Elon Musk Biography in Hindi-सदी के सबसे क्रांतिकारी व्यक्ति की जीवनी

  • “Elon Musk Biography in Hindi” खुद के अंदर वो बदलाव लाइए जो आप दूसरों के अंदर देखना चाहते हैं ” ऐसा कहना था भारत के एक महान व्यक्ति महात्मा गांधी जी का और उनकी इस बात को एलोन मस्क ने हकीकत में बदला है। एलोन मस्क एक अफ्रीकन बिजनेसमैन और इन्वेस्टर है जो कि आज के समय में पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शामिल है। 
  • Elon Musk को दुनिया का सबसे क्रांतिकारी व्यक्ति कहा जाता है, जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर कुछ ऐसे चमत्कारी काम किये है, जिनकी सराहना आज पूरी दुनिया कर रही है। Elon Musk की सोच हमेशा से ही लोगों की परेशानी दूर करने में रही है, उनकी इस सोच ने आज उनको इतना सफल बना दिया है, जहां पर पहुंचने का हर किसी इंसान का सपना होता है। 
  • Elon Musk जो की Tesla, SpaceX, Neuralink, The Boring Company के मालिक है। Elon Musk जिन की कंपनियां प्रोडक्ट डिजाइनिंग, इलेक्ट्रिक व्हीकल सोलर एनर्जी, इंजीनियरिंग और ग्लोबल मैन्युफैक्चर प्रोडक्ट का निर्माण करती है।
  • यदि आप भी Elon Musk की तरह कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो यह article आपके लिए खास होने वाला है क्योंकि आज हम आपकोElon Musk Biography in Hindi” के बारे में बताने वाले हैं। इस लेख के अंदर एलोन मस्क के शुरुआती जीवन से लेकर उन्होंने अपने जीवन में क्या क्या हासिल किया है, उसके बारे में विस्तार से हम आपको बताने वाले हैं, इसलिए पूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। 

Elon Musk Biography in Hindi | एलोन मस्क की सम्पूर्ण जीवनी :

नाम (Name) – Elon Musk

जन्म (Birth) – 28 जून 1971, दक्षिण अफ्रीका

पिता( Father) – एरॉल मस्क

माता( Mother) – मैय मस्क

पत्नी(Wife)  – तालुलाह राइली

कंपनी(Company) – Paypal, SpaceX, Tesla 

Occupation – Businessman, Investor 

Elon Musk का शुरुआती जीवन और शिक्षा (Education) – 

  •  “Elon Musk Biography in Hindi ” – एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका में प्रिटोरिया में हुआ था। जहां पर एलोन मस्क के पिताजी एक इंजीनियर हुआ करते थे और एलॉन मुस्क ने अपनी शुरुआती शिक्षा दक्षिण अफ्रीका के अंदर ही पूरी की थी और उनकी रूचि धीरे-धीरे कंप्यूटर के अंदर बढ़ने लग गई थी और उन्होंने किताबों से सीख कर और किताबें पढ़कर कंप्यूटर की मदद से एक गेम बना डाला था। जिसका नाम ब्लास्ट रखा गया था और एलोन मस्क ने उस गेम को अमेरिका की एक कंपनी को $500 में sell कर दिया था। उस समय मात्र उनकी उम्र 15 साल की थी। 
  • उसके बाद एलोन मस्क ने अपनी बाकी की पढ़ाई कनाडा जाकर पूरी की थी और वहाँ पर उन्होंने बीए की डिग्री को हासिल किया और उसके बाद वो अपने आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका चले गए थे. जहां पर उनका पूरा जीवन बदल गया था। 
  • एलोन मस्क ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अंदर दाखिला लिया था और उसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई को बीच में ही रोककर कंप्यूटर की तरफ अपना ध्यान लगाया, जिसके बाद उनकी किस्मत पूरी तरह से बदल गई थी। 
अब देखते है की Elon Musk ने कौन कौन सी कंपनियों की स्थापना की है…

Elon Musk ने इन कंपनियों की स्थापना की है-

(Elon Musk Biography in Hindi)

1) Zip2 कंपनी की शुरुआत 

  • अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ते हुए एलोन मस्क का रुझान इंटरनेट की तरफ तेजी से बढ़ने लगा और वहां पर उन्होंने Zip2 नाम की एक कंपनी की शुरुआत की थी जिसके अंदर एलॉन मस्क और उनके भाई की हिस्सेदारी थी। Zip2 कंपनी एक ऐसी कंपनी थी जो न्यूज़ पेपर को गाइड करती थी लेकिन 1999 में यह कंपनी Compaq  को बेच दी गई थी 

2) Paypal कंपनी की शुरुआत – 

  • 1999 के अंदर एलोन मस्क को मार्केट के अंदर एक और समस्या नजर आई; जहां पर लोगों को ट्रांजैक्शन करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था तो उस समय उनके दिमाग में Paypal का आइडिया आया था और उन्होंने Paypal नाम की एक कंपनी बनाई , जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकता था लेकिन Paypal कंपनी के बोर्ड के साथ विवाद के चलते उन्होंने Paypal कंपनी को Ebay को बेच दिया था

3) SpaceX कंपनी ने बदली किस्मत – 

  • एलोन मस्क को सदी का क्रांतिकारी इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनका दिमाग हर समय अलग-अलग चीजों के अंदर चलता रहता है और इसी कारण उन्होंने रॉकेट के अंदर कुछ करने के बारे में सोचा और 2003 में रूस जाकर उन्होंने 8 मिलीयन डॉलर के करीब एक रॉकेट को खरीदा था और उसके बाद रॉकेट साइंस की पढ़ाई करने लगे और उन्होंने किताबों से सीख कर ही Spacex कंपनी की स्थापना कर ली थी लेकिन Spacex कंपनी के अंदर उन्होंने काफी असफलताओं का सामना किया था। जहां पर उनके प्रयास बार-बार फेल हो रहे थे और उन्होंने अभी तक जो भी कमाया था वह सारा उस कंपनी के अंदर गवा दिया था। आखिरी प्रयास के लिए उनके पास सिर्फ कुछ धनराशि थी जो उन्होंने पूरी तरह से दांव पर लगा दी थी लेकिन उनका आखिरी प्रयास सफल प्रयास रहा और अंतरिक्ष में पहुंचने में उनको सफलता मिली 

4) Tesla की स्थापना – 

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि टेस्ला एक Electric Vehicle बनाने वाली एक ऐसी कंपनी है, जिसकी स्थापना एलन मस्क ने 2004 के अंदर की थी। शुरुआती समय में इस कार्य को जब बनाया गया था तो इस कार की Cost काफी ज्यादा आई थी। जिसकी वजह से बार-बार एलोन मस्क को असफलता का सामना करना पड़ रहा था लेकिन उनके प्रयासों की बदौलत उन्होंने इस कार की कॉस्ट को काफी कम किया और मार्केट के अंदर कुछ समय बाद ही इस कार ने धूम मचा दी थी।  

5) SolarCity की शुरुआत – 

  • 2006 में इस कंपनी की शुरुआत एलोन मस्क के कजिन ने की थी और उसके बाद एलॉन मस्क ने इस कंपनी में अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट भी किया था और कुछ समय बाद ही अमेरिका की यह दूसरी सबसे बड़ी सोलर कंपनी बन गई थी और 2010 में यह अग्रणीय सौर ऊर्जा सिस्टमवाली कंपनी बन चुकी थी
  • सन 2013 में सोलर सिटी कंपनी को टेस्ला के साथ में जोड़ दिया गया था और वर्तमान समय में टेस्ला और सोलर सिटी कंपनी मिल कर के इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कर रही है
  • 2015 में एलोन मस्क ने नॉन प्रॉफिट संस्था के रूप में OpenAi नाम की एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की शुरुआत एक बिलियन डॉलर के साथ में की थी। जो एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तैयार कर रही थी जो सबके लिए फायदेमंद साबित हो सके लेकिन 2018 में कुछ समस्याओं के चलते कंपनी ने इसके बोर्ड से रिजाइन कर दिया था।

 Elon Musk के Awards – (Elon Musk Biography in Hindi)

Global Green Product Design Award से 2006 में सम्मानित किया गया। 

– मैगजीन इन्नोवेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड 2007 के अंदर एलोन मस्क को दिया गया था। 

– टेस्ला के डिजाइन को देखते हुए 2007 के अंदर इंडेक्स डिजाइन पुरस्कार दिया गया था। 

 Elon Musk Quotes in hindi – 

अगर कुछ बेहद ज़रूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हों, फिर भी आपको वो करना चाहिए।” 

यहाँ failure एक विकल्प है. अगर चीजें fail नहीं हो रहे हैं, तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहे हैं।

पहला कदम ये स्थित करना है कि कोई चीज संभव है; उसके संभावना घटित होगी।” 

एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक की आप ये कंट्रोल कर सकें कि टोकरी का क्या होता है।

बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना उतना ही उसे करने वाले लोगों की इन्नोवेशन, ड्राइव और डिटरर्मिनेशन के बारे में है जितना कि जो वो प्रोडक्ट बेचते हैं उसके बारे में है।” 

आप ऐसा भविष्य चाहते हैं जहाँ आप चीजों के बेहतर होने की उम्मीद करते हैं, ऐसा नहीं जहाँ आप चीजों के बदतर होने की उम्मीद करते हैं।” 

लोग तब बेहतर काम करते हैं जब वे जानते हैं कि लक्ष्य क्या और क्यों है. ये ज़रूरी है कि लोग सुबह काम पे आने के बारे में सोचें और अपना काम एन्जॉय करें।” 

मेरी सबसे बड़ी गलती शायद किसी के व्यक्तित्व की बजाय उसकी प्रतिभा को कहीं अधिक महत्त्व देना है. मेरा मानना है कि ये मायने रखता है कि किसी का दिल अच्छा है।” 

यदि आप एक कम्पनी बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो ये एक केक बनाने की तरह है; आपको सभी सामग्री सही मात्र में डालनी होगी।

यदि आप सुबह उठते हैं और सोचते हैं कि यह दिन आपका सबसे अच्छा दिन होने वाला है तो वह अच्छा ही होगा।

यहाँ असफलता एक विकल्प है। अगर चीजें असफल नहीं हो रहीं हैं तो इसका मतलब आप ग्रोथ नहीं कर रहे हैं।

ज़िद्दी होना भी जरुरी है। आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक आप हार मानने को मजबूर न हों।

आपको कुछ कर गुजरना है तो आपको बहुत मोटीवेट होना होगा वरना आप हमेशा खुद को दुखी ही करते रहोगे।

FAQs – (Elon Musk Biography in Hindi)

1) एलोन मस्क की कुल कितनी संपत्ति है?

एक रिपोर्ट के अनुसार एलॉन मुस्क की कुल संपत्ति अब 240 अरब डॉलर के करीब हो चुकी है।

2) एलॉन मुस्क 1 घंटे में कितनी कमाई करते हैं?

एलोन मस्ककी हर एक घंटे की कमाई 1 करोड़ होती है।

3) Elon Musk का जन्म कब हुआ था?

Elon Musk का जन्म 28 जून 1971, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था।

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion) – Elon Musk Biography in Hindi

  • आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ ” Elon Musk Biography in Hindiके बारे में बात की है, जिसके अंदर हमने Elon Musk से जुड़ी सभी बातों के बारे में आपको जानकारी दी है। यदि आप भी Elon Musk की तरह एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आपको जीवन में काफी ज्यादा मेहनत और हार्ड वर्क करना होगा और हमने इस लेख के अंदर बताया है कि एलोन मस्क अपने जीवन में कितनी बार असफल हुए लेकिन अपनी मेहनत और हार्ड वर्क के बल पर उन्होंने बड़ी-बड़ी कंपनियां खड़ी की और जीवन में सफलता को प्राप्त की।  

Leave a Reply