BlueHost vs Hostgator – जाने सबसे सस्ती और अच्छी होस्टिंग कोनसी है?

आज के इस लेख में हम आपको BlueHost vs Hostgator दोनों में से Blog/Website के लिए सबसे अच्छी Web Hosting Company कौनसी है? के बारे में विस्तार से जानने वाले है।

आज के समय में हर एक ब्लॉगर के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी का चुनाव करना सबसे बड़ा चैलेंज होता है और जब भी कॉस्टिंग खरीदने की बात आती है तो मार्केट में बहुत सी ऐसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी(जैसे Bluehost, Hostinger, Hostgator) मौजूद है। जहां से आप Hosting खरीद सकते हैं। लेकिन इन सभी कंपनियों में से जब एक Hosting को सेलेक्ट करने की बात आती है तो हमको जानकारी ही नहीं होती है कि Blog के लिए Best Hosting कंपनी कौन सी है?

जब आप अपनी Blog/Website को वर्डप्रेस पर Host करते हैं तो वर्डप्रेस खुद Bluehost को रिकमेंड करता है। यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी और सस्ती Hosting खरीदना चाहते हैं तो एक बार आपको BlueHost vs Hostgator की तुलना जरूर करनी चाहिए। इस लेख को आखिर तक पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग का चुनाव कर सकते हैं तो चलिए जानते है।

1) Domain Name 

  • BlueHost – जब आप BlueHost कंपनी से Hosting खरीदते हैं तो आपको इसके हर एक प्लान में 1 साल के लिए डोमेन नेम बिल्कुल फ्री मिलता है और यदि आप इसके एडवांस प्लान को खरीदते हैं तो आपको मल्टीपल डोमेन नेम फ्री में मिलते हैं। BlueHost एकमात्र ऐसी कंपनी है जो अपने Basic Plan में एक साल के लिए Domain Name फ्री में Provide करवाती है।

Hostinger buy now button

  • Hostgator – इस कंपनी के बेसिक प्लान में आपको डोमेन नेम फ्री नहीं मिलता है। इसके अलावा सभी प्लान में आपको डोमेन नेम बिल्कुल फ्री में मिलता है और जब आप इस कंपनी से होस्टिंग खरीदते हैं और उस होस्टिंग को 1 साल के बाद भी कंटिन्यू रखते हैं तो आपको डोमेन नेम के लिए रेगुलर प्राइस देना पड़ता है।

2) Speed & Uptime 

  • BlueHost – इस कंपनी के Shared Plan में ही आपको SSD Drive मिलते है। साथ ही साथ आपको Unlimited SSD Storage मिलता है। इसमें आपको Cloudfare का CDN भी मिलता है। जिसकी मदद से आपकी Website का Uptime कई गुना बढ़ जाता है। Bluehost के बेसिक प्लान में ही आपको 50 GB SSD Storage मिलता है और इसके Pro प्लान में Unlimited SSD Storage मिल जाता है।
  • Hostgator – Hostgator के Basic Plan में आपको SSD Drive नहीं मिलते है। इसमें आपके Data को SSD Hard Drive और MySQL पर स्टोर किया जाता है। इसके साथ ही आपको इलेक्ट्रॉनिकल बैकअप जनरेटर भी प्रोवाइड करवाया जाता है। जिसमें आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और उस डाटा तक पहुंचने के लिए सिर्फ कुछ लोगों को ही अनुमति दी जाती है।

3) Website Migration

बहुत बार आप किसी भी वेब होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे होते हैं लेकिन कुछ कारणों की वजह से आपको अपनी होस्टिंग को छोड़कर किसी अन्य होस्टिंग पर अपने ब्लॉग को माइग्रेट करने की जरूरत पड़ती है और ऐसा आप मैनुअली नहीं कर सकते हैं क्योंकि वेबसाइट को डिजाइन करने में काफी ज्यादा समय लगता है और आप का संपूर्ण डाटा उस वेबसाइट में स्टोर रहता है तो चलिए अब जानते हैं कि दोनों कंपनियों में से कौन सी कंपनी माइग्रेशन का विकल्प देती है।

  • BlueHost – यदि आप ब्लूहोस्ट के होस्टिंग सर्वर पर अपनी वेबसाइट को होस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मैनुअली और वेबसाइट ट्रांसफर सर्विस का इस्तेमाल करके ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आप मैनुअली अपने सभी डाटा को एक-एक करके ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी आपको ब्लूहोस्ट प्रोवाइड करवाती है और साथ ही साथ इसमें ऑटोमेटेकली कुछ मिनटों में ही आप अपने वेबसाइट का संपूर्ण डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं तो ब्लूहोस्ट आपको दोनों विकल्पों की मदद से वेबसाइट माइग्रेशन करने का ऑप्शन देती है।

Hostinger buy now button

  • Hostgator – यह कंपनी भी आपको बिल्कुल फ्री में अपने संपूर्ण डाटा को दूसरे सर्वर पर ट्रांसफर करने का विकल्प देती है और आप आसानी से 30 दिनों के भीतर अपनी संपूर्ण वेबसाइट का डाटा दूसरे वेबसाइट के सर्वर पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

4) Website Security 

  • BlueHost में जब भी Website Security की बात आती है तो BlueHost की तरफ से वेबसाइट को Safe करने के लिए SSL Certificate मिलता है। अगर आप SSL Certificate को 1 साल के लिए खरीदते हैं तो उसका price 700 – 1000 के बीच होता है। लेकिन  Bluehost से होस्टिंग खरीदते पर आपको सभी प्लान में SSL Certificate फ्री मिलता है और आपको Daily Backup, Malware protection मिलता है।
  • Hostgator – Hostgator में भी आपको वेबसाइट को Safe करने के लिए SSL Certificate मिलता है। जिसकी कीमत 700 – 1000 के बीच होती है। इसके अलावा आपको SiteLock Security भी मिलती है।

5) Customer Support System –

  • BlueHost – इस कंपनी की कस्टमर सपोर्ट टीम काफी ज्यादा बेहतरीन है और आप किसी भी समय पर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं यदि आपको वेबसाइट डिजाइन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप 24 x 7 कभी भी उनकी टीम के पास कांटेक्ट करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपको इनकी सर्विस अच्छी नहीं लगती है तो आप 30 दिन के भीतर अपना पूरा पैसा रिफंड करवा सकते हैं क्योंकि यह कंपनी 30 Days Money Back Guarantee का दावा करती है।
  • Hostgator – इस कंपनी की कस्टमर टीम और सपोर्ट सिस्टम भी काफी ज्यादा बेहतरीन है और आप 24 * 7 कभी भी अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं और यदि आपको अपनी वेबसाइट को माइग्रेशन करना है। तब भी आप इनकी का सपोर्ट टीम का की मदद से आसानी से अपनी वेबसाइट को माइग्रेट कर सकते हैं।

BlueHost के Plan & Price 

BlueHost vs Hostgator

  • यहाँ हम आपके साथ BlueHost के Shared Hosting के Plan & Price शेयर करने वाले है।

Hostinger buy now button

Hostgator के Plan & Price 

BlueHost vs Hostgator

  • BlueHost के Shared Hosting के Plan & Price शेयर करने वाले है।

निष्कर्ष (Conclusion)- 

आज हमने जाना है ” BlueHost vs Hostgator कौनसी Best Hosting Company है। उम्मीद करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और दोस्तों यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी की तलाश कर रखे हैं तो आपके लिए BlueHost और Hostgator दोनों सबसे अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है। जिनकी मदद से आप आसानी से एक बेहतरीन ब्लॉग का डिजाइन कर सकते हैं। यदि आप मुझसे पर्सनली इन दोनों में से एक Hosting का चुनाव करने के लिए कहते हैं तो मैं BlueHost को Recommend करता हूं क्योंकि BlueHost सबसे सस्ती और fastest Hosting Provider कंपनी है।

जिसको WordPress खुद ही Recommend करता है और Bluehost आपको Low प्राइस पर भी मिल जाती है। इसीलिए यदि आप अपने ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदनी चाहिए और BlueHost Se Hosting Kaise Kharide जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करना ना भूले और हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा धन्यवाद।

Leave a Comment