Drop Shipping बिजनेस घर बैठे कैसे शुरू करें |

  • Drop shipping Business in Hindi | आज के समय में हर कोई Offline की बजाय Online बिजनेस करना पसंद करते हैं क्योंकि ऑनलाइन आप ऑफलाइन की तुलना में अधिक पैसे कमा सकते हैं और साथ ही साथ कम समय में ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। शायद इसी कारण की वजह से लाखों लोग Google पर Online Business Ideas in Hindi के तरीकों की तलाश कर रहा है और यदि आप भी उन्हीं में से एक है तो आज इस लेख के अंदर हम आपके लिए एक ऑनलाइन बिजनेस मॉडल लेकर आए हैं,जिसकी शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।
  • अगर हम आपको कहे कि आपको ना तो कोई भी प्रोडक्ट बनाना है और ना ही प्रोडक्ट खरीदना है और ना ही प्रोडक्ट कहीं पर डिलीवर करना है और फिर भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं? जी हां दोस्तों,Drop shipping Business एक ऐसा बिजनेस है,जिसकी शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं और उसकी मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • बहुत सी वीडियो के अंदर बताया जाता है कि ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं लेकन सही जानकारी ना होने की वजह से ज्यादातर लोग इसको कर नहीं पाते हैं और जो लोग इसकी शुरुआत कर देते हैं,उनका यह बिजनेस कुछ समय बाद ही फेल हो जाता है लेकिन यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप आने वाले कुछ समय में ही ड्रॉपशिपिंग से पैसा कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे करें?( How to Start Drop shipping Business in Hindi)
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे करें को जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि ड्रॉपशिपिंग क्या होता है?(What is Drop shipping Business in Hindi) 

ड्रॉपशिपिंग क्या होता है?(What is Drop shipping Business in Hindi)

  • Drop shipping  एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है,जिसके अंदर आपका एक ऑनलाइन स्टोर होता है,जहां पर आप अपने सभी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन लिस्ट करके ऑनलाइन ही बेचते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल होता है,जिसमें आपको किसी भी प्रोडक्ट को न तो बनाने की जरूरत होती है और ना ही प्रोडक्ट को स्टोर करने की जरूरत होती है और ना ही पैकेजिंग और ना ही डिलीवरी की चिंता होती है,आपको सिर्फ अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाना है जो आप बहुत ही कम पैसे में सिर्फ दो या तीन घंटों में ही बना सकते हैं और जो आपकी प्रोडक्ट का सप्लायर होगा उसके द्वारा ही यह सभी कार्य किए जाते है।
  • Drop shipping  Online पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया है क्योंकि इसमें आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बिना खरीदे,अपने ऑनलाइन स्टोर पर लिस्ट कर सकते हैं और उसको और High Rate पर बेच सकते हैं जैसे कि आप किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर के जरिए बेचना चाहते हैं तो आपको उस सप्लायर के प्रोडक्ट का Price देखना है और उसको High Rate पर अपने स्टोर के अंदर Add करना है।
  • अब जब कोई उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो जो प्राइस आपने निर्धारित किया है,उस पर ग्राहक प्रोडक्ट को खरीदना है और उसके बदले में आप कमाई करते हैं। इस तरह से ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कार्य करता है।

ड्रॉपशिपिंग में सप्लायर कौन होता है? (Who is a supplier in Drop Shipping?)

  • बहुत से लोगों को इस बिजनेस के अंदर लगता है कि जब आपको ने तो प्रोडक्ट बनाते हैं और ना ही प्रोडक्ट डिलीवर करते हैं तो ऐसे बिजनेस के अंदर सप्लायर कौन होता है तो ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के अंदर सप्लायर वह व्यक्ति होता है, जिसके प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचते हैं जैसे कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रोडक्ट का चुनाव करना होता है और जब आप उस प्रोडक्ट का चुनाव कर लेते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट के सप्लायर से संपर्क करना पड़ता है,जिसके बाद ही आप उसको अपनी वेबसाइट पर ऐड करते हैं।
  • प्रोडक्ट का चुनाव करने के बाद सब कुछ निर्धारित होता है,जिसके बाद ही सप्लायर के द्वारा आपके प्रोडक्ट को डिलीवर किया जाता है। आपका कार्य सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है।

ड्रॉपशिपिंग के लिए सही सप्लायर कैसे चुने? (How to choose a supplier for Drop shipping?)

How-to-Start-Drop-ड्रॉपशिपिंग के लिए सही सप्लाय

  • इस बिजनेस को करते समय सबसे बड़ी चुनौती एक सही ड्रॉपशिपिंग सप्लायर को चुनने के समय आती है क्योंकि ड्रॉपशिपिंग का पूरा बिजनेस सप्लायर पर आधारित होता है यदि आप गलती से गलत ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव कर लेते हैं तो आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही बंद हो जाएगा तो ऐसा आपके साथ ही इस बिजनेस के अंदर ना हो उसके लिए हमने इस लेख के अंदर आगे आपके साथ में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु शेयर किए हैं,जिनको अपनाकर आप अपने बिजनेस के लिए एक सही सप्लायर का चुनाव कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

1) – Product की जाँच करे –

  • जब भी आप अपने बिजनेस के लिए ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव करते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको उस सप्लायर के द्वारा बनाए गए उत्पादों की जांच करनी चाहिए और उसके बाद ही उनको बेचना चाहिए। उत्पादों की जांच के लिए आप आपको क्वालिटी का अनुमान लगाना चाहिए और यदि आपको उनकी क्वालिटी का अनुमान नहीं होता है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को उन प्रोडक्ट के बारे में बात कर सकते हैं,जिनको उन प्रोडक्ट की समझ होती है तो आखिर में आपको ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करना है,जिनकी क्वालिटी बेहतर होती है। यदि आप अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आप कम समय के अंदर ही अच्छी कमाई कर लेते हैं।

2) – Certified होना चाहिए – 

  • मार्केट के अंदर ऐसे अनेकों सप्लायर है जो पूर्ण रूप से प्रमाणित नहीं है और यदि आप उन सप्लायर के साथ में संपर्क करते हैं और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आप लंबे समय तक इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं लेकिन यदि आप प्रमाणित ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के साथ में अपने बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप आसानी से लंबे समय तक प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

3) – Return Policy –

  • जब भी कोई ग्राहक आपकी वेबसाइट पर आता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में एक सवाल होता है कि इस प्रोडक्ट की रिटर्न पॉलिसी क्या है क्योंकि बहुत बार ग्राहकों को उत्पाद पसंद नहीं आते हैं,जिसकी वजह से वे प्रोडक्ट को रिटर्न कर देते हैं और यदि सप्लायर की रिटर्न पॉलिसी काफी आसान होती है तो आप आसानी से उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए आप किसी भी प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं लेकिन उन प्रोडक्ट को चुनते समय आपको ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना चाहिए और इसके अलावा आपको आसान प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए ताकि आप आसानी से उन प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पर promote कर सकें।

4) – अधिक से अधिक ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के साथ संपर्क करें?  

  • यदि आप भी ड्रॉपशिपिंग सप्लायर की तलाश कर रहे हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के साथ में संपर्क करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर आपको हर एक चीज के बारे में जानकारी मिलती है,आपका अनुभव बढ़ता है और आपको आसानी होती है एक सही ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव करने में क्योंकि बहुत से ऐसे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर होते हैं जो फर्जी होते हैं। यदि आप ऐसे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव कर लेते हैं तो आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही बंद हो सकता है लेकिन यदि आप ज्यादा से ज्यादा ड्रॉपशिपिंग सप्लायर के साथ संपर्क करते हैं तो आपको अच्छे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव करने में आसानी होती है।

5) – सही Rate पर Product Sell करे – 

  • आपको अपने बिजनेस के लिए एक ऐसी ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का चुनाव करना चाहिए जो आपको सभी प्रोडक्ट उचित दाम पर दें। आपको ऐसे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर को ढूंढना है जो आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट  थोक मूल्य में दे सकें, जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सके। यदि आपको ऐसा कोई ड्रॉपशिपिंग सप्लायर मिलता है तो आप अपने बिजनेस के अंदर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के फायदे (Benefits of Drop shipping ) – 

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के फायदे

  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस उन सभी बिजनेस में से एक हैं,जिनको करने के अनेकों फायदे होते हैं और इस बिजनेस के अंदर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आप इसको आसानी से कर सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं कि इस बिजनेस के क्या-क्या फायदे हैं –

1) – Low Investment – 

  • इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ही कम निवेश की जरूरत होती है। शुरुआत के अंदर आप इस बिजनेस को ₹10000 के अंदर शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपका यह बिजनेस चलने लग जाता है वैसे वैसे आप इस बिजनेस को और भी बड़ा बना सकते हैं

2) – No Risk –

  • आज के समय में हर कोई ऐसी बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहा है, जिसके अंदर काफी कम जोखिम होता है और ड्रॉपशिपिंग बिजनेस उन बिजनेस में से एक है,जिसके अंदर बहुत ही कम जोखिम होता है क्योंकि इसके अंदर निवेश काफी कम होता है और इसके अलावा आपको न तो प्रोडक्ट बनाना पड़ता है और ना ही रिटेलर से खरीदना पड़ता है। आप बिना कुछ भी बनाए इस बिजनेस के अंदर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3) – घर बैठे कर सकते है। 

  • इस बिजनेस की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इसकी शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। आपको कहीं पर भी किराए पर कुछ भी लेने की आवश्यकता नहीं है बल्कि इसकी शुरुआत आप अपने लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के साथ कर सकते हैं और इसके अलावा आपको शुरुआत में किसी भी अन्य व्यक्ति की कोई आवश्यकता नहीं होती है,आप अकेले ही इस काम को शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपका काम बड़ा होने लग जाता है वैसे वैसे आप अपनी टीम को बढ़ा सकते हैं।

4) – Tension Free 

  • आपने अपने आसपास में ऐसे अनेकों व्यापारियों को देखा होगा जो पूरे दिन भर व्यस्त रहते हैं और उनके पास अपने परिवार के लिए भी समय नहीं होता है लेकिन ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के अंदर आपको किसी भी प्रकार चिंता नहीं होती है,इसके अंदर आपको न तो इन्वेंटरी खरीदने की आवश्यकता होती है और ना ही प्रोडक्ट को कहीं पर डिलीवर करने की आवश्यकता होती है।

 Drop shipping  Business in Hindi से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे करें

  • ड्रॉपशिपिंग ऐसा बिजनेस होता है,जिसके अंदर आप एक इकॉमर्स वेबसाइट बनाते हैं और उस वेबसाइट के माध्यम से अन्य किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उन सभी प्रोडक्ट को सप्लायर के द्वारा डिलीवर किया जाता है।

2) – ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाए

  • ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा व्यापार है, जिसमें आप सप्लायर के द्वारा प्रोडक्ट का चुनाव करते हैं और उन प्रोडक्ट की कीमत अपने अनुसार जोड़ते हैं और वेबसाइट के द्वारा प्रमोट करके कमाई करते हैं।

3) – घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

  • घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए एक आइडिया का चुनाव करें और डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदकर वेबसाइट को डिजाइन करें और सर्च इंजन की मदद से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर आए और ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करके प्रोडक्ट को प्रमोट करें।

इन्हे भी पढ़े 

Conclusion

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना है “Drop shipping बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Drop shipping Business in Hindi” यदि आप भी घर बैठे Online Business Ideas In Hindi की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक विकल्प है।

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत ऊपर दिए गए बिंदुओं के साथ करते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस के अंदर कमाई कर सकते हैं। आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले,धन्यवाद।

2 thoughts on “Drop Shipping बिजनेस घर बैठे कैसे शुरू करें |”

Leave a Comment