Bluehost Hosting Review – फ़ायदे,नुकसान और कैसे ख़रीदे (2023)

Bluehost Hosting Review in Hindi | नमस्कार दोस्तों, Selfhelpinhindi.com के अंदर आप सभी का स्वागत है। आज के इस लेख के अंदर हम आपको ब्लॉगिंग करने के लिए Best Hosting Provider कंपनी BlueHost के बारे में जानकारी देने वाले हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए WordPress खुद Bluehost को Recommend करता है तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है। 

किसी भी वेबसाइट के लिए लोडिंग स्पीड सबसे महत्वपूर्ण होती है और Bluehost कंपनी की Loading Speed1 सेकेंड से भी कम है। यदि कोई वेबसाइट 1 सेकंड या फिर उससे ज्यादा समय के अंदर लोड होती है तो उस वेबसाइट पर 10% से ज्यादा Visitor वापस चले जाते हैं। 

इसीलिए इस लेख के अंदर हम आपको Best Hosting Company Bluehost के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिसके अंदर हम आपको Bluehost Features in Hindi, फायदे और नुकसान, Bluehost Plan in Hindi की जानकारी शेयर करने वाले हैं तो इस लेख को आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Bluehost Company क्या है? (What is Bluehost Hosting in Hindi) 

  • Bluehost एक बहुत ही लोकप्रिय Hosting Provider कंपनी है। जिन्होंने अपनी शुरुआत 2003 के अंदर की थी और आज के समय में Bluehost के लगभग 2 मिलियन के करीब यूजर्स है। जिन्होंने Bluehost की सर्विस का इस्तेमाल किया है और Bluehost की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस कंपनी को वर्डप्रेस खुद Recommend करता है तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी कितनी बेहतर है तो इस कंपनी की होस्टिंग को खरीदने से पहले आपको इस कंपनी के फायदे और नुकसान, फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए इन सभी के बारे में जान लेते हैं। 

Bluehost Company के Features – 

  • जब भी किसी भी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी के फीचर्स की बात आती है तो आप को सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है और Bluehost एक बहुत ही अच्छी Web Hosting कंपनियों में से एक है। जिसके अंदर कम कीमत पर हाई क्वालिटी के फीचर्स मिलते हैं तो आइए एक एक करके इसके सभी फीचर्स के बारे में जानते हैं। 

1) – Free Domain Name – 

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए Hosting और Domain Name  दोनों की आवश्यकता होती है और डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का एक Address होता है। जिसकी मदद से आप सर्च इंजन के अंदर उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। तो यदि आप Bluehost की होस्टिंग को खरीदते हैं तो आपको डोमेन नेम बिल्कुल फ्री में मिलता है। 
  • Bluehost के बेसिक प्लान के अंदर आपको Domain Name 1 साल के लिए बिल्कुल फ्री में मिलता है और यदि आप इस होस्टिंग के Pro प्लान को खरीदते हैं तो आपको Unlimited Domain Name मिलते है। 

2) – Free SSL Certificate – 

  • वेबसाइट को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए SSL Certificate की आवश्यकता होती है और यदि आप SSL Certificate को 1 साल के लिए खरीदते हैं तो उसकी कीमत ₹1000 तक होती है लेकिन यदि आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको इसके सभी प्लान के अंदर SSL Certificate बिल्कुल फ्री में मिल जाता है। 
  • SSL Certificate इंक्रिप्शन प्रोटोकॉल होता है जो आपकी वेबसाइट को हैकर्स से बचाता है। आज के समय में यदि आप SSL Certificate का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपकी वेबसाइट को हैकर्स किसी भी समय पर हैक कर सकते हैं। इसके अलावा SSL Certificate होने पर आपकी वेबसाइट को रैंकिंग भी मिलती है और विजिटर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित होता है। 

Hostinger buy now button

3) – SSD Storage – 

  • यदि आप कोई भी वेबसाइट बना रहे हैं तो उस वेबसाइट के अंदर सबसे महत्वपूर्ण SSD Storage होता है लेकिन ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं और कम SSD Storage वाली Hosting खरीद लेते हैं और बाद में जब वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है तो वेबसाइट की लोडिंग की स्पीड कम हो जाती है। लेकिन यदि आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको इसके बेसिक प्लान के अंदर ही 50 GB SSD Storage मिलता है और इसके Pro  प्लान के अंदर आपको Unlimited SSD Storage मिलता है। 

4) – Unlimited Bandwidth – 

  • किसी भी नए ब्लॉगर के लिए Bandwidth का मतलब जानना काफी मुश्किल होता है लेकिन जब आपकी वेबसाइट पर Bandwidth कम होती है तो आपकी वेबसाइट का सर्वर धीरे-धीरे Down होने लग जाता है और जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लग जाता है तो आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादाSlow हो जाती है। जिसकी वजह से विजिटर दूसरी वेबसाइट पर चले जाते हैं और आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ जाता है। लेकिन यदि आप Bluehost Web Hosting को खरीदते हैं तो इसके सभी प्लान के अंदर आपको Unlimited Bandwidth मिल जाती है। जिसके बाद कभी भी आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम नहीं होती है। 

5) – Money Back Guarantee – 

  • यदि आप Bluehost के किसी भी प्लान को खरीद लेते हैं और आपको इस कंपनी की सर्विस पसंद नहीं आती है या फिर आपको फीचर्स पसंद नहीं आते हैं तो आप 30 दिन के अंदर ही अपने पैसे वापस ले सकते हैं। Bluehost आपको 30 Days Money Back Guarantee देती है और कंपनी दावा करती है कि उसके अंदर बताए फीचर्स यदि ग्राहक को नहीं मिलते हैं तो 30 दिन के अंदर ग्राहक अपने पूरे पैसे वापस ले सकता है। 

Bluehost के फायदे (Pros)- 

  • यदि आप Bluehost Hosting को खरीदते हैं तो आपको इसके अंदर बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो कि इस प्रकार से है। 
  • Bluehost Hosting खरीदने पर आपको हर एक प्लान के अंदर 1 साल के लिए फ्री डोमेन नेम मिलता है और आपको Pro प्लान के अंदर Unlimited Domain मिलते हैं। 
  • वेबसाइट की सुरक्षा के लिए कंपनी आपको हर एक प्लान के अंदर फ्री SSL Certificate देती है। जो वेबसाइट को Hackers से बचाता है और वेबसाइट की रैंकिंग को भी बढ़ाता है। 
  • Bluehost Hosting का होस्टिंग पैनल काफी ज्यादा आसान होता है। जिसके अंदर आप Drag & Drop करके पूरी वेबसाइट को कुछ घंटों के अंदर ही तैयार कर सकते हैं और कोई भी नया ब्लॉगर आसानी से Interface को सीख सकता है। 
  • यदि आपको ब्लूहोस्ट होस्टिंग की कोई भी सर्विस पसंद नहीं आती है या फिर फीचर्स पसंद नहीं आते हैं तो आप 30 दिन के अंदर ही अपने पूरे पैसे वापस ले सकते है। 
  • Bluehost Hosting के अंदर आपको 99.9% का Uptime मिलता है जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है। 

Bluehost के नुकसान (Cons)- 

ऊपर आपने Bluehost के फायदों के बारे में जान लिया होगा तो आइए अब Bluehost के नुकसान भी जान लेते हैं। 

  • Bluehost के Basic प्लान के अंदर आपको अपनी वेबसाइट का फ्री माइग्रेशन नहीं मिलता है। Bluehost के Pro Plan के अंदर ही आपको फ्री माइग्रेशन का ऑप्शन मिलता है। 
  • Bluehost के सभी प्लान के अंदर आपको फ्री डोमेन नेम दिया जाता है लेकिन 1 साल के बाद Renewel के समय आपको डोमेन नेम के लिए पेमेंट करना पड़ता है। 
  • Bluehost कंपनी के Renewal Price काफी ज्यादा High होते हैं। 

Bluehost Hosting Plan & Price List – 

Bluehost Hosting Review in Hindi Bluehost Hosting Plan & Price List

  • आज के इस लेख Bluehost Hosting Review in Hindi के अंदर हम आपको Bluehost Hosting के Plan के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि Bluehost आपको कितनी वेब होस्टिंग प्रोवाइडर करता है तो आइए जानते हैं –

1) – Shared Hosting 

2) – VPS Hosting 

3) – Dedicated hosting 

4) – WordPress Hosting 

Hostinger buy now button

  • यदि आप एक Beginner Blogger और अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट कम प्राइस के अंदर बनाना चाहते हैं तो आपको Shared Hosting खरीदनी चाहिए। क्योंकि Beginner Blogger के लिए Beginner Blogger Best Hosting in Hindi में से एक है। जो आपको बजट के अनुसार ही अच्छे फीचर्स के साथ में मिल जाती है और शेयर्ड होस्टिंग के प्लान इस प्रकार से है –
  • Shared Hosting के सभी प्लान की लिस्ट आपको ऊपर मिल गई होगी लेकिन बहुत से ब्लॉगर को Shared Hosting कैसे खरीदते हैं? के बारे में नहीं पता होता है तो आगे इस लेख के अंदर हम आपको How to Buy Shared Hosting in Hindi की स्टेप बाय स्टेप गाइड देने वाले हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से Shared Hosting को खरीद सकते हैं तो चलिए जानते हैं। 

Bluehost से Hosting कैसे ख़रीदे  (How to Buy Shared Hosting in Hindi)

Step – 1) Bluehost से Hosting खरीदने के लिए सबसे पहले Bluehost की ऑफिशल वेबसाइट https://www.bluehost.in/ को ओपन कर ले। 

Step – 2) Hosting Plan के अंदर Shared Hosting के Option पर क्लिक करे और Shared Hosting के 4 Plan में से अपने बजट के अनुसार Plan को select करे। 

Bluehost से Hosting कैसे ख़रीदे

Step – 3) अपनी वेबसाइट के लिए फ्री डोमेन नेम का चुनाव करें क्योंकि Bluehost के सभी प्लान के अंदर आप फ्री डोमेन नेम खरीद सकते हैं। यदि आपके पास पहले से Domain Name है तो आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं।

Bluehost से Hosting कैसे ख़रीदे 

Step – 4) इसके बाद आपको Select करना है कि आप Hosting कितने साल के लिए खरीदना चाहते हैं और इसके अलावा आप अन्य Tools भी खरीद सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा। सभी Plans का चुनाव करने के बाद में Account की पूरी डिटेल आपको सबमिट कर देनी है। 

Bluehost से Hosting कैसे ख़रीदे

Step – 5) आखिरी स्टेप के अंदर आपको अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की मदद से Pay कर देना है और जैसे ही आप Pay करते हैं तो आप Bluehost Hosting के पैनल के अंदर चले जाते हैं और वहां से आप वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। 

Hostinger buy now button

FAQs – 

1) – क्या Bluehost Hosting के अंदर डोमेन नेम फ्री मिलता है?

  • जी हां, आपको Bluehost Hosting के हर एक प्लान के अंदर 1 साल के लिए डोमेन नेम बिल्कुल फ्री में मिलता है।

2) –  Bluehost में सबसे सस्ता प्लान कौन सा है?

  • Bluehost के अंदर Shared Hosting में ₹199 प्रति माह का सबसे सस्ता प्लान है।

3) – एक वेबसाइट Host करने में कितना खर्चा आता है?

  •  आज के समय में हर एक hosting की औसतन कीमत $5 से लेकर के $20 प्रति माह तक होती है। 

इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष (Conclusion)- 
  • आज आपने जाना है “ Bluehost Hosting Review in Hindi “ आशा करते है कि इस लेख को पढ़ने के बाद में आप जान गए होंगे कि Bluehost hosting आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है और यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस Hosting के अंदर हाई क्वालिटी के फीचर्स मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को बेहतर ढंग से डिजाइन कर सकते हैं। 
  • यदि आपको इस लेख Bluehost Web Hosting Review in Hindi की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें और हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा धन्यवाद। 

Leave a Comment