Friday, December 2, 2022
HomeHealth and FitnessGood Manners - जानिए 7 अच्छी आदतें आपकी जिंदगी सफल हो जाएगी

Good Manners – जानिए 7 अच्छी आदतें आपकी जिंदगी सफल हो जाएगी

एक इंसान का जीवन पूरी तरह से उसकी आदतों के ऊपर निर्भर करता है। अगर किसी इंसान की आदतें सही होती है तो उसका जीवन सही होता है। अगर किसी इंसान के अंदर गलत आदत होती है तो उसका जीवन पूरी तरह से गलत होता है। अगर आज आपके अंदर कुछ गलत आदतें हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बहुत ही गलत इंसान है। अगर आप अपनी गलत आदतों को बदल लेते हैं तो आप एक अच्छे इंसान बन जाते हैं तो क्या आप भी खुद को बदलने की चाह रखते हैं? क्या आप भी good manners को फॉलो करना चाहते है?

अगर आप खुद को बदलना चाहते हैं तो उसका सबसे पहला कदम है अपनी आदतों को बदलना इसलिए अपनी आदतों को बदलने के लिए कुछ बातें हैं जो कि आपको हमेशा याद रखनी है और उनको फॉलो करना है तो चलिए जानते हैं Good Manners in Hindi  

Good Manners in Hindi | अच्छे शिष्टाचार वाली कुछ बातें 

1. माता-पिता की बातों को हमेशा सुने और माने –

माता पिता की-बातों को हमेशा सुने और माने

  • जब आप छोटे होते हैं तो उस समय आप अपने माता-पिता की कोई भी बातों को नहीं मानते हैं क्योंकि आपके अंदर समझ नहीं होती है लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं तो आपके अंदर धीरे-धीरे समझ आने लग जाती है। आप आसानी के साथ में समझ सकते हैं कि क्या आपके लिए सही है और क्या आपके लिए गलत है और इस दुनिया का कोई भी माता-पिता कभी भी अपने बच्चों के बारे में गलत नहीं सोचता है और ना ही कभी उनको गलत शिक्षा देता है। 
  • माता पिता अपने बच्चों को हमेशा अच्छी बातें ही सिखाते हैं और उनको हमेशा अच्छी शिक्षा ही देते हैं। एक विद्यार्थी का जीवन ज्यादातर उसके दोस्तों के साथ में गुजरता है,इसलिए वह अपने दोस्तों की सबसे ज्यादा बातों को मानता है। अगर आपका वह दोस्त गलत दोस्त है तो आपको उसको तुरंत छोड़ देना चाहिए और अपने माता-पिता की बातों को मानना चाहिए। आपने अपने जीवन में जो भी अनुभव किया है, उससे कहीं गुना ज्यादा अनुभव आपके माता-पिता के पास में होता है वो आसानी के साथ में फर्क कर सकते हैं कि आपके लिए क्या सही है और आपके लिए क्या गलत है इसलिए हमेशा उनकी बातों को माने और उनकी इज्जत करे क्योंकि ये सभी चीज़ें good manners में आती है। 
  • कभी कभी ऐसा भी होता है की generation gap की वजह से हमारे माता पिता कुछ बातों के लिए मना कर देते है तो ऐसे में अगर आप उनसे अपनी कोई बात कहना चाहते है तो बेझिझक होकर उनसे बात करें और अगर ऐसे में वो आपकी बात नहीं मान रहे है तो आप उन्हें जो भी बात बताने जा रहे है वो पुरे तथ्य (Facts) के साथ उन्हें बताये इससे वो आपकी बातें अच्छे से समझ पाएंगे और ऐसे में ज्यादा chances है की वो आपकी बात मान भी जाएंगे 

2. सही समय पर सोएं और सही समय पर उठे – 

  • आपकी सोने की आदत और आपकी उठने की आदत कि आपकी भविष्य का निर्माण करती है। अगर आप किसी भी सफल इंसान को सुनेंगे, तो वह आपको एक बात जरूर बोलेंगे या आप उनके अंदर एक बात को जरूर पाएंगे की वो रात को जल्दी सोते है और सुबह जल्दी उठते है और यही चीज़ good manners में आती है जब की देर रात तक जगना और सुबह देर तक सोना bad manners मानी जाती है। इसके अलावा सुबह जल्दी उठने से आपको सुबह जल्दी ना उठने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा समय मिल जाता है   
  • सुबह जब आप जल्दी उठते हैं तो आप हर चीज को शुद्ध पाते हैं, ऐसे में आप कुछ समय के लिए घूम सकते हैं, व्यायाम कर सकते हैं। इस बात को अगर आप प्रैक्टिकली अपनी लाइफ में अपनाते हैं तो इसका परिणाम बहुत ही अच्छा होता है। 

सुबह जल्दी उठने के उपाय

3. हर दिन कुछ अच्छा पढ़े –

  • Good Manners in Hindi के अंदर हर दिन कुछ अच्छा पढ़ना आपके दिमाग(Mind) के लिए सबसे अच्छा होता है क्योकि शिक्षा ही एक इंसान को सफल बनाती है, शिक्षा ही इंसान का सबसे बड़ा गुरु होती है,अगर आप शिक्षा के साथ में जुड़े रहते हैं और हर दिन कुछ ना कुछ अच्छा पढ़ते रहते हैं तो आपके विचारों में बदलाव आता है, आपका जीवन को देखने का दृष्टिकोण बदल जाता है और आप अपनी लाइफ में बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहे होते हैं 
  • आप हर दिन कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं और अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको हर दिन जरूर पढ़ना चाहिए। आपको अपना एक टाइम टेबल बनाकर रखना चाहिए और उसके अनुसार आपको अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। पढ़ने का टाइम सेट करें और उसके अनुसार जरूर पढ़ें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पढ़ाई में भी बहुत ही अच्छे होते चले जाते है और इसीलिए हर दिन कुछ अच्छा पढ़ना भी good manners माना जाता है 

4. अच्छी संगत के लोगों के साथ रहे – Good Manners for Success in Hindi 

अच्छी संगत के लोगों के साथ रहे

  •  आपकी संगत का आप पर बहुत ही गहरा असर होता है। अगर आप की संगत अच्छी है तो आप धीरे-धीरे अपने आप ही एक अच्छे इंसान बनते चले जाते हैं लेकिन दूसरी तरफ अगर आप की संगत गलत है तो आप ना चाहते हुए भी बुरी आदतों का शिकार बन जाते है और इस वजह से आप बुरे इंसान बन जाते हैं  जैसे मान लेते हैं कि अगर आपका कोई दोस्त सिगरेट पीता है और आप सिगरेट नहीं पीते है लेकिन आप उसके साथ में हर समय रहते हैं तो एक ना एक दिन आपके अंदर वो लत जरूर आ जाएगी, इसलिए अगर अपने अंदर good manners को लाना है तो अपनी संगत को हमेशा अच्छा रखे और हमेशा अच्छे लोगों के साथ में ही रहे और अच्छे लोगों की अच्छी बातों को अपनाएं जिससे आप खुद को बेहतर कर पाएंगे। 

5. अपने पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखें –

  • बहुत से लोग नहाने की बात को लेकर बड़ा ही आलस महसूस करते है|लेकिन नहाने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है, आप 10 मिनट के अंदर नहा सकते हैं और अच्छे कपड़े  भी पहन सकते हैं, अगर आप रोज नहाते हैं और साफ-सुथरे रहते हैं तो आपके आसपास के लोग भी आपको पसंद करते हैं और आप भी खुद अच्छा महसूस करते हैं। जब आप साफ-सुथरे रहते हैं तो आपके अंदर बीमारियों की होने की संभावना बहुत ही कम होती है और आप एकदम स्वस्थ रहते हैं इसलिए हर दिन नहाए 
  • इसके अलावा समय समय पर अपने बाल और नाख़ून काटें, खाने से पहले और वॉशरूम से आने के बाद अपने हाथ साबुन से धोये क्योंकि ये सभी चीज़ें good manners में शामिल होती है|

6. अपने माता-पिता का सम्मान करें –

  • इस दुनिया में हर इंसान के लिए उसके माता-पिता सबसे कीमती होते हैं,माता-पिता की कीमत सिर्फ वही इंसान समझ सकता है,जिसके पास में उसके माता-पिता नहीं होते हैं। 
  • बच्चों के अंदर और हमारे अंदर अभी इतनी समझदारी नहीं होती है, जितनी की हमारे माता-पिता के अंदर होती है, वे हमको सही जीवन की राह दिखाते हैं और हमको जीवन में गलत काम करने से भी बचाते हैं। 
  • माता-पिता अपने बच्चों के लिए जीवन में बहुत कुछ करते है लेकिन जब उसकी बच्चे उनकी बातों को नहीं मानते हैं तो उनको अंदर से बहुत ही बुरा लगता है और वे खुद को बहुत ही अकेला महसूस करते हैं। इसलिए जीवन में कभी भी अपने माता-पिता का दिल नहीं दुखाना चाहिए, हमेशा उनकी इज्जत करनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए यदि आपके अंदर ये good manners है तो आपको भविष्य में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

7. अपने से बड़ों का और अपने से छोटों का सम्मान जरूर करें –

अपने से बड़ों का और अपने-से छोटों का सम्मान जरूर करें

  • अगर आप स्कूल में पढ़ते हैं तो आप के शिक्षकों द्वारा आपको एक बात जरूर सीखायी जाती है कि हमेशा अपने बड़ों का सम्मान करें और अपने से छोटों की इज्जत करें। इस बात को आप को स्कूल तक ही सीमित नहीं रखना है बल्कि इसको अपने जीवन में भी अपनाना है और कभी भी जीवन में अपने से बड़ों की बेइज्जती ना करें। हमेशा उनका सम्मान करें और अपने से छोटों के साथ में भी अच्छा व्यवहार करें। 
  • हुत से लोग अपने से छोटे का सम्मान नहीं करते हैं बल्कि उनके साथ में गलत व्यवहार करते हैं,उनको डराते हैं, उनको पीटते भी है लेकिन ये good manners नहीं bad manners है यानिकि बुरी आदतें है तो अगर आप अपने जीवन में एक अच्छा इंसान बनना चाहते हैं तो आपको कभी भी इन कामों को नहीं करना है। आपको हमेशा सभी की इज्जत करनी है, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जीवन में आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता। 

छात्रों के लिए कुछ और अच्छी आदतों के नियम – good manner for students in Hindi 

  • खाना खाते समय ये good manners हमेशा ध्यान में रखें जैसे की कभी भी खाना खाते समय बातें ना करें,जब भी खाना खाए हमेशा बैठ कर खाना खाए, खाने को अच्छे से चबा चबा कर ही खाएं, खाना खाते समय इधर-उधर ना देखें। 

खाना किस तरह से खाया जाता है?

  • खुद को अनुशासन में रहने की आदत डालें, सही तरीके से खड़े रहने की आदत डालें, बैठते समय अच्छे से बैठे, पैरों को फैलाकर ना बैठे, नशे से हमेशा दूर रहे अगर कोई नशा करता है तो उस इंसान से दूर रहे और अपने आसपास में गंदगी न फैलाये क्योंकि ये good manners नहीं है। 
  • लोगो के बीच में कुछ गलत हरकत ना करें,अपनी हरकतों के ऊपर काबू रखें, गलत हरकतें जब आप करते हैं तो आपकी पर्सनालिटी अपने आप ही कम होने लग जाती है। 
  • किसी से भी कुछ भी चीज मांगते समय हमेशा please का उपयोग जरूर करें और उससे वह चीज लेने के बाद में उसको धन्यवाद देना ना भूलें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी पर्सनालिटी अपने आप ही बढ़ने लग जाती है। 
  • खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद में हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोए, जिससे कि जो भी बीमारी आपके हाथों में लगी होती है वह साफ हो जाती है। 
  • अपने घर के और अपने स्कूल के और खुद के आसपास में कभी भी गंदगी ना फैलाएं अगर कोई गंदगी है तो उसको साफ जरूर करें। 
  • जब भी किसी भी इंसान से बात करें तो “आपलगा कर बोले, कभी भी “तू” लगाकर बात ना करें। हम सभी लोगों की यह सबसे खराब आदत होती है कि जब भी हम किसी से बात करते हैं तो हम उसको तू लगाकर बोलते हैं जो कि बहुत ही गलत होता है और ये good manners नहीं है। 
  • अपने से बड़ों के साथ में सम्मान से रहें। 

आज आपने क्या सीखा – 

ये थे कुछ good manner in Hindi में, जिनको कि आपको अपने जीवन में आज से ही लागू करना चाहिए। अगर आप एक अच्छा इंसान बनना चाहते हैं।  

इन्हे भी पढ़े

अगर आप इन बातों को मानते हैं तो आप अवश्य ही एक अच्छे और सफल इंसान बन जाएंगे,एक ऐसे इंसान आप बन सकते हैं, जिसकी आपके घर में,आपके रिश्तेदारी में और आपकी समाज में सभी लोग इज्जत करेंगे। इसलिए इन बातों को आज से ही अपनाना शुरू कर दें। 

आज की हमारी इस पोस्ट good manner in Hindi  से आपको क्या सीखने को मिला,अगर आपको कुछ सीखने को मिला तो इसको लाइक और शेयर करना ना भूले,धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments