Home Personality Development Communication Skills Blog Par Traffic Kaise Laye – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 9...

Blog Par Traffic Kaise Laye – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 9 आसान तरीके 

0
49
blog par traffic kaise laye
  • अपने नये Blog Par Traffic Kaise Laye? यह एक ऐसा सवाल है,जिसका जवाब हर एक Blogger जानना चाहता है और यदि आप भी एक पुराने Blogger है तब भी आपके मन में यह सवाल जरूर आता ही होगा कि अपने Blog Par Traffic Kaise Badhaye ? तो दोस्तों,आज इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं,जिनको यदि आप अपनाते हैं तो 1 महीने के अंदर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लग जाएगा। 

Blog Par Traffic Kaise Laye 

  • अक्सर Blogger को लगता है कि Blog पर आप लगातार आर्टिकल डालने के साथ High Volume के Keyword डालने से और अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने मात्र भर से ही Blog का Traffic बढ़ा सकते है लेकिन जब तक जब तक आपके Blog पर अच्छा ट्रैफिक नहीं होगा,तब तक आप Earning भी नहीं कर सकते है। 
  • ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होने से ही आप अच्छी Earning कर सकते हैं और अपने ब्लॉग से अच्छी खासी Earning तभी कर सकते हैं,जब आप उस ट्रैफिक को लंबे समय के लिए Retain कर सकते हैं और आप भी इस समस्या का सामना जरूर कर रहे होंगे और सभी Blogger करते है तो इस समस्या का समाधान आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं, जिसके अंदर हम आपको बताएंगे कि अपने Blog Par Traffic Kaise Laye? और साथ ही साथ उस Traffic को लंबे समय के लिए कैसे Retain करें? तो चलिये जानते है –

Blog Par Traffic Kaise Badhaye – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 9 सफल तरीके

  • अब आगे इस लेख के अंदर हम आपको बताये कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye,Blog Par Traffic Kaise Laye,Apni Website Par Traffic Kaise Laye? तो अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े और नीचे बताये गए सभी तरीको को जरूर अपनाये। 

1 – Keyword Research करे – 

keyword research करे

  • Blogger सोचते है कि Keyword Research करके Blog Par Traffic Kaise Badhaye? लेकिन लेकिन मैं यहां पर आपको बताना चाहता हूं यदि आप अपने ब्लॉग पर कम समय के अंदर अधिक Traffic लेकर आना चाहते हैं तो कीवर्ड रिसर्च सबसे महत्वपूर्ण होता है।यदि आप सही ढंग से कीवर्ड रिसर्च करते हैं और उसके बाद उसकी बढ़कर बेहतर क्वालिटी का आर्टिकल लिखते हैं तो कम समय के अंदर ही ट्रैफिक आने की संभावना होती है लेकिन यदि आप बिना कीवर्ड रिसर्च किए ही किसी भी Keyword पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना कम होती है,इसलिए अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करें। 
  • कीवर्ड रिसर्च आप Free और Paid Tool दोनों तरीकों से कर सकते हैं। शुरुआत में आप फ्री कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर Traffic आने लग जाता है और आप Earning करना शुरू कर देते तो आप Paid Tools का भी इस्तेमाल करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

2 – हमेशा High Quality Content लिखे – 

  • जब भी हम High Quality Content की बात करते है तो ये High Quality Content क्या होता है? तो दोस्तों High Quality Content का मतलब होता है कि लोग जब भी आपके द्वारा लिखे गए लेख को पढ़ें तो उसके अंदर उन लोगों का Interest तेजी के साथ में बढे और आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करें,जिसकी वजह से गूगल को यह संकेत जाता है कि आपका Article High Quality का है और जब गूगल आपके आर्टिकल को हाई क्वालिटी समझता है तो आपके आर्टिकल को कम समय के अंदर ही गूगल के फर्स्ट पेज के अंदर Rank कर देता है, जिसके बाद आपके ब्लॉग पर अपने आप भी ट्रैफिक बढ़ने लग जाता है। 

3 – Article में Data और Number का इस्तेमाल करे – 

  • आपने एक आर्टिकल चाहे कितना भी High Quality क्यों न लिखा हो लेकिन जब तक उसके अंदर कुछ Data/Statics और Number नहीं होते हैं,तब तक उस आर्टिकल पर ट्रैफिक आने की संभावना कम होती है क्योंकि Data/Statics और Number से आप Users की Attention को Grab करते हैं,जिसकी मदद से आपके ब्लॉग पर यूजर्स का टाइम स्पेंड बढ़ता है। इस बात को हम एक Title से समझते है-1) Make Money Online in Hindi 2) 7 Tips to Make Money Online in Hindi 
  • जब आप इन इन दोनों टाइटल को देखते हैं तो आप कौन से टाइटल पर सबसे पहले क्लिक करेंगे? मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप नंबर 2 टाइटल पर सबसे पहले क्लिक करेंगे क्योंकि वहां पर एक नंबर लिखा हुआ है जो आपकी Attention को Grab करता है,इसलिए किसी भी आर्टिकल को लिखते समय उसके अंदर नंबर या फिर डेटा का इस्तेमाल जरूर करें। 

4 – Loading Speed कम करे – 

  • किसी भी Blog का ट्रैफिक पूरी तरह से उस Blog की Loading Speed पर निर्भर करता है। यदि आपके Blog की Loading Speed  ज्यादा है तो फिर चाहे आपका Content कितना भी क्वालिटी क्यों ना हो या फिर आपकी कीवर्ड रिसर्च कितनी भी बेहतर क्यों ना हो आपके Blog पर ट्रैफिक कभी भी नहीं आ सकता है क्योंकि ट्रैफिक आने का सबसे पहला सोर्स यही होता है कि आपके Blog की Loading Speed कम से कम हो। 

5 – Article का SEO करे – 

article का seo करे

  • SEO करके Blog Par Traffic Kaise Laye? SEO का मतलब Search Engine Optimize होता है, जिसकी मदद से आप किसी भी आर्टिकल की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं और उसको गूगल के फर्स्ट पेज पर Rank करवा सकते हैं। यदि आपके आर्टिकल के अंदर SEO बेहतर क्वालिटी का होता है तो आपके आर्टिकल की रैंक होने की संभावना भी अधिक होती हैं। 
  • SEO के अंदर आपको प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च करके प्रॉपर कीवर्ड प्लेसमेंट करनी पड़ती है और साथ ही साथ आपको कीवर्ड डेंसिटी के ऊपर भी काम करना पड़ता है और इन सभी को मिलाकर जब आपका SEO बेहतर होता है तो आपका आर्टिकल भी कम समय के अंदर रैंक होता है

6 – Backlinks Create करे – 

  • Backlinks दो तरह से Create किये जाते है एक तो Do Follow Backlink और दूसरा No Follow Backlink होती है। जब आप किसी भी अच्छी वेबसाइट से Do Follow Backlink लेते है तो आपकी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ती है। इसके अलावा जब आप किसी भी ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक लेते हैं,जिसके ऊपर ट्रैफिक अच्छा होता है तो धीरे-धीरे उस वेबसाइट का ट्रैफिक भी आपकी वेबसाइट पर आने लग जाता है,जिससे आपके ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक बढ़ने लग जाता है। 
  • बैकलिंक के माध्यम से ट्रैफिक लेकर आना सबसे आसान तरीका माना जाता है क्योंकि वैक्लीन की मदद से आप कम समय के अंदर अधिक ट्रैफिक लेकर आ सकते है। 

7 – Social Media Platform पर Share करे – 

  • Social Media के जरिये Blog Par Traffic Kaise Laye? यह एक ऐसा तरीका है,जिसके बारे में शायद मुझे बहुत ज्यादा बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम सभी को पता है कि आज का समय सोशल मीडिया का समय है और सोशल मीडिया के माध्यम से आप किसी भी चीज को कम समय के अंदर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ठीक उसी तरह से आप अपने ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल्स को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने आर्टिकल्स को पहुंचा सकते है।सोशल मीडिया के अंदर आपको हर दिन पोस्ट शेयर करनी चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ में जोड़ सकें। 

8 – Guest Post करे – 

  • Guest Posting के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना सबसे आसान तरीका माना जाता है और शुरुआत के अंदर ज्यादातर ब्लॉगर इसी तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाते हैं और बड़े-बड़े ब्लॉगर भी गेस्ट पोस्टिंग के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की कोशिश करते हैं। 
  • Guest Posting के अंदर आप अपनी विषय से जुड़ी किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के ऊपर एक पोस्ट पब्लिश करते हैं,उसके अंदर अपने ब्लॉग का लिंक देते हैं,जिसके ऊपर क्लिक करके यूजर्स आपके ब्लॉग पर आता है और आपके Blog का ट्रैफिक बढ़ता है। 

9 – Blog को Update करते रहे – 

blog को update करते रहे

  • यदि आप एक बार कोई भी आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते हैं और उसके बाद उसको समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं तो आपके ब्लॉग पर कभी भी ट्रैफिक नहीं बढ़ सकता है क्योंकि हर समय ब्लॉग के अंदर आपको अपडेट करने की जरूरत होती है और जब आप कोई भी जानकारी अपने ब्लॉग पर अपडेट करते हैं तो ट्रैफिक बढ़ने की संभावना काफी अधिक होती है। 
  • Blog के अंदर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप को नियमित रूप से अपने लेख के अंदर कुछ बदलाव करते रहना चाहिए जिससे गूगल को सीधा संकेत जाता है कि आपका ब्लॉग अपडेट है और गूगल उसके बाद आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजना शुरू कर देता है। 

आज आपने क्या सीखा (Conclusion) – 

  • दोस्तों,यह था आज का हमारा लेख “Blog Par Traffic Kaise Laye”आशा करते हैं कि आपको इस लेख के अंदर बताए गए तरीकों से जरूर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद मिलेगी और मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यदि आप इन तरीकों का सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े

यदि आपको हमारा यह लेख Blog Par Traffic Kaise Badhaye “ पसंद आया तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको इनमें से सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा,साथ ही साथ कुछ suggestions हो तो बता देना |

आपका कोई personal question हो तो आप मुझे selfhelpinhindi@gmail.com पे मेल कर सकते हो। Thank you, stay connected & love you guys…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here