9 Best Competition Exam Tips – परीक्षा में मिलेगी सफलता

नमस्कार दोस्तों SelfhelpinHindi.com पर आप सभी का स्वागत है। आज ज्यादातर विद्यार्थी प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए अधिकांश छात्र कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करते हैं ताकि उनकी प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) की तैयारी बेहतर हो सके। लेकिन फिर भी अधिकतर विद्यार्थी कोचिंग नहीं पहुंच पाते हैं। जिससे उनके Topic पूरे नहीं हो पाते हैं।

ऐसे में विद्यार्थी अपने प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) की बेहतर ढंग से तैयारी नहीं कर पाता है और किसी भी प्रतियोगी एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं लेकर आ पाता है। 

देश में हर वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षा(Competition Exam) का आयोजन होता है। यदि आप बिना कोचिंग गई एग्जाम में टॉप करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Competition Exam Ki Tayari Kaise Kare तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़े। इस लेख में आपको किसी भी प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) को पास करने की बेहतरीन टिप्स मिलने वाली है। इससे पहले मैं आपके साथ एक Real Story शेयर करने जा रहा हूँ। 

दोस्तों मेरा एक दोस्त जिसका नाम रविंद्र है। उसने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई विज्ञान विषय से पूरी की है। उसका सपना सरकारी कर्मचारी बनने का था लेकिन कोचिंग की फीस भरने और बाहर रहने के लिए उसके पास पर्याप्त पैसे नहीं थे। 

सरकारी कर्मचारी बनने की उसकी उम्मीद पूरी तरह से टूट चुकी थी। लेकिन उसका सपना उसकी हर एक समस्या से बड़ा था। उसने घर बैठ कर ही पढ़ाई करनी शुरू कर दी। वह हर दिन मेहनत करता और रात रात भर जागकर पढ़ता था और आखिर में उसकी मेहनत रंग लेकर आई। उसको भारतीय रेलवे में कर्मचारी के पद पर नियुक्त किया गया। ऐसा सिर्फ वह अपनी मेहनत और self-study के बेस पर कर पाया। 

सीख – इस कहानी से हमको यह शिक्षा मिलती है कि आप बिना कोचिंग गये भी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा(Competition Exam) को क्लियर कर सकते हैं। बस आपको Competition Exam Ki Tayari Kaise Kare के बारे में पता होना चाहिए। आज हम आपके साथ ऐसी ही 9 Best Competition Exam Tips in Hindi शेयर करने वाले हैं। जो रविंद्र ने भी अपने प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करने के लिए अपनायी थी और आप इन Competition Exam Tips को अपनाकर आसानी से किसी भी प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) को क्लियर कर सकते हैं। 

Competition Exam की तैयारी कैसे करे | किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को कैसे क्लियर करे

  • जब आप किसी भी कोचिंग या फिर इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करते हैं तो आपको बताया जाता है कि किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को शॉर्टकट तरीके से कैसे क्लियर किया जा सके। लेकिन यहां पर हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस दुनिया में सफलता को हासिल करने के लिए कोई शॉर्टकट तरीका नहीं होता है जो आपको मुफ्त में मिल सके। 
  • यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा(Competition Exam) को पास करना चाहते हैं तो आपको Self-study Tips को फॉलो करना होगा जो आगे इस लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। 

1) सबसे पहले लक्ष्य बनाये 

lakshya banao

  • दोस्तों इस दुनिया में बड़े लक्ष्य बड़ी सोच से पूरे होते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। लक्ष्य आपको मंजिल तक पहुंचाने में मदद करते हैं। लक्ष्य की मदद से आप अपने बड़े-बड़े उद्देश्य को पूरा कर सकते हैं लेकिन बिना लक्ष्य के आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी नहीं पहुंच सकते हैं। 
  • यदि आपका लक्ष्य प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करना है तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहते हैं कि सिर्फ सोचने से ही प्रतियोगी एग्जाम के लिए हो जाता तो आज हर कोई किसी भी एग्जाम को क्लियर कर सकता है। भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करने के लिए कड़ी तपस्या की आवश्यकता होती है, मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है। तब जाकर आप किसी भी लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। 

लक्ष्य को पूरा करने के लिए निम्न तरीकों का इस्तेमाल करें – 

  • आप जिस जगह पर रहते हैं उस जगह पर अपने लक्ष्य को एक पेपर पर लिख कर हर जगह लगाना चाहिए ताकि आपको याद रहे कि आप लक्ष्य क्या है?
  • दिन में कम से कम 5 से 10 बार अपने लक्ष्य को याद करें। 
  • लक्ष्य को जब आप देखते हैं तो आप आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। 
  • इस तरह से आप अपने लक्ष्य को भूल नहीं सकते हैं। 

2) सिलेबस को समझें – 

  • दोस्तों किसी भी एग्जाम को क्लियर करने का सबसे पहला तरीका होता है कि आप उस एग्जाम के सिलेबस को अच्छे से समझें। क्योंकि जब तक आपको पता ही नहीं होगा कि आपके सिलेबस में क्या है और आपके एग्जाम में क्या आने वाला है तो आपके लिए किसी एग्जाम को क्लियर करना मुश्किल होता है। किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उस एग्जाम के सिलेबस को समझना बेहद जरूरी होता है। उसके बाद आप सिलेबस से रिलेटेड विषय को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आपको पिछले 5 वर्षों के सभी प्रश्न पत्रों को भी पढ़ना चाहिए। उनको अच्छे से समझना चाहिए क्योंकि ज्यादातर सवाल उन पेपर के आधार पर ही पूछे जाते हैं। 

3) पढ़ने का Time Table बनाये – 

  • आप चाहे किसी भी प्रतियोगी एग्जाम (Competition Exam) को क्लियर करना चाहते हैं या फिर अपने किसी भी लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं तो उसको हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लिए टाइम टेबल बनाये। 
  • टाइम टेबल की मदद से आपको पता लग जाता है कि किस समय पर किस विषय को पढ़ना है और कितने समय के लिए पढ़ना है। एक समय के लिए मान लेते हैं कि आप एक प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं लेकिन आपने टाइम टेबल नहीं बनाया है तो आप एक विषय को कई घंटों तक लगातार पढ़ते रहते हैं और एक विषय को बिल्कुल भी नहीं पढ़ते हैं। ऐसा करने पर आप उस एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते हैं लेकिन यदि आप एक टाइम टेबल बनाते हैं और उस टाइम टेबल के अनुसार ही तैयारी करते हैं तो आपके लिए किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करना बेहद ही आसान होता है। 
  • टाइम टेबल बनाते समय ऐसे समय का चुनाव करें। जिसमें आप बेहतर ढंग से पढ़ाई कर सकते हैं। 
  • हर एक विषय के लिए निश्चित समय निर्धारित करें। 
  • टाइम टेबल बनाते समय टॉपिक जरूर लिखें। 
  • समय के साथ टाइमटेबल के समय को भी बढ़ा सकते हैं। 
  • हर दिन टाइम टेबल को पूरा करने की कोशिश करें। 

4) Online Class जरूर ले – 

online class jarur le

  • ऊपर इस लेख में हमने आपको बताया है कि कैसे आप बिना कोचिंग या इंस्टिट्यूट गए किसी भी एग्जाम को कैसे क्लियर कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी प्रकार की क्लास नहीं ले रहे हैं। आपको एग्जाम को क्लियर करने के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन क्लास लेने की आवश्यकता होती है। 
  • यदि आपके पास ऑफलाइन क्लास लेने का समय नहीं है या फिर पैसे नहीं है तो आज के समय में आप बिल्कुल फ्री में ऑनलाइन क्लास भी ले सकते हैं। आपको नियमित रूप से हर दिन क्लास लेनी चाहिए और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का संदेह है तो भी आप आसानी से ऑनलाइन क्लियर कर सकते हैं  और आप अपने पसंद के अनुसार किसी भी विषय को पढ़ सकते हैं। 
  • यदि आप ऑफलाइन किसी भी कोचिंग या फिर इंस्टिट्यूट में जाते हैं तो आपको नियमित रूप से एक विषय को पढ़ाया जाता है लेकिन ऑनलाइन आप अपने अनुसार किसी भी विषय का चुनाव करके किसी भी टॉपिक को अलग-अलग तरीकों से पढ़ सकते हैं। ऑनलाइन आप यूट्यूब और गूगल की मदद लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। 

5) हर दिन प्रैक्टिस करें – 

  • दोस्तों किसी भी प्रतियोगी परीक्षा (Competition Exam) को पास करने का सबसे आसान तरीका है कि आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं, उसकी हर दिन प्रैक्टिस अवश्य करें। प्रैक्टिस करने से आप जो कुछ भी याद करते हैं आपको पढ़ा हुआ सब कुछ याद रहता है। 
  • किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए प्रैक्टिस सबसे महत्वपूर्ण होती है। यदि आप प्रैक्टिस करते हैं तो 80% संभावना होती है कि आप किसी भी एग्जाम को आसानी से क्लियर कर सकते हैं। इसलिए जितना ज्यादा हो सके आपको हर दिन प्रैक्टिस करनी चाहिए। पढ़े हुए का रिवाइज करना चाहिए। तब जाकर आप उस एग्जाम में अच्छे मार्क्स लेकर आ सकते हैं। 

6) खुद को Update रखे – 

  • किसी भी प्रतियोगी एग्जाम के लिए खुद को अपडेट रखना बेहद ही जरूरी होता है। यदि आप किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पूरी तरह से अपडेट रखना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि एग्जाम में क्या आने वाला है, एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं, एग्जाम का पूरा सिलेबस क्या है, क्या अलग-अलग तरीकों से टॉपिक को पढ़ा जा सकता है? इस तरह की सभी जरूरी अपडेट आपके पास होनी चाहिए। 
  • यदि आप हर समय खुद को अपडेट रखते हैं तो आप बाकी स्टूडेंट की तुलना में काफी ज्यादा आगे होते हैं और आपके सफल होने की संभावना भी बाकी स्टूडेंट की तुलना में ज्यादा होती है। 
  • आप जिस भी प्रतियोगी परीक्षा का की तैयारी कर रहे हैं, उस परीक्षा के लिए आप उस बोर्ड की अधिकारी के वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के माध्यम से सभी जरूरी सूचनाओं की जानकारी रख सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में आप गूगल और यूट्यूब के जरिए भी खुद को अपडेट रख सकते हैं। 

7) समय का सही सदुपयोग करें 

  • दोस्तों आपने देखा होगा कि आपके साथ ही कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कक्षा में सबसे आगे होते हैं वहीं कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पढ़ाई तो बहुत ज्यादा करते हैं लेकिन एग्जाम में अच्छे मार्क्स लेकर नहीं आ पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि जो विद्यार्थी अपने समय का सही ढंग से सदुपयोग करता है। कम समय में अधिक कार्य करना जानता है तो उस विद्यार्थी की पढ़ने की क्षमता भी अन्य विद्यार्थी की तुलना में काफी ज्यादा होती है। 
  • यदि आप एक विद्यार्थी है तो आपको बहुत अधिक समय के लिए पढ़ाई नहीं करनी है बल्कि पढ़ाई में आपको प्रोडक्टिविटी को बढ़ानी है। आपको सोचना चाहिए कि कैसे आप स्मार्ट तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं और कम समय में अधिक पढ़ाई कर सकते हैं। आपको हमेशा अपने कीमती समय को बचाने की कोशिश करनी चाहिए और उस समय में किसी और विषय की पढ़ाई करनी चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आप किसी भी प्रतियोगी एग्जाम(Competition Exam) को आसानी से क्लियर कर सकते हैं। 

8) मेहनत के साथ पढ़ाई करें – 

mehnat ke sath padhai kare

  • जब आप पूरी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करते हैं तो आपका पढ़ा हुआ कभी भी व्यर्थ नहीं जाता है। आपको उसका परिणाम कभी ना कभी जरूर मिलता है। कहते है कि सफलता 1 दिन में नहीं मिलती है लेकिन यदि कोई मेहनत और लगन के साथ किसी भी कार्य को करता है तो उसको सफलता एक दिन अवश्य मिलती है। ठीक उसी तरह से आपको सिर्फ मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी चाहिए। आपको ज्यादा परिणाम पर ध्यान नहीं देना चाहिए। 
  • यदि आप परिणाम पर ध्यान देते हैं तो आपका ध्यान पढ़ाई पर से धीरे-धीरे कम होता चला जाता है। इसीलिए आपको मेहनत करनी चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए। 

9) समय पर पढ़ाई करें – 

  • दोस्तों ज्यादातर विद्यार्थी जो किसी भी प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो उनका कोई भी निश्चित समय नहीं होता है. अधिकांश विद्यार्थी पूरी रात भर जागकर पढ़ाई करते हैं। दिन में बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करते हैं और कुछ विद्यार्थी दिन में पढ़ाई करते हैं, रात को बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है।
  • किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे पहले आपको एक निश्चित टाइम टेबल बनाना चाहिए और आपको पढ़ाई के लिए ऐसा समय निर्धारित करना चाहिए। जिसमें आपका दिमाग तेजी के साथ काम करता हो। जैसे कि कुछ लोगों का सुबह के समय दिमाग अच्छा चलता है तो कुछ लोगों का रात के समय अच्छा चलता है तो आपको अपने लिए देखना है कि किस समय आप पढ़ाई बेहतर ढंग से कर सकते है और आपको उस समय का चुनाव करके पढ़ाई करनी है। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 

  • आज हमने जाना है ” Competition Exam Ki Tayari Kaise Kare ” उम्मीद करते हैं कि आपको भी किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर करने की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आसानी से आप किसी भी प्रतियोगी एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं। यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। 

Leave a Comment