HomeMoney and business-12 महीने चलने वाला Online-Offline बिजनेस

[14 Best Business Ideas]-12 महीने चलने वाला Online-Offline बिजनेस

  • आज इस आर्टिकल के ज़रिये हम ऐसे कुछ बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जो न सिर्फ साल के 12 महीने चलने वाला है बल्कि आने वाले कई सालों तक इनका scope खत्म नहीं होने वाला है। हमने इस आर्टिकल में जिन भी बिजनेसके बारे में बताया है उनको आप अच्छे से पढ़ें और आपको जो भी बिजनेस आपके हिसाब से सही लगे उसको आप शुरू करें।  
  • लेकिन याद रहे हर बिजनेस के साथ पैसों की जोखिम होती ही है इसलिए पैसों को सही से मैनेज कर के, बिजनेस के बारे में गहरायी से जानकारी लेकर, उस बिजनेससे जुड़े लाइसेंस और ज़रूरी कागजात को प्राप्त कर के और सारे risk factors को जानकर ही कोई भी बिजनेस शुरू करें और फिर धीरे धीरे कर के अपने बिज़नेस को बढ़ाये तो चलिए जान लेते है की 12 महीने चलने वाले बिजनेस कौनसे है। 

12 महीने चलने वाले Offline बिजनेस

1) Offline tuition class:  

offline tuition class

  • जैसे की मैंने online tuition के बारे में बताया था उसी तरह से आप offline tuition class यानिकि students को आप अपने सामने बिठाकर पढ़ा सकते हो।  Offline tuition class कि शुरूवात आप अपने घर से शुरू कर सकते हो याफिर अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते हो तो कोई room rent पर लेकर वहा पर tuition class शुरू कर सकते हो।  
  • इसके अलावा अगर आपके पास कोई skill या talent है आप उसकी भी classes ले सकते हो और लोगों से पैसे charge कर सकते हो।  हा लेकिन एक ज़रूरी बात आपको अपनी tuition की अच्छी marketing करनी होगी और उसके लिए आप banners लगा सकते हो, लोगों को अपनी tuition class के बारे में WhatsApp के ज़रिये बता सकते हो, newspaper में Ad दे सकते हो याफिर अपने tuition class के pamphlet बनाकर बाँट सकते हो।            

2) Yoga और meditation center: 

  • आज की लाइफ कितनी stress भरी हो गयी है और इसीलिए अब लोग yoga और meditation को अपने daily routine में शामिल कर रहे है इसलिए अब ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस बन चूका है।  तो अगर आपको yoga और meditation की अच्छी knowledge है और आप लोगों को अच्छे से सीख भी सकते हो तो आप अपने घर पर ही yoga और meditation classes लेना शुरू कर सकते हो याफिर आप उसके लिए कोई room भी rent पर ले सकते हो।   तो इस तरह से आप भी Yoga और meditation class शुरू कर के अपने बिजनेस कि शुरुवात कर सकते हो।    

3) Mobile repairing shop: 

  • इस बिजनेसको शुरू करने के लिए आपको mobile repairing करना सीखना होगा और उसके लिए आप mobile repairing course कर सकते हो। आपको तो पता है की आज हर कोई mobile का इस्तेमाल कर रहा है तो ऐसे में अगर आप ये बिजनेसशुरू करते हो तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है और ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेसहै जिसकी demand कभी कम नहीं होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस और इस बिजनेससे जुड़े ज़रूरी कागजात आपके पास होने चाहिए।     

4) Laptop/Computer repairing shop:

laptop computer repairing shop

  • जिस तरह mobile repairing course कर के आप mobile repairing का बिजनेसशुरू कर सकते हो उसी तरह laptop और computer repairing का course सीखकर आप अपनी laptop / computer repairing shop खोल सकते हो और ये भी बहुत फायदेमंद और evergreen मतलब की 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस और इस बिजनेस से जुड़े ज़रूरी कागजात आपके पास होने चाहिए।     

5) Tiffin Service:

  • ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेसहै और ये बिजनेसमहिलाओं के लिए और ख़ास कर house wife के लिए बहुत ही अच्छा और फायदेमंद है और इस बिजनेस को आप अपने ही घर से ही शुरू कर सकते हो।  इसके अलावा इस बिजनेसको शुरू करने के लिए आपके पास FSSAI का लाइसेंस होना ज़रूरी है। 
  • Tiffin service में आपके ग्राहक वो लोग होते है जिनके पास खाना बनाने वाला कोई नहीं है जैसे की hostel में रहने वाले students,job करने के लिए बाहर गांव से आये हुए लोग याफिर ऐसे लोग जिनके घर में खाना बनाने वाला कोई नहीं है।  
  • इस बिजनेसको शुरू करने के लिए आपको जो भी ज़रूरी सामग्री लगेगी जैसे की खाना बनाने के लिए अलग अलग बर्तन और अनाज वगैरह इन सबका आपको manage करना होगा।  अगर आपको ज़रूरत पड़े तो आप खाना बनाने के लिए किसी महिला को भी काम पर रख सकते हो; तो इस तरह से आप tiffin service का बिजनेस शुरू कर सकते हो।     

6) Tea and Nashta Center: 

  • देखिये दोस्तों कोई भी बिजनेसछोटा नहीं होता क्योंकि अगर अच्छे से मेहनत की जाए तो वो बिजनेस एक ना एक दिन बड़ा ज़रूर बनता है।  वैसे ही एक बिजनेस है और वो है टी और नाश्ता सेंटर वैसे देखा जाए तो चाय पीने वालों की और खाना खाने वालों की हमारे देश में कोई कमी नहीं है इसलिए ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेसहै।  
  • ये बिजनेस आपको ऐसी जगह पर शुरू करना है जहा पर की लोगों का आना जाना हो जैसे की आपके एरिया में लोग सुबह सुबह अपने ऑफिस के लिए जिस रास्ते से जाते है वहा पर अगर आप ये बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा बस एक बात का ख्याल रखिये की जिस जगह पर आप ये बिजनेस शुरू करने जा रहे हो वहा पर पहले से ही कोई टी और नाश्ता सेंटर ना हो और होगा भी तो आपका टी और नाश्ता सेंटर उससे थोड़ा दूर होना चाहिए।  
  • अगर आपके पास पैसे है तो आप चाय और नाश्ता बनाने के लिए किसी को काम पर रख सकते है या फिर आप सारी चीज़ें खुद बना सकते हो अकेले सारी चीज़ें मैनेज कर सकते हो तो आप वैसे भी कर सकते हो। इस बिजनेसको शुरू करने के लिए भी आपके पास FSSAI का लाइसेंस होना ज़रूरी है। 

7) Two wheeler या four wheeler garage: 

  • आज कल शहरों और गांव में गाड़ियों की तादात बहुत बढ़ गयी है इसलिए Garage शुरू करना भी एक अच्छा बिजनेस option है क्योंकि ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेसहै। Garage शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी जहाँ पर two wheeler या four wheeler चलाने वालों की तादात ज्यादा हो जिससे की आसानी से आपको ग्राहक मिल जाए।  
  • Garage शुरू करने के लिए आपको qualification की ज़रूरत हो हा लेकिन आपको गाड़ियों की अच्छी knowledge होनी ज़रूरी है। आप skilled और experienced worker को काम पर रख और garage में जो जिन भी चीज़ों की ज़रूरत होती है उन्हें खरीद कर आप इस बिजनेसकी शुरुवात कर सकते हो।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिजनेसलाइसेंस और इस बिजनेस से जुड़े ज़रूरी कागजात आपके पास होने चाहिए।   

8) Car renting business: 

  • Car renting मतलब आप car खरीदकर उसे दूसरों को Rent पर यानिकि भाड़े पर दे सकते हो और उनसे पैसे ले सकते हो।   ये भी एक बहुत बढ़िया business idea है क्योंकि ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। लेकिन इसके लिए आपके पास कम से कम एक गाड़ी होनी चाहिए अगर आपके अच्छा budget है तो आप नयी car खरीदकर इस बिजनेसको शुरू कर सकते है याफिर पुराणी car खरीद कर भी आप इस business की शुरुवात कर सकते हो।  हा लेकिन एक बात ध्यान रखें की car अच्छे condition में होनी चाहिए तो ही लोग इसे rent पर लेना चाहेंगे।  
  • इसके अलावा business शुरू करते वक़्त आपको business license निकालना होगा,company का नाम register करना होगा और भी tax administration के लिए register करना होगा और सबसे ज्यादा important आपकी car का insurance कराना होगा क्योंकि अगर आपके car का कोई accident हो जाए तो आप खर्चे से बच सकते है।  इसके अलावा आप अपने ग्राहक को excess clause के लिए sign करने का कह सकते हो जिससे की अगर ग्राहक के द्वारा अगर car को किसी तरह का नुकसान पहुँचता है तो आप उनसे car ठीक करने के लिए जो भी खर्चा बनता हो वो ले सकते हो।  

12 महीने चलने वाले Online बिजनेस

1) Online tuition class:

  • अगर आपको किसी subject की अच्छी knowledge है तो आप school या college जाने वाले students को अपने घर बैठे online tuition लेकर पढ़ा सकते हो।  ज़रूरी नहीं है की आप school या college जाने वाले students को ही पढ़ाओ बल्कि अगर आप में skill या talent है और लोग उसे सीखना चाहते हो तो आप उसकी online class लेकर लोगों को सीखा सकते हो और उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो।  तो ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस idea है।  हा लेकिन आपको Whatsapp के ज़रिये याफिर pamphlet के ज़रिये अपने tuition की marketing करनी होगी तभी लोग आपके tuition के बारे में जान पाएंगे।     

2) YouTube: 

  • आज Google के बाद YouTube ही सबसे बड़ा search engine है।  आपको तो पता ही है की लोग यहाँ पर अपने videos post कर के पैसा कमाते है लेकिन यहाँ पर ही बात खत्म नहीं होती क्योंकि आज YouTube इतना बड़ा platform बन गया है की बहुत सारे लोग YouTube को as a career option देख रहे है।  
  • एक तरह से देखा जाए तो YouTube भी आज एक बहुत बड़ा business बन गया है क्योंकि YouTube में आप Google AdSense के द्वारा, sponsorships के द्वारा,affiliate marketing के द्वारा याफिर अपना खुद का product बेचकर पैसे कमा सकते हो तो कमाई के ज़रिये तो बहुत है इसलिए YouTube भी आज 12 महीने चलने वाला बिजनेस बन गया है।  
  • आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग है जो YouTube के ज़रिये महीने के लाखों रूपये कमा रहे है; हा लेकिन एक बात है की यहाँ पर शुरुवात में आपको म्हणत करनी पड़ेगी फिर जैसे जैसे आपके subscribers बढ़ते जाएंगे,आपकी एक personal branding create होगी तब आपको Google AdSense के द्वारा, sponsorships के द्वारा या affiliate marketing के द्वारा अच्छी खासी कमाई होगी।                       

3) Blogging

बिजनेस blogging

  • Blogging का मतलब है कम से कम किसी एक विषय में आर्टिकल्स लिखना और और उसे अपने blog जो की एक तरह की website होती है उस पर post करना।  तो अगर आपको किसी विषय में रूचि है या आपको किसी विषय का अच्छा knowledge है और उस विषय के बारे में आप लिखना पसंद है तो आप भी अपनी blogging की journey शुरू कर सकते हो।  लेकिन यहाँ पर एक बात याद रखो की जिस भी विषय के बारे में आप लिख रहे हो उस विषय में लोगों का भी interest होना चाहिए जिससे की आपके आर्टिकल्स को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ सकें।  
  • आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे हो ये भी एक blog ही है।Blogging में भी आप Google AdSense के द्वारा, sponsorships के द्वारा या affiliate marketing के द्वारा,Backlink के द्वारा या E-book बेचकर पैसा कमा सकते हो और YouTube की तरह ही blogging में भी बहुत पैसा है और ये भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है लेकिन शुरुवात में आपको मेहनत करनी पड़ती है।

4) Online Course: 

  • अगर आप किसी skill में माहिर हो या किसी subject की अच्छी जानकरी रखते हो तो आप उसका एक course बनाकर लोगों को बेच सकते हो।  लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी एक personal branding तैयार करनी होगी मतलब की लोगों को आपके बारे में पता होना चाहिए तभी तो वो आपका course खरीद पाएंगे।  
  • उसके लिए आपको YouTube जैसे platform पर उसी विषय अपने videos post करने होंगे ताकि लोगों को पता चले की आप किस skill में या subject में माहिर हो।  आपको लोगों का विश्वास जितना होगा और अपने course के ज़रिये लोगों को अच्छी service देनी होगी मतलब की आपके course में quality होनी चाहिए ऐसा नहीं होना चाहिए की आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए लोगों को ख़राब service दो।  तो इस तरह से Online Course बेचकर भी आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस खड़ा कर सकते हो।        

5) Digital marketing:  

digital marketing

  • जैसे पहले के समय में लोग Newspaper Ads के ज़रिये,Radio या TV Ads के ज़रिये और Banner Ads के ज़रिये अपने product या services का promotion करते थे वैसे ही आज के समय में  Digital marketing के द्वारा लोग अपने  products और services का प्रचार (Promotion) करते है और अपने business का नाम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाते है।आज के समय में Digital marketing एक evergreen business बन चूका है इसलिए Digital marketing 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।  
  • Digital marketing में SEO (Search Engine Optimization),Email marketing,Affiliate Marketing, SMM (Social Media Marketing),Influence Marketing,Instant Message Marketing और Paid Advertising ये सभी चीज़ें शामिल होती है।  अब ऐसा नहीं है की आप इन में से सारी चीज़ों में एकदम से perfect हो जाओ बल्कि आप चाहो तो एक एक चीज़ अच्छे से सीखकर उनमें perfect बन सकते हो।  किसी एक या दो चीज़ में perfect होने के बाद आप लोगों को अपनी service दे सकते हो और बदले में उनसे पैसे charge कर सकते हो तो इस तरह से आप Digital marketing के ज़रिये अपना online business शुरू कर सकते है। 

6) Freelancing: 

  • जब आप अपने skills या talent का इस्तेमाल कर के किसी एक इंसान या company को अपनी service देते हो तो उसी को freelancing कहा जाता है और जो freelancing का काम करता है यानिकि जो लोगों को service देता है उसे freelancer कहा जाता है। Freelancers की demand दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है और यहाँ पर काम करने के लिए आपको बहुत opport unity है इसलिए freelancing भी 12 महीने चलने वाला बिजनेसहै। 
  • Freelancing करने के लिए आपको Fiverr,Upwork याफिर Guru जैसी freelancing websites पर register करना होता है और उसके बाद आपके पास जो भी skills या talent है उस basis पर आप लोगों को अपनी service दे सकते है।  
  • Freelancing में video editing,graphic designing,logo designing,painting,Copywriting, Website Design,Website Development और साथ ही साथ freelancing में Digital marketing का भी बहुत scope है।तो आप इन सारी skills में से कम से कम एक या दो चीज़ों में perfect होकर लोगों की अपनी service दे सकते हो और बदले में उनसे पैसे charge कर सकते हो।         

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल के ज़रिये हमने 12 महीने चलने वाले बिजनेस के बारे में जाना जिनमें YouTube, Blogging, Digital marketing,Freelancing, Online Course, Online tuition class,Offline tuition class, Yoga और meditation center,Mobile repairing shop,Laptop/Computer repairing shop,Tea and Nashta Center, Tiffin Service,Two wheeler या four wheeler garage और Car renting business ये सभी बिजनेस शामिल है।

इन्हे भी पढ़े

So guys आपको ये वाला article कैसे लगा ये comment section में ज़रूर बताना; साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना और आपको किस topic पर article चाहिए ये भी बता देना।

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments