Friday, December 2, 2022
HomeStudy and CareerDigital Marketing Kya Hai | फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?

Digital Marketing Kya Hai | फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?

 

  • आज के इस डिजिटल युग के अंदर हर एक Online Transactions कोई भी आसानी से इंटरनेट के जरिए कर सकता हैं और इसके अलावा हम सभी अपने दैनिक जीवन में मोबाइल रिचार्ज, बिल भरना, ऑनलाइन शॉपिंग, क्रेडिट्स सभी काम घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से करते हैं । यदि हम आज के समय की बात करें तो 80% से ज्यादा ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही हो रही है और जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसको ऑनलाइन सर्च जरूर करता है और इसी वजह से आज हर एक कंपनी डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को Sell कर रही है। 
  • डिजिटल मार्केटिंग के चलते इस नेटवर्क की वजह से ही आज बड़ी-बड़ी कंपनियों की महीने की कमाई करोड़ों के अंदर है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों हो पा रहा हैऐसा सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग की वजह से हो पा रहा है और डिजिटल मार्केटिंग की वजह से सभी ऑनलाइन बिजनेस का Revenue 50 से 80% तक बढ़ चुका है, इसीलिए यदि आप भी एक डिजिटल मार्केटर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि Digital Marketing Kya Hai और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? तो चलिए जानते हैं। 

Digital Marketing Kya Hai? |Digital Marketing Kya Hai in Hindi

digital marketing kya hai

  • यदि हम आपसे कुछ साल पहले की बात करें तो लोग या कंपनी मार्केटिंग के लिए अलग-अलग तरह के विज्ञापनों का इस्तेमाल करते थे जैसे कि T.V Ads, Newspaper Ad, Banner Ad इत्यादि तरीको का इस्तेमाल करके ग्राहक तक पहुंचते थे लेकिन जैसे-जैसे सभी चीजें डिजिटल होती गई, लोगों ने अपने मार्केटिंग के तरीकों को भी बदला और ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुआत की। 
  • ऑनलाइन मार्केटिंग का रिजल्ट लोगों को इतना अच्छा मिला है कि आज के समय में हर कोई ऑनलाइन मार्केटिंग करने के बारे में ही सोचता है। ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग के अनेकों फायदे होते हैं जैसे कि ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन आप कम समय के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं और इसके अलावा आप कम लागत के अंदर किसी भी प्रकार के ऐड चलाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। 
  • आसान भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक ऐसा संसाधन है, जिसके माध्यम से आप कम लागत के अंदर नए ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, गूगल ऐड फेसबुक ऐडइंस्टाग्राम ऐडईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है? (Importance of DIgital Marketing):

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है

  • कहते हैं कि परिवर्तन ही संसार का नियम है और जो इंसान समय के अनुसार खुद को बदलना जानता है वो इंसान जीवन में आगे बढ़ पाता है। हम सभी को पता है कि आज का समय डिजिटल समय चल रहा है, हर एक चीज ऑनलाइन होती चली जा रही है। ऑनलाइन आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट कर सकते हैं। 
  • ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने लेकर जाना होता है और वह आप ऐड की माध्यम से या फिर मार्केटिंग के माध्यम से करते हैं जैसे कि गूगल, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और जब आप इन प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट की ऐड चलाते हैं और कोई भी ग्राहक उस ऐड पर क्लिक करके आपके लैंडिंग पेज या वेबसाइट पर आकर प्रोडक्ट को खरीदता है तो आप मुनाफा कमाते हैं। 
  • डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप ऑफलाइन की तुलना में घर बैठे कम पैसे खर्च करके भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से ऐड के माध्यम से या मार्केटिंग के माध्यम से पहुंच सकते हैं। 
  • मार्केटिंग की दुनिया के अंदर एक कहावत है कि “ जो दिखता है वही बिकता है “ यदि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाती है तो उस प्रोडक्ट के बिकने की संभावना भी अधिक होती है और वो कार्य आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आसानी से घर बैठे ही कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग के Types – 

  • डिजिटल मार्केटिंग करने के वैसे तो अनेकों तरीके होते हैं लेकिन मार्केटिंग आप नीचे दिए गए तरीकों से ही कर सकते है। इसलिए मार्केटिंग के तरीकों को जानने के लिए आगे इस लेख को पढ़ें।

1 – SEO (Search Engine Optimization) – 

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अंदर जब आप एक वेबसाइट या फिर लैंडिंग पेज बनाते हैं तो उसको एक विशेष कीवर्ड पर गूगल के द्वारा गूगल के फर्स्ट पेज के अंदर टॉप पर दिखाया जाता है। 
  • अब तक आपने जान लिया होगा कि Digital Marketing Kya Hoti Hai और इसका महत्व कितना बड़ा होता है और साथ ही साथ हमने जाना है कि डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है। अब आगे इस लेख के अंदर हम जानने वाले हैं कि ” Digital Marketing Kaise Kare ” 

2 – Social Media Marketing – 

  • जैसा की हम सभी जानते है कि Facebook, Instagram, Twitter, Linkdin ये सभी Social Media Platform है तो आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों-करोड़ों की संख्या में ट्रैफिक मौजूद है, जिसमें आप अपने प्रोडक्ट का ऐड चलाकर आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं। 

3 – Email Marketing –

  • मार्केटिंग करने की सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक ईमेल मार्केटिंग एक तरीका माना जाता है क्योंकि इसके अंदर आप ईमेल के माध्यम से बिना पैसे खर्च किए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं. ईमेल मार्केटिंग के अंदर आप अपने ग्राहक को समय-समय पर ईमेल सेंड करके अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। 

4 – Google Ad – 

  • डिजिटल मार्केटिंग के इस तरीके के अंदर आप कुछ पैसे खर्च करके ऐड चलाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। इस तरीके के अंदर जब आप Ad चलाते हैं तो गूगल के द्वारा एक Keyword पर आपकी वेबसाइट या लैंडिंग पेज को सर्च इंजन के अंदर टॉप पर दिखाया जाता है। 

5 – Affiliate Marketing – 

affiliate marketing

  • एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग का सबसे आसान तरीका होता है क्योंकि इसके अंदर आपको ना किसी भी प्रोडक्ट को खरीदना पड़ता है और ना ही कहीं पर डिलीवर करना पड़ता है, इसके अंदर आपको किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट की अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट के माध्यम से सिर्फ मार्केटिंग करनी पड़ती है। 

घर बैठे फ्री में Digital Marketing Kaise Kare 

डिजिटल मार्केटिंग आप  2 तरीकों से कर सकते हैं एक तो आप डिजिटल मार्केटिंग Online और दूसरा Offline कर सकते हैं। 

1 – Online Digital Marketing – 

online digital marketing

  • यदि आप घर बैठे कोई बिजनेस कर रहे हैं और उस बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप कम समय के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पंहुचा सकते हैं और उसके लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

1) SEO 

2) Email Marketing 

3) Youtube Channel 

4) Social Media Markeiing 

5) App Marketing 

6) Google Ad 

7) Affiliate Marketing 

8) Blogging 

2 – Offline Digital Markting – 

  • Digital Marketing Kaise Kare के अंदर यदि आपने कोई भी ऑफलाइन बिजनेस शुरू किया है तो आप उस बिजनेस के बारे में लोगों को न्यूज़पेपर और पोस्टर के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं। 

Digital Marketing Kaise Kare से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – डिजिटल मार्केटिंग के अंदर काम क्या-क्या होता है

  • डिजिटल मार्केटिंग के अंदर मुख्य रूप से तकनीकी तरीके से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है, जिसको आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करके आसानी से सीख कर कर सकते हैं। 

2) – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके होते हैं जैसे कि Bloggingईमेल मार्केटिंग, यूट्यूब, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से आप घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है। 

3) – डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स के अंदर क्या क्या सिखाया जाते हैं

  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के अंदर मुख्य रूप से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग, प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे करते हैं और साथ ही साथ वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लेकर आते है, के बारे में विस्तार से सिखाया जाता है। 

इन्हे भी पढ़े

Conclusion

दोस्तों यह था आज का हमारा ले इसके अंदर हमने जाना है ” Digital Marketing Kya Hai ”  और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? यदि आप घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें, धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments