8 Best Places to Visit in Dehradun: देहरादून में घूमने की जगह

नमस्कार दोस्तों SelfhelpinHind.com पर आप सभी का स्वागत है। आज इस लेख में हम देहरादून में घूमने की जगह कौन -कौन सी के बारे में जानने वाले है। 

अब आप सोच रहे होंगे देहरादून में घूमने की जगह कौन-कौन सी है तो आगे इस लेख में हम आपको देहरादून में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है जो दिल्ली से लगभग 275 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ियों के बीच एक बेहद ही खूबसूरत शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत पहाड़ियों और कुछ ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है, जहां पर लाखों की तादाद में हर साल पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं। अब हम जानते हैं कि देहरादून में बेहतरीन पर्यटक स्थल कौन-कौन से है?

8 Best Places to Visit in Dehradun देहरादून में घूमने की जगह 

1 मसूरी 

  • देहरादून के अंदर सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक मसूरी को माना जाता है और इसको और भी महत्वपूर्ण बनाता है यहां का हिल स्टेशन, ऊंचे ऊंचे पहाड़, बर्फ की चादर से ढके पर्वत और अलग-अलग प्रकार के एडवेंचर के लिए मसूरी जाना जाता है। 
  • जब आप ट्रैकिंग करते हुए पर्वतों की चोटियों पर पहुंचते हैं तो आप बादलों को छू सकते हैं और वहां का आनंद ले सकते हैं और मसूरी के पहाड़ों से आप केदारनाथ, नीलगिरी पर्वत और बद्रीनाथ की पर्वतों के नजारे को देख सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जहां पर हर साल भारी मात्रा में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 

2 सहस्त्रधारा 

  • यह एक बहुत ही खूबसूरत झरना है और यह जगह यहां की प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जानी जाती है और हमेशा पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना रहता है। अगर आप गर्मियों के दिनों में मसूरी घूमने के लिए जाते हैं तो आपको इस झरने का आनंद जरूर रहना चाहिए और इसके अलावा अगर आप अपने दोस्तों के साथ जाते हैं या अपने परिवार के साथ जाते हैं तो आप अलग-अलग प्रकार की एक्टिविटी भी यहां पर कर सकते हैं और इस झरने का पानी एकदम शुद्ध और साफ होता है जो प्राकृतिक रूप से बहता है। 

3 View Point 

  • अगर आपको इस स्थान पर पहुंचना है तो आप सहस्त्रधारा के नजदीक रोबरी के माध्यम से ही इस स्थान पर जा सकते हैं और यहां के नजारे का आनंद ले सकते हैं। इस पॉइंट का नजारा इतना खूबसूरत होता है जिसकी कल्पना आप सपने में भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसके चारों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ गार्डन होता है, जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और उस नजारे को अपने और अपने परिवार या दोस्तों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। 

4 साईं बाबा का मंदिर 

  • शस्त्र धारा के पॉइंट के ऊपर ही साईं बाबा का मंदिर उपस्थित है, जिसको आप देख सकते हैं और यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है और जब भी कोई सहस्त्रधारा को देखने के लिए जाता है तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करने आता है क्योंकि इसकी दूरी सहस्त्रधारा से बहुत ही कम है, जिसको आप ट्रैकिंग करके भी पूरा कर सकते हैं इसलिए अपने लिस्ट में इस स्थान को जरूर शामिल करें। 

5 हर की दून

  • अगर आप शहर की भीड़भाड़ से थोड़ा सुकून खोजते हैं तो आपको इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए और यह शहर से दूर एक ऐसी Vally है जो बर्फ से ढके माउंटेन और बर्फबारी के लिए जाने जाते और यह उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत स्थान है, जहां पर आप ट्रैकिंग करके भी पहुंच सकते है। 

6 टपकेश्वर मंदिर

  • देहरादून के अंदर बहुत अधिक धार्मिक स्थल उपस्थित है और उनमें से सबसे अधिक प्रसिद्ध टपकेश्वर मंदिर है जो हिंदू संस्कृति के साथ में जुड़ा हुआ है और यह मंदिर भगवान भोलेनाथ को अर्पित है। 
  • कहा जाता है कि इस जगह पर गुरु द्रोणाचार्य और उनकी पत्नी ने कड़ी तपस्या की थी और इस मंदिर के पास में ही एक नदी बहती है जो इस के नजारे को और भी सुंदर बना देती है। शायद यही कारण है कि इस नजारे को देखने के लिए पर्यटक देश विदेश से आते हैं। 

7 Zonal Museum 

  • देहरादून के अंदर यह सबसे प्रसिद्ध म्यूजियम है, जहां पर अनेकों प्रकार की कलाकृतियां रखी हुई है और अगर आप उन कलाकृतियां के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस म्यूजियम का दौरा जरूर करना चाहिए। साथ ही साथ इसके अंदर कुछ ऐतिहासिक मूर्तियां रखी गई है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इसलिए अगर आप अलग-अलग प्रकार की कलाकृतियों के शौकीन हैं तो आपको इस म्यूजियम के अंदर जरूर जाना चाहिए। 

8 Robber’s Cave 

  • देहरादून की सबसे बेहतरीन जगह में से इसको एक माना जाता है क्योंकि इस गुफा के अंदर से कुछ झरने बहते रहते हैं जो इसकी सुंदरता को दोगुना कर देते हैं और दूर-दूर से इस दृश्य को देखने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं और इसको गुपचुप पानी के नाम से भी बोला जाता है। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion) 

आज के इस लेख के अंदर हमने जानना है कि देहरादून में घूमने की जगह कौन-कौन सी है और अगर आप अभी देहरादून जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऊपर दिए गए स्थानों पर जरूर जाना चाहिए। 

FAQs 

1 देहरादून में घूमने के लिए कब जाएं?

  • देहरादून घूमने के लिए पूरे साल भर पर्यटक आते हैं लेकिन यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से लेकर जनवरी तक होता है क्योंकि इस समय यहां पर बर्फबारी होती है। 

2 देहरादून में घूमने की सबसे पसंदीदा जगह कौन सी है?

  • वैसे तो देहरादून के अंदर हर एक स्थान ऐसा है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है लेकिन देहरादून के अंदर मसूरी पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान है। 

Leave a Comment