनता जा रहा है लेकिन जब हम सदगुरू की वीडियो को देखते हैं और इनकी बातों को सुनते हैं तो हम आध्यात्मिकता के सही मतलब को जान पाते हैं और आध्यात्मिकता का ज्ञान हमको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है और हमको एक सही राह भी दिखाता है। 
  • सदगुरूजी की वीडियो इंग्लिश के अंदर होती है लेकिन यूट्यूब के अंदर इनकी वीडियो को अलग-अलग भाषाओं के अंदर अनुवादित किया जाता है। 

7) Harshvardhan Jain – 

harshvardhan jain motivational speaker hindi

  • Harshvardhan Jain एक जाने-माने Hindi Motivational Speaker में से एक है। ये Bestseller के रूप में जाने जाते हैं और साथ ही साथ अपने देशी अंदाज के लिए भी यह जाने जाते हैं। 
  • 21 अप्रैल 1980 के अंदर जयपुर से कुछ दूरी पर स्थित एक गांव के अंदर हर्षवर्धन जैन का जन्म हुआ था और आज के समय में यह नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर एक सफल बिजनेसमैन है और साथ ही साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में भी जाने जाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग का जब भी कोई सेमिनार होता है तो हर्षवर्धन जैन को एक प्रमुख लीडर के रूप में सम्मानित किया जाता है। 
  • यूट्यूब के अंदर इनके करीब 4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है, जहां पर यह लोगों को प्रेरित करने का कार्य करते हैं। 

8) Shri Gaur Gopal –

gaurgopal das motivational speaker hindi

  • महाराष्ट्र के अंदर 1973 में इनका जन्म एक गांव के अंदर हुआ था। इंजीनियरिंग की पढ़ाई को इन्होंने बीच में ही छोड़ते हुए लोगों की भलाई के लिए काम करना शुरू किया था। 
  • गोपाल दास जी को एक सन्यासी के रूप में भी जाने जाते है और इसके अलावा एक Motivational Speaker के रूप में भी लोग इनको जानते हैं,इन्होने अपने जीवन में कई सारी किताबें भी लिखी है, जिनको पढ़कर आप जीवन में सत्य के मार्ग पर चल सकते हैं, जब आप इनकी वीडियो को देखते हैं तो आपको इनकी बातों में सत्य नजर आता है और श्री गोपाल दास जी लोगों को अपनी वीडियो के माध्यम से सत्य का मार्गदर्शन करवाते है। 

9) Puneet Jindal – 

puneet jindal motivational speaker hindi

  • Puneet Jindal एक सफल बिजनेसमैन  होने के साथ-साथ में लोगों को आध्यात्मिकता का ज्ञान भी सिखाते हैं, इन्होने अपने जीवन में 100 से भी ज्यादा मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ में काम किया है, जिसकी वजह से लोग इनको फॉलो करते हैं। ये अपनी वीडियो के माध्यम से लोगों को Financial Freedom के बारे में बताते हैं और साथ ही साथ में किस तरह से आप इस प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इनके अंदर एक सफल लीडर के सभी गुण हैं, इनकी वीडियो के माध्यम से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। 

Best Hindi Motivational Shyari – 

  • जीवन में आने वाली मुश्किलें ही आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व की पहचान करती है “   
  • जीवन में मुसीबतें तो बहुत है लेकिन जिस इंसान के अंदर आगे बढ़ने का हुनर है वही इंसान कामयाब है क्योंकि कठिनाई से भरे इस जीवन में कुछ लोग पूरी तरह से टूट कर बिखर जाते हैं तो कुछ लोग निखर जाते हैं “ 
  •  ” जिंदगी में अगर सफल होना है तो मेहनत करना सीख और अगर मेहनत नहीं कर सकता है तो अफलता का सामना करना सीखे “  
  • जीवन में अगर सफलता का को हासिल करना है तो जोखिम भी उठाना सीख क्योंकि सीढ़ियों पर ऊपर चढ़ने के लिए आपको नीचे की सीढ़ी छोड़नी ही पड़ती है “ 

Conclusion 

  • इस लेख के अंदर हमने आपके साथ में बात की है ” Hindi Motivational Speakers ”  के बारे में, इस लेख के अंदर हमने उन सभी मोटिवेशनल स्पीकर्स के बारे में आपको बताया है, जिन्होंने जीवन में बड़ी बड़ी सफलता को हासिल किया है और लोगों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 
  • इन सभी Motivational Speakers से आप जीवन के अलग-अलग पहलुओं का ज्ञान ले सकते हैं और कुछ भी नया करने की सीख ले सकते है।  इसलिए इन सभी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियोस को जरूर देखें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें, धन्यवाद। 

FAQs – 

1 – मोटिवेशन का मतलब क्या होता है

जीवन में आने वाली कठिनाइयों और परेशानियों का सामना करने के लिए मोटिवेशन हमारी मदद करती है और हम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करती है। 

2 – भारत के सबसे बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर कौन है?

  • Sandeep Maheshwari
  • Dr. Vivek Bindra
  • Sonu Sharma 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments