Monday, November 28, 2022
HomeBiographyGautam Adani Biography in Hindi | गौतम अडानी का संपूर्ण जीवन परिचय

Gautam Adani Biography in Hindi | गौतम अडानी का संपूर्ण जीवन परिचय

आज हम इस लेख के अंदर बात करने वाले हैं एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जिन्होंने खुद के दम पर गरीबी को मात देकर अरबपति बनने का सफर तय किया और उनका नाम है गौतम अडानी ” 

गौतम अडानी ने मात्र ₹100 से शुरुआत करके अमीर आदमी बनने का सफर तय किया है। अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आपको इस कहानी से जरूर एक अच्छी सीख मिलेगी। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें। जिससे आपको भी उनकी तरह सफल होने की और बड़ा बनने की प्रेरणा मिलेतो आइए जानते हैं गौतम अडानी जी की शुरुआती जीवन से लेकर भारत के सबसे ज्यादा अमीर आदमी बनने तक के सफर को – 

Gautam Adani Biography in Hindi (गौतम अडानी की संपूर्ण जीवनी): 

पूरा नाम – गौतम अडानी 

जन्म – 24 जून 1962 अहमदाबाद, गुजरात 

पिता का नाम – शांतिलाल अडानी 

माता का नाम –  शांताबेन अडानी 

पत्नी का नाम –  प्रीति अडानी 

बच्चो का नाम – जीत अडानी, करण अडानी  

पढ़ाई – गुजरात विश्वविद्यालय, वाणिज्य विषय से 

कुल संपत्ति (Net Worth) – 2640 करोड़ USD 

  • गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। उनके पिताजी का बिजनेस टेक्सटाइल का था और वह बिजनेस बहुत अच्छा नहीं चलता था। जिसकी वजह से अदानी जी का बचपन बहुत ही मुश्किलों से गुजरा था और पैसों की कमी की वजह से वे चोल के अंदर रहते थे और उनके घर की हालत इतनी खराब थी कि वे कभी भी अरबपति बनने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन अपनी मेहनत और लगन और कठिन परिश्रम की वजह से उन्होंने ऐसा कुछ कर दिखाया जिससे आज वो भारत के सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल है। 

 गौतम अडानी का शुरुआती जीवन और शिक्षा (Education of Gautam Adani):

  • अपनी स्कूल कि शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन उन्होंने कॉलेज की दूसरी साल में ही ड्रॉपआउट ले लिया था क्योंकि उनको लगता था कि किताबी पढ़ाई से वे अपनी गरीबी को दूर नहीं कर सकते है। 
  • उनको लगता था कि वे बिजनेसमैन बन कर ही अपनी गरीबी को दूर कर सकते हैं और वे उस रास्ते पर निकल पड़े थे और उनके इस फैसले से उनके पिता जी बिल्कुल भी खुश नहीं थे और गौतम अडानी को उनके पिताजी के बिजनेस में कोई इंटरेस्ट नहीं था। 

गौतम अडानी का पहला बिज़नेस:

  • जेब में सिर्फ ₹100 लेकर गौतम अडानी सपनों की नगरी मुंबई के लिए चल पड़े और उनके बाद उनको अपनी पहली नौकरी मुंबई ब्रांच के अंदर मिली और वहां पर हीरे छाटने का काम करते थे। 
  • बिजनेस को धीरे धीरे सीखते सीखते वे अपने बिजनेस के लिए प्लान भी बना रहे थे और उनके बाद उन्होंने ज्वेलरी के अंदर डायमंड brokerage नाम का अपना पहला बिजनेस शुरू किया और यह उनका पहला बिजनेस था और उन्होंने मात्र 20 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था और 1 साल उन्होंने जमकर मेहनत की और उनकी मेहनत रंग लाई और उनका टर्नओवर लाखों में हो गया था। 
  • इसके बाद उन्होंने अपने भाई के कहने पर प्लास्टिक का बिजनेस शुरू किया था। इसके लिए उनको ppc पाइप को import करना पड़ता था जो कि काफी महंगा था। इसलिए उन्होंने इस बिजनेस को छोड़ दिया था। 

Adani Enterprises Limited कंपनी की शुरुआत 

  • 1988 में गौतम अडानी ने खुद की Import और Export कंपनी शुरू की। जिसका नाम Adani Enterprises था। जो आज शेयर मार्केट के अंदर भी लिस्टेड है। आज के समय में अदानी ग्रुप के की बहुत अलग-अलग कंपनी है। जिनमें से 6 शेयर मार्केट के अंदर शामिल है जिनका नाम है –
  1. अदानी एंटरप्राइजेज
  2. अदानी पावर
  3. अदानी ट्रांसमिशन
  4. अदानी पोर्ट्स
  5. अदानी ग्रीन एनर्जी
  6. अदानी गैस

अदानी ग्रुप के इन सभी कंपनियों के शेयर इतनी तेजी के साथ ऊपर बढे हैं, जिसके बारे में कोई सपने में भी नहीं सोच सकता है और आज वो सबसे प्रसिद्ध कंपनियां बन गई है। 

गौतम अडानी के जीवन से क्या सीख मिलती है?

  • गौतम अडानी की सबसे खास बात यह है कि उन्हें बिजनेस के अंदर जब भी कोई समस्या आई तो उन्होंने कभी भी उस समस्या के सामने घुटने नहीं टेके बल्कि उस समस्या का समाधान किया और नई कंपनियां बनाते ही चले गए और अपने बिजनेस को बड़ा करते चले गए थे। 
  • इसलिए दोस्तों आपको भी अपने जीवन में ऐसा ही करना चाहिए क्योंकि हर इंसान के जीवन में बहुत बड़ी-बड़ी समस्याएं आती है लेकिन बड़ा इंसान वही होता है जो उन समस्याओं का समाधान निकालता है और आगे बढ़ता ही चला जाता है। आपको अपनी समस्याओं से डरना नहीं है बल्कि उनका हर हाल में सामना करना है। 
  • अदानी जी बिजनेस में सफल होने के साथ-साथ कॉरपोरेट वर्ल्ड में भी बहुत ही मदद कर रहे हैं। गौतम अडानी जी की पत्नी प्रीति अदानी जो पेशे से एक डॉक्टर है और एक चैरिटेबल फाउंडेशन चलाती है जिसका नाम है ” अदानी फाउंडेशन “ जो एजुकेशन और स्वास्थ्य पर कार्य करता है और गरीब बच्चे को पढ़ाने और गरीब लोगों के इलाज का खर्चा उठाता है इसके अलावा और भी अलग-अलग तरीकों से लोगों की मदद कर रहा है।

निष्कर्ष (Conclusion) – Gautam Adani Biography in Hindi  

  • आज के इस लेख ” Gautam Adani Biography in Hindi ” में हमने भारत के सबसे अमीर लोगों में शामिल गौतम अडानी जी के जीवन के बारे में आपके साथ बात की है। आशा करते हैं कि आपको भी उनके जीवन से जरूर कुछ अच्छी जानकारी सीखने को मिली होगी और आपको भी प्रेरणा मिली होगी कि आप भी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। 
  • गौतम अडानी जी के जीवन से हमको यह सीखने को मिलता है कि आप बुरी से बुरी हालत में रहकर भी एक अरबपति बन सकते हैं क्योंकि ऐसा उन्होंने कर के दिखाया है और जिस इंसान के हौसलों में जान होती है और सपनों में उड़ान होती है, उस इंसान को सफल होने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती है। इसलिए हमेशा बड़े सपने देखें और उनको पूरा करने की हिम्मत रखें। इस लेख की जानकारी अगर आपको अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें। 

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments