Top 11 Business Books in Hindi | बिजनेस किताबें जो हर किसी को पढ़नी चाहिए 

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले Planning बनाना सबसे जरूरी होता है और Planning बनाने के लिए आपके पास सही जानकारी(Information) का होना बहुत जरूरी है क्योंकि सही जानकारी की मदद से आप कम समय में बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

अब सवाल यह आता है कि सही जानकारी (Information) कहां से ले? सही जानकारी आप 2 तरीकों से हासिल कर सकते हैं। एक तो आप उन लोगों के संपर्क में रहे, जिन्होंने बिजनेस को सफल बनाया है लेकिन ऐसे लोगों से संपर्क करना काफी मुश्किल कार्य होता है लेकिन दूसरा जिसमें आप Business Books को पढ़ सकते हैं क्योंकि बिजनेस करने के लिए आपको सही Business Books का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए हमने काफी रिसर्च करके आपके लिए Best Business Books in Hindi को सेलेक्ट किया है, जिनके अंदर बिजनेस रिलेटेड A-Z  बातें आपको जानने को मिलेंगी।

जब भी बिजनेस करने की बात आती है तो बहुत से लोग कहते हैं कि MBA कर लो कोई कोर्स कर लो लेकिन दोस्तों, हर कोई इतने महंगे कोर्स नहीं कर सकता है। इसलिए हमने इन 11 Business Books in Hindi का चुनाव किया है, जिनको आप थोड़े से पैसे खर्च करके हमेशा के लिए खरीद सकते हैं और यदि आपने बिजनेस बुक को सही ढंग से पढ़ते हैं तो आपको बिजनेस करने के लिए किसी भी कोर्स की कोई आवश्यकता नहीं है। आप इन सभी बिजनेस बुक्स की मदद से ही अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं तो चलिए बिना देरी की अब जानते हैं “Book for Business in Hindi” 

Top 10+ Business Books in Hindi बिजनेस करने के लिए बेहतरीन किताबें:

इन सभी “Hindi Business books” के लेखक सफल बिजनेसमैन है और इन किताबों को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में नए विचार जरूर आएंगे, जिनको आप बिजनेस के अंदर बदल सकते हैं। यदि आप भी एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपको इन सभी किताबों को अवश्य पढ़ना चाहिए और इन सभी किताबों को आप नीचे दिए गए Link पर जाकर आसानी से खरीद सकते हैं और एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं ” Business Ideas Book in Hindi ” 

1) Business School – 

Business Books in Hindi Business School

  • जब भी Hindi Business books की बात आती है तो सबसे पहले इस पुस्तक का नाम लिया जाता है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति बिजनेस करने के बारे में सोचता है तो उस व्यक्ति को इस किताब के अंदर बताए गए सिद्धांतों का उपयोग अवश्य करना चाहिए क्योंकि इस पुस्तक के लेखक रॉबर्ट कियोसकी ने इस पुस्तक के अंदर बिजनेस से रिलेटेड सिद्धांतों का बेहतर तरीकों से वर्णन किया है। यदि आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको इस पुस्तक को अवश्य पढ़ना चाहिए और इस पुस्तक को खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

2) Rich Dad Poor Dad –

Business Books in Hindi Rich Dad Poor Dad

  • अगर आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो आपके लिए Rich Dad Poor Dad पुस्तक सबसे बेस्ट पुस्तक है क्योंकि इसके अंदर बताया गया है कि कैसे आप बिजनेस करने के लिए शुरुआती स्टेप्स उठा सकते हैं क्योंकि शुरुआत के अंदर सही स्टेप्स लेना बहुत जरूरी होते हैं। इस पुस्तक के लेखक रॉबर्ट कियोसकी है जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर है और साथ ही साथ निवेशक और बिजनेसमैन है, उन्होंने अपने जीवन में सफल लोगों पर रिसर्च करके इस पुस्तक को लिखा है और खासकर उन लोगों के लिए इस पुस्तक को लिखा है जो कि एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और साथ ही साथ इस पुस्तक के अंदर आप पैसे को सही ढंग से मैनेज करना भी सीख सकते हैं।
  • यदि आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपको पैसे को मैनेज करना जरूर आना चाहिए। इस पुस्तक को खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आज ही इस Hindi Motivational Book को इस लिंक पर क्लिक कर के खरीदें।

3) सोचिए और अमीर बनिए – 

Business Books in Hindi सोचिए और अमीर बनिए

  • एक व्यक्ति यदि किसी भी बिजनेस की शुरुआत करता है तो उसको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बिजनेस के अंदर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और शुरुआत के अंदर बिजनेस को करना काफी मुश्किलों से भरा होता है। इसीलिए इस पुस्तक के लेखक नेपोलियन हिल ने इस पुस्तक के अंदर Business Tips in Hindi के साथ साथ में उन सभी बातों के बारे में बताया है, जिनको अपनाकर आपने सिर्फ बिजनेस के अंदर सफलता पा सकते हैं बल्कि जीवन में भी आगे बढ़ सकते हैं।
  • इस पुस्तक को यदि आप पढ़ते हैं तो आपको यह पुस्तक बिजनेस के अंदर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और साथ ही साथ आपको सही मार्गदर्शन भी देती है। इस पुस्तक की सबसे खास बात यह है कि इस पुस्तक के लेखक ने 25 वर्षों तक सफल लोगों पर रिसर्च करके ही इस पुस्तक को लिखा था तो आप अंदाजा लगा सकते है कि आपको इस पुस्तक के माध्यम से कितनी जानकारी मिल सकती है और उस जानकारी का उपयोग करके अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। इसलिए आज ही इस Hindi Motivational Book को इस लिंक पर क्लिक करके खरीदें।

4) Business Strategy –

Business Books in Hindi Business Strategy

  • किसी भी बिजनेस को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपको प्लानिंग बनानी पड़ती है और बहुत से लोगों के लिए उस प्लानिंग को बनाना काफी कठिन कार्य होता है, जिसकी वजह से बहुत से लोग गूगल पर Best Business Books in Hindi के बारे में सर्च करते हैं और जब भी आप Hindi Business Books  सर्च करते हैं तो उसके अंदर ” Business Strategy ” किताब को शामिल किया जाता है क्योंकि इस पुस्तक के अंदर बिजनेस करने के लिए सभी स्ट्रेटजी के बारे में बताया गया है, जिनको अपनाकर कोई भी व्यक्ति एक सफल बिजनेसमैन बन सकता है।
  • इस पुस्तक के अंदर बिजनेस के कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जिनको आप आसानी से इस लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं।

5) Zero to One –

Business Books in Hindi Zero to One

  • कैसे एक व्यक्ति जीरो से हीरो बनने तक का सफर तय कर सकता है. इस पुस्तक के अंदर उन सभी सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जिनको अपनाकर आप एक सफल बिजनेसमैन तो बन सकते हैं साथ ही साथ अपने बिजनेस के अंदर हीरो भी बन सकते हैं। इस पुस्तक को Best Books For Business in Hindi के अंदर पहले नंबर पर रखा गया है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति बिजनेस की शुरुआत करता है तो उस बिजनेस के अंदर एक समय ऐसा आता है, जब सब कुछ खत्म होने वाला होता है लेकिन इस किताब के अंदर उन महत्वपूर्ण सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जिनको अपनाकर एक व्यक्ति उस मुश्किल समय को पार करता हुआ अपने बिजनेस को एक नई ऊंचाई दे पाता है जैसे कि आज के समय में Google पूरी दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन है, जिसको टक्कर देने वाला अभी तक कोई भी नहीं है। ठीक उसी तरह से यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आप भी अपने बिजनेस के अंदर नंबर वन बना सकते है। इस पुस्तक को आज ही  इस लिंक पर क्लिक कर के खरीदें और ज़रूर पढ़ें।

6) बेचना सीखे और सफल बने – 

Business Books in Hindi बेचना सीखे और सफल बने

  • किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको प्रोडक्ट को बेचना आना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आप जब तक प्रोडक्ट को लोगों को बेच नहीं पाएंगे, तब तक आप अपने बिजनेस को सफल नहीं बना सकते हैं और किसी भी बिजनेस के अंदर सबसे बड़ी चुनौती प्रोडक्ट को बेचना ही होती है और इस पुस्तक के अंदर आपको प्रोडक्ट को बेचने की कला के बारे में बताया गया है, जिसको अपना कर आप एक बेहतरीन सेल्समैन बन सकते हैं और इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपकी Selling Skills में भी काफी सुधार होगा। इसलिए इस पुस्तक को आज ही इस लिंक पर क्लिक कर के खरीदें।

7) Time Management – Best Book for Business in Hindi

Business Books in Hindi Time Management

  • किसी भी व्यक्ति को यदि अपने समय को बेहतर ढंग से मैनेज करना आ जाता है तो उस व्यक्ति के लिए कुछ भी हासिल करना आसान होता है। ठीक उसी तरह से यदि आप अपने बिजनेस के अंदर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने टाइम को सही ढंग से मैनेज करना आना बहुत जरूरी होता है और इस पुस्तक के अंदर टाइम मैनेजमेंट से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जिनको यदि आप सही तरीकों से पूरा करते हैं तो पूरी संभावना होती है कि आप कम समय के अंदर ही अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं। इसीलिए आज के इस प्रतियोगी जमाने में अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और इस Business Books for Student in Hindi को आज ही खरीदें।

8) कैसे करे स्टार्टअप बिजनेस शुरूबिजनेस का सपना करने की पूरी गाइड – 

Business Books in Hindi कैसे करे स्टार्टअप बिजनेस शुरू

  • शुरुआती समय के अंदर ही यदि आप एक सफल उद्योगपति बनना चाहते हैं तो आपके दिमाग में बिजनेस रिलेटेड बहुत सारे सवाल होते हैं और इन सभी सवालों के जवाब इस पुस्तक के अंदर पंकज गोयल ने दिए हैं, जिन्होंने बताया है कि शुरुआत की अंदर कैसे एक बिजनेसमैन को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है लेकिन सही समझ और सही सोच के साथ में एक बिजनेसमैन अपने बिजनेस को कैसे सफल बना सकते हैं। यदि आपके मन में भी बिजनेस रिलेटेड बहुत सारे सवाल है तो इस लिंक पर क्लिक करके इस पुस्तक को आज ही खरीदे और अपने सभी सवालों के जवाब इस पुस्तक के अंदर पाए।

9) दुनिया का महान सेल्समैन (The Greatest Salesman in the World) – 

Business Books in Hindi दुनिया का महान सेल्समैन

  • यदि आप नकारात्मक सोच के साथ में किसी भी कार्य की शुरुआत करते हैं तो उस कार्य के सफल होने की संभावना सिर्फ 10% होती है लेकिन यदि आप सकारात्मक सोच और पूरे दृढ़ निश्चय के साथ में किसी भी कार्य की शुरुआत करते है तो उस कार्य के सफल होने की संभावना 90% तक होती है। ठीक उसी तरह से इस पुस्तक के अंदर लेखक ने बताया है कि कैसे आप सकारात्मक सोच के साथ में अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आपको बिजनेस करने की प्रेरणा मिलती है, इसलिए इस Best Business Books in Hindi को आज इस लिंक पर क्लिक कर के खरीदे और अपने बिजनेस को सफल बनाएं।

10) The Business of 21st Century – 

Business Books in Hindi The Business of 21st Century

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम 21वीं सदी के अंदर जी रहे हैं और इस पुस्तक के अंदर 21 वी सदी के अंदर बिजनेस कैसे करें कि बारे में बताया गया है, जिसके लेखक रॉबर्ट कियोसकी है और यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आपको बिजनेस के बारे में पता लगता है कि कैसे आप बुरी से बुरी परिस्थिति में अपने बिजनेस को बेहतर ढंग से संभाल कर आगे बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा इस पुस्तक के अंदर आपको बिजनेस से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जिनको आप इस लिंक पर क्लिक कर के खरीद कर पढ़ सकते है।

11) स्टीव जॉब के मैनेजमेंट सूत्र –

Business Books in Hindi स्टीव जॉब के मैनेजमेंट सूत्र

  • एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब जो कि एक सफल बिजनेसमैन रह चुके हैं, उनके द्वारा इस पुस्तक को लिखा गया है और इस पुस्तक के अंदर उन्होंने अपने संपूर्ण जीवन के अनुभव को लिखा है, जिसके अंतर्गत बताया है कि कैसे आप अपनी इच्छाशक्ति के बलबूते कुछ रचनात्मक कर सकते हैं। साथ ही साथ स्टीव जॉब ने इस पुस्तक के अंदर बिजनेस करने के सफल तरीकों के बारे में बताया गया है। यदि आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आप आसानी से बिजनेस के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं और इस Business Books in Hindi को आप इस पर क्लिक कर के के खरीद सकते हैं।

Business Books in Hindi से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – बिजनेस करने के लिए क्या पढ़ना चाहिए

बिजनेस करने के लिए शुरुआती समय में आपको योजना बनानी चाहिए और उस योजना को सही जानकारी के साथ पूरा करने के लिए आपको Business Books पढ़नी चाहिए।

2) – खुद का बिजनेस करने के लिए क्या करना चाहिए
  • खुद का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा आईडिया होना चाहिए और उसके बाद मार्केट को रिसर्च करते हुए प्रोडक्ट बनाना है और उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रमोट करना है।
3) – एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?
  • यदि आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहती हैं तो उसके लिए आपको ” Zero to One ”  किताब को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पुस्तक के अंदर बिजनेस रिलेटेड पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है।
निष्कर्ष (Conclusion)- Best Business Books in Hindi

आज के इस लेख के अंदर हमने बात की है “Best Business Books in Hindi, Hindi Motivational Book, Business Books for Student in Hindi” यदि आप भी एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और साथ ही साथ एक सफल सेल्समैन बनना चाहते हैं तो इस लेख के अंदर हमने Top 11 Business Books in Hindi के बारे में आपके साथ जानकारी शेयर की है, जिसको पढ़कर आप एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं।

इस लेख के अंदर बताई गई सभी Business Books in Hindi को उनके नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप खरीद सकते हैं और यदि आप इन बुक को खरीदते हैं तो आपको किसी भी कोर्स को करने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इन पुस्तक को पढ़कर ही एक सफल बिजनेस बना सकते हैं। अगर आपके मन में इस लेख से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताइए, हम आपके उस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद। 

Leave a Comment