Monday, November 28, 2022
HomeMoney and businessFreelancer Kaise Bane? - घर बैठे Freelancing से पैसे कैसे कमाए 

Freelancer Kaise Bane? – घर बैठे Freelancing से पैसे कैसे कमाए 

  • यदि आप अपने जीवन में Financial Freedom को हासिल करना चाहते हैं तो आप एक Freelancer बनकर ना सिर्फ Financial Freedom को हासिल कर सकते हैं बल्कि Time freedom को भी हासिल कर सकते हैं क्योंकि freelancing में कोई भी व्यक्ति घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि एक Freelancer Kaise Bane और Freelancing से पैसे कैसे कमाए? तो इस जानकारी को पूरा पाने के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। 
  • आज की समय में ऑनलाइन जितने भी कार्य है जैसे वेबसाइट डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग इत्यादि ये सभी Freelancer के माध्यम से ही होते हैं क्योंकि एक व्यक्ति इन सभी कार्यों को मैनेज नहीं कर सकता है। शायद इसी वजह से आज सभी कंपनी अपने सभी डिपार्टमेंट के लिए अलग-अलग Freelancer को हायर करती है जो उनके लिए घर बैठे काम कर सके। अगर आप भी एक Freelancer बनना चाहते हैं और घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको ये नहीं पता है कि Freelancer Kaise Bane? तो आज का ये लेख पूरी तरह से आपके लिए है तो आइए जानते हैं – 

Freelancing क्या होती है? (What is Freelancing in Hindi) 

  • Freelancing एक ऐसा काम होता है, जिसके में किसी भी Individual Person या फिर कंपनी के काम को फ्रीलांसर के द्वारा पूरा किया जाता है और उसके बदले में उस फ्रीलांसर को पैसे दिए जाते है। जैसे कि आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं लेकिन आपके पास समय के अभाव और जानकारी की कमी की होने की वजह से आप एक ऐसे फ्रीलांसर को हायर करते हैं जो आपके लिए वेबसाइट डिजाइनिंग का काम कर सके और उसके बदले में आप उसको पैसे दे सके, इसी को Freelancing बोलते हैं। 
  • Freelancing में Website Designing, Content Writing, Video Editing, Graphic Designing, Social Media Marketing जैसे काम Online करवाए जाते हैं। Freelancing के अंदर जब भी किसी काम को फ्रीलांसर को दिया जाता है तो उसके लिए एक समय सीमा निर्धारित की जाती है, जिस में फ्रीलांसर को उस काम को पूरा करके क्लाइंट को देना होता है और उसके बदले में क्लाइंट फ्रीलांसर को पैसे देता है। इस पूरी प्रोसेस को Freelancing कहाँ जाता है।

Freelancer Kaise Bane? | एक सफल फ्रीलांसर कैसे बने? 

एक सफल फ्रीलांसर कैसे बने

  • यदि आप जानना चाहते हैं कि एक सफल Freelancer Kaise Bane? तो आपको नीचे दी गई बातों को अपनाना होगा क्योंकि अभी तक जितने भी सफल Freelancer हुए हैं, उनके अंदर नीचे दी गई विशेषताएं जरूर पाई गई। इसलिए इन विशेषताओं को अपनाकर आप एक सफल Freelancer बन सकते है। 
  • एक सफल Freelancer बनने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसे विषय का चुनाव करना होगा, जिसके अंदर आपको उस विषय के बारे में पूरी जानकारी हो जैसे कि आप वेबसाइट डिजाइनिंग करना चाहते हैं तो आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।  जिससे आप से ज्यादा से ज्यादा लोग वेबसाइट डिजाइन करा सकें। 
  • Freelancing में आपको एक बात याद रखनी है कि आप जिस भी कंपनी या व्यक्ति के लिए काम कर रहे हैं, उसको निर्धारित समय पर ही पूरा काम करके दें क्योंकि ऐसा करने से आपके रिव्यु बढ़ते हैं, क्लाइंट पर आपके काम का अच्छा प्रभाव पड़ता है और क्लाइंट के साथ आपका Work Experience भी बढ़ता है। 
  • आप जिस भी प्लेटफार्म के पर अपनी प्रोफाइल बनाते हैं, यदि उस प्लेटफार्म पर आपकी रिव्यु बेहतर नहीं होते हैं तो आपको काम मिलने की संभावना कम होती है, इसलिए आपको शुरुआत में अपने रिव्यू बढ़ाने के तरीकों को तलाश करना चाहिए। 
  • यदि आपके काम की क्वालिटी बेहतर होती है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे काम करवाने के बारे में सोचते हैं और एक बार जब क्लाइंट आपके पास आने लग जाते हैं और आपके रिव्यू बढ़ने लग जाते हैं तो आप आसानी से अपने चार्ज भी बढ़ा सकते हैं।
  • एक सफल Freelancer बनने के लिए आपके पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रिव्यु होना आवश्यक होता है क्योंकि क्लाइंट हमेशा रिव्यु को देखकर ही काम करवाता है और रिव्यु बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने काम की क्वालिटी को बढ़ाएं और कम समय के अंदर अधिक डिलीवर करने के बारे में सोचें। 
  • एक सफल Freelancer Kaise Bane? इसके लिए कुछ और जरुरी बातें है, जिनको जानकर आप एक Freelancer बन सकते है। 

Freelancer बनने के लिए इन नीचे दिए गए steps को ज़रूर follow करें…

  • गूगल के ऊपर उपलब्ध Freelancing वेबसाइट पर सबसे पहले अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बनाएं।
  • प्रोफाइल बनाने के बाद अपना पोर्टफोलियो ऐड करें।
  • पोर्टफोलियो के अंदर क्लाइंट से रिव्यू लेकर वेबसाइट के ऊपर डाल सकते हैं।
  • वेबसाइट के ऊपर उस काम के बारे में mention करें, जिसके अंदर आप निपुण है और जिस विषय के बारे में आपको अच्छी जानकारी है।
  • अपनी Skill के साथ-साथ आप अपना Deliver Time और अपना Price भी वेबसाइट के ऊपर ऐड जरूर करें।
  • वेबसाइट के ऊपर अपनी प्रोफाइल को पूरा करते हुए अपने बारे में पूरी इंफॉर्मेशन ऐड करें।

अब तक आपने जान लिया होगा कि Freelancing का मतलब क्या होता है और एक Freelancer Kaise Bante Hai ? अब आगे इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आप एक फ्रीलांसर बनकर घर बैठे कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक भी कमा सकते है। 

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

1 – Blogging सीखकर फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए –  

blogging सीखकर फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए

  • आज के समय में अधिकतर लोग गूगल के ऊपर लेख पढ़ना काफी ज्यादा पसंद करते हैं और जब भी कोई भी नया प्रोडक्ट खरीदने की बात आती है तो सबसे पहले लोग उसके बारे में गूगल पर जरूर पढ़ते हैं, जिस तरह से की आप इस Blog के ऊपर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, ठीक उसी तरह से आप Blogging को अच्छे से सीख कर फ्रीलांसर के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
  • आज के समय में 80% से ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप blogger बनकर freelancing के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं 

2 – Search engine optimization (SEO) करके पैसे कमाए:

  • आप अलग अलग website और सोशल मीडिया प्लेटफार्म का Search engine optimization (SEO) कर के पैसे कमा सकते है  उसके लिए आपको SEO के बारे में अच्छे से जानना होगा और उसे सीखना होगा और उसके बाद आप लोगों की वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म का SEO कर के उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो

3 – Social media management करके पैसे कमाए –

  • किसी कंटेंट क्रिएटर का या किसी छोटे बड़े कंपनी का यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम याफिर फेसबुक जैसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो तो आप उनके प्लेटफार्म को मैनेज कर सकते हो और उसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो| सोशल मीडिया मैनेजमेंट में कुछ बेसिक सी चीज़ें शामिल है जो आपको आणि बहुत ही ज़रूरी है 
  • जैसे की regularly content post करना, content का SEO (Search Engine optimization) करना, सोशल मीडिया प्लेटफार्म का विश्लेषण (Analysis) करना, समय समय पर उसका performance check करना, समय समय पर ज़रूरी चीज़ों में बदलाव करना, leads generate करना और अलग अलग brands के साथ deals करना ये सभी चीज़ें सोशल मीडिया मैनेजमेंट के अंदर आती है 

4 – Graphic Designing करके पैसे कमाए – 

  • ग्राफ़िक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी ज़रूरी है। ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड कुछ समय से काफी तेजी के साथ में बढ़ी है। जैसे कि आप ऑनलाइन कोई भी ऐड देखते हैं तो उसके अंदर आप ग्राफिक डिजाइनिंग को देखते हैं या फिर आप किसी भी कंपनी के अंदर कोई बैनर देखते हैं तो उसके अंदर आप ग्राफिक डिजाइनिंग को देखते हैं तो आपको हर एक जगह पर ग्राफिक नजर आता है, इसलिए आपके पास ग्राफिक डिजाइनर बनकर पैसे कमाने का अच्छा मौका है। 

5 – Video Editing से पैसे कैसे कमाए – 

video editing से पैसे कैसे कमाए

  • Video editing करके Freelancing Se Paise Kaise Kamaye? यह एक ऐसा सवाल है, जिसको जानकर कोई भी आसानी से यह जान सकता है कि एक Freelancer Kaise Bane और वीडियो एडिटिंग करके Freelancing की मदद से पैसे कैसे कमाए? वीडियो एडिटिंग की डिमांड आज के समय में सबसे ज्यादा है क्योंकि अक्सर हम हर दिन यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते हैं। यूट्यूब के अंदर वीडियो को डालने से पहले काफी एडिटिंग की आवश्यकता होती है और उस एडिटिंग को आप फ्रीलांसर के तौर पर पूरा करके पैसे कमा सकते है। 
  • इसके अलावा आप copywriting, photography, logo designing और web designing जैसी और भी कई सारी स्किल्स सीखकर लोगों को सर्विस दे सकते हैं और बदले में उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

Top 5 Freelancing Websites – 1) Fiverr.com  

2) Upwork.com 

3) Freelancer.com 

4) 99designs.com 

5) Peopleperhour.com  

आज आपने क्या सीखा (Conclusion) – इस लेख के अंदर आपके साथ बात की है कि एक सफल Freelancer Kaise Bane और Freelancing की मदद से घर बैठे पैसे कैसे कमाए। freelancing  के विषय में हमने आपको इस लेख के अंदर पूरी जानकारी दी है, जिसकी मदद से आप फ्रीलांसर कैसे बनते हैं और फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाते हैं को आसानी से जान सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद। 

एक Succesful Freelancer Kaise Bane से जुड़े कुछ FAQs – 

1 – Freelancing का मतलब क्या होता है
  • Freelancing के अंदर काम के कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स होते हैं, जिनको किसी व्यक्ति या फिर कंपनी के द्वारा निर्धारित समय पर पूरा किया जाता है और उसके बदले में क्लाइंट्स के द्वारा एक अमाउंट Pay की जाती है। 
2 – Freelancer कितना चार्ज करते है?
  • यह पूरी तरह से एक फ्रीलांसर के काम के ऊपर निर्भर करता है कि उसके काम की क्वालिटी क्या है। औसतन अगर हम बात करें तो एक फ्रीलांसर 50 से $100 तक चार्ज करता है। 

इन्हें भी पढ़ें

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना|

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो| Thank you, stay connected & love you guys…

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments